विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 फ़रवरी

पूर्व विंग कमांडर ने श्रीहरि वृद्धाश्रम को दिया उपयोगी उपहार   

vidisha news
विदिषा 06 फरवरी 2018/विदिशा की होनहार बेटी भारतीय वायु सेना की पूर्व महिला विंग कमांडर श्रीमती अनुमा आचार्य ने श्रीहरि वृद्ध आश्रम के वृद्धजनो को 4 इलेक्ट्रिक हॉट वाटर पेड्ज भेंट किए, जिन्हे प्राप्त कर बुजुर्गो के चेहरे खिल गए।  उल्लेखनीय है कि विदिशा में ही जन्मी ओर पली, बढ़ी अनुमा भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर जैसे महत्वपूर्ण पद से त्याग पत्र देकर विदिशा की पीड़ित  मानवता की सेवा में  आत्मीय रूप से जुटी हुई हैं। इसी के चलते श्री हरिवृद्धाश्रम के बुजुर्गों को होने वाले विभिन्न दर्दो में राहत पहुंचाने हेतु बेहद उपयोगी हॉट वाटर पेड़, यानी इलेक्ट्रानिक सिकाई मशीनें उन्होंने भेंट की है। आश्रम की संचालिका श्रीमती इंदिरा शर्मा ने बताया कि उम्र के अंतिम पड़ाव में बुजुर्गों को जोड़ो के दर्द की प्रायः समस्या रहती है। ऐसे में उन्हें ये इलेक्ट्रानिक सिकाई उपकरण अत्याधिक राहत प्रदान करेंगे। इस अवसर पर अनुमा आचार्य ने बताया कि शीघ्र ही वे सभी बुजुर्गो को व्यक्तिगत रूप से पृथक-पृथक मशीन भेंट करेगी। साथ ही आश्रम के बुजुर्गो को वे सारी खुशियाँ देने का प्रयास करेगी जिनसे वे अभी तक वंचित रहे है। इस अवसर पर अनुमा आचार्य के साथ उनके  चाचा शशि मोहन आचार्य पुजारी कांच मंदिर षिवालय भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने भी बुजुर्गो को मिठाई वितरित कर सेवा के इस महायज्ञ में अपनी आहूति प्रदान की। यह जानकारी आश्रम की सेवा भावी कार्यकर्ता केशर जहाॅ ने दी है।

मुख्यमंत्रीजी वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुए, वर-वधु को शुभार्शीवाद दिया

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान मंगलवार को अल्प प्रवास पर विदिशा आए और यहां कुरवाई तहसील के वृन्दावन गार्डन में आयोजित वैवाहिक समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने वर-वधु को शुभार्शीवाद दिया। ज्ञातव्य हो कि भाजपा जिलाध्यक्ष श्री दिनेश सोनी की सुपुत्री वसुन्धरा का वैवाहिक कार्यक्रम में आज केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज स्वच्छता एवं पेयजल मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चैहान तथा प्रभारी मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ठाकुर के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों ने वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होकर नवदम्पतियों को शुभार्शीवाद दिया।

अधिकांश समस्याओं का निराकरण हुआ

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन में आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 160 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया।अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के द्वारा मौके पर 90 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में एसडीएम श्री रविशंकर राय, डिप्टी कलेक्टर श्री लोकेन्द्र सरल समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने, आवास उपलब्ध कराने तथा इलाज हेतु आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने के प्राप्त हुए थे संबंधितों को मापदण्डों से अवगत कराया गया। दिव्यांग आवेदक श्री रामसिंह अहिरवार की संकटापन्न स्थिति को ध्यानगत रखते हुए अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से दो हजार रूपए की तत्काल आर्थिक सहायता दी है। ग्राम रामपुर बंधैया के दिव्यांग आवेदक राम सिंह का स्वरोजगार योजना के तहत प्रकरण भी तैयार कराया गया है ताकि हितग्राहीमूलक योजना का लाभ लेकर रामसिंह स्वरोजगारी हो सकें।

बेतवा नदी में मत्स्य बीज छोडा गया

मत्स्य विभाग के सहायक संचालक श्री एमके श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को बेतवा मत्स्य सहकारी समिति के अध्यक्ष श्री शिवलाल मांझी और अन्य के द्वारा बेतवा नदी के विभिन्न घाटो पर एक लाख से अधिक मत्स्य बीज को छोडा गया है जिसमें विभिन्न प्रजाति की मछली बीज शामिल है। मुख्यतः कतला, रेऊ, नरेन इत्यादि शामिल है। सहायक संचालक श्री श्रीवास्तव ने बताया कि समिति को शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप निःशुल्क मत्स्य बीज उपलब्ध कराया गया है ताकि समिति के सदस्य आजीविका के लिए मत्स्य पालन कर सकें।

सफलता की कहानी : योजना से आटो मिला और आटो से आर्थिक सबलता

vidisha news
दिन भर किराए के आटो को चलाकर मुश्किल से दो सौ से तीन सौ रूपए कमाने वाले श्री संतोष अहिरवार की तकदीर ‘‘मुख्यमंत्री आर्थिक विकास योजना’’ ने बदल दी है। हितग्राही संतोष पुत्र स्वर्गीय श्री रामप्रसाद अहिरवार ने बताया कि सात वर्ष की अल्पआयु में पिता का साया सर से उठ गया। मां ने मजदूरी करके मुझे दसवीं तक पढ़ाया, बीच में मां को लकवा हो जाने के कारण चल फिर नही पा रही थी। ऐसी स्थिति में मैंने पीथमपुर में आयशर कंपनी की नौकरी छोड़कर किराए पर आटो चलाने का काम करने लगा। चैबीस घंटे काम करने के बावजूद आर्थिक स्थिति में सुधार नही आ रहा था।  आटो से एक दिन बैंक के अधिकारी को छोड़ने का अवसर मिला। उन्होंने चर्चा के दौरान योजनाओं के तहत नया आटो फायनेंश कराने की सलाह मुझे दी। मैंने अन्त्यावसायी कार्यालय में अपनी स्थिति और शिक्षा तथा आटो चलाने के अनुभव एवं बैंक अधिकारी से हुई चर्चा की जानकारी दी। परिस्थितियां एक समान होती गई और मुझे सेन्ट्रल बैंक आॅफ इंडिया की तिलक चैक शाखा ने दो लाख 18 हजार रूपए का ऋण आटो क्रय करने हेतु स्वीकृत किया। जिसमें तीस प्रतिशत अनुदान भी मिला। हितग्राही संतोष ने बताया कि अब आटो से हर रोज स्कूल के बच्चों को लाना ले जाना कर रहा हूं और बीच-बीच में लोकर सवारियों को लाने ले जाने के कार्य करने से मुझे 15 से 18 हजार रूपए की आय होने लगी जिसमें 3800 रूपए की किश्त बैंक में नियमित जमा की जा रही है। डीजल मेन्टेनेस के बाद मुझे मिनीमम दस से ग्यारस हजार रूपए का शुद्व लाभ हो जाता है। मेरेे परिवार का भरण पोषण करने में ‘‘मुख्यमंत्री आर्थिक विकास योजना’’ साथी सिद्व हो रही है।

जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आठ को

राज्य बीमारी एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मरीजों के जांच व उपचार के लिए जिला स्तरीय शिविर आठ फरवरी को आयोजित किया गया है। यह शिविर प्रातः 11 बजे से भोपाल रोड स्थित नवीन जीएनएम टेªनिंग सेन्टर मेडीकल काॅलेज केम्पस में किया गया है। शिविर में चिन्हित बीमारियों का ईलाज निःशुल्क किया जाएगा। ऐसे बीपीएलधारी मरीज जिनका चिन्हांकन विकासखण्ड स्तर पर किया गया है वे उक्त शिविर में शामिल होकर लाभ उठा सकते है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस नौ को

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन नौ फरवरी को किया गया है। इस दिन एक वर्षीय बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के युवाओं को कृमिनाश्क एल्बेण्डाजोल की मीठी गोली खिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य नेे बताया कि जिला मुख्यालय पर उक्त कार्यक्रम शुक्रवार की प्रातः 11 बजे से शासकीय माध्यमिक शाला माधवगंज क्रमांक-दो में आयोजित किया गया है। अभियान के तहत स्कूलों, आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज सभी बच्चों को कृमिनाश्क दवा निःशुल्क खिलाई जाएगी। बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया गया है कि वे पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य हेतु कृमिनाशक गोली अवश्य खिलवाएं। उक्त गोली से किसी भी प्रकार का हानिकारक प्रभाव नही होता है।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...