झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बताये गये रास्ते पर चलकर देष के सर्वागीण विकास में अपना योेगदान दे - दौलत भावसार भाजपा जिलाध्यक्ष

jhabua news
झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी नगर मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का बलिदान दिवस समर्पण दिवस के रुप में एम टु सभागृह में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित भाजपा पदाधिकारीयो व कार्यकर्ताओ को मुख्य वक्ता के रुप में भावसार ने संबोधित करते हुए कहा कि हमे पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बताये गये मार्ग पर चलकर देष एवं प्रदेष के सर्वागिण विकास के लिये जुट जाना चाहिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय का एकात्म मानववाद दर्षन देष के सर्वागिण विकास में अपना अमुल्य योगदान दे रहा है भाजपा सरकारो के माध्यम  से पंडितजी का जन्म 25 सिंतबर 1916 को उत्तरप्रदेष के नागलाचंद्रभान रेल्वे स्टेषन के एक गरीब ब्राहमण परिवार में हुआ था। तथा आपका देवलोकगमन 11 फरवरी 1968 को मुगलसराय रेल्वे स्टेषन के यार्ड मे अज्ञात षत्रु द्वारा कर दिया गया था। पंडितजी किषोरअवस्था से ही होनहार थे तथा इसी अवस्था में इनके माता पिता का साया इनसे छिन गया था। आपने सिवली एवं आगरा उत्तरप्रदेष में अध्यापन कार्य किया। तत्पष्चात् 1938 में आप राश्टीय स्वयं सेवक संघ के संपर्क में आकर राश्टधर्म का व्रत धारण कर राश्ट सेवा के लिये प्रचारक के रुप में निकल पडे। आपने अपने जीवनकाल में देश काल परिस्थितियो को ध्यान में रखकर संपादकीय कार्य भी किया। आपने राश्टधर्म पात्रयधर्म एवं दैनिक स्वदेष जैसे पत्र पत्रिकाओ में भी संपादकीय कार्य किया। भावसार ने आगे बोलते हुए कहा कि उपाध्यायजी एक कुषल संगठनकर्ता विचारक एवं दुरदृश्टा व्यक्तित्व के धनी थे आपने जनसंघ की स्थापना सदस्य के रुप में अपना राजनैतिक जीवन प्रारंभ करते हुए जनसंघ के राश्ट्रीय महासचिव एवं राश्ट्रीय अध्यक्ष के रुप में जनसंघ का नेतृत्व किया भावसार ने कहा कि जनसंघ के प्रथम संस्थापक अध्यक्ष डाॅ ष्यामाप्रसाद मुखर्जी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में कहा था कि मुझे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जेसा एक ओर दीनदयाल मिल जाये तो मे देश की राजनैतिक तकदीर बदल कर रख दुंगा। आपने उपस्थित कार्यकर्ताओ को कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद दर्शन के रुप में दिये गये दर्षन के सातो खंडो को पढकर अपनी राजनैतिक सुझबुझ को बढाना चाहिए। आपने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने अपना सर्वत्र राश्ट सेवा को समर्पित कर दिया था। आज हम उन्ही के आदर्शो पर चलकर देष एवं प्रदेष की सरकारो का संचालन कर राश्ट सेवा में जुटे है। पंडितजी का बलिदान दिवस हम समर्पण दिवस के रुप में मनाकर संगठन को मजबुत बनाने का संकल्प ले। इस अवसर पर नगरमंडल अध्यक्ष द्वारा स्वागत भाशण देकर कार्यक्रम की रुपरेखा रखी गई कार्यक्रम का संचालन नगर महामंत्री द्वारा किया गया मंच पर समर्पण निधि के प्रभारी अंकुर पाठक जिला उपाध्यक्ष ओ पी राय मुख्य वक्ता के रुप में भाजपा जिलाध्यक्ष दौलत भावसार उपस्थित थे अंत में सभी कार्यकर्ताओ ने समर्पण दिवस पर समर्पण राशि को समर्पित किया। कार्यक्रम के अवसर पर भाजपा नेतागण सर्व श्री - ओमप्रकाश षर्मा, धनसिंह बारिया, नरेन्द्र जेन, षांतीलाल पालीवाल, राजा ठाकुर, सावित्री मेडा, किरण षर्मा, श्रीमती कुंता सोनी, श्रीमती मयुरी चैहान, श्रीमती सायरा खान, श्रीमती राठौर, श्रीमती बसंती बारिया, मनोहर मोदी, योगेन्द्र नाहर  सहित बडी संख्या में पदाधिकारी उपस्थित थे ।

पार्टी को मजबूत बनाने के लिए एकजुट होकर कार्य करना है -ः सांसद श्री भूरिया
  • भाजपा से दो-दो हाथ करने की रणनीति बनाना है -ः जिला समन्वयक शेख
  • बूथ सेक्टर प्रभारियों को लेकर ब्लाॅक कांग्रेस की बैठक आयोजित

jhabua news
झाबुआ। जिला कांग्रेस कार्यालय पर मंगलवार को दोपहर 11 बजे से आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी की विजयी रणनीति के उद्देश्य को लेकर ब्लाॅक के बूथ, मंडल, सेक्टर प्रभारियों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें कार्यकर्ताओ की तैनाती कर जवाबदेही की रणनीति तैयार की गई। इस अवसर पर आगामी दिनों में ग्रामीण अंचलों के फलियों-मजरे टोलों में भी बैठके आहूत किये जाने का निर्णय लिया गया एवं प्रत्येक बूथ पर प्रभारी तय करने पर विचार-विर्मश किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद कांतिलाल भूरिया ने कहा कि अब हमें पार्टी को मजबूत बनाने में एकजुट होकर अपने बूथों पर ध्यान केंदित करना है एवं भाजपा के क्रियाकलापों तथा कांग्रेस की रीति-नीति को आमजन को अवगत कराने अपनी भूमिका का निर्वहन करना है। अभा कांग्रेस कमेटी से भेजे गए पर्यवेक्षक शाहनवाज शैख ने भी ब्लाॅक स्तर पर मंडल सेक्टर बूथ पर कार्यकर्ताओं की भूमिका के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी देकर भाजपा से दो-दो हाथ करने की रणनीति से अवगत कराया व् अपने बूथ को अपना घ्रर समझ कर कार्य करने की हिदायत दी।

हमे बुथ स्तर पर होना होगा मजबूत
जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने कार्यकर्ताओं को अभी से हो चुनावी समर में जुट जाने पर जोर देते हुए कहा कि बूथ स्तर पर हमें मजबूत होना होगा, तभी हम पार्टी के वट वृक्ष के रूप स्थापित होंगे तभी हमारी सरकार को मप्र में काबिज होने से कोई नहीं रोक सकता। इस अवसर पर ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचंद डामोर, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नू डोडियार, वरिष्ठ नेता प्रकाश रांका, आशीष भूरिया साबिर फिटवेल मानसिंग मेडा, गौरव सक्सेना, अविनाश डोडियार, धुमा डामोर, रशीद कुरैशी, बबलू कटारा, मालू डोडियार, दिलीप भूरिया, अब्दुल शेख, रिकू रुनवाल, काना गुंडिया, निहालसिंह, भेरूसिंह, राजेश डामोर व् सरपंच तड़वी पार्षद आदि उपस्थित थे। संचालन प्रकाश रांका ने किया एवं् आभार हेमचंद डामोर ने माना।

षिव अनादि एवं अनंत है -ः यषवंत भंडारी
  • षिवजी के 1008 नाम है -ः डाॅ. केके त्रिवेदी
  • श्री प्रजापिता ब्रहा्राकुमारिज संस्था पर महाषिवरात्रि पर्व मनाया गया, सर्व धर्म सम्मेलन हुआ

jhabua news
झाबुआ। शहर के समीपस्थ ग्राम गोपालपुरा में स्थित श्री प्रजापिता ब्रहा्राकुमारिज ईष्वरीय विष्वविद्यालय में महाषिवरात्रि पर्व मनाया गया। इस अवसर पर सुबह बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा उपस्थित भ्राता-बहनों को पर्व की महत्वता के बारे में जानकारी दी गई। बाद संस्था परिसर में ध्वज फहराया गया। सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन हुआ एवं षिव बाबा को भोग लगाकर सभी को प्रसादी वितरित की गई। प्रातःकाल संस्था में मेडिटेषन (राजयोग) हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में शहर के लोगों ने शामिल होकर राज योग एवं शांति पाठ किया। पश्चात् बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी ने अपने प्रवचनों में बताया कि महाषिवरात्रि का पर्व पूरे देष मंे मनाया जाता है। यह पर्व हमे प्रेम और सुख-षांति प्रदान करता है। षिव बाबा में ईष्वर, अल्लाह, प्रभु येषूजी, गुरूनानकजी सभी समाहित है। षिव बाबा एक बिंदु ज्योति स्वरूप है, जिसका ध्यान लगाने से हमे शांति एवं सुख की प्राप्ति होती है। आज के आधुनिक समय में हम बहुत व्यस्त हो गए है, ऐसे में हमे कुछ समय के लिए शांति प्राप्त करने के लिए प्रभु का ध्यान लगाना अत्यंत आवष्यक है एवं राजयोग के माध्यम से हम अपने मन को एकाग्रचित कर अत्यंत शांति का अनुभव कर सकते है।

षिव एक दिव्य ज्योति है
संस्था परिसर में षिव ध्वज फहराया गया एवं प्रतिज्ञा भी ली गई। पश्चात् आयोजित सर्वधर्म सम्मेलन को संबोधित करते हुए सर्वप्रथम जैन धर्म से उपस्थित यषवंत भंडारी ने बताया कि सनातन धर्म सबसे प्राचीन धर्म रहा है। विष्व के सबसे प्राचीन युग से षिव परमात्मा को माना गया है। षिव अनादि एवं अनंत है। जिन धर्म में लिखा गया है कि आत्मा अच्छे कर्म एवं पुण्यानुबंधी पुण्य अर्जन कर परमात्मा बन सकती है, लेकिन इससे पूर्व हमे अपने शरीर को तपस्या से पूरी तरह से तपाना होगा। सम्यक ज्ञान, दर्षन और चारित्र, जिसमें समाहित होता है, वह आत्मा मोक्ष मार्ग की ओर अग्रसर होती है। बौद्ध धर्म से उपस्थित एमएल फुलपगारे ने सभी को महाषिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं देते हुए षिव-परमात्मा के गुणों के बारे में बताया गया एवं कहा कि षिव गुणों के धारक है।

षिव मार्ग दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मार्ग है
हिन्दू धर्म से उपस्थित डाॅ. केके त्रिवेदी ने कहा कि षिव मार्ग दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मार्ग है। षिवजी के वर्तमान में 1008 नाम प्रचलित है। ऊॅं नमः षिवाय मंत्रोच्चार करने मात्र से ही हमे असीम शांति और सुख की प्राप्ति होती है। षिव को मुख्य रूप से महादेव भी कहा गया है। षिव श्रेष्ठ है एवं उन्हें आज के दिन धतुरा, बिल्व-पत्र अर्पण करने से वे अत्यधिक प्रसन्न होकर भक्तों को आषीर्वाद प्रदान करते है। वे उनके दुखो को हर लेते है। बोहरा समाज से उपस्थित नुरूद्दीनभाई बोहरा ने कहा कि षिव एक दिव्य ज्योति है एवं सृष्टि की रचना करने वाले है। षिवजी की आज के दिन पूजा-आराधना करने का विषेष महत्व है। इस दिन की गई पूजा से भक्त को अनतानंत लाभ प्राप्त होता है। ईसाइ समुदाय से उपस्थित फा. पीटर खराड़ी ने सभी को महाषिवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं दी एवं ब्रह्राकुमारिज संस्था के उक्त आयोजन की प्रसंषा करते हुए कहा कि सर्व धर्म सम्मेलन से आपसी सद्भाव और भाईचार बढ़ता है। सम्मेलन से पूर्व ज्योति स्वरूप ऊॅं की आकृति पर सभी अतिथियों द्वारा मोमबत्तीयां प्रज्जवलित की गई।

भोग लगाया गया
सम्मेलन के पश्चात् सामूहिक रूप से केक काटा गया एवं इस विषेष दिवस की सभी को शुभकामनाएं दी गई। शिव बाबा को बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा भोग लगाकर सभी को प्रसादी वितरण किया गया। इसके पश्चात् शाम को भी संस्था पर मेडिटेषन एवं षिविर का आयोजन रखा गया। आयोजन को सफल बनाने में संस्था से जुड़े डाॅ. जीएस त्रिवेदी सहित अन्य भ्राता-बहनों का सराहनीय सहयोग रहा।

झाबुआ को वेट लिफ्ंिटग में मैडल ’’

jhabua news
झाबुआ । म0प्र0 वेट लिफ्ंिटग एसोषियसन व श्रीराम स्पोर्टस इंदौर के तत्वाधान में श्रीराम स्पोर्टस (जिम) खजराना (इंदौर) में आयोजित संभाग स्तरीय वेट लिफ्ंिटग प्रतियोगिता में इंदौर , झाबुआ , सीहोर शाजापुर, धार, जिले के खिलाडियों द्वारा हिस्सा लिया गया । वर्ष 1990-2000 में श्री सुषील वाजपेयी  द्वारा वेट लिफ्ंिटग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जाता रहा है इसके पश्चात् लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय खिलाडी एवं कोच श्री सुषील वाजपेयी के नेतृत्व में जिले में सतत् खिलाडियों को तैयार करने का कार्य किया जा रहा था जिसके फलस्वरूप उक्त प्रतियोगिता में झाबुआ जिले के खिलाडियों द्वारा वेट लिफ्ंिटग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया , जिसमें 50 कि.ग्रा. भारवर्ग में गुलाबसिंग द्वारा प्रथम स्थान (सीनीयर भारवर्ग में )व 74 कि.गा. भारवर्ग में श्री उमेंष मैडा द्वारा (जूनियर भारवर्ग में) द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया । श्री वाजपेयी द्वारा श्रीराम स्पोर्टस ग्रुप के श्री दिनेषजी पालीवाल व साथियों का आभार व्यक्त किया जिन्होने झाबुआ जिले को वेट लिफ्ंिटग खेल से पुनः जोडने का कार्य किया । वेट लिफ्ंिटग प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने वाले खिलाडियों को श्री प्रेमसिंग उस्ताद ,उमंगजी सक्सेना, श्री नारायणसिंहजी ठाकुर, श्री ललीतजी शर्मा, श्री प्रकाष चैहान , श्री सुभाषजी कर्णावत ,नरेष डोषी, श्री राजेन्द्रजी यादव, मोहनदादा माहेष्वरी, प्रदीपजी, रूनवाल, प्रकाषजी रांका, मनोहरजी भंडारी, मनीषजी व्यास, दिनेषजी सक्सेना, मुकुल सक्सेना, यषवंत पंवार, किषोर खलीफा, वीरसिंहजी भूरिया, प्रतीक मेहता, सौरभ सोनी, राजीव शुक्ला, आलोकजी द्विवेदी, निकी डामोर, महेषजी राठौर, हेमेन्द्र पंवार, राजेषजी जैन, धन्नालालजी, आदि द्वारा बधाई दी गई । जय बजरंग व्यायाम शाला (जिम) झाबुआ द्वारा वर्षो से विभीन्न खेलो जैसे बाॅडी बिल्डिंग, पावर लिफ्टिंग, कुष्ती, हेतु निःषुल्क प्रषिक्षण एवं प्रोत्साहन राष्ट्रीय खिलाडी श्री सुषील वाजपेयी के मार्गदर्षन मंे दिया जाता रहा है , जिसके परिणामस्वरूप झाबुआ एवं जिले से विभिन्न खेलो में खिलाडी तैयार होकर प्रतियोगिताओं में अपना श्रेष्ठ प्रदर्षन कर झाबुआ जिले का नाम रोषन कर रहे है । जय बजरंग व्यायाम शाला (जिम) स्वस्थ युवा, स्वस्थ भारत की परिकल्पना को सार्थक करने हेतु निरंतर अग्रसर  है , उक्त जानकारी जय बजरंग व्यायाम शाला के चंदरंिसह चंदेल एवं राजेष बारिया द्वारा दी गई ।

जनसुनवाई में प्रभारी कलेक्टर श्रीमती जमुना भिडे ने लिये आवेदन

jhabua news
झाबुआ । आज 13 फरवरी को शासन के निर्देशानुसार  जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में आवेदन प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने लिये। आवेदन प्राप्त कर संबंधित कार्यालय प्रमुखो को निराकरण के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये। आवेदनो को आॅनलाईन साफ्टवेयर में दर्ज किया गया। जनसुनवाई में किडिया पिता वज्जा भाबोर निवासी नल्दी बडी तहसील झाबुआ ने बंद वृद्वावस्था पेंशन पुनः चालू करवाने के लिए आवेदन दिया एवं दिव्यांग रावजी पिता हूरसिंह निवासी मेघनगर ने दिव्यांग पेंशन शुरू करवाने के लिए आवेदन दिया । टिटू पिता कल्ला निवासी गुलरीपाडा ने प्राथमिक विद्यालय मे पदस्थ शिक्षक गंगाराम एवं उनकी पत्नी गोदावरी को अन्य जगह स्थानांतरित करवाने के लिए आवेदन दिया । सुखराम पिता गडजी एवं दीपक पिता हमीर निवासी बामनिया ने कृषि भूमि का सीमांकन करवाने के लिए आवेदन दिया । ग्राम पंचायत झावलिया जनपद पंचायत पेटलावद के ग्रामीण मजदुरो ने ग्राम पंचायत द्वारा बनाये गये सी,सी, रोड की मजदुरी का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया । अनु पिता रूपसिंह निवासी छोटी कालिया तहसील झाबुआ ने आवास स्वीकृत करवाने के लिए आवेदन दिया । कालू पिता धन्ना निवासी तारखेडी तहसील झाबुआ ने विमुक्त विधुत कनेक्शन पुनः जुडवाने के लिए आवेदन दिया । केलसिंह पिता धनिया निवासी मेलपाडा तहसील झाबुआ ने कपिल धारा कूप की राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया । ग्राम भूरीमाटी ब्लाक राणापुर के ग्रामीणो ने ग्राम भूरीमाटी में उचित मूल्य की दुकान खुलवाने के लिए आवेदन दिया । सरदार पिता अंबाराम निवासी पिठडी तहसील पेटलावद ने एक बत्ती विद्युत कनेक्शन की बिल राशि अधिक आने की शिकायत की एवं बिल संशोधित करवाने के लिए आवेदन दिया। ग्राम पिलीयाखदान के ग्रामीणे ने गांव में पहले से ही 14 तालाब होने से नवीन स्वीकृत तालाब का निर्माण कार्य रूकवाने के लिए आवेदन दिया ।

समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न

झाबुआ । आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने की। बैठक में जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभागवार समयावधि पत्रो जनसुनवाई, लोकसेवा गारंटी, सी.एम.हेल्पलाइन इत्यादि की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिये गये। बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायतो में अपने विभाग की योजनाओ के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करे साथ ही ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत शौचालय निर्माण के बाद लोगो को शौच के लिए शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। आपूर्ति विभाग छूटे हुए पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं उज्जवला योजना के आवेदन का वितरण कर लाभान्वित करवाये। जिले में स्वास्थ्य सेवाएॅ एवं ग्रामीण विकास विभाग की सेवाएॅ लोगो को गांव में उपस्थित रहकर देने के लिये सचिव एवं स्वास्थ्य विभाग की एएनएम को मुख्यालय पर रहने हेतु आदेशित किया था। जो सचिव एवं एएनएम आदेश के बाद भी मुख्यालय पर नहीं रहते है उनका वेतन रोकने के लिए कोषालय अधिकारी को निर्देशित किया। आंगनवाडी एवं स्कूलों में मध्यान्ह भोजन मीनू अनुसार बने और बच्चो को नियमित भोजन मिले यह सुनिश्चित करने के लिए डीपीसी को निर्देशित किया। ऐसे स्वयं सहायता समूह जो मीनू अनुसार भोजन नहीं बना रहे एवं बच्चों को नियमित भोजन नहीं दे रहे है। उन्हें तत्काल हटाकर अन्य समूहों को काम देने के लिए आदेशित किया।

23 फरवरी से 1 मार्च तक जिले में मनेगा भगौरीया पर्व
  • सम्पदा समारोह के तहत नृत्य दलो द्वारा दी जाएगी प्रस्तुति

झाबुआ ।  झाबुआ जिले में पारंपरिक पर्व भगौरिया 23 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित किया जाएगा । मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति विभाग द्वारा जनजातीय नृत्यो पर एकाग्र ‘‘सम्पदा समारोह‘‘ का आयोजन भी इस वर्ष झाबुआ जिले में किया जाएगा। भगौरिया पर्व के दौरान 15-15 सदस्यीय नौ पारंपरिक नृत्य दलो के 135 कलाकारो द्वारा प्रतिदिन हाट बाजारो में नृत्यो की प्रस्तुति दी जाएगी । तीन छोटे वाहन भी भगौरिया पर्व की दृष्टि से सुसज्जित किये जायेगे जिनमें एलईडी, ध्वनि एवं अन्य तकनीकी उपकरण रहेगे साथ ही भगोैरिया से संबंधित फोटो एवं विडियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

भावांतर योजना किसान हितैषी, प्याज को भावांतर योजना में शामिल करना सराहनीय कदम

झाबुआ । विगत 12 फरवरी को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने भोपाल से लाईव प्रसारण के माध्यम से किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए, कई किसान हितैषी घोषणाएॅ किसानो से सहमति लेते हुए की। किसान भावांतर योजना एवं गेहूॅ उपार्जन पर समर्थन मूल्य पर 200 रू. अतिरिक्त बोनस, शून्य प्रतिशत ब्याज पर कर्जा लेकर डिफाल्डर हुए किसानो को फिर से शून्य प्रतिशत, ब्याज पर कर्जा, ब्याज पूर्णतः माफ करना एवं मूलधन दो किश्तों में किसान से जमा करवाने, गौसंवर्धन विद्यासागर योजना में लक्ष्य बढाने संबंधी की गई घोषणाओं पर किसानो ने चर्चा के दौरान शासन की योजनाओ की सराहना की। किसान सम्मेलन में मुख्यमंत्री जी का कार्यक्रम देखने झाबुआ आये किसान करणसिंह रामसिह, समरसिंह गंजी, खीमा वसना, गंभीर गामड ने मुख्यमंत्री जी की गेहूॅ उपार्जन पर समर्थन मूल्य के अतिरिक्त 200 रू. बोनस दिये जाने पर मुख्यमंत्री एवं मध्यप्रदेश शासन की मुक्तकण्ड से प्रशंसा की। थांदला से आये किसान पूनमचंद भेरूलाल, दूलीचंद, मोहन गुल्ला ने कहा कि शासन की भावांतर योजना किसान की सुरक्षा कवच बनी है। शासन ने प्याज को भी भावांतर योजना में शामिल करके किसान की बहुत बडी परेशानी को हल कर दिया है। प्याज की फसल के बम्पर उत्पादन के बाद प्याज की फसल बाजार में बहुत कम भाव में बिकती थी जिससे किसान को फसल उत्पादल की लागत भी नहीं मिल पाती थी। अब भावांतर योजना में प्याज के दाम अच्छे मिलेगे, जिससे किसान को आर्थिक नुकसान नहीं होगा। किसान रूपसिंह ने बताया कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के कालातीत सदस्यों के बकाया ऋणो की समाधान योजना ऐसे किसानो की आर्थिक स्थिति के लिए प्राणवायु का काम करेगी, जो घर में संकटापन्न स्थिति उत्पन्न हो जाने की वजह से शासन का जीरों प्रतिशत वाला ऋण भी चुकाने में असमर्थ रहें वे फिर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर खेती को अच्छे से कर पायेगे। रामा के किसान वरदीचंद ने गौसंवर्धन विद्यासागर योजना का लक्ष्य 15 हजार कर दिये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इससे प्रदेश में पशुपालन को भी बढावा मिलेगा और दुग्ध व्यवसाय और डेयरी उद्योग को बढावा मिलेगा इससे किसानो को अतिरिक्त आय हो सकेगी।

प्रधानमंत्री परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर विद्यार्थियों को करेगे संबोधित

झाबुआ । प्रधानमंत्री जी द्वारा परीक्षा के समय तनाव प्रबंधन पर लिखी गई पुस्तक श्श्म्गंउ ॅंततपवतेश्श् का विमोचन 3 फरवरी 2018 को किया गया है। इसी विषय पर प्रधानमंत्री जी विद्यार्थियों से 16 फरवरी 2018 को दोपहर 11.00 से 12.00 बजे तक चर्चा करेगे। इस कार्यक्रम का आकाशवाणी एवं दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। कार्यक्रम में कक्षा 6 टी से 12 वी तक के छात्रों को संबोधित किया जाएगा। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से डीडी नेशनल, डीडी न्यूज एवं डीडी इंडिया तथा आकाशवाणी के सभी चैनलों पर भी प्रसारित किया जाएगा। साथ ही आॅल इंडिया रेडियों, च्डव्ए डभ्त्क्ए क्ववतकंतेींदएडलण्ळवअण्पद  पर लाईव वेबस्टीªमिंग पर भी देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त मानव संसाधन विकास मंत्रालय के यूट्यूब चैनल, फेसबुक लाइव एवं एमएचआरडी के स्वयंप्रभा चैनल पर भी देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री जी से छात्रों द्वारा प्रश्न पूछे जा सकते है एवं तनाव मुक्त परीक्षा के लिए अनुभव भी साझा किए जा सकते है। प्रश्न 11 फरवरी 2018 को दोपहर 12.00 बजे तक पूछे जा सकते है। कक्षा 9 वी एवं उससे उच्च कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न किए जा सकते है। प्रश्न स्कूल/काॅलेज की पढाई/परीक्षा के तनाव प्रबंधन से संबंधित होने चाहिए और संक्षिप्त एवं सारगर्भित यथा संभव 100 शब्दों से ज्यादा नहीं होने चाहिए। प्रश्न हिन्दी अथवा अंग्रेजी भाषा में किए जा सकते है। चयनित प्रश्नों पर रिकार्डिंग की कार्यवाही आकाशवाणी एवं दूरदर्शन द्वारा की जाएगी।

