विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 फ़रवरी

रात्रि चैपाल में समस्याओं का निदान, हितग्राही लाभांवित

vidisha news
राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ग्राम करैला में शुक्रवार की रात्रि में आयोजित की गई चैपाल कार्यक्रम में शामिल हुए। राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्रामवासियों से कहा कि उनकी मूलभूत अथवा व्यक्तिगत समस्या से अवगत होकर उनका हर संभव निराकरण हो इसके लिए विशेष तौर पर समाधान कार्यक्रमांें का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने रात्रि चैपाल के उद्वेश्य को रेखांकित करते हुए कहा कि ऐेसे ग्रामीणबंधु जो रोजगार, स्वरोजगार के लिए दिन में इधर-उधर चले जाते है उन सभी को शासन की नवीनतम योजनाओं की जानकारी देने और उनसे लाभांवित कराने का प्रयास है ताकि उनके रोजगार, स्वरोजगार के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार का अवरोध ना हो सकें। एसडीएम श्री रविशंकर राय ने कहा कि ग्रामीणजनों की मूलभूत समस्याओं से अवगत होते हुए उनका निराकरण करने और शासन की योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ दिलाने के उद्वेश्य से जिले में रात्रि चैपालो का आयोजन सतत जारी है। उन्होंने खासकर समाधान एक दिन में तत्काल की जानकारी देते हुए बताया कि अब 14 विभागों के माध्यम से क्रियान्वित 45 सुविधाओं का लाभ उसी दिन देने के उद्वेश्य से लोक सेवा गारंटी के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है। इसके अलावा उन्होंने राजस्व कार्यो की जानकारी दी। जनपद सीईओ श्रीमती वंदना शर्मा के द्वारा ग्रामीण विकास विभाग की जानकारी दी गई। राज्यमंत्री श्री मीणा ने मौके पर विभिन्न योजनाओं से लाभंावित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर सामग्री व स्वीकृति पत्र प्रदाय किए। वही आमजनों की समस्याओं का निदान विभागो के अधिकारियों के द्वारा किया गया। आयोजन स्थल पर जनप्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेला 26 को

शासकीय कन्या अग्रणी महाविद्यालय विदिशा में 26 फरवरी को वृहद जिला स्तरीय कैरियर अवसर मेला का आयोजन किया जा रहा है। जिसमेें जिले के समस्त  महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को शामिल होने का आग्रह किया गया है। संस्था के प्राचार्य डाॅ एम प्रसाद ने बताया कि कैरियर अवसर मेला में कृषि, उद्योग, वानिकी, उद्यानिकी, मत्स्य, सुरक्षा एवं पुलिस बल तथा स्थानीय उद्योगपतियों द्वारा संचालित उद्योगो के अलावा अन्य उपभोक्ता उत्पादों के निर्माण के स्टाॅल लगाए जाएंगे। जिसमें शिक्षित बेरोजगारों को सीधे रोजगार संबंधी सूचनाएं व जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

सफलता की कहानी : आवेदन देते ही निराकृत हुआ

vidisha news
लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत आमजनों की समस्याओं के निदान हेतु जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वित समाधान एक दिन तत्काल सेवा के तहत चिन्हित 14 विभागों की 45 सेवाओं के आवेदन मिनिटों में निराकृत हो रहे है। आवेदिका पारूल त्रिपाठी, उज्जवल सोलंकी शासन की निराकरण संबंधी नई सुविधा से लाभांवित होने के उपरांत उनका कहना है कि ये तो चमत्कार हो गया। जहां पहले मूल निवासी आवेदन के लिए तीन से पांच दिन तक इंतजार करना पड़ता था पर आज आवेदन देने के दस मिनिट में ही मूल निवासी प्रमाण पत्र तैयार किया हुआ मेरे हाथ में आ गया। शासन की इस सेवा से हम अत्याधिक प्रभावित है। ऐसी ही सेवाएं मिलने से असंतोष नही पनपेगा। लोक सेवा गारंटी केन्द्र के महाप्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि समाधान एक दिन में तत्काल सेवा प्रदाय के तहत जिला मुख्यालय पर पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में क्रियान्वयन शासन द्वारा किया गया है। चिन्हित विभागों की सेवाओं के आवेदन दोपहर डेढ बजे तक प्राप्त होने पर उसी दिन निराकृत आवेदकों को प्रदाय किए जा रहे है। समयावधि के उपरांत प्राप्त होने वाले आवेदनों पर दूसरे कार्य दिवस के प्रथमकाल में मुहैया कराए जा रहे है। शासन की इस महत्वाकांक्षी और जनहितैषी कार्यक्रम, योजना से विदिशा जिले में आज तक 568 आवेदन पंजीकृत हुए थे जिसमें से 529 का निराकरण उसी दिन किया जा चुका है।

नाक ,कान, गला एंव आघुनिक मषीनों से सुनने की निःषुल्क जांच 11फरवरी को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 11फरवरी रविवार को सुबह11बजे  से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष राकलैंड अस्पताल दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी एंव  माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा सलिल भटनागर एंव उनकी टीम दृारा सुनने की निःषुल्क जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 8 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। ऐसे मरीज भी जिनको सुनने में दिक्कत हो, कान के कारण चक्कर आते हों,जिनको कान में सुनने के लिये मषीन लगाने की आवष्यकता बताई हो। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी किरी मौहल्ला में सिटी कोतवाली के पास करा सकते हैं। मरीजों का पंजीयन 11फरवरी रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9425483315 पर करा सकते हैं।
Share on Google Plus

About आर्यावर्त डेस्क

एक टिप्पणी भेजें
Loading...