राजद जदयू की रस्साकशी से महागठबंधन के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 जुलाई 2017

राजद जदयू की रस्साकशी से महागठबंधन के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल

mahagathbandhan-trouble-bihar
पटना 25 जुलाई, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के इस्तीफे को लेकर सत्तारूढ़ महागठबंधन के बड़े घटक राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के अपने-अपने रुख पर अड़े रहने के कारण गठबंधन के भविष्य पर अनिश्चितता के बादल और गहराने लगे हैं। जदयू और राजद के रिश्तों में आयी खटास का ही प्रमाण है कि इस बार विधानमंडल सत्र से पहले महागठबंधन के तीनों घटक दल के विधायक दल की बैठक अलग- अलग हो रही है। राजद विधायक दल की बैठक 26 जुलाई को जबकि कांग्रेस विधायक दल की बैठक 28 को होनी है जबकि जदयू ने बैठक के लिए तिथि की घोषणा नहीं की है । वहीं, कल होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक भी अहम मानी जा रही है। महागठबंधन के प्रमुख घटक जदयू के प्रदेश प्रवक्ता अजय आलोक ने आज राजद विधायक दल के नेता एवं उप मुख्यमंत्री श्री यादव के इस्तीफे की मांग के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने चुप्पी साध ली। हालांकि उन्होंने कहा कि बिहार विधानमंडल का 28 जुलाई से शुरु होने वालू मॉनसून सत्र में अभी दो दिन शेष है । 


मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उप मुख्यमंत्री श्री यादव को विधानमंडल का मॉनसून सत्र शुरु होने से पहले बर्खास्त करने की मांग की है और साथ ही चेतावनी दी है कि ऐसा नहीं करने पर पार्टी सदन की कार्यवाही नहीं चलने देगी। भाजपा की इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री श्री कुमार पर उप मुख्यमंत्री श्री यादव के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बढ़ गया है । भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एवं विधान परिषद के सदस्य विनोद नारायण झा ने मुख्यमंत्री श्री कुमार के भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि उप मुख्यमंत्री श्री यादव के साथ श्री कुमार मॉनसून सत्र में कैसे बैठेंगे। उप मुख्यमंत्री श्री यादव पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं । उन्होंने कहा कि विधानमंडल के मॉनसून सत्र में श्री कुमार का जीरो टॉलरेंस पूरी तरह से फेल साबित होगा । वहीं, महागठबंधन के बड़े घटक राजद ने विधानमंडल के मॉनसून सत्र को देखते हुए कल विधायक दल की बैठक बुलायी है । राजद विधायक शक्ति यादव ने बताया कि विधायक दल की बैठक में मॉनसून सत्र पर चर्चा की जायेगी । उन्होंने कहा कि मुख्य विपक्षी भाजपा को उप मुख्यमंत्री श्री यादव पर सवाल उठाने से पहले अपनी पार्टी के दागी मंत्रियों पर जबाव देना चाहिए । श्री यादव आज भी उप मुख्यमंत्री हैं और कल भी रहेंगे । 

दूसरी ओर महागठबंधन के अन्य घटक कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि 28 जुलाई को पार्टी विधानमंडल दल की बैठक बुलायी गयी है । बैठक में प्रदेश में ताजा राजनीतिक हालात की समीक्षा और विकास के अन्य कार्यों पर चर्चा की जायेगी । उन्होंने कहा कि इसके अलावा कुछ अन्य मुद्दे भी शामिल हैं । जदयू के वरिष्ठ नेता और संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि पार्टी विधायक दल की बैठक की तिथि अभी तय नहीं है । उन्होंने कहा कि नेता का निर्देश मिलते ही विधायक दल की बैठक बुलायी जायेगी । उल्लेखनीय है कि उप मुख्यमंत्री श्री यादव के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो के 07 जुलाई को प्राथमिकी दर्ज करने के बाद से ही उनके इस्तीफे को लेकर जदयू और राजद के बीच रस्साकशी जारी है। 

कोई टिप्पणी नहीं: