पर्यटक स्थल के साथ साथ प्रेरणा स्थल बनेगा बिरसा स्मृति पार्क: रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 3 जुलाई 2017

पर्यटक स्थल के साथ साथ प्रेरणा स्थल बनेगा बिरसा स्मृति पार्क: रघुवर

birsa-smriti-become-tourisam-park-raghubar-das
रांची 03 जुलाई, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राजधानी रांची में निर्माणाधीन बिरसा स्मृति पार्क लोगों के लिए पर्यटक स्थल के साथ साथ प्रेरणा स्थल भी बनेगा। श्री दास ने राजधानी के बिरसा मुंडा कारागार परिसर में बिरसा स्मृति पार्क, बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण, रांची नगर निगम भवन, रामगढ़ नगर परिषद और खूंटी नगर पंचायत भवन का शिलान्यास करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए बिरसा स्मृति पार्क को पर्यटक स्थल के साथ साथ प्रेरणा स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। देश-दुनिया के लोग भगवान बिरसा मुंडा के बारे में और अच्छे से जान पायेंगे। उनके विचार, उलगुलान और बलिदान से आने वाली पीढ़ियां अवगत होती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूववर्ती सरकारों ने एक परिवार को ही आजादी के लिए अगुआ बताया है। दूसरे महापुरुषों को भुला दिया गया। आजादी के 50 साल के बाद तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा वर्ष 1998 में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा संसद परिसर में लगायी गयी। वर्तमान में श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने बिरसा मुंडा के नाम पर धरती आबा एक्सप्रेस चलाया है। सभी स्वतंत्रता सेनानियों का एक समान सम्मान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार भुला दिये गये स्वतंत्रता सेनानियों की गाथा को भी लोगों को बतायेगी। 


श्री दास ने पार्क के निर्माण से होने वाले विस्थापन की चर्चा करते हुए कहा कि किसी को भी उजाड़ने से पहले उन्हें बसाया जायेगा। बिरसा मुंडा कारागार परिसर में बसे परिवारों को अच्छे फ्लैटों में बसाया जायेगा। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में 14 हजार आवास बनाये जा रहे हैं। एच0इ0सी0 क्षेत्र में झोपड़पट्टी में बसे लोगों को भी पक्के मकानों में बसाया जायेगा। इसके लिए एक टाउनशीप बसाया जा रहा है। राजधानी में स्मार्ट सिटी के लिए 3-4 माह में भूमि पूजन होगा जिसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी चीजों से शहरी विकास को नया आयाम मिलेगा। राजधानी के चौक-चौराहों का भी सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण के विषय में उन्होंने कहा कि 2006 से ही यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। शहर की सुंदरता से राज्य की प्रतिष्ठा बढ़ती है। यहां स्वामी विवेकानंद की विशाल प्रतिमा के साथ ही पाथ वे आदि बनाये जायेंगे। लोग परिवार के साथ अपना समय यहां बिता सकेंगे। श्री दास ने कहा कि निकायों के कामकाज अच्छे माहौल में हो सके, इसके लिए विभिन्न निकायों के भवनों का शिलान्यास भी आज किया जा रहा है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सांसद महेश पोद्दार, विधायक जीतू चरण राम, रांची मेयर आशा लकड़ा, धनबाद मेयर शेखर अग्रवाल, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: