हिमाचल : देश व्यापपी कार्यक्रम का शुभराम्भ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 7 फ़रवरी 2018

हिमाचल : देश व्यापपी कार्यक्रम का शुभराम्भ

nationawide-inaugration-himachal
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज मानव संसाधन मंत्री के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए सभी राज्यों के साथ  एक देश व्यापपी कार्यक्रम का शुभराम्भ किया । मोदी ने एक ऐसे विषय पर किताब लिखी है जो छात्रों को परीक्षाओं के दिनों में होने वाले स्ट्रेस से निजात दिलाएगी, आगामी 16 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से पीएम मोदी देश के 29 करोड़ छात्र परीक्षा के लिहाज़ से परेशान रहते है । हिमाचल के 7 लाख विद्यार्थी इस समारोह में भाग लेंगे, जबकि 13 लाख के आसपास अविभावक भी इसका लाभ लेंगे । इसके लाइव टेलिकास्ट के लिए जिला उपायुक्त के ज़रिए आआदेश जारी कर दिए गए है और ये सभी अधिकारी छात्रों और उनके अविभावकों को जागरूक करने का का भी करेंगे । प्रदेश के इस वक्त करीब साढ़े तीन हाज़र स्कूलों में इंटरनेट की सुविधाएं है जिजको लाइव टेलीकास्ट के ज़रिए दिखाया जाएगा । प्रदेश भर में सभी सिनेमाघरों और केबल ऑप्रेस्टर के ज़रिए भी इसको दिखाने को व्यवस्था को जायेगी । जबकि जहां संभव नही होगा वहाँ पर रिकॉडिंग के ज़रिए एयर यू ट्यूब के ज़रिए दिखाने का प्रयास किया जाएगा  ।।

भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश के स्कूलों कालेजों और विश्विद्यालयों में शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किए जा रहे है । इसके लिए सभी विभागों ले मंत्रियों कप भी पत्र लिखा गया है कि वो अपने विभागों की ऐसी कोई स्टडी करवाये जिसे विभाग आम जनता के लिए इसका सदुपयोग करवाया जा सके । सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या में लागतर कमी को चिंता का विषय बताते हुए सभी सुविधाएं के बाद ,इनके लिए सर्वे करवाया जाएगा । प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में शोध कार्यों को बढाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया जाएगा । प्रदेश मे वर्तमान में 24 विश्व विद्यालय है लेकिन जिस तरह से इनमे शोध कार्य होने चाहिय नाही हो पा रहे है । इसको बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास कियए जायेगे ।

कोई टिप्पणी नहीं: