नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 जनवरी ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 जनवरी 2013

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (30 जनवरी )


महात्मा गाँधी की पुण्य तिथि पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन

अनुमण्डल के प्रसिद्ध भितिहरवा आश्रम में महात्मा गाँधी की 66 वीं पुण्य तिथि पर जिला प्रशासन ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। आयोजन में जिला पदाधिकारी श्रीधर सी., एसपी मेघावत सुनिल कुमार, एसडीओ आलम महमूद, बीडीओ गौनाहा महम्मद हस्जाम, अंचलाधिकारी गौनाहा पूर्णेन्दू वर्मा और गाँधी स्मारक संग्रहालय के अध्यक्ष ओपी पाण्डेय शामिल हुए। उपस्थित अधिकारियों ने महात्मा गाँधी को पुष्प अर्पित किया और सर्वधर्म प्रार्थना किया, सर्वधर्म प्रार्थना सभा में महम्मद गनी देवान, सी.जी.वर्गीज, सरदार हरिगोविंद सिंह उर्फ ज्ञानी और नवल किशोर मिश्र शामिल हुुुए। उल्लेखनीय है कि प्रार्थना के दौरान 30 जनवरी 1948 को दिल्ली में महात्मा गाँधी को गोली मारी गयी थी। उनकी पुण्य तिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

60 वर्षीय वृद्ध की गला दबाकर हत्या

स्थानीय प्रखण्ड के शेरहवा पंचायत अन्तर्गत बहुअरवा गाँव के अम्बिका यादव की लाश गन्ने के खेत में फेंकी पायी गयी। ग्रामीण सूत्रो की माने तो सबसे पहले दिन बुधवार को दोपहर के बाद करीब ढाई बजे लोगों ने देखा कि अम्बिका यादव की लाश सरेह में गन्ने के खेत में पड़ी हैं तो पुलिस को खबर की गयी। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में ले लिया है। लेकिन अभी समाचार लिखे जाने तक पुलिस नहीं लौटी है। बताया जाता है कि मृतक के गले पर निशान है, इससे आशंका जताई जताई जा रहीं है कि उसकी हत्या गला दबाकर की गयी हैं। 

श्रीरामपुर विद्यालय की प्रधान शिक्षिका को राशि वितरण का निर्देश 

गौनाहा प्रखण्ड के आदर्श रा.प्रा.विद्यालय की प्रधान शिक्षिका रीना देवी ने राशि की उपलब्धता के बावजूद पोशाक राशि की अनुपलब्धता का बहाना बनाकर वितरण से इनकार किया। ग्रामीणो के विरोध और हंगामा के बाद प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी  विजय कुमार वर्मा ने मामले की जाँच की और पोशाक राशि के शीघ्र वितरण का निर्देश दिया। वाजे रहे कि विद्यालय के वर्ग एक से दो तक के छात्रो के लिए 11200 और तीन से पाँच तक के लिए 35500 पहले से उपलब्ध है। जबकि छात्रवृति मद में अजा के छात्रों के वर्ग एक से पाँच तक के लिए 144000 तथा अजजा के बच्चों के छात्रवृति मद में 108000 राशि की आवयकता है। ग्रामीणों ने प्रधान शिक्षक की मनमानी पर रोष जताया। शिक्षा पदाधिकारी ने हालात को देखा और शीध्र पोशाक राशि के वितरण का निर्देश दिया।



(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: