विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 23 जनवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 जनवरी

जनसुनवाई में 106 आवेदन प्राप्त हुए

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के मार्गदर्शन मंे आज आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 106 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। अपर कलेक्टर (विकास) श्री दीपक आर्य और अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा के द्वारा मौके पर 46 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा मंे कार्यवाही कर निराकरण की जानकारी बेवपोर्टल पर अंकित करने के भी निर्देश उनके द्वारा दिए गए है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में एसडीएम श्री रविशंकर राय समेत अन्य विभागोें के अधिकारीगण पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों के आवेदनों को प्राप्त कर उनका निराकरण करने की कार्यवाही की गई है।

जागरूकता रैली 

vidisha news
निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार आज जिला मुख्यालय पर मतदाता जागरूकता रैली एवं मानव श्रृंखला के माध्यम से मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु जागरूक किया गया है। रैली में एसडीएम श्री रविशंकर राय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा समेत स्कूल शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी एवं गुरूजन तथा स्कूली बच्चे शामिल हुए।  मतदाता जागरूक साइकिल रैली बडजात्या स्कूल से प्रारंभ हुई जो नगर के प्रमुख मार्गो पर मतदाता जागरूकता के संदेश दिया। इसी प्रकार अहमदपुर चैराहे पर मानव श्रृंखला बनाकर आम मतदाताओं को मतदान की महत्वता से अवगत कराया गया और सभी मतदाताओं से अपील की गई है कि वे मतदान की प्रक्रिया में अवश्य भाग लें। ऐसे युवाजन जो एक जनवरी को 18 साल के हो गए है वे अपना मतदाता परिचय पत्र अनिवार्यतः बनाएं।

आनंद के बिना जीवन अधूरा

आनंदोत्सव कार्यक्रम के तहत आज जिला जेल में बंदियों के मध्य आनंदोत्सव का आयोजन किया गया था। जिसमें अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा और एसडीएम श्री रविशंकर राय ने बंदियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आनंद के बिना जीवन अधूरा है। किन्ही परिस्थितियों के कारण आज वे जेल में बंद है यहां से प्रेरणा लेकर जाएं कि वे भविष्य में ऐेसा कोई काम नही करेंगे जिससे परिवार और स्वंय को दुःख हो। परिस्थितियांे पर हम धैर्यता से काम करें। उत्तेजना के कारण कई बार अपराध हो जाते है। अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन के द्वारा आनंद विभाग के गठन किया गया है जिसका मुख्य उद्वेश्य समाज के सभी वर्गो को कैसे आनंद की अनुभूति हो इस ओर प्रेरणादायी कार्यो का सम्पादन करना है। जेल में संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ के प्रवचक श्री मुकेश शर्मा ने प्रेरणादायी संवादो के माध्यम से बंदियों को प्रभावित किया। इस दौरान जेलर के अलावा आनंद प्रकोष्ठ के जिला नोड्ल अधिकारी और अन्य अधिकारी साथ मौजूद थे। 

छात्रों का हौंसला आफजाई

vidisha news
प्रेरणा संवाद कार्यक्रम के तहत अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या विद्यालय में पहुंचकर अध्ययनरत छात्राओे का हौंसला अफजाई किया। अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने छात्राओं से कहा कि कठिन परिश्रम से हम अपने मुकाम को हासिल कर सकते है आधुनिक युग में पढ़ाई के संसाधनों में अनेक सुविधाएं मुहैया है जिसका हम सदुपयोग करें। उन्होंने एड्रांयड मोबाइलों का सदुपयोग करने की सलाह देते हुए कहा कि अच्छे अंक लाने पर आप सभी को आनंद की अनुभूति होगी। वही शासन की अनेक ऐसी योजनाएं है जिनका लाभ आपको मिलेगा। एसडीएम श्री रविशंकर राय ने करारिया एवं लश्करपुर स्कूलों के अध्ययनरत विद्यार्थियों से संवाद स्थापित कर उनका मनोबल बढाया। उन्होंने ऐसे कई उदाहरण प्रस्तुत किए जो स्कूली शैक्षणिक के दौरान अच्छा रिजल्ट नही दे पाते थे किन्तु आज प्रशासनिक पदोें पर कार्य कर रहे है। इसके पीछे उनके अंदर जागी पढ़ने लिखने की भावना और कठिन परिश्रम से स्थान प्राप्ति हो सकती है कि जागृति आने से वे आज ऊंचे स्थानों पर कााबिल है। उन्होंने कहा कि बच्चों के दो ही लोग शुभ चिंतक होते है पहले माॅ बाप दूसरे शिक्षकगण। उन्होंने कहा कि इनके द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण अनिवार्यतः करें। पढाई लिखाई के दौरान जो भी समस्या हो उसका समाधान खुलकर प्राप्त करें। इसके लिए अपने गुरूजनों से समस्या अनिवार्यतः सांझा करें।

आनंदम मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता 

विदिशा जिला मुख्यालय पर आज बुधवार 24 जनवरी को आनंद मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता पुलिस परेड़ ग्राउण्ड पर आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए आनंद उत्सव के जिला नोड्ल अधिकारी एवं एसडीएम श्री रविशंकर राय ने बताया कि गणतंत्र दिवस के फायनल रिहर्सल के उपरांत आनंदम मैत्री क्रिकेट प्रतियोगिता पुलिस परेड ग्राउण्ड पर शुरू होगी। एसडीएम श्री राय ने बताया कि आनंदम क्रिकेट मैच पांच-पांच ओवर का होगा। जिसमें से छह से आठ टीमे शामिल हो रही है जो मुख्यतः प्रशासनिक अधिकारियों, पत्रकारों, सामाजिक संगठनों, राजनीतिक पदाधिकारियों की होगी। इसके अलावा इन ही टीमों के खिलाड़ियों के मध्य रस्साकसी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। जबकि महिला वर्ग में म्यूजिक कुर्सी दौड प्रतियोगिता तथा युवाओं और वायोवृद्वजनों के मध्य अलग-अलग सौ से दौ मीटर की दौड़ प्रतियोगिता के अलावा अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने संबंधितों से आग्रह किया है कि आनंद उत्सव के तहत आयोजित होने वाली इन प्रतियोगिताओं में सहभागी बनकर स्वंय आनंदित हो और दूसरों को आनंदित करें। 

फायनल रिहर्सल आज

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शामिल कार्यक्रमों का जारी पूर्वाभ्यास का फायनल रिहर्सल 24 जनवरी की प्रातः नौ बजे से पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया गया है।  कलेक्टर श्री अनिल सुचारी और पुलिस अधीक्षक श्री विनीत कपूर के द्वारा संयुक्त रूप से फायनल रिहर्सल का जायजा लिया जाएगा।

टीएल बैठक आज

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी की अध्यक्षता में टीएल बैठक बुधवार की सांय तीन बजे से कलेक्टेªट के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। उक्त बैठक में समस्त विभागों के जिलाधिकारियों को समुचित जानकारियों सहित उपस्थित होने के निर्देश उनके द्वारा दिए गए है।

मुख्यमंत्री भावांतर योजना की राशि का भुगतान

मुख्यमंत्री भावांतर योजना में चयनित जिन्स का मंडी प्रागंण में अक्टूबर एवं नवम्बर माह में विक्रय करने वाले पंजीकृत कृषकों को राशि का भुगतान उनके बैंक खातों में किया जा चुका है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि जिन पंजीकृत किसानों ने अक्टूबर एवं नवम्बर माह में चिन्हित फसलों का विक्रय किया था एवं उनकी भावांतर राशि का भुगतान उनके द्वारा दिए गए बैंक खातों में नही हो पाया था ऐसे सभी किसानों को सूचित किया जाता है कि वे पंजीकृत कृषक बेैंक खातों में त्रुटि सुधार हेतु आवेदन पत्र, आधार कार्ड की छायाप्रति, बैंक खाता की पासबुक एवं पंजीयन की छायाप्रति के साथ उप संचालक किसान कल्याण कार्यालय में प्रस्तुत करने का सहयोग करें ताकि उनके द्वारा विक्रय की गई कृषि उपज का भुगतान अविलम्ब किया जा सकें। 

रोशनी के निर्देश

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की सायंकाल को जिले के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है। ततसंबंध में कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों, निकायों, जनपदो के अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी कर दिए है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन आज

राष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन 24 जनवरी को प्रदेश के समस्त थानो में एक साथ आयोजित किया जाएगा। ततसंबंध में जारी दिशा निर्देशों की जानकारी देते हुए जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री बृजेश जैन ने बताया कि जिले के समस्त थानों में भी ततसंबंधी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है कार्यक्रमों के दौरान महिलाओं की समग्र सुरक्षा, सामाजिक चेतना जगाने के लिए जनसंवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

बुनियादी सुविधाओं से बंचित है ग्राम ठर्र - शषांक भार्गव

vidisha news
विदिशाः मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम के तहत 29वे दिन ब्लाॅक कंाग्रेस कमेटी विदिषा ग्रामीण के कार्यकर्ता एवं कांग्रेस नेता मंगलबार को ग्राम ठर्र पीपरहॅूठा, अबेला, जलहेरी, रमगढा पहुॅचे जहाॅ पुराने कार्यकर्ताओं का सम्मान कर युवा कार्यकर्ताओं को मतदान केन्द्र स्तर की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई।  ग्राम ठर्र में कांग्रेस नेताओं का जोरदार स्वागत किया गया। स्थानीय बस स्टेण्ड पर सभा का अयोजन भी किया गया सभा को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता शषांक भार्गव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के 15 वर्षो के शासन में ग्राम ठर्र का सर्वागीण विकास नहीं किया गया है। विदिषा तहसील में बडी आबादी का गांव होने के बाबजूद ग्राम ठर्र को बुनियादी सुविधाओं से बंचित रखा गया है। आज पेयजल समस्या ठर्र की सबसे बडी समस्या है। ग्राम ठर्र तक पहुॅचने की सडक भी गायब है। उपस्वास्थ्य केन्द्र की बिल्डिंग तो है लेकिन पर्याप्त स्टाॅफ की नियुक्ति नहंी की गई है। गरीब जनता महंगा ईलाज करवाने को मजबूर हो रही है। भाजपा के जनप्रतिनिधि जनता की समस्याओं पर मौन है।  कांग्रेस नेता दरबारसिंह राजपूत, नारायणप्रसाद शर्मा, अजय कटारे, मोहरसिंह रघुवंषी, दीवान किरार, अनुज लोधी, ने सभा को संबोधित करते हुए ग्राम ठर्र के लोगों से 5 फरवरी को विधुत मण्डल के खिलाफ विदिषा में होने वाले प्रदर्षन में शामिल होने की अपील की। ग्राम ठर्र के कार्यक्रम के दौरान कैलाषसिंह राजपूत, बाबूसिंह राजपूत, यषपाल राजपूत, गोलू राजपूत, देवेन्द्र कुषवाह, उधमसिंह राजपूत, खेमसिंह कुषवाह, नीतेष यादव, राजपाल मीणा, छत्रपाल राजपूत, टीकाराम अहिरवार सहित दर्जनभर भाजपा कार्यकर्ताओं ने भाजपा छोडकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। कार्यक्रम के दौरान बाबूसिंह राजपूत, डाॅ. राजेन्द्र दांगी, राजकुमार डिडोत, सरूण गुप्ता, देवेन्द्र वैष्णव, चंद्रभानसिंह राजपूत, अमरेषप्रतापसिंह, जगदीष खरे, नूर भाई, नरेन्द्र शर्मा, वीरेन्द्र राजपूत, मनोज कुषवाह, दीपक दुबे, कुबेरंिसह राजपूत, जमनाप्रसाद विष्वकर्मा, मानसिंह दांगी, संतोष शर्मा सहित अनेकों कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहें। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...