बिहार में भारी बारिश से कोसी और कमला बलान में उफान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 अगस्त 2017

बिहार में भारी बारिश से कोसी और कमला बलान में उफान

kosi-kamla-flood-bihar
पटना 04 अगस्त, नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र और बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई भारी बारिश से राज्य की दो नदियों कोसी और कमला बलान का जलस्तर आज खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया वहीं गंगा समेत 11 नदियों के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में 296 मिलीमीटर तक हुई बारिश के कारण बराजों से पानी छोड़े जाने से कोसी और कमला बलान उफान पर है। खगड़िया के बलतारा में कोसी का जलस्तर आज खतरे के निशान से 58 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया तथा कल तक इसमें 34 सेंटीमीटर वृद्धि होने का अनुमान है। इसी तरह मधुबनी के झंझारपुर में कमला बलान का जलस्तर लाल निशान से 75 सेंटीमीटर ऊपर दर्ज किया गया। आयोग के अनुसार बाल्मीकिनगर में 296 मिलीमीटर, राजधानी पटना में 107, झंझारपुर में 71, बलतारा में 70, रोसड़ में 65 और श्रीपालपुर में पिछले चौबीस घंटे के दौरान 64 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र और राज्य में हुई भारी बारिश के कारण कोसी नदी पर नेपाल के बारा में बने बराज से आज एक लाख 57 हजार क्यूसेक, बिहार के वीरपुर बराज से एक लाख 75 हजार 646 क्यूसेक तथा गंडक नदी पर बने बाल्मीकिनगर बराज से दो लाख 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। 


आयोग के अनुसार, गंगा समेत 11 नदियों के जलस्तर में कुल 21 स्थानों पर वृद्धि हुई। गंगा नदी बक्सर, पटना के दीघाघाट एवं गांधीघाट में, सोन पटना के मनेर में, पुनपुन पटना के श्रीपालपुर में, घाघरा सीवान के दरौली एवं सारण के छपरा में तथा गंडक के जलस्तर में मोतिहारी के चटिया, गोपालगंज के डुमरियाघाट, मुजफ्फरपुर के रेवाघाट और वैशाली के हाजीपुर में वृद्धि हुई। इसी तरह बूढ़ी गंडक मोतिहारी के लालबगियाघाट, मुजफ्फरपुर के अहिरवलिया एवं सिकंदरपुर, समस्तीपुर और रोसड़ा में, बागमती मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में, अधवारा समूह दरभंगा के एकमीघाट में, कोसी सुपौल के बसुआ में तथा महानंदा नदी के जलस्तर का पूर्णिया के ढेंगराघाट और कटिहार के झावा में बढ़ना जारी है। जल संसाधन विभाग ने दावा किया है कि राज्य के सभी बाढ़ सुरक्षात्मक तटबंध जहां सुरक्षित हैं वहीं तटबंधों की 24 घंटे निगरानी की जा रही है। विभाग के अभियंता लगातार नजर रख रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि बिहार की सभी नदियों एवं सोन नदी के जलग्रहण क्षेत्रों में साधारण से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 

कोई टिप्पणी नहीं: