राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए बिहार में तैयारियां पूरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 15 जुलाई 2017

राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए बिहार में तैयारियां पूरी

presidential-poll-prepration-bihar
पटना 15 जुलाई, बिहार में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गयी है। बिहार विधानसभा के सचिव सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी रामश्रेष्ठ राय ने यहां बताया कि एक विधायक को छोड़कर सभी 242 विधायक 17 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक विधानसभा पुस्तकालय स्थित मतदान केन्द्र में मतदान करेंगे । उन्होंने बताया कि ओबरा के विधायक बिरेन्द्र कुमार सिन्हा पटना में उपस्थित नहीं रहने के कारण देहरादून में मतदान करेंगे । श्री राय ने बताया कि श्री सिन्हा पारिवारिक कार्यों से उत्तराखंड गये हुए हैं और उन्होंने चुनाव आयोग से देहरादून में मतदान करने की अनुमति मांगी थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि बिहारशरीफ जेल में बंद एक अन्य विधायक राजबल्लभ यादव भी मतदान कर सकते हैं हालांकि अभी तक इस संबंध में न्यायालय का आदेश उनके कार्यालय को अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।


विधानसभा के सचिव सह सहायक निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि विधायकों के मतदान के लिए दो विशेष कक्ष बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए विधायक अपनी कलम का इस्तेमाल नहीं कर सकते । विधायक सिर्फ चुनाव आयोग की ओर से उपलब्ध करायी गयी कलम से ही मतदान कर सकते हैं । आयोग की ओर से इसके लिए 15 विशेष कलम उपलब्ध करायी गयी है। श्री राय ने बताया कि विधानसभा पुस्तकालय स्थित मतदान केन्द्र में सांसद भी मतदान कर सकते हैं । हालांकि अभी तक किसी सांसद की ओर से इसके लिए अनुरोध नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान कक्ष तक विधायकों को मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं होगी। विधानसभा सचिव ने बताया कि मतदान समाप्त होने के बाद वह स्वयं मतपेटी लेकर रात्रि में विमान से नई दिल्ली जायेंगे । उसी रात को वह मतपेटियों को लोकसभा सचिवालय को सौंप देंगे । उन्होंने बताया कि मतों की गिनती 20 जुलाई को होगी । 

कोई टिप्पणी नहीं: