गणेश के टॉपर फर्जीवाड़े में कई पुलिस की गिरफ्त में - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 4 जून 2017

गणेश के टॉपर फर्जीवाड़े में कई पुलिस की गिरफ्त में

more-arrest-in-topper-scam
पटना 03 जून, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 12 वीं की परीक्षा में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर कला संकाय के टॉपर बनाये गये गणेश कुमार की गिरफ्तारी के बाद पुलिस फर्जीवाड़ा के इस धंधे में शामिल कुछ और लोगों को आज हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है ।  पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनुमहाराज ने यहां बताया कि गणेश से पूछताछ के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं । इसी आधार पर पटना तथा समस्तीपुर जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने में जुटी है । उन्होंने कहा कि पूछताछ के बाद ही यह पता चल सकेगा कि इस धंधे में और कौन-कौन लोग शामिल हैं । इस बीच सूत्रों ने बताया कि गणेश को टॉपर बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले समस्तीपुर जिले के रोसड़ा के हरिपुर गांव के रहने वाले संजय कुमार की पुलिस को तलाश है । इस संबंध में संजय के पिता रामनारायण सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि संजय पटना में अपने परिवार के साथ रहता है और वह क्या करता है इसकी जानकारी उन्हें भी नहीं है । पुलिस की छानबीन से यह पता चला है कि संजय ने ही गणेश को समस्तीपुर जिले के रामानंद सिंह जगदीश नारायण इंटर स्कूल में फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर नामांकन कराया था । 


सूत्रों ने बताया कि गणेश का स्कूल में नामांकन कराने के लिए संजय स्वयं उसका अभिभावक बना था । पुलिस को मिली जानकारी से यह स्पष्ट हो गया है कि संजय ऐसे लोगों को ढ़ुंढ़कर इस तरह के स्कूलों में दाखिला करवाने के साथ दलाली का काम किया करता था । गणेश की गिरफ्तारी के बाद से स्कूल के संस्थापक सह सचिव जवाहर प्रसाद सिंह और विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य अभितेन्द्र कुमार पुलिस से बचने के लिए भूमिगत हैं ।इस मामले में स्कूल के संस्थापक सह सचिव और प्रभारी प्राचार्य की संलिप्ता भी उजगार हुई है । पुलिस भी दोनों की गिरफ्तारी के लिए लगातार संदिग्ध ठिकानों पर छापेमारी करने में लगी हुई है । उल्लेखनीय है कि झारखंड के गिरिडीह जिले का निवासी टॉपर गणेश की उम्र 42 साल से अधिक है और उसने परीक्षा के लिए दिये अपने आवेदन में अपनी उम्र 24 वर्ष बताया था । वह दो बच्चे का पिता है । गणेश गिरिडीह में कई वर्षों तक एक चिटफंड कंपनी में काम किया था जहां वह 15 लाख रुपये के कर्ज में फस गया था । बीएसईबी के कार्यालय में गणेश से कल रात गहन पूछताछ की गयी थी जिसके बाद इस मामले का खुलासा हुआ और पटना के कोतवाली थाना में उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किये जाने के बाद गिरफ्तार किया गया । 

कोई टिप्पणी नहीं: