सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 23 जनवरी 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जनवरी

गणतंत्र दिवस पर ग्राम पंचायतों में होंगी विशेष ग्राम सभायें

sehore news
मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम के प्रावधान के अनुसार प्रदेश की प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का त्रैमासिक आयोजन करना अनिवार्य किया गया है। इस श्रृंखला में 26 जनवरी-2018 गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रत्येक ग्राम पंचायत में विशेष ग्राम सभा आयोजित करने के निर्देश राज्य शासन द्वारा जारी कर दिए गए हैं। गणतंत्र दिवस पर होने वाली ग्राम सभा में पंच परमेश्वर योजना अन्तर्गत उपलब्ध राशि तथा प्रगतिरत कार्यों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन आवासों की समीक्षा, ग्राम को खुले में शौच-मुक्त घोषित करने की रणनीति पर भी बातचीत होगी। प्रदेश के जो ग्राम खुले में शौच-मुक्त घोषित किये गए हैं, उनको कचरा-मुक्त, कीचड-मुक्त ग्राम के रूप में विकसित किये जाने पर चर्चा की जायेगी। ग्राम सभा की बैठक में ग्राम पंचायत के अनिवार्य करों के करारोपण एवं वसूली की प्रगति पर भी बात होगी। विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन वितरण की समीक्षा और आंगनवाडी में पोषण-आहार वितरण पर भी ग्राम सभा की बैठक में चर्चा की जायेगी।

सरसों में मोयला रोग की आशंका

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण बढ रहे तापमान से सरसों की फसल में मोयला रोग लगने की आशंका बनी हुई है। इसे देखते हुये कृषि वैज्ञानिकों ने फसलों पर दवा छिडकने की सलाह दी है। कृषि विभाग का कहना है कि यदि एक सप्ताह ऐसा ही तापमान रहा तो सरसों के साथ ही गेहूं की फसल पर भी इसका प्रतिकूल प्रभाव पडेेगा। किसानों से फसलों में दवा के छिडकाव की बात कहीं गई है। इसके लिये क्लोरोफाइड फॉस मोनोक्रोटोफास ट्राईजोपास का छिडकाव करने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: