विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जनवरी

योग क्रियाओं से शारीरिक एवं बौद्विक विकास-राज्यमंत्री श्री मीणा  
  • विद्यार्थी, जनप्रतिनिधि और अधिकारियोें ने योग में सहभागिता निभाई

vidisha news
स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ विदिशा जिले में भी सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का आयोजन किया गया था। जिला मुख्यालय पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय केे प्रागंण मंे सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा भी शामिल हुए। कार्यक्रम के शुभांरभ में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।  राज्यमंत्री श्री मीणा ने स्कूली विद्यार्थियों से कहा कि नियमित योग करने से हमारा शरीर स्वास्थ्य बना रहता है वही बौद्विक विकास में वृद्वि होती है। उन्होंने योग के आसनों को हर रोज करने की सलाह दी ताकि अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति सजगता बनी रहें। इससे पहले स्वामी विवेकानंद का रिकार्डटे उद्बोधन और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का संदेश आकाशवाणी से प्रसारित किया गया था जिसे आयोजक स्थल पर सभी ने देखा व सुना।सामूहिक सूर्य नमस्कार के आसनों के निर्देश आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित किए गए थे। जिनका अनुसरण कर विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री अनिल सुचारी, जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार सिंह चैहान, एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों और स्कूली विद्यार्थियों ने जमीन पर बैठकर सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। इस अवसर पर शैक्षणिक संस्थाओं के गुरूजन समेत अन्य गणमान्य नागरिक और पत्रकारगण मौजूद थे। 

प्रशिक्षण जारी

एनआरएलएम योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के युवको के लिए स्वरोजगार स्थापित करने हेतु सेल फोन रिपेरिंग एवं सर्विसिंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम गुरूवार 11 जनवरी से शुरू हो गया है जो नौ फरवरी तक जारी रहेगा। नावार्ड एवं जिला पंचायत के सहयोग से कौशल उन्नयन कार्यक्रम तहत आयोजित होने वाले उक्त प्रशिक्षण शामिल होने वाले युवको के लिए आवास, भोजन व चाय, नाश्ता की पूर्णतः निःशुल्क व्यवस्था की गई है। एसबीआई आरसेठी प्रशिक्षण संस्थान के संचालक ने बताया कि संस्थान द्वारा अन्य विधाओं में भी प्रशिक्षण मुहैया कराए जाने हेतु कार्यवाही क्रियान्वित है।  

प्रथम रेण्डमाइजेशन हुआ

जनपद पंचायत विदिशा के जनपद सदस्य वार्ड क्रमांक-22 में निर्वाचन प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु उपयोग में लाई जाने वाली ईव्हीएम मशीनों का प्रथम रेण्डमाइजेशन कार्य बुधवार को एनआईसी कक्ष में सम्पन्न हुआ हैै। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आरडीएस अग्निवंशी ने बताया कि विदिशा जनपद पंचायत के वार्ड नम्बर-22 में जनपद सदस्य हेतु निर्वाचन 17 जनवरी को आयोग के द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार सम्पन्न होगा।

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के तीन प्रकरणों में निकटतम परिजनों को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि सिंधी कालोनी पान बाग निवासी राजेन्द्र कुमार सूर्य पुत्र धन सिंह जाटव की मृत्यु अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती प्रीति सूर्य को 25 हजार रूपए की जबकि ज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर दो प्रकरणों में क्रमशः 15-15 हजार की आर्थिक मदद जारी की गई है उनमेें टीलाखेडी के परमानंद रायकवार की मृत्यु उपरांत मृतक के पुत्र अमन सिंह रायकवार को एवं ग्राम अटारीखेजडा की निक्की की मृत्यु होने के बाद मृतिका के पिता घनश्याम रघुवंशी को आर्थिक मदद जारी की गई है।

नवीन सत्यापित परिवारों को पात्रता पर्ची 15 तक वितरित करें

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के बीपीएलधारी 4927 परिवारों का नवीन सत्यापन कार्य पूर्ण किया गया है। इन सभी को उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से खाद्यान्न सामग्री सुगमता से प्राप्त हो सकंे इसके लिए संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिवों को निर्देश दिए गए है कि 15 जनवरी तक पात्रता पर्चियों का वितरण कर वितरण आश्य का प्रमाण पत्र जनपद सीईओ के माध्यम से जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत के सीईओ श्री दीपक आर्य के द्वारा जिले के समस्त जनपद सीईओ को पत्र जारी कर उन्हें निर्देशित किया गया है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत सत्यापित नवीन परिवारोें को समय पर राशन मिले उक्त व्यवस्था का क्रियान्वयन कराया जाए। उन्होंने बताया कि विकासखण्डवार जिन बीपीएल परिवारों के नवीन सत्यापित परिवार को पर्चियां जारी की गई है उनमें विदिशा विकासखण्ड के लिए 658, सिरोंज को 231, ग्यारसपुर को 158, कुरवाई 291, लटेरी 141, बासौदा 452, नटेरन जनपद अंतर्गत 441 पात्रता पर्चियां जनरेट की गई है। पात्रता पर्चियां हितग्राहियों को समय सीमा में उपलब्ध हो इसके लिए पंचायत के सचिव, रोजगार सहायकांे को पाबंद किया गया है। समय सीमा के बाद यदि कोई पात्रता पर्ची वितरण से शेष पाई जाती है तो संबंधित रोजगार सहायक के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत बनाना हैः  भार्गव

vidisha news
विदिषाः ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी गुलाबगंज के तत्वाधान में वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव के नेतृत्व में आज ग्राम संतापुर, उत्माखेडी, मढी चैबीसा, हरजाखेडी, चक्क में मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर कार्यकर्ताओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये एवं जन समस्याऐं सुनी गईं। ग्राम संतापुर एवं ग्राम मढी चैबीसा में घेरलू बिजली सप्लाई के ट्रांसफार्मर जले हुये हैं जिससे ग्रामीणों में काफि आक्रोष देखने को मिला। ग्राम मढी चैबीसा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर उनकी जयंती मनाई। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए शषांक भार्गव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी की जयंती हम देष भर में युवा दिवस के रूप में मनाते है स्वामी विवेकानंद जी ने ही सर्वप्रथम हमारे धर्म, योग, वेदांत, संस्कृति से विष्व परिचित कराया था। स्वामी विवेकानंद जी ने भारत के युवाओं की शक्ति को पहचाना और युवाओं से राष्ट्र निर्माण की अपील की लेकिन आज बडे ही अफसोस की बात है कि आर.एस.एस. अपने आपको स्वामी विवेकानंद का ध्वज वाहक बताता है, लेकिन स्वामी विवेकानंद जी की धर्म व्याख्या और आर.एस.एस. के हिन्दुत्व में बुनियादी अंतर है आर.एस.एस. युवाओं का उपयोग भारतीय जनता पार्टी की सत्ता बनाने के लिए करना चाहता है लेकिन स्वामी विवेकानंद जी ने युवाओं से राष्ट्र निर्माण की अपील की थी आज उनकी 154वीं जयंती पर सभी युवाओं को स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लेकर देष को संप्रदायिकता से मुक्त करना होगा। इस अवसर पर ग्राम संतापुर में तखतसिंह दांगी ने भारतीय जनता पार्टी छोडकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम के दौरान डोंगरसिंह कुषवाह, अजय कटारे, नरेन्द्र रघुवंषी, मोहरसिंह रघुवंषी, अनुज लोधी, दीवान किरार, देवेन्द्र दांगी, डालचंद अहिरवार, रामस्वरूप शर्मा, राजकुमार डिडोत, राजेन्द्र दांगी, डाॅ. जितेन्द्र दंागी, सुमित शर्मा, प्रकाष मैथिल, दिनेष विष्वकर्मा, प्रकाष विष्वकर्मा, राम दांगी, शैलेन्द्र दांगी, संजीव दांगी सहित अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...