विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जनवरी

सफलता की कहानी : बोरीबंधान जल संचय का संदेश दे रहे है 

vidisha news
जल संचय एवं बचाव की पे्ररणा देने हेतु जिले मंे बोरीबंधान का कार्य दु्रतगति से क्रियान्वयन है। विदिशा विकासखण्ड के ग्राम पीपरहूंठा में नाले के उपर बनाया गया बोरीबंधान जल संचय का संदेश ग्रामीणजनों को दे रहा है जिसकी उपयोगिता और महत्वता से ग्रामीणजन अवगत हो रहे है। बोरीबंधान से अब नाले में जल भरा हुआ है वही इन दिनों नाला पूरी तरह सूख जाता था। ग्राम पंचायत पीपरहूंठा के आश्रित ग्राम पीपरहूंठा और अबेला में आमजनों के सहयोग से तीन नालो पर बोरीबंधान का कार्य किया गया है। जिसमें पुलिया पर, श्री अरविन्द एवं वीरेन्द्र के खेत के पास तथा ग्राम अबेला में तूमेन नदी पर बोरीबंधान का कार्य किया गया है इस कार्य में ग्रामीण विकास विभाग के उपयंत्रियों का मार्गदर्शन प्राप्त हो जाने से ग्रामीणों ने सहज और सरलता से बोरीबंधान का कार्य किया है। बोरीबंधान का परिणाम यह निकला कि जल सहजता से भरा हुआ है और सिंचाई के रूप में काम आ रहा है। वही आसपास क्षेत्र के हेण्ड पंपो का वाटर लेबल बढा है। 

युवाजन प्रशिक्षित हुए

ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिले के युवाओं को विभिन्न टेªडों में प्रशिक्षण मुहैया कराया जा रहा है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र आरसेठी में 30 ग्रामीण युवाजनों को एक माह का मोबाइल रिपेयरिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण समापन के दौरान आजीविका मिशन के अधिकारियों ने कहा कि प्रशिक्षित युवाओं को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत वित्त फायनेंस कराया जाएगा ताकि वे अपने गांव में ही मोबाइल रिपेयरिंग का कार्य सुगमता से कर सके। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा के संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 25 जनवरी की प्रातः साढे नौ बजे से रैली जो नीमताल से शुरू होगी और एसएटीआई परिसर तक पहुंचेगी। जबकि साढे दस बजे से मैराथन रैली का आयोजन किया गया है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 23 जनवरी की प्रातः दस बजे अहमदपुर चैराहे से मानव श्रृंखला बनाई जाएगी तो एसएटीआई परिसर तक होगी। जबकि 22 जनवरी की प्रातः दस बजे से साइकिल रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जो नीमताल से शुरू होकर जिला शिक्षा केन्द्र परिसर तक पहुंचेगी। 

महिला बाल विकास और सशक्तिकरण

vidisha news
केंद्र के द्वारा प्रत्येक आंगनवाड़ी में शौर्य दल का गठन किया गया जिसमें नियम निर्धारित किए गए थे और  सदस्यों की  उम्र 18 वर्ष तय की गई थी मनीष शर्मा  के द्वारा सौर्य दल के पुराने सदस्यों को शौर्य दल से बिना सूचना दिए हटा दिए गए तथा मनीष शर्मा के द्वारा शौर्य दल के सदस्यों के साथ  गलत व्यवहार रानी सोनी और सरिता यादव  के द्वारा शौर्य दल के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया गया तथा शौर्य दल  के सदस्यों को परेड ग्राउंड से अपमानित करके वहां से उन्हें भगा दिया गया 15 अगस्त और 26 जनवरी  को परेड का आयोजन किया जाता है तथा 26 जनवरी की परेड मैं मनीष शर्मा के द्वारा परेड के सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया गया तथा सदस्यों से आ शब्दों का प्रयोग किया गया बिना परियोजना अधिकारी के ड्यूटी पत्र जारी नहीं किए गए इसके बावजूद भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मैडम रानी सोनी  मैडम और मनीष शर्मा  के द्वारा 4 वर्ष से जो बच्चे परेड कर रहे थे बिना सूचना दिए शौर्य  दल के सदस्यों को हटा दिया गया जब वह लोग परेड ग्राउंड पहुंचे तो वहां पर उनके साथ अभद्र व्यवहार किया गया तथा उनको अपमानित भी किया गया इसके बाद   नए सदस्यों को जोड़कर उन्हें ट्रैक सूट का लालच देकर मनीष शर्मा ने परेड में लगाया जो कि अभी शौर्य दल के सदस्य भी नहीं है शौर्य  दल के नियम अनुसार प्रत्येक व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखी गई थी जिसका की मनीष शर्मा के द्वारा नियमों का उल्लंघन कर नए सदस्यों को परेड में जोड़ा गया इस संबंध में  शौर्य  दल के पुराने सदस्यों के द्वारा जो परेड में लगते थे उनके द्वारा सूचना के अधिकार के तहत सोमवार को शौर्य दल में आने वाले 4 साल का बजट की जानकारी लेने के संबंध में महिला सशक्तिकरण अधिकारी बृजेश जैन और विदिशा के माननीय कलेक्टर साहब को ज्ञापन  शौर्य दल  के पुराने सदस्यों के द्वारा सौंपकर पावती ली जाएगी

भाजपा सरकार से जनता का मोहभंग हो चुका : शषांक भार्गव

विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत् 27वें दिन ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण के कार्यकर्ता ग्राम सेमरा, देहरी, तिलक, भदौरा, निटर्री, मूडरा ठर्र की जनता के बीच पहुॅचे। जहाॅ प्रत्येक ग्राम की जनता के दुख दर्द को समझा वहीं प्रत्येक ग्राम के कार्यकर्ताओं का सम्मान कर मतदान केन्द्र कार्यकर्ताओं की तैनाती की।  इस अवसर पर ग्राम तिलक में आयोजित नुक्कड सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि कल आए नगरीय निकाय चुनाव नतीजों ने ये साबित कर दिया है कि मध्यप्रदेष की जनता का भाजपा सरकार से मोहभंग हो चुका है। कल घोषित हुए 19 परिणामों में से पिछली बार 12 निकायों पर भाजपा का कब्जा था जिनमें से 7 पर और कुल 9 निकायों पर कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है। मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री, भाजपा अध्यक्ष और मंत्रियों सहित पूरे धन बल, सत्ता बल के साथ भाजपा ने यह चुनाव लडा था। लेकिन यह जीत बतलाती है कि मुख्यमंत्री की जुमलेबाजी का असर जनता के बीच खत्म हो गया है। मध्यप्रदेष का मतदाता बदलाव का मन बना चुका है। आज के कार्यक्रम में दरबारसिंह राजपूत, नारायणप्रसाद शर्मा, दीवान किरार, अनुज लोधी, अब्दुल हक, रामस्वरूप शर्मा, डाॅ. अमित दांगी, मनोज जैन, रामनारायण शर्मा, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, राजकुमार डिडोत, निरंजनसिंह दांगी, संतोष गुर्जर, देवेन्द्र वैष्णव, पहाडसिंह रघुवंषी, जसवीर किरार, जगदीष किरार, सुरेन्द्र किरार, शंकरसिंह तोमर, राजकुमार आचार्य, नरेन्द्रसिंह दांगी सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...