पिछड़े जिलों में कृषि को विशेष रूप से दिया जाएगा बढ़ावा : राधामोहन - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 23 जनवरी 2018

पिछड़े जिलों में कृषि को विशेष रूप से दिया जाएगा बढ़ावा : राधामोहन

backward-district-promoted-radhamohan-singh
औरंगाबाद 22 जनवरी, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने आज कहा कि समग्र विकास के लिए चुने गये देश के 115 पिछड़े जिलों में कृषि को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा। श्री सिंह ने यहां कृषि योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद कहा कि समग्र विकास करने के लिए देश के 115 पिछड़े जिलों का चयन किया गया है। इन जिलों में कृषि को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक माह पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक कर जिले के विकास से संबंधित बातों पर चर्चा की गई थी। अतयंत पिछड़े जिलों का विकास करने के लिए उनसे राय भी मांगी गई थी।  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की कृषि संबंधी जो भी योजनाएं हैं उसका लाभ सभी किसानों तक पहुंचना चाहिए। इसके लिए जिला स्तर पर कार्यरत सभी कृषि एजेंसियों को तत्पर होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कृषि को बढ़ावा देने के लिए इसके बजट पर सर्वाधिक राशि खर्च कर रही है। ऐसी में किसानों को आधुनिक कृषि के तरीके अपनाकर उपज बढ़ाने के लिए प्रयासरत होना चाहिए। 

श्री सिंह ने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य सरकारी तंत्र को योजनाओं को तेजी से लागू करने के लिए जागृत करना, उत्प्रेरित करना तथा संवेदनशील बनाना है। उन्हाेंने जिले के सभी विधायकों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्र के किसी एक गांव को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित करें और उसमें केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही जन उपयोगी योजनाओं को सही ढंग से लागू कराएं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि औरंगाबाद जिले के बारुण प्रखंड स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में अत्याधुनिक किसान प्रशिक्षण भवन का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि इस भवन के बन जाने से किसानों को आधुनिक कृषि के बारे में प्रशिक्षित करने में आसानी होगी। मंत्री एवं जिला पदाधिकारी ने केंद्र सरकार के विकास के लिए निर्धारित पैरामीटर पर भी विषयवार प्रकाश डाला। बैठक में मुख्य रूप से शिक्षा, कृषि, वित्तीय समावेशन, अवसंरचनात्मक विकास एवं कौशल विकास के क्षेत्रों में विकास की संभावनाओं पर प्रकाश डाला तथा समस्त अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये गये। बैठक में नवीनगर विधायक वीरेंद्र कुमार सिह, रफीगंज विधायक अशोक कुमार सिंह, गोह विधायक मनोज कुमार शर्मा, विधान पार्षद राजन कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त संजीव सिंह के अलावा जिला कृषि पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला शिक्षा पदाधिकारी, नाबार्ड के डीडीएम, जिले के समस्त अग्रणी बैंक प्रबंधक, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी एवं प्रबंध निदेशक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: