विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी

एकात्म यात्रा के भव्य स्वागत हेतु नगरवासी आतुर

vidisha news
एकात्म यात्रा विदिशा जिले में नौ जनवरी को प्रवेश करेगी। विदिशा नगरवासियों द्वारा एकात्म यात्रा के भव्य स्वागत हेतु रूप-रेखा तय की गई है। नगर के अन्दर एकात्म यात्रा जिस मार्ग से गमन करेगी। उस मार्ग पर आज उपयात्रा के रूप में जनजागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें विभिन्न समाजों के धर्मगुरू, संगठनों के प्रतिनिधि, यात्रा हेतु नियुक्त जिला समन्वयक श्री श्यामसुन्दर शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर समेत अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर के अलावा गणमान्य नागरिक, स्वंयसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल थे।उप यात्रा गुलाबवाटिका से प्रारंभ होती हुई नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए आमजनों को एकात्म यात्रा के स्वागत एवं शामिल होने की अपील आयोजन समिति के द्वारा की गई है। 

बैठक
एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में विदिशा जनपद पंचायत के सभी सरपंच, सचिव और जेआरएस की संयुक्त बैठक सोमवार को आहूत की गई थी जिसमें एकात्म यात्रा के संबंध में किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। एकात्म यात्रा के जिला समन्वयक श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने कहा कि यात्रा में सभी की सहभागिता हो। प्रत्येक समाज, गांव टोला में यात्रा का आमंत्रण पहुंचे इसके लिए प्रत्येक ग्रामों में बैठके आयोजित की गई है। उन्होंने बताया कि काॅ-आपरेटिव बैंक के माध्यम से आमजनों को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल होने हेतु वाहनों के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उन्होंने सम्पूर्ण जिले में एकात्म यात्रा के भव्य स्वागत हेतु हर संभव संयुक्त रूप से प्रयास करने की बात कही है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों में हम सब बढ़चढकर भाग लें और साधु संतो के द्वारा सामाजिक उत्थान के लिए बताए गए मार्गो का अनुसरण करें। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने कहा कि विदिशा जिले के इतिहास रहा है कि हम आयोजनों में हम बढ चढ कर भाग लेते है उसमें किसी भी प्रकार की सामाजिक विसमता नही दिखती है। उन्होंने एकात्म यात्रा के उद्वेश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अद्वैत वेदांत दर्शन में प्रतिपादित जीव, जगत एवं जगदीश के एकात्म बोध के प्रति जनजागरण को बढावा देना है। आदि गुरू शंकराचार्य के अतुलनीय योगदान के संबंध में जनजागरण करने तथा ओंकारेश्वर में शंकराचार्य जी की प्रतिमा की स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं ओंकारेश्वर को विश्वस्तरीय वेदांत दर्शन केन्द्र के रूप में विकसित करना है।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आदिशंकराचार्य के जीवन एवं दर्शन पर गहन प्रकाश डालते हुए कहा कि जिला मुख्यालय पर जनसंवाद कार्यक्रम 11 जनवरी को दोपहर 12 बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया गया है जिसे मुख्यमंत्री जी भी सम्बोधित करेंगे।  कलेक्टर श्री सुचारी ने बताया कि जिले में नौ जनवरी को एकात्म यात्रा प्रवेश करेगी जो विदिशा नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए गुलाबगंज में जनसंवाद कार्यक्रम व गंजबासौदा में जनसंवाद एवं रात्रि विश्राम तथा दस जनवरी को मेहलुआ चैराहा से होते हुए सिरोंज नया बस स्टेण्ड प्रागंण मंे जन संवाद तथा दोपहर तीन बजे लटेरी थाना परिसर में जनसंवाद और एकात्म यात्रा के सहभागी यहां रात्रि विश्राम करेंगे। 11 जनवरी की दोपहर 12 बजे से विदिशा नगर मुख्यालय पर जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया है। समीक्षा बैठक में सरपंच, सचिव और जेआरएस को ग्रामवार सौंपी गई जबावदेंही का क्रियान्वयन करने की अपेक्षा व्यक्त की गई। कार्यक्रम में जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा ने बताया कि विदिशा जनपद पंचायत की सभी ग्रामों में एक ही प्रकार के कलश उपलब्ध  हो गए है और उन्हें बांधने के लिए पीले रंग का कपडा भी सुनिश्चित कराया गया है सभी कलश जनपद कार्यालय में जमा होने के उपरांत उन्हें खण्डवा कलेक्टर को भिजवाने की व्यवस्था क्रियान्वित की जाएगी।  एसडीएम श्री रविशंकर राय ने एकात्म यात्रा के लिए अनुविभाग क्षेत्र मंे किए गए प्रबंधों को रेखांकित किया। वही जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक के द्वारा आदि शंकराचार्य के अप्रतिम दर्शन एवं जीवन का पावन स्मरण को रेखांकित किया। 

गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियांे के संबंध में दिशा निर्देश

vidisha news
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर की जाने वाली तमाम व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में बिदुंवार चर्चा की गई और अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति भावना से ओतप्रोत हो। बैठक में बताया गया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास 15 से 23 जनवरी तक और फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा जिसका जायजा कलेक्टर और एसपी के द्वारा संयुक्त रूप से लिया जाएगा। बैठक में आमंत्रण कार्ड छपवाने, वितरण, के अलावा शासकीय अधिकारी, कर्मचारी जिनके द्वारा उल्लेखनीय प्रगति हासिल की गई है। उन्हें पुरस्कृत करने के प्रस्ताव 18 जनवरी तक अपर कलेक्टर को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील, जनपद स्तर, सभी शैक्षणिक संस्थाओं में गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

झांकियां
जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह कार्यक्रम में दस विभागों के द्वारा विभागीय योजना, कार्यक्रम और अन्य उपलब्धियों को रेखांकित करने वाले झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। 
रोशनी
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। 

भारत पर्व
गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन जालोरी गार्डन में किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों के द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन सांस्कृतिक, देशभक्ति गीतो के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन स्थल पर जनसम्पर्क विभाग के द्वारा छाया प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजन पूर्व तैयारियों की उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, सीईओ जिला पंचायत श्री दीपक आर्य के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक में समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके विभागीय खण्ड स्तरीय, जिला स्तरीय गठित समितियों की बैठक समयावधि में कराई जाएं। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं में जो प्रकरण बैंको मंेे जमा है उन सभी में वित्त पोषण की कार्यवाही समय सीमा में की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने लीड़ बैंक आफीसर को निर्देश दिए कि जिले के दो या चार गांव का चयन कर उन गांवों में कुल कितने केसीसी जारी हुए है का पता लगाए। ऐसा तो नही है कि एक से अधिक केसीसी किसी को जारी हुए है। आगामी केसीसी जारी के दौरान आधार लिंक की कार्यवाही सतत कियान्वयन की जाए। कलेक्टर श्री सुचारी ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत परिपक्क राष्ट्रीय बचत पत्रों की राशि मध्यप्रदेश लाड़ली लक्ष्मी निधि में जमा करने के संबंध में गहन पूछताछ की। इसके अलावा टीएल बैठक में आधार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की अद्यतन प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण के प्राप्त आवेदनों के साथ-साथ पेपर कंटिग पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, एसडीएम श्री रविशंकर राय, संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी, डिप्टी कलेक्टर श्री एके मांझी समेत विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

लायंस बेतवा ने बॉटे 350जोड. मोजे

vidisha news
लायंस क्लब विदिशा बेतवा द्वारा आज शेरपुरा कन्या शाला में सुबह स्कूल आने वाली सभी 350 छात्राओं को मोजे एवं बिस्किट के पैकेट वितरित किये, इस अवसर पर पूर्व डि. गवर्नर ला. अतुल भाई शाह मुख्य अतिथी के रुप मे पधारे, उन्होंने अपने उद्बोधन मे लायन वाद से सभी को परिचित कराया, जिसका उद्देश्य ही सेवा एवं सद्भावना है, लायंस बेतवा द्वारा की गई सेवा गतिविधियों की सराहना के साथ ही उन्होने जीवन में स्वच्छता अभियान के महत्व के  बारे में बच्चो को बताया, इस अवसर पर जॉन चेयर पर्सन ला. अभय वैद्य विशेष अतिथी के रुप में शामिल रहे, उन्होने सभी बच्चो को विद्यार्थी जीवन से जीवन को सफल वनाने की ओर प्रेरित किया, स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी अतिथियो का स्वागत किया गया, छात्राओं द्वारा स्वच्छता अभियान एवं आम नागरिक की भूमिका पर विचार प्रस्तुत किये गये! इसमें क्लब अध्यक्ष संध्या सिलाकारी, सचिव सुनीता सोनी, शालिनी भार्गव, नविता कुमार, मीना माहेश्वरी, सोनम शर्मा, डॉ. आरती शर्मा, मिथलेश साहू आदि उपस्थित  रही, अंत में स्कूल प्रबंधन द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया!!

आम जनता की परेशानियों से भारतीय जनता पार्टी को कोई सरोकार नहीं है - भार्गव

vidisha news
विदिशा: मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ नेता शशांक भार्गव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता ग्राम ककरुआ, खजुरियाखेड़ा, इकोदिया, अन्डिया कलां, रुसल्ली,धतुरिया पहुंचे। जहां प्रत्येक मतदान केंद्र पर युवा कार्यकर्ताओं को बूथ पर जिम्मेदारी सौंपी साथ ही मतदान केंद्र के कार्यकर्ताओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए। ग्राम अन्डिया में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वरिस्ठ कांग्रेस नेता शशांक भार्गव ने कहा कि आज विदिशा विधानसभा के ग्रमीण क्षेत्रों की जनता विकास की बाट जोह रही है। चुनावों में लुभावने वायदे करने वाले भाजपा नेता आज क्षेत्र से नदारद हैं और जनता बेहाल है। जनता इस वादाखिलाफी को ना भूले तभी विकास की राह आसान होगी। कार्यक्रम के दौरान दरबार सिंह राजपूत,नंदकिशोर शर्मा,अजय कटारे,डोंगर सिंह कुशवाह,अजय कटारे, जसवंत सिंह दांगी,दीवान किरार,अनुज लोधी,बंटी सक्सेना,राजकुमार डिडोत,धन्नालाल कुशवाह,गौरव दांगी,डॉ राजेंद्र सिंह दांगी,जगदीश खरे,नूर भाई, प्रकाश मैथिल,दीपक दुबे,श्रीराम दांगी,गंधर्व सिंह दांगी,उमेश सिंह,आशीष दीक्षित,हरविलास चौकसे,रूप सिंह दांगी,रणधीर सिंह मीणा,टीकाराम अहिरवार सहित अनेकों कार्यकर्ता शामिल रहे।

Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...