विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 मार्च 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 22 मार्च

स्वर्गीय श्री गुरूचरण सिंह का जीवन प्रेरणादायी -मुख्यमंत्री श्री चैहान 

vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान सपत्नी बुधवार को विदिशा आए और पूर्व विधायक स्वर्गीय श्री गुरूचरण सिंह की श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल हुए। विदिशा के स्वर्णकार कालोनी में स्थित विनायक बैक्यूट हाल में आयोजित अंतिम अरदास श्रद्धांजलि सभा में मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि स्वर्गीय श्री गुरूचरण सिंह का जीवन प्रेरणादायी है। उन्होंने शून्य से शिखर तक मेहनत कर कैसे पहुंचा जा सकता है को सार्थक किया है।मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि स्वर्गीय श्री बाबूजी समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी थे। किसी भी समाज को कभी भी जरूरत पड़ी तो उन्होंने मना नही किया। सेवाभाव की भावना उनमें कूट-कूटकर भरी थी। जिले के विकास के लिए वे सदैव तत्पर थे। छोटा सा व्यवसाय शुरू कर उन्होंने उसे प्रदेश स्तर पर स्थापित किया है। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने स्वर्गीय गुरूचरण सिंह के परिवार का हौंसला अफजाई करते हुए कहा कि उन्होंने जो व्यवसाय शुरू किया है उसे उनके दोनो पुत्र शिखर तक ले जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि ‘‘नमामि देवि नर्मदे’’ नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान बाबूजी स्वर्गीय श्री गुरूचरण सिंह की स्मृति में मां नर्मदा के तट पर पांच सौ पौधे रोपित किए जाएंगे। स्वर्गीय श्री गुरूचरण सिंह को लोक निर्माण विभाग मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत, उद्यानिकी मंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, समाजसेवियों ने श्रद्धांजलियां अर्पित की।


दीनदयाल रसोई योजना का शुभांरभ एक अपै्रल से

एक अपै्रल से जिले में दीनदयाल रसोई योजना की शुरूआत होने जा रही है योजना के अंतर्गत गरीबो को भोजन पांच रूपए थाली में उपलब्ध कराया जाएगा। उक्त योजना में सभी की सहभागिता स्वेच्छा से हो इसके लिए आज बुधवार को कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई थी। कलेक्टेªट सभाकक्ष में हुई उक्त बैठक में विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, विदिशा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष श्री मुन्ना भैया जैन, तिलहन व्यापार संघ के अध्यक्ष श्री राधेश्याम महेश्वरी के अलावा समाजसेवी श्री शशांक भार्गव तथा पेट्रोल पम्प एसोशिएशन के पदाधिकारी, सभी गैस डीलर, मानव सेवा न्यास के पदाधिकारी और स्वंयसेवी संस्थाआंे के प्रतिनिधिगण तथा अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू, मुख्य नगरपालिका अधिकारी समेत अन्य विभागोें के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि दीनदयाल रसोई योजना के क्रियान्वयन में गणमान्य नागरिकों एवं संस्थाओं की सहभागिता अतिआवश्यक है। स्वेच्छा सहयोग से योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से किया जा सकता है। बैठक में बताया गया कि गैस ऐजेन्सियों के द्वारा गैस टंकियों की तथा आपूर्ति विभाग के द्वारा एक रूपए किलो की दर पर गेहूं चावल और नमक मुहैया कराया जाएगा। अन्य गतिविधियों के लिए आवश्यक राशि में सहयोग करने का आग्रह इस दौरान किया गया। कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि बस स्टेण्ड स्थित रैन बसेरा में एक अपै्रल की प्रातः 11 बजे से दीनदयाल रसोई योजना का शुभांरभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें उन्होंने सभी को आमंत्रित किया। विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा इस अवसर पर आश्वस्त कराया गया कि संगठन के अन्य सदस्यों से चर्चा कर अधिक से अधिक सहयोग पर सहमति व्यक्त की गई।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्रामों केे लिए बीस-बीस लाख की राशि आवंटित

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत सात ग्रामों के लिए निर्माण कार्यो हेतु प्रत्येक को क्रमशः बीस-बीस लाख रूपए की राशि आवंटित की गई है। उक्त राशि से सीसी रोड, नाली निर्माण, जिम कार्य इत्यादि कार्य कराए जाने के निर्देश प्रसारित किए गए है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत हिरनई, रतनपुरचक्क, कुरवाई कस्बा (खिरिया बागरी), वीरपुर, हसनपुर, जालपुर व ग्राम रजौदा चयनित है। इन ग्रामों में हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु संबंधित ग्रामों के सचिवों को विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए है।

एक दिवसीय प्रशिक्षण आज

शासकीय विभागों में पेपर लेस एवं आॅन लाइन प्रक्रिया के सफल संचालन हेतु वित्त विभाग द्वारा जून माह से आईएफएमआईएस परियोजना को लागू किया जा रहा है। उक्त परियोजना के मापदण्डों से जिले के अधिकारी, कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण 23 मार्च गुरूवार को आयोजित किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने समस्त विभागों के आहरण संवितरण अधिकारियों को निर्देश प्रसारित किए है कि विभागीय ऐसे कर्मचारी जो कम्प्यूटर में दक्ष है वे प्र्रशिक्षण में अनिवार्य रूप से शामिल हो। कर्मचारियों की उक्त प्रशिक्षण में उपस्थित सुनिश्चित कराएं। जिला कोषालय अधिकारी श्री एके परिहार ने बताया कि कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दो सत्रों में आयोजित उक्त प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है जिसका प्रथम सत्र साढे दस बजे से और द्वितीय दोपहर दो बजे से प्रारंभ होगा। प्रशिक्षण में समस्त कर्मचारियों को लाॅगिग पासवर्ड के माध्यम से कर्मचारी अपने अवकाश, जीपीएफ, मेडीकल अथवा अन्य दावे हेतु आॅन लाइन आवेदन कर सकते है। भौतिक रूप से आवेदन देने की आवश्यकता नही होगी। समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों द्वारा मई पेड इन जून का वेतन जनरेशन करने का कार्य भी आईएफएमआईएस साफ्टवेयर द्वारा किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: