झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 फ़रवरी

पंडित दीनदयाल  उपाध्याय की पुण्य तिथि समर्पण दिवस के रूप में मनाई गयी। सहयोग निधी का कार्यक्रम हुआ ।

jhabua news
झाबुआ। भा.ज.पा. के पितृ पुरुष विचारक एवं प्रेरणा स्त्रोत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की पूण्य तिथि नगर मंडल झाबुआ द्वारा स्थानीय होटल एम 2 में भाजपा जिला अध्य्क्ष दोलत भावसार व मंडल अध्य्क्ष बब्लू सकलेचा के नेत्रत्व में मनाई गयी। जिस दोरान आजीवन सदस्यत निधि का कार्यक्रम भी हुआ। भाजपा जिला अध्य्क्ष दोलत भावसार ने कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए पार्टी के पितृ पुरुष पंडित दीनदयाल जी उपाध्याय द्वार भाजपा के उत्थान के लिए किये गये कार्यो का विवरण देते हुए अधिक से अधिक सहयोग राशी समर्पण करने का अनुरोध किया। भावसार ने कहा की पंडित जी के विचारो की बदोलत आज पार्टी की 19 राज्यों में सरकार हे। आज के दिन पार्टी के प्रति  समर्पण व प्रेरणा जाग्रत करने के उद्देश्य से पार्टी कार्यकर्ताओ से आजीवन सदस्यता निधि के माध्यम से सहयोग लेकर पार्टी को मजबूती प्रदान करने का दिन हे। इस  अवसर पर योगेन्द्र नाहर,अंकुर पाठक,ओम प्रकाश शर्मा,कीर्ति भावसार, नाना राठोर ,भुपेश सिंगोड़, राजा ठाकुर अनेक कार्यकर्ता उपस्तिथ थे।

भाजपा की मासिक बैठक सम्पन्न

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी झाबुआ  की मासिक बैठक इन्दोर से पधारे अश्विन जी शुक्ला भाजपा जिलाध्य्क्ष दोलत भावसार की उपस्तिथि में हाऊसिंग बोर्ड स्तिथ भाजपा कार्यालय पर आयोजित की गयी जिसमे प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शेलेश दुबे,पुर्व न.पा. अध्य्क्ष धनसिंग बारिया,जिला उपाध्य्क्ष अजय पोरवाल, ओपी राय  पं महेंद्र तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्तिथ थे। उक्त जानकारी मंडल  मिडिया प्रभारी योगेन्द्र  नाहर ने दी।

नेहरु युवा केन्द्र झाबुआ ने पिटोल में करवाई खेल प्रतियोगिताऐं
  • सभी प्रतियोगिताओं में बालक छात्रावास पिटोल रही सिरमोर

jhabua news
पिटोल । शाउमा विद्यालय पिटोल में रविवार को अन्र्तयुवा खेल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ जिसमें छात्रों ने कबड्डी, खो खो व रस्सा कस्सी प्रतियोगिताओं में भाग लिया। नेहरु युवा केन्द्र झाबुआ द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में कबड्डी, खो खो व रस्सा कस्सी सभी में शानदार प्रदर्शन करते हुवे क्रमशः बालक छात्रावास ए विजेता रही वहीं रुकेश ईलेवन उपविजेता रही। कबड्डी में 8 टीमों ने व खो खो में 4 टीमों ने अपने पंजीयन करवाऐ थे।

9 पंचायतों के छात्रों ने लिया भाग ....
प्रतियोगिता में पिटोल बडी, पिटोल छोटी, बावडी, कालाखुंट, कालिया, भीमफलिया, खेडी, रेता, माण्डली के विद्यालयीन छात्रों ने भाग लिया। स्पर्धा नेहरु युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक करणसिंह सोनगरा, लेखपाल अवधेश जोशी, के निर्देशन में पीटीआई - चेतन्यसिंह परमार व सलीमरजा नकवी, हेमराज गणावा, जसवन्तसिंह नायक व सुरज आईडीया द्वारा संपन्न करवाई गई। स्पर्धा का शुभारंभ सरपंच काना गुंडिया व कुंवर निर्भयसिंह नें खिलाडीयों से परिचय प्राप्तकर किया व समापन में श्री सोनगरा व अवधेश जोशी द्वारा पुरुस्कार वितरण कर खिलाडीयों को किट प्रदान किये गऐ। कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षक पालक संघ के अध्यक्ष पेमा भाबोर नें बताया कि परिक्षा के दौर में इस तरह के आयोजनों को टालकर ऐसे समय में करवाना चाहिये जिससे अधिकांश खेल प्रतियोगियों को खेलने का मौका मिल सके चुंकि ऐसे आयोजन ही विद्यालयिन खिलाडीयों को आगे बढने का मौका देते है।

भावांतर भुगतान योजना में 1178 किसानो को 6017897 का हुआ भुगतान
  • लाभान्वित किसानो को प्रमाण पत्रों का किया गया वितरण


jhabua news
झाबुआ । किसानों को भावांतर भुगतान योजना की तकनीकी जानकारी प्रदान करने एवं किसानों की आय बढ़ाने हेतु विचार विमर्श करने हेतु तथा उनसे सुझाव प्राप्त करने व शासन की विभिन्न योजनाओं की जानकारी उन तक पहुंचाने के लिए आज भावांतर भुगतान योजना का प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम कृषि उपज मण्डी परिसर झाबुआ में किया गया। भोपाल के जम्बुरी मैदान में आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किसानो ने देखा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संबोधन को भी किसानो ने सुना। इस अवसर पर प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, उप संचालक कृषि श्री त्रिवेदी, परियोजना संचालक आत्मा श्री नर्गेस, मण्डी अध्यक्ष श्री भंवर श्री बिलवाल, जनप्रतिनिधि, शासकीय अधिकारी, कर्मचारी एवं बडी संख्या में किसान उपस्थित थे।

जिले के 1178 किसानो को 6017897 का भुगतान किया गया
शासन द्वारा खेती को लाभ का धंधा बनाने तथा किसानो को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री भावांतर योजना में आज झाबुआ जिले के 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक मण्डी में उपज बेचने वाले कुल 1178 किसानो को 6017897 रूपये का भुगतान किया गया।

10 वी के विद्यार्थियों का अभिरूची परीक्षण 15 एवं 16 फरवरी को

झाबुआ । कक्षा 10 वी के विद्यार्थियों का अभिरूची परीक्षण 15 एवं 16 फरवरी को ‘‘एम.पी. केरियर मित्र‘‘ मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में 11 फरवरी को संबंधित स्कूलों के प्राचार्य एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया एवं अभिरूचि परिक्षण के लिये विद्यार्थियों की उपस्थिती सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये।

सैनिक भर्ती रैली 05 अप्रैल से 15 अप्रैल 2018 तक खण्डवा मे

झाबुआ । आगामी 5 से 15 अप्रैल 2018 तक भारतीय सेना की भर्ती रैली गुरू नानक स्टेडियम खण्डवा में आयोजित होगी। कलेक्टर श्री आशीष सक्सेना ने जिले के अधिक से युवाओं को सम्मिलित करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस भर्ती रैली में इंदौर तथा उज्जैन संभाग के कुल 15 जिलों के युवा सेना भर्ती होने के लिए आयेंगे। भर्ती रैली में शामिल होने वाले युवा अपना पंजीयन भारतीय सेना की वेबसाइट ूूूण्रवपदपदकपंदंतउल/ हवअण्पद के माध्यम से 5 फरवरी से 20 मार्च 2018 के बीच करा सकते है। पंजीबद्ध युवकों के प्रवेष पत्र वेबसाइट पर 25 मार्च तक अपलोड कर दिए जायेंगे। आवेदकों को रैली में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर साथ ले जाने होंगे। रैली के माध्यम से भारतीय सेना ने सोल्जर जीडी, सोल्जर नर्सिंग, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर टेªडमेन व सोल्जर कल्र्क पद के लिए भर्ती की जायेगी। भर्ती रैली में शामिल होने के लिए आवेदकों को रात्रि 2 बजे से 4 बजे तक रैली मैदान पर प्रवेष दिया जायेगा, इसके बाद उनकी फिजिकल फिटनेस जांच की जायेगी तथा प्रातः 5 बजे से दौड एवं अन्य गतिविधि़ आयोजित होगी। दौड़ 150-200 के समूह में आयोजित होगी। इसके बाद उनका आधार सत्यापन व अन्य प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। चयनित युवाओं को 27 मई और 29 जुलाई को महू में आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा।

कुटीर ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित

झाबुआ। जिला पंचायत में कार्यरत कुटीर ग्रामोद्योग विभाग ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं आर्थिक कल्याण योजना के तहत सेवा एवं उद्योग स्थापित करने हेतु ऋण उपलब्ध कराने के लिए इच्छुक व्यक्तियों से विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन-पत्र आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन के लिए आवेदक को म.प्र. का मूल निवासी होना चाहिए और 18 वर्ष से अधिक उम्र के आवेदक का कोई सदस्य बैंक डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। विस्तृत जानकारी हेतु उक्त विभाग से संपर्क किया जा सकता है।

ग्राम पंचायत स्तर पर गौ सेवकों की भर्ती होगी

झाबुआ । दूर-दराज के ग्रामीण अंचलों में रहने वाले पशुपालकों को प्रारंभिक उपचार, पशुपालन की जानकारी एवं पशुओं के रख-रखाव की जानकारी देने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर गौ सेवकों की भर्ती की जाएगी। आवेदक को इसके लिए कम से कम 10 वीं पास, उसी ग्राम पंचायत का बी.पी.एल. कार्डधारी तथा परंपरागत पशुपालन का व्यवसाय करने वाले परिवार से होना चाहिए तथा उसकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसका चयन जनपद पंचायत स्तर पर किया जाएगा। चयनित गौ सेवकों को प्रशिक्षण केन्द्रों पर छरू माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं इसके लिए एक हजार रूपये प्रतिमाह कुल 6 हजार रूपये प्रदाय किए जाएंगे। गौ सेवकों को एक हजार दो सौ रूपये की टूलकिट निरूशुल्क प्रदाय की जाएगी। प्रशिक्षित गौ सेवक प्रमाण-पत्र एवं पंजीयन के पश्चात पशुपालन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों के मार्गदर्शन में कार्य कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री चैहान ने रेडियो कार्यक्रम “दिल से” में आमजन से किया संवाद

झाबुआ । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान अपने लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम “दिल से” के माध्यम से मध्यप्रदेश के नागरिकों के साथ संवाद करते हैं। विगत 11 फरवरी की शाम 6ः00 बजे इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चैहान ने विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक एवं समसामयिक विषयों पर जनता के साथ सीधा संवाद किया। झाबुआ में छात्रावासी विद्यार्थियों एवं आमजन ने इस कार्यक्रम को देखा एवं सुना।

निर्माण मजदूर खिलाड़ियो की प्रोत्साहन योजना के तहत 50 हजार तक हित लाभ

झाबुआ । निर्माण मजदूरों के सामाजिक सुरक्षा योजनाएं चलाई जा रही है। यह योजनाएं मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल, श्रम विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। निर्माण मजदूर खिलाड़ियो की प्रोत्साहन योजना के तहत उन्हें 5 हजार से 50 हजार रूपये तक हित लाभ प्रदान किया जाता है। योजना तहत जिला, संभाग, राज्य स्तर की खेल प्रतियोगिता में चयनित होने, मण्डलों द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता में विजेता होने पर 5 हजार से 50 हजार तक प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

समाधान एक दिवस में 14 विभागों की 45 सेवाओं को शामिल किया गया

झाबुआ । प्रदेश सरकार द्वारा समाधान एक दिवस कार्यक्रम में 14 विभागों की 45 सेवाओं को शामिल किया गया है। जिन विभागों को समाधान एक दिवस में शामिल किया गया है वे विभाग हैं श्रम विभाग, राजस्व विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, गृह विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी विभाग, परिवहन विभाग, वाणिज्य उद्योग एवं पंजीयन विभाग तथा मुद्रांक विभाग शामिल हैं। समाधान एक दिवस में नागरिकों को अवकाश के दिनों को छोड़कर सभी कार्य दिवस में आवेदन के दिन ही सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके लिए लोक सेवा केन्द्रों में 30 रूपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। नागरिकों से लोक सेवा केन्द्रों में प्रातः 9ः30 बजे से दोपहर 1ः30 बजे के बीच आवेदन लिए जाएंगे। प्राप्त आवेदनों पर विभाग द्वारा तत्काल परीक्षण किया जाएगा तथा पात्र होने पर आवेदक को उसी दिन सेवाएं उपलब्ध करा दी जाएगी। किंतु अपात्र होने पर सेवा को उसी दिन निरस्त किया जाएगा। समाधान एक दिवस में श्रम विभाग की सेवाओं में प्रसूति सहायता योजना, विवाह सहायता योजना, मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना का लाभ दिलाया जाएगा। राजस्व विभाग के अंतर्गत खसरा, खतौनी, नक्शे, चालू नक्शे की प्रतिलिपि प्रदाय की जाएगी। राजस्व न्यायालय में प्रचलित प्रकरणों में पारित आदेशों की प्रतिलिपि प्रदान की जाएगी। अभिलेख प्रकोष्ठ में जमा राजस्व प्रकरणों व नक्शों की प्रतिलिपि प्रदान की जाएगी। नगरीय प्रशासन विभाग के अंतर्गत ट्रेड लाइसेंस, सामान्य प्रशासन विभाग में आय एवं स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, नगरीय निकाय व ग्रामीण निकाय की मतदाता सूची की प्रति अब एक दिवस में उपलब्ध करा दी जाएगी। सामाजिक न्याय विभाग की सेवा में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन, इंदिरा गांधी विधवा पेंशन, निःशक्त पेंशन, पहली बार स्वीकृत करना, परिवार सहायता, मुख्यमंत्री कन्या अविभावक पेंशन, निःशक्त विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए परिवहन व निर्वाह भत्ता, निःशक्त विद्यार्थियों के लिए छात्र गृह योजना, मुख्यमंत्री निरूशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना, 6 वर्ष से अधिक आयु के बहुविकलांग एवं मानसिक विकलांगों के लिए सहायता अनुदान योजना, निःशक्त व्यक्तियों के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, निःशक्त विवाह योजना, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत पंजीयन तथा इस पंजीयन का नवीनीकरण एक दिवस में किया जाएगा। समाधान एक दिन में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के तहत शामिल सेवाओं में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र परिवारों को डुप्लीकेट पात्रता पर्ची जारी करना शामिल है। गृह विभाग के अंतर्गत शामिल सेवाओं में एफआईआर की प्रति एसएचओ के द्वारा ना दिए जाने पर वरिष्ठ अधिकारियों से एफआईआर की प्रति दिलवाई जाना, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत स्वीकृति जारी करना, ग्रामीण विकास विभाग के तहत बीपीएल सूची की प्रमाणिक प्रतिलिपि उपलब्ध कराना तथा योजना एवं सांख्यिकी विभाग के तहत जन्म व मृत्यु के एक वर्ष पश्चात् पंजीयन के लिए अनुमति जारी करना, जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम जुड़वाना जैसी सेवाएं है जो नागरिकों को एक दिन में उपलब्ध करा दी जाएगी।

मध्यप्रदेश देश में सर्वाधिक यू.डी.आई.डी. कार्ड तैयार करने वाला राज्य

झाबुआ । राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक निःशक्त व्यक्ति का डाटाबेस तैयार करने का विशेष कार्यक्रम तैयार किया गया है। यह प्रक्रिया फरवरी-2017 से प्रारंभ की गई। अभी तक एक लाख 67 हजार  कार्ड प¨र्टल के माध्यम से बनाये जा चुके हैं। इससे मध्यप्रदेश देश में सर्वाधिक यूनिक डिसएबिलिटी आई.डी. कार्ड जनरेट करने वाला राज्य बन गया है।

कक्षा 5 वी, 8 वी की परीक्षा/मूल्यांकन वर्ष 2017-18 हेतु
  • प्रश्न पत्रों के मुद्रण हेतु भावपत्र 16 फरवरी तक आमंत्रित

झाबुआ । राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देशानुसार कक्षा 5 वी एवं 8 वी की वार्षिक परीक्षा 2017-18 के मूल्यांकन हेतु प्रश्न पत्रों का मुद्रण कार्य भण्डार क्रय नियमों के तहत निर्धारित दरों की सीमा में वास्तविक रूप से अध्ययनरत बच्चों की संख्या के आधार पर निर्धारित स्पेसिफिकेशन के अनुसार सुरक्षित तौर पर करायें जाना है। जिले में कक्षा 5 वी में कुल 24415 विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र अधिकतम 4 रू. में एवं 8 वी में कुल 14383 विद्यार्थियों हेतु अधिकतम 5 रू. दर से प्रश्न पत्र मुद्रित किये जाना है। उक्त जानकारी देते हुऐ सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विभाग श्री गणेश भाबर ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र से प्राप्त निर्देश एवं उपरोक्त स्पेसिफिकेशन व दर अनुसार, प्रश्नपत्र मुद्रण हेतु इच्छुक फर्म भाव पत्र आवेदन पत्र शर्ते एवं नियम कार्यालयीन समय में कार्यालय से प्राप्त कर अपनी निविदा 16 फरवरी को अपरान्ह 3.00 बजे तक प्रस्तुत करना सुनिश्चित करे।

फलिये-फलिये, झोपडे-झोपडे पहुॅच रही फलिया नू जात्रा

jhabua news
झाबुआ । जिले में हर व्यक्ति तक पहुंचने एवं उसे पात्रतानुसार शासन की योजना से लाभान्वित करने के उद्देश्य से सुशासन पखवाडे के अंतर्गत नागरिकों एवं क्षेत्रीय शिकायतो/समस्याओं के निराकरण के संबंध में ‘‘फलिंया-नू-जात्रा‘ का आयोजन किया जा रहा है। हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिये संपूर्ण जिले में जात्राएॅ आयोजित कर शासकीय सेवक एवं जनअभियान परिषद के मुख्यमंत्री नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के विद्यार्थी फलिये फलिये एवं घर-घर जाकर ग्रामीणो की समस्याएॅ जान रहे है। ग्रामीणो को शासकीय योजनाओ के बारे में बता कर पात्रतानुसार छूटे हुवे लागो को लाभ के चिन्हित कर रहे है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...