वर्षा की संभावना को देखते हुए पक्की हुई फसल को ढॅक कर रखे

झाबुआ । कृषि विज्ञान केन्द्र झाबुआ द्वारा किसानो को सलाह दी गई है कि आगामी 5 दिवसों में तापमान सामान्य रहने व वर्षा होने की संभावना है। वर्षा की संभावना को देखते हुए पक्की हुई फसल की कटाई कर ढॅक कर रखे। किसान आसमान में घने बादल को देखते हुए चना व सरसों फसल की सतत निगरानी रखे कीट का प्रकोप बढने पर कीटनाशक दवा की अनुशंसित मात्रा का छिडकाव करे। चूहों के बिलो का निरीक्षण कर रोकथाम के उपाय करे। पूर्व में बोए गए चना, सरसो की पककर तैयार फसल की कटाई समय पर करे। गेहूॅ में दीमक के नियंत्रण के लिए क्लोरोपायरीफास 20 ईसी दवा 3.5 ली/है. की दर से छिडकाव करे। चने की इल्ली की रोकथाम के लिये टी आकार की 2 से 2.5 फिट उॅचाई की 20 से 25 खूटियाॅ एवं फोरोमेन ट्रैप 8 ट्रैप प्रति एकड लगाए। फसल की सतत निगरानी रखे व प्रति मीटर 2 से 3 इल्ली होने पर प्रोफेनोफास 40 ईसी, साइपर मेथ्रिन 4 ईसी 1.5 ली./है. का छिडकाव करे। रसचूसक कीट के नियत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिम दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली. की दर से छिडकाव करे। आम के बाग में सिंचाई रोक दे। आम में मिलीबग के नियंत्रण हेतु तने में ग्रीस की पटिया लगाये व 250 ग्रा. पौधा फालीडाल चूर्ण का भूमि में भुरकाव करे। नवीन रोपित बगीचो में मूलवृन्त से निकलने वाली शाखाओं की छटाई करे। सब्जियाॅ में रसचूसक कीट के नियंत्रण के लिये इमिडाक्लोप्रिड या थायोमिथाक्सिन दवा 0.35-0.45 ग्राम/ली की दर से छिडकाव करे। टमाटर, भिण्डी, मिर्च, बैगन आदि में प्ररोह एवं फलछेदक इल्ली की रोकथाम के लिए ट्रायजोफास दवा 2.0 मिली/ली का छिडकाव करे। भिण्डी, बैगन एवं हरी मटर, मेथी, पालक, मूली एवं हरी मिर्च की समय पर तुडाई कर ग्रेडिंग कर बाजार में बेचे। शीतकालीन सब्जियों जैसे टमाटर गोभी, पत्तागोभी, बैगन, मिर्च, शिमला मिर्च, ग्वारफली, शिमला मिर्च, अगेती आलू की सतत निगरानी करे। सब्जी हेतु हरी मटर, मेथी, पालक, मूली गाजर, प्याज आदि की समय पर सिंचाई कर अनुशंसित उर्वरक की मात्रा दे। ग्रीष्मकालीन सब्जियों एवं टमाटर, मिर्च, बैगन गोभी आदि की पौघ तैयार करे। उदरक की परिपक्व फसल की सिंचाई रोक दे व समय पर प्रकंद की खुदाई करे। लहसुन की समय पर सिंचाई कर अनुशंसित उर्वरक की मात्रा दे। पशु/पक्षी में मुर्गी व चूजों को ठण्ड से बचाव हेतु मुर्गी घर की खिडकियो को ढककर रखे, रात में बल्व जलाकर या हिटर रखकर ताप दे। मुर्गियो को रानी खेत रोग से बचाव हेतु एफ-1 या लसोटा स्ट्रेन वैक्सीन के टीके लगवाये।

10 वी के विद्यार्थियों का अभिरूची परीक्षण 15 एवं 16 फरवरी को

झाबुआ । कक्षा 10 वी के विद्यार्थियों का अभिरूची परीक्षण 15 एवं 16 फरवरी को ‘‘एम.पी. केरियर मित्र‘‘ मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा। इस संबंध में 11 फरवरी को संबंधित स्कूलों के प्राचार्य एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया गया एवं अभिरूचि परिक्षण के लिये विद्यार्थियों की उपस्थिती सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक निर्देश दिये गये।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...