भारत ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास

india-beat-sa-make-history
पोर्ट एलिजाबेथ 13 फरवरी, हिटमैन रोहित शर्मा (115) के जबरदस्त शतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमाल की गेंदबाजी तथा फील्डिंग कीबदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें वनडे में मंगलवार को 73 रन से हराकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज जीती है। भारत ने सात विकेट पर 274 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 42.2 ओवर में 201 रन पर ढेर कर दिया। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 57 रन पर चार विकेट, पांड्या ने 30 रन पर दो विकेट और लेग स्पिन्नर युजवेंद्र चहल ने 43 रन पर दो विकेट लेकर मेजबान टीम का पुलिंदा बांध दिया। भारत ने इस तरह पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में पहली बार जीत भी हासिल की। पांड्या ने जेपी डुमिनी और एबी डीविलियर्स को आउट करने के अलावा ओपनर हाशिम अमला को सीधे थ्रो से रन आउट किया। पांड्या ने अमला को रन आउट कर भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया और तबरेज शम्सी का एक हाथ से कैच भी लपका। अमला ने सर्वाधिक 71 रन बनाये लेकिन उनके आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी पांच विकेट 33 रन जोड़कर गंवा दिए।

दक्षिण अफ्रीका दौरे में लगातार संघर्ष कर रहे रोहित को आखिर अपनी लय मिली और उन्होंने 96 के स्कोर पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते अपना 17 वां वनडे शतक ठोक डाला। रोहित ने इस दौरे में अपना पहला अर्धशतक ही नहीं बल्कि पहला शतक बनाया। उन्होंने 126 गेंदों का सामना किया और इस शानदार पारी में 11 चौके और चार छक्के लगाए। रोहित ने इस दौरे में इससे पहले तक 11, 10, 10, 47, 20, 15,0,5 रन बनाये थे लेकिन यहां उन्होंने 115 रन बना डाले जिससे भारत ने इस मैदान पर अपना सर्वाधिक स्कोर भी बना डाला। रोहित की शानदार पारी में में एक जीवनदान का भी योगदान रहा जो उन्हें 96 के निजी स्कोर पर मिला जब भारत का स्कोर तीन विकेट पर 191 रन था। रोहित ने कैगिसो रबादा की गेंद को विकेटकीपर के सर के ऊपर से उठा दिया लेकिन तबरेज शम्सी ने सीमा रेखा पर आसान कैच टपका दिया और कुछ देर बाद रोहित ने दो रन लेकर अपना शतक पूरा कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने अंतिम 10 ओवरों में शानदार वापसी की और भारत को 300 के ऊपर जाने से रोक दिया। भारत ने अंतिम 10 ओवरों में मात्र 55 रन जोड़े और चार विकेट भी गंवाए। तेज गेंदबाज लुंगीसानी एनगिदी ने इस दौरान भारत को सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाया और नौ ओवर में 51 रन देकर चार विकेट झटक लिए। एनगिदी ने रोहित, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर और महेंद्र सिंह धोनी के विकेट निकाले। एनगिदी ने 43 वें ओवर में रोहित और पांड्या को लगातार गेंदों पर आउट कर भारत के बढ़ते क़दमों पर ब्रेक लगा दिया। एनगिदी ने 45 वें ओवर में अय्यर और 49 वें ओवर में धोनी का शिकार किया। कप्तान विराट का रन आउट होना भी भारत के लिए बड़ा झटका रहा। रोहित के रोकने के बावजूद विराट भाग खड़े हुए और जेपी डुमिनी के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। यही हालत रहाणे की रही जो आंख बंद कर सीधे भाग खड़े हुए और मोर्न मोर्कल के थ्रो पर रन आउट हो गए। शिखर ने ऊंचा शॉट खेल का अपना विकेट गंवाया।  शिखर ने 34, विराट ने 36, अय्यर ने 30, धोनी ने 13, भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 19 और रहाणे ने आठ रन बनाये।

कोई टिप्पणी नहीं: