गुजरात, हिमाचल प्रदेश में भाजपा के भारी बहुमत से सत्ता में आने का अनुमान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 14 दिसंबर 2017

गुजरात, हिमाचल प्रदेश में भाजपा के भारी बहुमत से सत्ता में आने का अनुमान

gujrat-exit-poll-give-bjp-edge
नयी दिल्ली 14 दिसंबर, विभिन्न मतदान पश्चात सर्वेक्षणाें (एग्जिट पोल) में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में भारी बहुमत से आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। हिमाचल प्रदेश में सत्ता बचाने और गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को पटखनी देने के कांग्रेस के जी-तोड़ प्रयासों को जनता का अपेक्षित समर्थन मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण का मतदान निपटने के बाद विभिन्न मीडिया संगठनों ने दोनों राज्यों के अपने अपने मतदान पश्चात सर्वेक्षण पेश किए जिनमें कमोबेश एक ही प्रकार के रुझान दर्शाए गये हैं। गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों के लिये मतदान पश्चात सर्वेक्षणों में सत्तारूढ़ भाजपा लगातार छठवीं बार जीत हासिल करती नज़र आ रही है। न्यूज़ 18 एवं सी-वोटर्स तथा रिपब्लिक टीवी-सी वोटर्स के सर्वेक्षणों में भाजपा को 108, कांग्रेस को 74 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। टाइम्स नाउ -वीएमआर के सर्वेक्षण में भाजपा को 115, कांग्रेस को 65 और अन्य को दो सीटें मिलने का दावा किया गया है। न्यूज़ नेशन चैनल ने अपने सर्वेक्षण में भाजपा को 124 से 128 सीटें तथा कांग्रेस को 52 से 56 सीटें मिलने का दावा किया है। चैनल के अनुसार एक से तीन सीटें अन्य को मिलने का अनुमान है। जबकि टुडेज़ चाणक्य ने भाजपा को 11 सीटों की घट बढ़ के साथ 135 सीटें मिलने तथा कांग्रेस को इतनी ही सीटों के घट बढ़ के साथ 47 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है। टुडेज़ चाणक्य ने गुजरात में भाजपा को करीब 49 प्रतिशत तथा कांग्रेस को 38 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया है। अन्य दलों को लगभग 13 प्रतिशत मत मिलने का अनुमान है।

विभिन्न मतदान पश्चात सर्वेक्षणाें में हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दो तिहाई से अधिक बहुमत से जीत मिलने और सत्तारूढ़ कांग्रेस को भारी नुकसान का अनुमान जताया गया है। इंडिया टुडे एक्सिस के सर्वेक्षण में भाजपा को 47 से 55 सीटें, कांग्रेस को 13 से 20 सीटें और अन्य को अधिकतम दो सीटों के मिलने का दावा किया गया है। न्यूज़ नेशन चैनल के सर्वेक्षण में भाजपा को 43 से 47, कांग्रेस को 19 से 23 सीटें तथा अन्य दलों को एक से तीन सीटें मिलने की बात कही गयी है। टुडेज़ चाणक्य ने कुल 68 सीटों वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा को सात सीटों की घट बढ़ के साथ 55 सीटें मिलने, कांग्रेस को सात सीटों की घट बढ़ के साथ 13 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है। अन्य दलों को तीन सीटें तक मिल सकतीं हैं। टुडेज़ चाणक्य के अनुसार हिमाचल प्रदेश में भाजपा को तीन प्रतिशत की घट बढ़ के साथ 51 प्रतिशत तथा कांग्रेस को भी इतनी ही घट बढ़ के साथ 38 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है जबकि अन्य दलों को 11 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है।  टुडेज़ चाणक्य के सर्वेक्षण में गुजरात में 58 प्रतिशत मतदाताओं ने सरकार बदलने के विरुद्ध राय दी है जबकि हिमाचल प्रदेश में 61 प्रतिशत ने सरकार बदलने के हक में विचार व्यक्त किए हैं। गुजरात में सबसे बड़ा मुद्दा विकास (35 -38 प्रतिशत) और पार्टी एवं उम्मीदवार (34 प्रतिशत) था जबकि मतदान में पाटीदार आरक्षण के मुद्दे का कोई खास असर नहीं दिखाई दिया। हिमाचल प्रदेश में सबसे बड़े मुद्दे पार्टी एवं उम्मीदवार (33 प्रतिशत) तथा विकास (27 प्रतिशत) रहे। हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को एक चरण ही मतदान कराया गया था जबकि गुजरात में दो चरणों में नौ दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान हुआ है। मतगणना 18 दिसंबर को होनी है।

कोई टिप्पणी नहीं: