विराट बने आईसीसी ‘क्रिकेटर एंड कैप्टन ऑफ द ईयर’

virat-icc-cricketer-and-captain-of-the-year
नयी दिल्ली, 18 जनवरी, भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने आज आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में दबदबा बनाया जब खेल के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर और कप्तान चुना गया।  फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम की अगुआई कर रहे कोहली को साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी के अलावा साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी चुना गया। इसके अलावा उन्हें आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी बनाया गया। गौरतलब है कि कोहली को यह सम्मान उस समय मिल रहा है जबकि दक्षिण अफ्रीका में मौजूदा तीन टेस्ट की श्रृंखला 0-2 से पिछड़ने के कारण गंवाने के बाद उनके नेतृत्व कौशल पर सवाल उठ रहे हैं। इन पुरस्कारों के लिए 21 सितंबर 2016 से 2017 के अंत तक के प्रदर्शन पर गौर किया गया। कोहली ने इस दौरान टेस्ट मैचों में आठ शतक की मदद से 77 . 80 के औसत से 2203 रन जुटाए। उन्होंने वनडे में सात शतक से 82 . 63 की औसत के साथ 1818 रन बनाए जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन के स्ट्राइक रेट के साथ 153 रन बटोरे। कोहली की अगुआई में भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर भी पहुंचा।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कोहली ने कहा, ‘‘आईसीसी का 2017 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीतना और साथ ही आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनना काफी मायने रखता है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘मैंने 2012 में भी यह जीता था लेकिन पहली बार गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीती और यह मेरे लिए बड़ा सम्मान है। यह विश्व क्रिकेट में संभवत: सबसे बड़ा है और दो भारतीयों का लगातार इसे जीतना इसे और अधिक विशेष बनाता है।’’  यह लगातार दूसरी बार है जब किसी भारतीय खिलाड़ी को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। पिछले साल आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को यह सम्मान मिला था। कोहली के अलावा चार अन्य भारतीय क्रिकेटरों को भी आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम में जगह मिली। टेस्ट टीम में जहां चेतेश्वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन ने जगह बनाई वहीं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा को चुना गया।

कोहली ने आईसीसी टेस्ट टीम की कप्तानी की दौड़ में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ा जिनकी अगुआई में आस्ट्रेलिया ने घरेलू सरजमीं पर एशेज में इंग्लैंड को 4-0 से शिकस्त दी। स्मिथ को हालांकि साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। उन्हें 16 मैचों में 78 . 12 के औसत से आठ शतक और पांच अर्धशतक के साथ 1875 रन बनाने के लिए यह सम्मान मिला।  स्मिथ ने कहा, ‘‘दूसरी बार यह पुरस्कार हासिल करना बड़े सम्मान की बात है, 2015 में भी मुझे यह पुरस्कार मिला था। किसी कारण से ही इसे टेस्ट क्रिकेट कहा जाता है और पिछले 12 महीने में मैंने अपनी क्षमता की परीक्षा का लुत्फ उठाया।’’ कोहली 2013 के बाद पहले गैर दक्षिण अफ्रीकी हैं जिन्हें साल के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय क्रिकेटर का पुरस्कार मिला है। क्विंटन डिकाक को 2016 जबकि 2014 और 2015 में एबी डिविलियर्स को यह पुरस्कार मिला। कोहली को एकदिवसीय क्रिकेटर के पुरस्कार में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली, अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान और टीम के अपने साथी रोहित शर्मा के साथ नामांकित किया गया था। स्मिथ ने टेस्ट पुरस्कार की दौड़ में पिछले साल के विजेता अश्विन (25 . 87 के औसत से 111 विकेट), चेतेश्वर पुजारा (1914 रन), कोहली और बेन स्टोक्स (40 की औसत से 1000 रन और 27 . 68 के औसत से 35 विकेट) को पछाड़ा।

अन्य पुरस्कारों में युजवेंद्र चहल के इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल बेंगलुरू में 25 रन देकर छह विकेट चटकाने को साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन चुना गया। टी20 इतिहास में यह किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ और श्रीलंका के अजंता मेंडिस (जिंबाब्वे के खिलाफ आठ रन पर छह विकेट और आस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 रन पर छह विकेट) के बाद तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। अफगानिस्तान के राशिद खान को सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने 2017 में 60 विकेट चटकाए जो एक कैलेंडर वर्ष में किसी एसोसिएट खिलाड़ी के सर्वाधिक विकेट हैं।  आईसीसी की टेस्ट टीम में इसके अलावा तीन आस्ट्रेलियाई (स्मिथ, सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क) और तीन दक्षिण अफ्रीकी (सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर, विकेटकीपर क्विंटन डिकाक और तेज गेंदबाज कागिसो रबादा) खिलाड़ियों को भी जगह मिली। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और आलराउंडर बेन स्टोक्स को भी टेस्ट टीम में शामिल किया गया। इनमें से वार्नर, स्टोक्स और डिकाक को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम में भी जगह मिली। पचास ओवर की टीम में इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डिविलियर्स, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, अफगानिस्तान के किशोर लेग स्पिनर राशिद खान और दो पाकिस्तानी क्रिकेटरों हसन अली और बाबर आजम को भी शामिल किया गया।

आईसीसी के वार्षिक पुरस्कार विजेता इस प्रकार हैं: आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी: विराट कोहली आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर: स्टीव स्मिथ आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर: विराट कोहली आईसीसी का उभरता हुआ पुरुष क्रिकेटर: हसन अली आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एसोसिएट क्रिकेटर: राशिद खान आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन: युजवेंद्र चहल आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर के लिए डेविड शेफर्ड ट्राफी: मराइस इरासमस आईसीसी स्पिरिट आफ क्रिकेट: अन्या श्रुबसोल आईसीसी फैन्स मूवमेंट आफ द ईयर: पाकिस्तान ने भारत को हराकर 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्राफी जीती आईसीसी की 2017 की पुरुष टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान) (भारत), डीन एल्गर (दक्षिण अफ्रीका), डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया), स्टीव स्मिथ (आस्ट्रेलिया), चेतेश्वर पुजारा (भारत), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर) (दक्षिण अफ्रीका), रविचंद्रन अश्विन (भारत), मिशेल स्टार्क (आस्ट्रेलिया), कागिसो रबादा (दक्षिण अफ्रीका) और जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)।

आईसीसी की 2017 की पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम: विराट कोहली (कप्तान) (भारत), डेविड वार्नर (आस्ट्रेलिया), रोहित शर्मा (भारत), बाबर आजम (पाकिस्तान), एबी डिविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका), क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर) (दक्षिण अफ्रीका), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), हसन अली (पाकिस्तान), राशिद खान (अफगानिस्तान), जसप्रीत बुमराह (भारत)।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...