नरकटियागंज (बिहार) की खबर (1 जुलाई) - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 1 जुलाई 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (1 जुलाई)


भले ही बिहार सरकार गरीबो के उत्थान व विकास के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ को संचालित कर आम लोगों को सशक्त बनाने की दिशा में प्रयासरत है । लेकिन विभाग व विभागीय अधिकारियो की उदासीनता की वजह से आम लोगो को सरकारी योजनाओ का पर्याप्त लाभ नही मिल पा रहा है। इतना ही नही ंआम जन सरकारी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित हो रहे है। इसका सीधा उदाहरण है नरकटियागंज प्रखण्ड जहां कन्या विवाह योजना की राशि का  वितीय वर्ष 2011-2012 का आवंटन अब तक प्राप्त नही हो पाया है। जिस कारण प्रतिदिन सैकड़ो लाभार्थी प्रखण्ड कार्यालय का चक्कर लगा काटने को विवश है। प्रखण्ड कार्यालय में कार्यरत प्रभारी सहायक और कन्या विवाह योजना के फाईल के डिलिंग असिस्टेन्ट नरेन्द्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि करीब 800 आवेदन लाभार्थियो द्वारा कार्यालय में जमा किया गया है,लेकिन जिला से इस मद में योजना राशि का आवंटन अप्राप्त है। इसके कारण कार्यालय पहुंचने पर आवेदको के कोपभाजन का शिकार प्रखण्डकर्मियो को बनना पड़ता है। कभी कभी तो हालात तु तु ,मैं मैं की आ जाती है और बेचारे सैकड़ो आवेदको को प्रतिदिन बैरंग वापस लौटना पड़ता है। 

शहर के चीनी मील के पास स्थित महुअवा मार्ग मे हरबोड़ा नदी पुल के पास मुख्य मार्ग में अहले सुबह से एक 55 वर्षीय व्यक्ति सड़क के किनारे जिन्दगी मौत से घन्टो जुझता रहा और पुलिस खबर के बावजूद उसे देखने तक नहीं पहुंची । सुत्र बताते है कि घटना की सूचना शिकारपुर थाना के अध्यक्ष सह आईपीएस प्रशिक्षु चन्दन कुमार कुश्वाहा को सूचना दिये जाने के घंटो बाद भी स्थानीय पुलिस का कोई अधिकारी या पुलिसकर्मी मौके पर नही पहुंच पाये । घटनास्थल पर दर्जनों लोगो की जुटी भीड़ ने उक्त व्यक्ति को पहचानने में असमर्थता जतायी और लाल रंग की जर्सी पहने व कमर में शॉल लपेटे उक्त व्यक्ति को लावारिस अवस्था में सवेरे से देखा गया । उसकी हालत बेहद चिंताजनक बनी हुई है । प्रत्यक्षदर्शियों और मौके पर मौजूद लोगो का कहना था कि पुलिस यदि वक्त पर पहंुचती और दायित्वो के साथ कर्तव्यों निर्वहन करते हुए घटनास्थल पर पहुंचती तो उक्त पीड़ित की जान संभवतःबच जाये। सूचना के करीब तीन घंटो बाद भी पुलिस मौके पर नही पहुंची और प्रशासन मौन रहा तो लोगो का आक्रोश बढता जा रहा है । खबर है कि उक्त व्यक्ति अभी जिन्दगी और मौत से अभी जूझ रहा है । 

शिकारपुर थाना अन्तर्गत जयमंगलापुर गाँव के पास हुई मोटरसाईकिल दुर्घटना में एक व्यक्ति के जख्मी होने की खबर है। मिली जानकारी के अनुसार रविवार को लौरिया निवासी संतोष ठाकुर अपने हीरो होण्डा मोटरसाईकिल से अपने घर वापस जा रहा  था कि इसी दौरान वह अपना संतुलन खो बैठा और गाड़ी दुर्धटना का शिकार हो पलट गयी। जिसके कारण वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया । वहाँ के लोगो ने उसे नरकटियागंज सरकारी अस्पताल मे भर्ती कराया जहाँ के चिकित्सकों ने प्राथमिक इलाज के उपरान्त बेहतर इलाज के लिए बेतिया रेफर कर दिया ।

शिकारपुर थाना अन्तर्गत सैदपुर गाँव मे भूमि विवाद को लेकर दो गुट आपस मंे भीड़ गये जिसमें बाबूलाल यादव,विभा देवी,पिंटू यादव,और धनन्जय यादव जख्मी हो गये । जिनका इलाज सरकारी अस्पताल नरकटियागंज मे किया गया। इस संबंध में उभयपक्षीय आवेदन शिकारपुर थाना में दिया गया है और पुलिस मामले की छान बीन कर रही है ।


(अवधेश कुमार शर्मा)

कोई टिप्पणी नहीं: