विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने आज प्रातः जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने एनआरसी में हुए बदलाव के प्रति प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि शत प्रतिशत बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराया जाए। उन्होंने एनआरसी के लिए वेटिंग लिस्ट तय करने के भी निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री सुचारी ने जिला चिकित्सालय में साफ सफाई और स्वच्छता के लिए किए गए प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों के आईसीयू वार्ड में किए गए नवाचार को भी देखा। सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे ने जिला चिकित्सालय में और क्या-क्या सुधार किए जा सकते है के संदर्भ में चर्चा की। कलेक्टर श्री सुचारी ने एनआरसी के प्रागंण में पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर एसडीएम श्री रविशंकर राय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य के अलावा अन्य चिकित्सकगण एवं अधिकारी, कर्मचारी साथ मौजूद थे। 

आनंद के बिना जीवन अधूरा

vidisha news
आनंदोत्सव के तहत आज विदिशा विकासखण्ड के ग्राम हसनापुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें ग्राम के वायोवृद्वो से लेकर युवाओं ने सहभागिता निभाई। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुंआखेडी के प्रागंण में हुई प्रतियोगिताओं में कलेक्टर श्री अनिल सुचारी समेत अन्य ने भी जोश आजमाइश की।  यहां रस्साकसी, कबड्डी एवं अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आनंद की अनुभूति आप और हम कैसे प्राप्त करें इस ओर राज्य सरकार द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा प्रारंभ कराए गए आनंदोत्सव आयोजन को आनंद प्राप्ति का माध्यम बताते हुए कहा कि हम छोटे-छोटे कार्यो से भी अपने गांव वालों एवं स्वंय को आनंदित कर सकते हैं। जिनका उन्होंने संक्षिप्त उदाहरण प्रस्तुत किया। विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर ने मुख्य सड़क से स्कूल तक के पहुंच मार्ग का डामरीकरण कराने का आश्वासन देते हुए कहा कि उक्त सड़क मार्ग के लिए विधायकनिधि से राशि देने की घोषणा की। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि आनंदोत्सव आयोजन का मुख्य उद्वेश्य गांव में किसी भी प्रकार की आपसी वैमनस्यता ना पनपें। लोग एक दूसरे के प्रति समर्पित होकर सहयोग करें और गांव का विकास हो। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढ़ाई करें। उनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में प्रारंभ की गई नवीन योजनाओं को रेखांकित किया गया।कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि ऐसे आयोजनों में अधिक से अधिक भाग लें। चाहे वे वायोवृद्व अथवा युवा हो। खेलों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आनंद से हम वंचित ना हो इसके लिए सदैव ग्रामों में इस प्रकार के खेलो का आयोजन आपसी समन्वयक से आयोजित होते रहे जो ग्राम की एकता को प्रगाढ करते है। कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्रामीणजनों से कहा कि आनंद के बिना जीवन बेकार है। आनंद की अनुभूति से हम कैसे अभिभूत हो को उन्होंने संक्षिप्त में रेखांकित करते हुए कहा कि आनंद प्राप्ति के अनेक माध्यम है इन माध्यमों का हम अपने जीवन में कैसे उपयोग करें ताकि स्वंय आनंदित रहे और दूसरों को भी आनंदित करें। खेलों के माध्यम से सभी आनंदित हो। खेल हमारे जीवन में अति आवश्यक है। खेलो से शारीरिक रूप से स्वस्थ होने में भी मदद मिलती है कि अवधारणा से सभी को अवगत कराया। उन्होंने गांव के सौ वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके श्री हरिसिंह मांझी का उदाहरण देते हुए कहा कि दादा आज तक इस प्रकार की प्रतियोगिता में शामिल नही हुए है उन्होंने अपने जीवन में नए आनंद की प्राप्ति की है। इसी प्रकार 90 वर्षीय ब्रजोबाई ने म्यूजिकल कुर्सी दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान हासिल करने पर उन्हे बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि इस उम्र में अम्मा ने अपने आप को पूर्ण स्वस्थ रखा है जो हमें प्रेरणा देता है। अतिथियों द्वारा कार्यक्रम में शामिल हुए सभी को मेडल व प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम श्री रविशंकर राय, जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा, श्री प्रकाश लोधी तथा ग्राम के सरपंच और शैक्षणिक संस्थान के गुरूजन, ग्रामीणजन और विद्यार्थी मौजूद थे। 

उपार्जन कार्यो को क्रियान्वित करने वाले प्रशिक्षित हुए

जिले में उपार्जन कार्यो को सम्पादित करने वाले अमले को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज जालोरी गार्डन मेें आयोजित किया गया था जिसमें संस्था प्रबंधको, आपरेटरों, खाद्य, सहकारिता, ई-उपार्जन साफ्टवेयर का कार्य करने वाले शामिल हुए थे। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने गेहूं उपार्जन के लिए क्रियान्वित रणनीति का ब्यौरा देते हुए कहा कि जिले में 20 मार्च से गेहूं उपार्जन कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन किसानों के द्वारा पिछले वर्ष पंजीयन कराया गया है उन्हे दुबारा पंजीयन कराने की आवश्यकता नही है। नवीन पंजीयन कार्य जिले के सभी 136 उपार्जन केन्द्रो पर एक साथ 15 फरवरी तक किया जाएगा। जिसकी जानकारी किसानों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि पूर्व पंजीकृत किसान के द्वारा किसी भी प्रकार का संशोधन कराना चाहते है तो इसकी व्यवस्था भी इस वर्ष की गई हैै। ततसंबंध में उन्होंने संबंधितों को विस्तृत जानकारी दी। एनआईसी डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने उपार्जन कार्यो को ई-साफ्टवेयर में दर्ज करने की प्रायोगिक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित साफ्टवेयर में उसी दिन शाम तक तमाम जानकारियां अंकित करें ताकि जिले के उपार्जन की स्थिति अपडेट शासन स्तर पर हो सकें। प्रशिक्षण में शामिल प्रशिक्षणार्थियों की समस्याओं का समाधान मास्टर टेªनर्सो द्वारा किया गया। 

सिक्योरिटी गार्ड भर्ती हेतु 22 से शिविर

दीनदयाल अन्त्योदय योजना के तहत राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से एवं रीजनल टेªनिंग सेंटर जवासा नीमच के द्वारा सुरक्षा जवान एवं सुपरवाईजर भर्ती केम्प का आयोजन 22 जनवरी से किया गया है। उक्त शिविरों में ऐसे युवा जिनकी आयु 20 से 35 वर्ष है और वे दसवीं पास तथा उनकी ऊंचाई 168 सेमी है वे शामिल हो सकते है। भर्ती में शामिल होेने के इच्छुक युवाजन नियत तारीख एवं स्थलों पर दस्तावेंजो की छायाप्रति दो फोटो के साथ उपस्थित हो और उन्हें रजिस्टेªशन शुल्क दो सौ रूपए देय के उपरांत भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक ने बताया कि जनवरी माह में जिले के सभी सातो विकासखण्डों में सुरक्षा गार्ड भर्ती के लिए रोजगार शिविरों का आयोजन किया गया है। उक्त शिविर नियत विकासखण्ड मुख्यालय पर प्रातः 11 बजे से शुरू होंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार 22 जनवरी के गंजबासौदा में, 23 को नटेरन में, 24 को सिरोंज में, 25 को कुरवाई में, 27 को ग्यारसपुर में, 28 को लटेरी में और विदिशा में 29 जनवरी को भर्ती केम्प का आयोजन किया गया है।

किसानों के लिए मेरा जीवन समर्पित हैः भार्गव

विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम को आज ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी गुलाबगंज के तत्वाधान में कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता आज ग्राम खरी सेमरा, निपानियाॅ, सिमरहार, पहाडिया एवं चक्क पाटनी पहुॅचे। जहाॅ ग्रामीण क्षेत्रों में नवयुवकों को कांग्रेस की विचारधार से अवगत कराकर उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये।  इस अवसर पर ग्राम सिमरहार में आयोजित नुक्कड सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि विगत 24 दिनों में हम गांव-गांव घूमकर जनता की परेषानीयों को समझने का और प्रषासन के माध्यम से उन्हें हल करवाने का प्रयास कर रहें है। म.प्र. सरकार की किसान विरोधी नीतियों से क्षेत्र का किसान बेहाल है, पहले भी कांग्रेस पार्टी के साथ खडे होकर मैंने सरकार की किसान विरोधी नीतियों की खिलाफत की है और आगे भी किसानों के हित की रक्षा पूरे जीवन भर करता रहॅूगा।  इस अवसर पर कांग्रेस नेता अजय कटारे, अनुज लोधी, दीवान किरार, रामस्वरूप शर्मा, भूपेन्द्र रघुवंषी, राजकुमार डिडोत, देवेन्द्र दांगी, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, विनीत दांगी, संतोष गुर्जर, किषोर रघुवंषी, निरंजन दांगी, शंकरसिंह तोमर, दीपक दुबे, लक्ष्मण लोधी, अभिषेक शर्मा, राम दांगी, शैलेन्द्र दांगी, प्रकाष मैथिल, कल्याणसिंह दंागी, प्रतापभानू दांगी सहित अनेकों कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहें। 

शिविर स्थगित

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर 19 जनवरी को पठारी में आयोजित होना था। उक्त शिविर अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है। शिविर आयोजन की नवीन तिथि पृथक से जारी की जाएगी। 

आनंदम मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता 

विदिशा जिला मुख्यालय पर 24 जनवरी को आनंद मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता पुलिस परेड़ ग्राउण्ड पर आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए आनंद उत्सव के जिला नोड्ल अधिकारी एवं एसडीएम श्री रविशंकर राय ने बताया कि गणतंत्र दिवस के फायनल रिहर्सल के उपरांत आनंदम मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता पुलिस परेड ग्राउण्ड पर शुरू होगी। एसडीएम श्री राय ने बताया कि आनंदम क्रिकेट मैच दस-दस ओवर का होगा। जिसमें से छह से आठ टीमे शामिल हो रही है जो मुख्यतः प्रशासनिक अधिकारियों, पत्रकारों, सामाजिक संगठनों, राजनीतिक पदाधिकारियों की होगी। इसके अलावा इन ही टीमों के खिलाड़ियों के मध्य रस्साकसी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। जबकि महिला वर्ग में म्यूजिक कुर्सी दौड प्रतियोगिता तथा युवाओं और वायोवृद्वजनों के मध्य अलग-अलग सौ से दौ मीटर की दौड़ प्रतियोगिता के अलावा अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने संबंधितों से आग्रह किया है कि आनंद उत्सव के तहत आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं में सहभागी बनकर स्वंय आनंदित हो और दूसरों को आनंदित करें। 
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...