विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जनवरी

जनता की सेवा ही कांग्रेस की नीति है : भार्गव

vidisha-news
विदिषाः ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण के द्वारा चलाए जा रहें कार्यक्रम मेरा बूथ मेरा गौरव को लेकर आज ग्राम कराखेडी में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान मतदान केन्द्र कराखेडी का अध्यक्ष पोपसिंह दंागी एवं मतदान केन्द्र प्रभारी महेन्द्रसिंह दांगी को नियुक्त किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण जन समुदाय को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि जनता की सेवा ही कांग्रेस की नीति रही है। राजनीति का मकसद समाज के अंतिम व्यक्ति का कल्याण होना चाहिए, लेकिन पिछले 15 सालों से सत्ता में बैठे मुख्यमंत्री मध्यप्रदेष की जनता के बीच पनपते असंतोष से घबराकर जनता का ध्यान बांटने के लिए सरकारी धन का दुरूपयोग कर रहें है। पिछले वर्ष मुख्यमंत्री ने करोडो रूपये बहाकर वृक्षारोपण का विष्व रिकार्ड बनाने का दिखावा किया था लेकिन आज उन लाखों की तादाद में रोपे गए पौधों का कोई अता-पता नहीं है। वृक्षारोपण की आड़ में करोडों रूपये का भ्रष्टाचार किया गया था। इसी संदर्भ में आज दिनांक 10.01.2018 को यात्रा ग्राम संतापुर, चक्क रघुनाथपुर, हाटखेडा, चक्क, पिपरिया, चित्रांय, मूडरी, उत्माखेडी पहुॅचेगी। इस अवसर पर कांग्रेस नेता दरबारसिंह राजपूत, नंदकिषोर शर्मा, अजय कटारे, मोहरसिंह रघुवंषी, दीवान किरार, अनुज लोधी, सुनील रघुवंषी, बंटी सक्सैना, अमित ठाकुर, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, जगदीष खरे, धन्नालाल कुषवाह, दीपक दुबे, दिनेष विष्वकर्मा, विकास ठाकुर, बलवीर दांगी, रामबाबू दांगी, धनसिंह अहिरवार, मनीराम अहिरवार, आकाष दांगी, सहित अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 

एकात्म यात्रा का विदिषा में हुआ दिव्य, भव्य शुभागमन, श्री हरि वृद्धाश्रम में भी हुआ यात्रा का स्वागत

vidisha news
विदिषा 09 जनवरी 2018/ श्री आद्यगुरू स्वामी शंकराचार्यजी महाराज के दिव्य व्यक्तित्व, कर्मठ कृतित्व, प्रेरक जीवन, अप्रतिम दर्शन के पावन स्मरण पर आधारित एकात्म यात्रा का आज शुभागमन हुआ। श्री आद्यगुरू शंकराचार्यजी महाराज की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एवं जनजागरण अभियान अंतर्गत एकात्म यात्रा विदिशा नगर में पहुंची। जब यह यात्रा श्री हरि वृद्धाश्रम के समक्ष पहुंची तो आश्रम के बुजुर्गो ने पुष्प वर्षा कर श्री आद्यगुरू स्वामी शंकराचार्यजी महाराज की चरण पादुकाओं के दर्शन किए। जिला प्रशासन के अनुषासन में कतार बद्ध होकर बुजुर्गो ने खूब पुष्प वर्षा की। इस अवसर पर वेद प्रकाश शर्मा सहित संस्था के पदाधिकारियों, सदस्यों तथा कार्यकर्ताओं ने यात्रा में सम्मिलित श्रद्धालुओं, जन प्रतिनिधियो और धर्मगुरुओ का तिलक लगाकर परम्परागत अभिनंदन किया। बुजुर्गो को आद्यगुरुदेव स्वामी श्री शंकराचार्यजी महाराज के वेदांत दर्शन और एकात्म यात्रा के उद्देष्यों की जानकारी भी संस्था सदस्यों ने प्रदान की।

एकात्म यात्रा का विदिशा नगर में भव्य स्वागत

vidisha news
अद्वैत वेदांत दर्शन में प्रतिपादित जीव, जगत एवं जगदीश के एकात्म बोध के प्रति जनजागरण को बढावा देने एवं आदि गुरू शंकराचार्य के अतुलनीय योगदान के संबंध में जनजागरण करने और ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य जी की प्रतिमा की स्थापना के लिए धातु संग्रहण एवं ओंकारेश्वर को विश्वस्तरीय वेदांत दर्शन केन्द्र के रूप में विकसित करने के उद्वेश्य से जारी एकात्म यात्रा ने आज विदिशा नगर में प्रवेश किया। विदिशा नगर की सीमा पर आदि शंकराचार्य की चरण पादुका और ध्वज सौंपी गई है। जिले की नगर सीमा पर जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों के द्वारा स्वागत किया गया है। बाढ़ वाले श्री गणेश मंदिर एकात्म यात्रा में शामिल निरंजनी अखाडे के महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद के अलावा दी एमपी स्टेट माइनिंग कार्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष श्री शिव चैबे एवं यात्रा समन्वयक और अन्य ने पूजा अर्चना की। इस अवसर पर साथ में कलेक्टर श्री अनिल सुचारी समेत अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे।

जगह-जगह स्वागत
एकात्म यात्रा का आज विदिशा नगर के मार्गो पर जगह-जगह फूल मालाओं, पटाखे चलाकर एवं रंगोली बनाकर भव्य स्वागत किया गया है। एकात्म यात्रा श्री बाढ वाले गणेश मंदिर से होते हुए विवेकानंद चैराहा, गुलाबवाटिका, बडा बाजार, तिलक चैक, कांच मंदिर, अस्पताल रोड, नीमताल से अहमदपुर चैराहा, सागर पुलिया से गुलाबगंज की ओर रवाना हुई। एकात्म यात्रा का विभिन्न जगहों पर सामाजिक संगठनों, स्वंयसेवी संस्थाओं, स्कूली विद्यार्थियों, गणमान्य नागरिकों, शासकीय विभागों के संगठनों द्वारा भव्य स्वागत किया गया है।

बन्धुता,समरसता की वाहक एकात्म यात्रा

एकात्म यात्रा का विदिशा जिले में पहला जनसंवाद कार्यक्रम गुलाबगंज के हाई स्कूल प्रागंण में हुआ। जिसमें अखिलेश्वरानंद महाराज ने कहा कि आदि गुरू शंकराचार्य ने सम्पूर्ण भारत में सामाजिक समरसता एकात्मकता एवं सहजता का ध्वज फहराया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा मां नर्मदा के दोनो तरफ पौधरोपण कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि जीवनदायिनी मां नर्मदा सदैव कल-कल बहे और स्वच्छता बनी रहे इसके लिए जो कार्य सम्पादित किए जा रहे है वह अनुकरणीय हैै। निरंजनी अखाडा के महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की कर्मभूमि विदिशा की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि एकात्म यात्रा को जो अपार स्नेह यहां मिल रहा है वह अतुलनीय है। उन्होंने आदि गुरू के शाश्वत दर्शन को जीवन में आत्मसात करने और श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण के प्रमुख तत्वों को रेखंाकित किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा अद्ववैतवाद के दर्शन को जनजन तक पहुंचाने का जो प्रयास किया जा रहा है। वह प्रशंसनीय है। इससे बंधुत्वता और समरसता को बल मिलेगा। जनसंवाद कार्यक्रम को विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, श्री सुल्तान सिंह शेखावत ने भी सम्बोधित किया। आगंतुकों के प्रति आभार एकात्म यात्रा के जिला समन्वयक श्री श्यामसुन्दर शर्मा ने व्यक्त किया।

कलश सौंपे
ग्यारसपुर जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती ममता कटारे ने ग्रामों के कलशों को कार्यक्रम स्थल पर स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज को सौंपा। इससे पहले गुलाबगंज एवं रास्ते  के ग्रामों में भी जगह-जगह एकात्म यात्रा का स्वागत ग्रामीणजनों द्वारा किया गया। स्वामी अखिलेश्वरानंद जी महाराज एवं अन्य सभी ने गुलाबगंज में भोजनप्रसादि ग्रहण की। जिसमें मुख्यतः उल्लेखनीय बात यह है कि ग्राम की सरपंच श्रीमती कलाबाई/ताराचंद धुर्वे और जनपद सदस्य श्री राकेश अहिरवार के घरों से तैयार की गई भोज्य सामग्री सभी ने ग्रहण की। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक और आमजन एवं अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

स्थानीय अवकाश घोषित

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने वर्ष 2018 के लिए जिले के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित करने के आदेश जारी कर दिए है। उक्त अवकाश बैंक, कोषालय एवं उप कोषालयों पर लागू नही होंगे। जिन तिथियोें के लिए स्थानीय अवकाश घोषित किए गए है उनमें 15 जनवरी 2018 सोमवार मकर सक्रांति पर्व, 06 मार्च 2018 मंगलवार के लिए और 8 नवम्बर 2018 गुरूवार दीपावली का दूसरा दिन को भी स्थानीय अवकाश होगा।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...