विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी

जनसुनवाई में 152 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 32 आवेदनों का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में मंगलवार को सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में 152 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। मौके पर 32 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एसडीएम श्री रविशंकर राय, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है। ग्राम कागपुर के श्री राजू रैकवार ने स्वंय के इलाज हेतु आर्थिक राशि मुहैया कराए जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया। आवेदक को अवगत कराया गया कि चिरायु अस्पताल के द्वारा तैयार किया गया प्राक्कलन के आधार पर नियमानुसार स्वीकृति की कार्यवाही की जाएगी। गमाखर के आवेदक श्री हरनाम सिंह ने बताया कि विगत आठ माह से सीमांकन हेतु आवेदन दिया गया है किन्तु सीमांकन नही हुआ है। ततसंबंध मंे बासौदा एसडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। शेरपुरा की आवेदिका जमनाबाई ने बताया कि उन्हें विधवा पेंशन मिल रही थी पिछले डेढ-दो माह से पेंशन नही मिल रही है। आवेदिका को पेंशन क्यों नही मिल रही है की जांच करने के निर्देश दिए गए है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने, बिजली बिलों की देयक राशि को कम करने, आर्थिक सहायता मुहैया कराने के प्राप्त हुए थे। संबंधित आवेदकों को पात्रता के मापदण्डों से अवगत कराय गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम जटखेडी पठारी के वायोवृद्व आवेदक श्री रामसिंह दांगी ने कानो से कम सुनवाई देने की बात कही। मौके पर आवेदक को श्रवण यंत्र प्रदाय किया गया है। 

दिव्यांगों कोे सहायता राशि व सामग्री का वितरण 

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य ने दिव्यांग दम्पति को पचास हजार रूपए की सहायता राशि का चेक अपने चेम्बर में प्रदाय किया। सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों को समान अवसर, अधिकार संरक्षण और पूर्ण भागीदारी अधिनियम के तहत विवाह प्रोत्साहन हेतु आर्थिक मदद प्रदाय की गई। ज्ञातव्य हो कि ग्राम नयापुरा लटेरी के वार्ड क्रमांक-दो के निःशक्त श्री विनोद साहू को पचास हजार रूपए की तथा दिव्यांग लाल सिंह रैकवार को लेपटाॅप प्रदाय किया है।

सरपंच को पृथक करने एवं पंचायत सचिव के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही

जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कबूला के सरपंच सोनू मैना द्वारा पंचायत राज एवं ग्राम स्वरोजगार अधिनियम एवं मनरेगा के जारी स्पष्ट दिशा निर्देशों का उल्लघंन पाए जाने पर उन्हें अपना पक्ष प्रस्तुत करने हेतु जिला पंचायत से पत्र जारी किया गया था। श्री मैना के द्वारा दिए गए मौखिक जबाव तर्क संतोषजनक नही पाए जाने पर उनके खिलाफ सरपंच पद से पृथक करने की कार्यवाही एवं छह वर्ष के लिए पंचायत के किसी निर्वाचन के लिए निरहित घोषित करने के आदेश जारी किए गए है वही ग्राम के सचिव बृजमोहन मेहर को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए है। निलंबन अवधि में सचिव मेहर का मुख्यालय जनपद पंचायत नटेरन नियत किया गया है और उन्हें नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

जिपं की स्थायी समिति की बैठक चार को

स्वास्थ्य महिला एवं बाल कल्याण समिति की सभापति श्री मती माधवी माथुर की अध्यक्षता में गठित समिति की बैठक चार जनवरी को आयोजित की गई है। यह बैठक जनपद पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर दो बजे से शुरू होगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं समिति के सचिव श्री बृजेश शिवहरे ने संबंधित विभागों को समुचित जानकारी सहित बैठक में नियत समय पर उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...