झारखंड में भारी बारिश से एम्बुलेंस और कार समेत सात लोग नदी में बहे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 जुलाई 2017

झारखंड में भारी बारिश से एम्बुलेंस और कार समेत सात लोग नदी में बहे

heavy-rain-in-jharkhand-seven-flew-in-river
रांची 26 जुलाई, झारखंड में पिछले पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश से सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया और इस दौरान कोयल नदी में एम्बुलेंस समेत चार लोग तथा पुल पार करने के दौरान कार सवार तीन लोग सेनेगड़ा नदी में तेज धार की चपेट में आने से बह गये। पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि लोहरदगा में कोयल नदी में भारी बारिश के कारण एम्बुलेंस समेत चार लोग बह गये, जबकि रामगढ़ में पुल से गुजरते समय कार नदी में बह गयी। कार में तीन लोग सवार थे, जिसमें से दो लोगों का शव बरामद कर लिया गया। सूत्रों ने बताया कि लोहरदगा जिले के सीठियो गांव स्थित कोयल नदी में तेज धार की चपेट में आये एम्बुलेंस पर सवार सभी लोग डालटनगंज जिले के चैनपुर से मरीज को लेकर रांची आ रहे थे। एम्बुलेंस में सवार लोग कोयल नदी के पुल के बीच में पहुंचे तभी उनका वाहन अचानक बंद हो गया। इस बीच वाहन को धक्का देने के लिए चालक और राकेश रजक नीचे उतर आये और वाहन को धक्का देकर पुल पार कराने में सहयोग के लिए अन्य लोगों की तलाश करने लगे तभी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया और एम्बुलेंस पर बैठे चार लोग वाहन के साथ नदी में बह गये। 


सूत्रों ने बताया कि वहीं रामगढ़ जिले के रजरप्पा थाना क्षेत्र स्थित सेनेगड़ा नदी पर बने पुल से गुजरते समय सोमवार की देर रात एक होंडा सिटी कार के साथ तीन लोग नदी में बह गये। इस कार में चालक के अलावा एमबीए के दो छात्र सवार थे। गोताखोर ने दो शवों को बरामद कर लिया है और एक अन्य की तलाश की जा रही है। मौसम विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश लातेहार में 269मिलीमीटर हुई, जबकि रांची में 211, लोहरदगा के कुंड्रू में 193 , लोहरदगा में 165,बोकारो के गोमिया में 144 , पाकुड़ के महेशपुर में 137, डालटनगंज में 125 , जमशेदपुर में 117, धनबाद के पापनकी में 100, पंचेत में 84, धनबाद में 98 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गयी । इसके अलावा बोकारो, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, लोहरदगा, पाकुड़, पलामू, रांची, लातेहार और पूर्वी सिंहभूम जिले के विभिन्न हिस्सों में 70 से लेकर 90 मि.मी. तब बारिश रिकॉर्ड की गयी। लगातार हो रही बारिश से राज्यभर में लोगों की परेशानिया बढ़ गयी है। इस दौरान विभिन्न हिस्सों में 100 से अधिक कच्चे-पक्के मकान ध्वस्त हो गये , वहीं जान-माल की भी भारी क्षति हुई है। राजधानी रांची के सदर थाना क्षेत्र अंतर्गत ढेला टोली में आज सुबह एक चार मंजिला अपार्टमेंट गिर पड़ा। 

हालांकि भवन पुराना होने के कारण इस अपार्टमेंट को पहले ही खाली करा दिया था जिसके कारण जान-माल की क्षति नहीं हुई । हालांकि अपार्टमेंट गिरने की वजह से आसपास के लोग काफी भयभीत हैं। रांची के ही जगन्नाथपुर थाना के पीछे लीची बगान में भी दो मकान गिर गये है। राजधानी के अशोक नगर से सटी बस्ती में भी छह कच्चे मकान के गिरने की सूचना है। इसके अलावा तेज वर्षा के कारण हिनू में भी मिट्टी के दो मकान गिरने की खबर है। राज्य में पिछले चार-पांच दिनों से लगातार हो रही बारिश से जहां सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है वहीं किसानों के चेहरे पर खुशी दिख रही है। लगातार बारिश से खेतों में लबालब पानी भर गया है। तेज बारिश में भी किसान रोपनी कर रहे हैं। पिछले दिनों से हो रही वर्षा से राज्य में बारिश सामान्य से अधिक हो गया है। राज्य में 25 जुलाई तक 467 मिली मीटर बारिश होनी थी जबकि यहां अबतक 492 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गयी है। चार दिन पहले राज्य करीब 25 फीसदी बारिश की कमी झेल रहा था, लेकिन लगातार हुई बारिश से यह सामान्य से पांच फीसदी अधिक हो गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: