विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 7 फ़रवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 फ़रवरी

जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आज

विदिशा तहसील के ग्राम धामनोद में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर गुरूवार आठ फरवरी को आयोजित किया गया है। यह शिविर प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि शिविर स्थल पर नियत समय पर उपस्थित होकर विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी ग्रामीणजनों को देकर उनसे लाभांवित कराने का प्रयास करें। इस दौरान ग्रामीणजनों की समस्यायुक्त प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण भी करें। कलेक्टर श्री सुचारी ने स्वास्थ्य और पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर स्थल पर उपचार केम्प का भी आयोजन किया जाए। इसी प्रकार हितग्राहीमूलक योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शन भी लगाए जाने एवं योजनाओं पर आधारित साहित्य का वितरण करने के निर्देश भी विभागो के अधिकारियों को दिए है। 

आहरण अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सुचारी ने डिप्टी कलेक्टरों के माध्यम पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधन के आदेश जारी किए गए है। नवीन जारी आदेशानुसार संयुक्त कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी को आहरण अधिकारी (स्थानीय/सामान्य) निर्वाचन का कार्य आवंटित करने के आदेश जारी किए है। 
कृषि स्थायी समिति की बैठक सम्पन्न

vidisha news
जिला पंचायत की कृषि स्थायी समिति की सभापति श्रीमती गीता सिंह की अध्यक्षता में आज समिति की बैठक आहूत की गई थी। यह बैठक उद्यान विभाग की शासकीय उद्यान बेतवा फार्म नर्सरी में आयोजित की गई थी। समिति के अन्य सदस्यगणों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में उद्यानिकी, कृषि और पशुपालन विभाग के माध्यम से क्रियान्वित हितग्राहीमूलक योजनाओं की गहन समीक्षा की गई। किसानों के हितार्थ हेतु जिले में किए जाने वाले नवाचार पर बल दिया गया। इसी प्रकार पशुपालन के क्षेत्र में अधिक से अधिक उन्नत नस्लों के पशुपालको को सुगमता से मिल सकें के प्रबंध सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है। इसके अलावा उद्यानिकी विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं के संबंध में जानकारी समिति के सदस्यों को विस्तारपूर्वक दी गई। इस दौरान बताया गया कि उद्यानिकी विभाग की प्रत्येक योजना में पचास प्रतिशत अनुदान शासन द्वारा देय है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी भी अल्प समय के लिए बैठक मंे शामिल हुए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रीजी की मंशा के अनुरूप खेती किसानी, पशुपालन और उद्यानिकी क्षेत्र में बढावा देने के लिए विभागीय अधिकारी व कर्मचारी सतत प्रयासरत रहें।  उक्त बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे, उद्यान विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास, पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक श्री राजेन्द्र गौर के अलावा इन विभागों के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

बच्चों को शत प्रतिशत कृमिनाश्क दवा दी जाएगी

बच्चोें में कृमि संक्रमण, व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा संकृमि दूषित मिट्टी के सम्पर्क से होने वाले कृमि से बच्चों की शारीरिक और बौद्विक विकास में बाधा होती है। इसके लिए राष्ट्रीय कृमिनाश्क दिवस नौ फरवरी को तथा माॅप-अप दिवस 15 फरवरी को समस्त बच्चों को कृमिनाश्क दवा दिए जाने हेतु स्थानीय स्तर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य के द्वारा आहूत बैठक में अभियान को क्रियान्वित कराने हेतु नियुक्त अमले एवं अधिकारियों को विधिवत् प्रशिक्षित किया गया और बच्चों को कृमिनाश्क दवा खिलाना अति आवश्यक है से अभिभावकों को भलीभांति अवगत कराने की बात कही गई है। अभियान के क्रियान्वयन में आंगनबाडी की कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं की भी महती भूमिका है उनसे सम्पर्क कर निर्धारित आयु वर्ग के बच्चों को कृमिनाश्क दवा दें साथ ही साथ रिकार्ड अपडेट करने हेतु बेवसाइट पर जानकारी अंकित करें। उक्त बैठक में टीकाकरण के नोड्ल अधिकारी डाॅ केएस अहिरवार समेत अन्य चिकित्सकगण व अभियान को क्रियान्वित कराने वाला अमला मौजूद था। 

छात्रावासों का जायजा

जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं शिक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई लालाराम चैधरी ने मंगलवार को बासौदा अनुविभाग क्षेत्र की छात्रावासों का औचक निरीक्षण कर छात्रावासी विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। जिपं उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई ने अनुसूचित जाति बालक छात्रावास मंे पहुुंचकर छात्रों से सम्पर्क किया। उनके द्वारा बताया गया कि अधीक्षक कभी-कभी उपस्थित होते है। जिस पर असंतोष जाहिर करते हुए अधीक्षक के खिलाफ कार्यवाही कराए जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने नाश्ते में दिए जाने वाले खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता पर भी असंतोष जाहिर किया। कुरवाई तहसील के ग्राम भिलाय की अनुसुचित जनजाति छात्रावास का भी उनके द्वारा निरीक्षण किया गया। जर्जर भवन की शिकायत छात्रावासी बच्चों ने की। भवन की मरम्मत ठीक ही कराए जाने का आश्वासन उनके द्वारा किया गया। बच्चों से संवाद स्थापित कर खूब मना लगाकर पढाई करने हेतु अभिप्रेरित किया। उन्होंने शिक्षा प्राप्ति के लिए राज्य शासन द्वारा संचालित योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लेने का आग्रह किया। 

पत्रकारवार्ता आज

राष्ट्रीय कृमिनाश्क दिवस आयोजन के संबंध में एक दिवसीय पत्रकारवार्ता का आयोजन गुरूवार आठ फरवरी को प्रातः 11 बजे से न्यू नर्सिंग काॅलेज ईदगाह चैराहा स्थल पर किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ बीएल आर्य ने जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के प्रचार-प्रसार में मीडियाबंधुओं की महती भूमिका है। आमजनों तक सुगमता से संदेश पहुंचे और पत्रकारबंधुओं का सहयोग प्राप्ति के उद्वेश्य से यह पत्रकारवार्ता आयोजित की गई है। 

सफलता की कहानी : महिला सशक्तिकरण का पर्याय बनी भारती
  • आजीविका मिशन ने दी समूह को नई दिशा

vidisha news
आजीविका मिशन के माध्यम से क्रियान्वित ‘‘मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना’’ का लाभ जिले की महिलाओं खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आगे बढ कर महिला सशक्तिकरण का पर्याय बनकर उभर रही है। ग्राम सुनपुरा का दीयावाती समूह की भारती शिल्पकार स्वंय आर्थिक सबल हुई है और समूह के अन्य सदस्यों को इस ओर अग्रसर कर रही है। उन्होंने समूह गठन के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाने के लिए इसी वर्ष स्नातक उत्तीर्ण हुई है और अब पीजीडीसीए में अध्ययनरत है। हितग्राही भारती शिल्पकार ने सामान्य चर्चा के दौरान बताया कि टीव्ही में महिलाओं की प्रगति के संबंध में फिल्मे व समाचारों में जानकारी दी जाती थी जो मेरी प्रेरणा का स्त्रोत बनी और प्रेरणा को सार्थकता मध्यप्रदेश आजीविका मिशन के माध्यम से मिली है। मिशन की दीदी ने जब हमें समूह गठन कर प्रगति की और बढ़ने का मंत्र दिया तब शुरू में जरूर अटपटा सा लगता था किन्तु जैसे-जैसे बचत होती गई और समूह के सदस्य आगे बढने के लिए प्रयासरत रहें। उनका ही परिणाम है कि अब समूह के सभी सदस्यों की मासिक आमदनी में काफी वृद्वि हुई है। भारती शिल्पकार ने बीस हजार रूपए का ऋण लेकर मनिहारी की दुकान खोली जो क्षेत्र में एक मात्र थी और आमजनों की दैनिक आवश्यकता सामग्री का विक्रय जोरो से होने लगा। हितग्राही द्वारा समय पर ऋण भुगतान किया जा रहा है। भारती स्वंय बेतवा संकुल स्तरीय संगठन की अध्यक्ष पद पर नेतृत्व करते हुए आगे बढी और ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के साथ-साथ शिक्षावान होने की प्रेरणा दे रही है।
रामेश्वरम् के लिए तीर्थ यात्री आज रवाना होंगे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के तीर्थ यात्री बुधवार की रात्रि में स्पेशल टेªेन से रामेश्वरम् तीर्थ दर्शन के लिए रवाना होंगे। योजना की नोड्ल अधिकारी ने बताया कि जिले से 210 चयनित तीर्थ यात्री तीर्थ दर्शन के उपरांत 12 फरवरी को वापिस आएंगे। तीर्थ यात्रियों के साथ पांच अनुरक्षक भी गए हुए है।
सुनवाई हेतु अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने अनुविभागीय अधिकारी श्री रविशंकर राय की तहसीलदार पद स्थापना अवधि में पारित हुए आदेशों के विरूद्व प्राप्त अपीलीय प्रकरणों की सुनवाई हेतु ग्यारसपुर एसडीएम श्री मनोज वर्मा को नियुक्त करने के आदेश जारी कर दिए है। 

नाक ,कान, गला एंव आघुनिक मषीनों से सुनने की निःषुल्क जांच 11फरवरी को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 11फरवरी रविवार को सुबह11बजे  से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष राकलैंड अस्पताल दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी एंव  माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा सलिल भटनागर एंव उनकी टीम दृारा सुनने की निःषुल्क जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 8 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। ऐसे मरीज भी जिनको सुनने में दिक्कत हो, कान के कारण चक्कर आते हों,जिनको कान में सुनने के लिये मषीन लगाने की आवष्यकता बताई हो। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी किरी मौहल्ला में सिटी कोतवाली के पास करा सकते हैं। मरीजों का पंजीयन 11फरवरी रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9425483315 पर करा सकते हैं।

पूर्व विंग कमांडर ने श्रीहरि वृद्धाश्रम को दिया उपयोगी उपहार 
  
vidisha news
विदिशा 07 फरवरी 2018/विदिशा की होनहार बेटी भारतीय वायु सेना की पूर्व महिला विंग कमांडर श्रीमती अनुमा आचार्य ने श्रीहरि वृद्ध आश्रम के वृद्धजनो को 4 इलेक्ट्रिक हॉट वाटर पेड्ज भेंट किए, जिन्हे प्राप्त कर बुजुर्गो के चेहरे खिल गए।  उल्लेखनीय है कि विदिशा में ही जन्मी ओर पली, बढ़ी अनुमा भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर जैसे महत्वपूर्ण पद से त्याग पत्र देकर विदिशा की पीड़ित  मानवता की सेवा में  आत्मीय रूप से जुटी हुई हैं। इसी के चलते श्री हरिवृद्धाश्रम के बुजुर्गों को होने वाले विभिन्न दर्दो में राहत पहुंचाने हेतु बेहद उपयोगी हॉट वाटर पेड़, यानी इलेक्ट्रानिक सिकाई मशीनें उन्होंने भेंट की है। आश्रम की संचालिका श्रीमती इंदिरा शर्मा ने बताया कि उम्र के अंतिम पड़ाव में बुजुर्गों को जोड़ो के दर्द की प्रायः समस्या रहती है। ऐसे में उन्हें ये इलेक्ट्रानिक सिकाई उपकरण अत्याधिक राहत प्रदान करेंगे। इस अवसर पर अनुमा आचार्य ने बताया कि शीघ्र ही वे सभी बुजुर्गो को व्यक्तिगत रूप से पृथक-पृथक मशीन भेंट करेगी। साथ ही आश्रम के बुजुर्गो को वे सारी खुशियाँ देने का प्रयास करेगी जिनसे वे अभी तक वंचित रहे है। इस अवसर पर अनुमा आचार्य के साथ उनके  चाचा शशि मोहन आचार्य पुजारी कांच मंदिर षिवालय भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने भी बुजुर्गो को मिठाई वितरित कर सेवा के इस महायज्ञ में अपनी आहूति प्रदान की। यह जानकारी आश्रम की सेवा भावी कार्यकर्ता केशर जहाॅ ने दी है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...