विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी

मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना किसान हितैषी-राज्यमंत्री श्री मीणा
  • किसानों को कार्यक्रम में स्वीकृत राशि के प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए

vidisha news
मुख्यमंत्री भावांतर योजना अंतर्गत चिन्हित फसलों का विक्रय एक नवम्बर से तीस नवम्बर के दरम्यिान पंजीकृत किसानों के द्वारा किया गया है उन सभी को भावांतर की राशि प्रदाय करने का वृहद कार्यक्रम जिला स्तर पर आयोजित किया गया था।  उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार) वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने मुख्यमंत्री भावांतर योजना को किसान हितैषी बताते हुए कहा कि अन्य राज्यों के द्वारा भी योजना का अध्ययन कर लागू करने की कार्यवाही की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का उद्वेश्य है कि किसानों की आमदनी दुगनी हो इसके लिए पूर्व में ही अनेक किसान हितैषी निर्णय उनके द्वारा लिए गए है। जिनका क्रियान्वयन धरातल पर होने से कृषकबंधु लाभांवित हो रहे है जिसमें मुख्य रूप से शून्य दर पर कृषि कार्यो हेतु लोन देने के साथ-साथ खाद, बीज, बिजली और उपकरणों पर अनुदान मुहैया कराया जा रहा है वही फसलों का विभिन्न योजनाओं के तहत फसलों का बीमा कर किसानों को आर्थिक संकट से उबारने का कार्य राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है कि जानकारी देेते हुए राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि किसान भाईयों को फसलों का बाजिव दाम मिले इसके लिए समर्थन मूल्य और माॅडल मूल्य के बीच की अंतर राशि किसानों के खातों में जमा कराई जा रही है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना इतनी सफल हो रही है कि अन्य राज्य भी इसे लागू करने हेतु अध्ययन कर रहे है। उन्होंने मुख्यमंत्री भावांतर योजना के उद्वेश्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि जिन किसानों ने पंजीयन समय सीमा में कराया है उन सबको आज अतिरिक्त आमदनी हो रही है। कलेक्टर श्री सुचारी ने आगामी सीजन में चिन्हित फसलों का मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत पंजीयन अनिवार्यतः कराने की अपील किसानों से की। उन्होंने कहा कि किसान भाई बोई गई फसलों का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अनिवार्यतः करें। संकंट के समय बीमा राशि हमारी मदद करती है। कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि विदिशा जिले में एक नवम्बर 17 से तीस नवम्बर 17 तक चिन्हित फसले क्रमशः मक्का, सोयाबीन, रामतिल, मूंग, उड़द, मूंगफली, तिल के कुल 23900 किसानों के द्वारा नियत अवधि में पंजीयन कराया गया था। उन सभी किसानों को 454626170 राशि का भुगतान किया जा रहा है। किसानों के बैंक खातों में भावांतर भुगतान की राशि आरटीजीएस, एनईएफटी द्वारा जमा कराई जा रही है। कार्यक्रम को जिला स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय समिति के उपाध्यक्ष श्री मनोज कटारे के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों, मंडियों के अध्यक्ष एवं अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने भी सम्बोधित किया। पुरानी कृषि उपज मंडी आयोजन स्थल पर अतिथियों द्वारा किसानों को मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना अंतर्गत विक्रय प्रमाण पत्र प्रदाय किए जिसमें कृषक का नाम, ग्राम, पंजीयन क्रमांक, फसल का नाम, मात्रा एवं भावांतर की राशि का उल्लेख किया गया है। राज्यमंत्री श्री मीणा एवं अन्य अतिथियों के द्वारा किसानों को प्रतीक स्वरूप भावांतर राशि के प्रमाण पत्र प्रतीक स्वरूप प्रदाय किए उनमें कृषक सर्वश्री जगन्नाथ शर्मा, मोती सिंह, लक्ष्मीबाई, बृजेश तिवारी, हाकम सिंह, प्रकाश नारायण साहू, भगवान सिंह, मणी शंकर, रतनसिंह, चन्द्रभान अहिरवार एवं मोहर सिंह शामिल है। 

लाइव प्रसारण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के टीकमगढ़ से लाइव भाषण का प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर एलईडी के माध्यम से किया गया था जिसे राज्यमंत्री श्री मीणा समेत अन्य अतिथि एवं किसानों ने देखा-सुना है। कृषि उपज मंडी मेें सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई अहिरवार, एसडीएम श्री रविशंकर राय के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी, विभिन्न मंडियों के सदस्यगण तथा किसानबंधु मौजूद थे।

तैयारियों संबंधी बैठक आठ को

गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन के परिपेक्ष्य में तैयारियों संबंधी बैठक आठ जनवरी को कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में आहूत की गई है। यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी। संबंधित विभागों को समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

रात्रि चैपाल में लाभांवित हुए हितग्राही 

vidisha news
विदिशा विकासखण्ड के ग्राम पडरात में शुक्रवार को रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया था जिसमें विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि आमजनों की समस्याओं का हल उनके गांव में ही हो इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। गांव के ऐसे व्यक्ति जो रोजगार के लिए दिन में इधर-उधर चले जाते है उन सबकी समस्याओं से अवगत होकर उनका निराकरण कैसे संभव है इसी उद्वेश्य से रात्रि चैपाल का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने विभागों के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गांव के सुपात्रोें को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करने की बात कही। एसडीएम श्री रविशंकर राय ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए उनका लाभ आमजनों को मिले इस कार्य में रात्रि चैपालोें की महती भूमिका है। शाम के समय गांव का हर व्यक्ति सुगमता से चैपालोें में शामिल हो सकता है और उनकी समस्याओं से अवगत होकर कैसे निराकरण किया जाए। साथ ही साथ विभिन्न विभागों के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की जानकारी देना है। जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं को रेखांकित करते हुए कहा कि गांव के ऐसे व्यक्ति जो वास्तव में बीपीएल की पात्रता रखते है उनके नाम जोड़ने और अपात्रों के नाम हटाने का कार्य स्वयमेव करें। ग्राम के विकास हेतु बनाई जाने वाली कार्य योजना में आमजनों की सहभागिता अधिक से अधिक हो इसके लिए ग्राम सभाओं में अधिक से अधिक शामिल होने की बात उन्होंने कही। रात्रि चैपाल कार्यक्रम में तीस हितग्राहियों को भू-अधिकार प्रमाण पत्र, पांच को बीपीएल कार्ड, दस को साइकिले व चार दिव्यांगो को ट्राय-साइकिले, श्रवण यंत्र तथा लाडली लक्ष्मी योजना के चार हितग्राहियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए है वही पांच हितग्राहियों की वृद्वावस्था पेंशन स्वीकृति के आदेश प्रदाय किए गए है।

कडकडाती सर्दी से बचने हेतु गर्म कपडे बाॅटें।

vidisha news
विदिषाः नव वर्ष के प्रथम दिन लायंस क्लब अलंकृता, महाॅकाल युवा ग्रुप एवं लायनेस क्लब विदिषा ने सुनपुरा ग्राम को शाला के लगभग 150 छात्र-छात्राओं को गर्म कपडें भेंट कर मनाया। लायंस क्लब अलंकृता की अध्यक्ष शषि बंसल ने बताया कि 2018 का स्वागत एवं प्रारंभ बच्चों के चेहरों पर खुषी देकर एवं सेवा प्रयास से करने से बेहतर और संुदर कुछ हो ही नहीं सकता। बच्चों को एकसे स्वेटर्स पहने देखकर सभी को असीम आत्म संतोष एवं प्रसन्नता हुई। इस अवसर पर ला. हेमांगी कोठारी, पूनम भार्गव, अंजू कटारे, नम्रता अग्रवाल, अंजली रोंगे आदि के अतिरिक्त महाॅकाल ग्रुप के हरीष कुषवाह, नेतराम कुषवाह, ब्रजेन्द्र ठाकुर, मुकुल ठाकुर, रीतेष, जमना पाल आदि कई साथी भी उपस्थित रहें। 

बदलाव से ही होता है सतत विकास - भार्गव

vidisha news
विदिषाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ नेता शषांक भार्गव के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता ग्राम मणिपुर, बिलराई, दीघौरा, करैया पहुॅचे। ग्राम मणिपुर, बिलराई मे उपस्थित जनसमूह से जनसंवाद के दौरान पेय जल, बिजली जनकल्याणकारी पेंषन योजनाओं, प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में कई गंभीर षिकायतें प्राप्त हुई। ग्राम बिलराई में नुक्कड सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेता शषांक भार्गव ने कहा कि लगातार एक ही पार्टी को जिताने से विकास कार्य प्रभावित होते है। आज ग्राम बिलराई में पेयजल और घरेलू बिजली सप्लाई का गंभीर संकट है लेकिन क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि जनता की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहें है। इसका कारण सिर्फ एक ही पार्टी को वोट देने की परंपरा है। अगर ग्राम बिलराई के नागरिक बदलाव करते रहते तो ये स्थिति नहीं बनती। कांग्रेस पार्टी ने हमेषा से ही जनता के अधिकारों की लडाई लडी है। ग्राम बिलराई की पेयजल और घरेलू बिजली की समस्या को शीघ्र ही हल करवाया जायेगा। ग्राम बिलराई में भाजपा की जनविरोधी नीतियों के चलते भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता रतनलाल शर्मा, हरनामसिंह रघुवंषी, वीरसिंह रघुवंषी, संजू रघुवंषी, बलराम सेन, सौरभ रघुवंषी, बलवीरसिंह रघुवंषी ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम के दौरान खिलानसिंह किरार, अजय कटारे, दीवान किरार, अनुज लोधी, धन्नालाल कुषवाह, नूर भाई, आषीष दण्डोतिया, राजकुमार डिडोत, दीपक दुबे, भैयालाल लोधी, नीलम रघुवंषी, महेन्द्रसिंह रघुवंषी, संतोष गुर्जर, जगमोहन सोनी, सुरेन्द्र लोधी, नवलसिंह रघुवंषी, सोनू रघुवंषी, प्रकाष मैथिल, सुनील किरार, संदीप किरार, जगदीष किरार सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...