विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 9 फ़रवरी 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी

कृमिनाश्क गोलियां बच्चों को खिलाई गई

vidisha news
विदिशा जिले में भी शुक्रवार को कृमिनाश्क दिवस का आयोजन किया गया था। इस दिन जिले के सभी शासकीय, अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दर्ज बच्चों को कृमिनाश्क गोली एल्बेण्डाजोल खिलाई गई है। जिला मुख्यालय पर उक्त कार्यक्रम शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला माधवगंज क्रमांक-दो में आयोजित किया गया था। यहां कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने स्कूली छात्र, छात्राओं को कृमिनाश्क गोलियां अपने हाथो से खिलाई। कलेक्टर श्री सुचारी ने स्कूली विद्यार्थियों से कहा कि वे साफ सफाई और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने भोजन के पूर्व और शौच के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोने तथा नाखून काटने की सलाह दी। इससे पहले कलेक्टर श्री सुचारी ने बच्चों से संवाद स्थापित कर कृमिनाश्क गोली क्यों खिलाई जा रही है पर चर्चा की और बच्चों को जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से मन लगाकर पढाई करने की बात कही और शैक्षणिक कार्यो में कोई भी तकलीफ हो तो अविलम्ब जानकारी में लाएं। कलेक्टर श्री सुचारी को विद्यालय के विद्यार्थियों ने स्कूल प्रागंण में छात्रों के लिए शौचालय नही होने की जानकारी से अवगत कराया। कलेक्टर श्री सुचारी ने विद्यार्थियों को आश्वस्त कराते हुए कहा कि सात दिवस के भीतर शौचालय का कार्य पूर्ण कराया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर सिविल सर्जन सह अधीक्षक डाॅ संजय खरे, मेडीकल आफीसर डाॅ केएस अहिरवार, समेत अन्य ने भी बच्चों को कृमिनाश्क दवा अपने हाथो से खिलाई है।

राष्ट्रीय वयो श्री योजना के तहत शिविरों का आयोजन

जिले के ऐसे बीपीएलधारी वयोवृद्व जिनकी उम्र साठ वर्ष से अधिक है उन सभी को राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अंतर्गत आठ प्रकार के सहायक उपकरणों के प्रदाय हेतु जिले के सभी विकासखण्ड एवं निकाय क्षेत्रों में एक साथ शिविरों का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने संबंधितों को निर्देश दिए है कि कार्य क्षेत्रों के बीपीएलधारी हितग्राही लाभांवित होने से वंचित ना हो जिन्हें राष्ट्रीय वयो श्री योजना का लाभ दिलाया जाना है। उन्होंने बताया कि शिविरों मेें प्रथम दृष्टया चिन्हांकन करने के लिए आयोजित शिविरों में सभी वयोवृद्वजनों की आंखो, दांतो, कानो के अलावा अस्थिबाधितों का परीक्षण चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। निकाय एवं जनपदो के लिए संयुक्त राष्ट्रीय वयो श्री योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले शिविरों की जानकारी से अवगत कराया गया कि नियत स्थल एवं तारीख को शिविर प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगे। तदानुसार जनपद सिरांेज एवं निकाय सिरोंज का संयुक्त शिविर 16 फरवरी को, इसी प्रकार कुरवाई में 17 में, लटेरी में 18 को, बासौदा मंें 19 को, नटेरन में 20 को, ग्यारसपुर में 21 को तथा विदिशा जनपद पंचायत एवं नगरपालिका का संयुक्त शिविर 22 फरवरी को आयोजित किया गया है।

प्रशिक्षणार्थियों का प्लेसमेंट 

अनुसूचित जाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को विशेष गुणवत्तायुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम  कौशल उन्नयन के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित करने एवं शासकीय तथा निजी क्षेत्रों के उपकरणों में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं उन्हें अवसर प्रदान करने के उद्वेश्य से मध्यप्रदेश कौशल उन्नयन प्रशिक्षण योजना के तहत प्रशिक्षित प्रशिक्षणार्थियों का प्लेसमेंट हुआ है। अन्त्यावसायी के जिला कार्यपालन अधिकारी ने बताया कि विदिशा जिले में उक्त योजना के तहत जिले के 78 प्रशिक्षणार्थियों को विभिन्न संस्थाओं में नियुक्त कराया गया है। तदानुसार नर्सिंग (हेल्थ केयर बेड साईड अटेण्डर) पर 32 प्रशिक्षणार्थी, बैंकिंग (बीएफएसआई) में 46 प्रशिक्षणार्थियों का प्लेसमेंट हुआ है। 

नेशनल लोक अदालत का आयोजन आज 

जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री बीबी शुक्ला के मार्गदर्शन में 10 फरवरी शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। उक्त लोक अदालत विदिशा के साथ-साथ तहसील स्तरीय न्यायालय बासौदा, सिरोंज, लटेरी एवं कुरवाई में एक साथ आयोजित की गई है। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीसउद्दीन अब्बासी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि लोक अदालत के लिए कुल 22 खण्ड पीठो का गठन किया गया है जिसमें विदिशा न्यायालय में दस, गंजबासौदा में छह, सिरोंज में तीन, कुरवाई में दो एवं लटेरी में एक खण्ड पीठ का गठन किया गया है। नेशनल लोक अदालत में जिले के न्यायिक न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में से 710 फौजदारी, 145 चैक अनादर, 61 बैंको की ऋण वसूली से संबंधित, तथा 220 मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा, 210 विद्युत चोरी, 112 वैवाहिक तथा 527 अन्य मामले सहित कुल 1985 प्रकरण समझौते हेतु रैफर्ड किए गए है। प्रीलिटीगेशन (मुकदमा पूर्व) के रूप में बैंको के ऋण वसूली से संबंधित 3653 प्रकरण, विद्युत अधिनियम के 5300 व जलकर से संबंधित 2610 प्रकरण सहित कुल 11563 प्रीलिटीगेशन हेतु रखे गए।  लोक अदालत ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा समझौता योग्य किसी भी मामले का निराकरण पूर्ण रूप से हो जाता है। यदि कोई प्रकरण लोक अदालत के माध्यम से निराकरण किया जाता है तो उसकी अपील नही होती है। साथ ही न्याय शुल्क भी वापिस हो जाता है जिसके पक्षकारों के मध्य वैमन्स्य समाप्त होकर सदा के लिए विवाद का अंत होता है।

सफलता की कहानी : हस्तचलित उड़ावनी पंखा से होगा लाभ 

vidisha news
किसानों के हितार्थ हेतु राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने गुरूवार को जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में हितग्राहियों केा हस्तचलित उड़ावनी पंखा प्रदाय किए। ग्राम धमनौदा के दोनो हितग्राही श्री सुरेश पाल और श्री सेवाराम मीणा ने बताया कि हस्तचलित उड़ावनी पंखा उन्होंने राजगढ़ जिले में कार्य करते हुए देखा था। उसकी उपयोगिता से कम समय में ही उडावनी कर गेहूं और भूसा को अलग किया जा रहा था। छोटे किसानों के लिए हार्वेस्टर का काम कर रहा था। द्वय हितग्राही ने बताया कि उन्होेंने एक फरवरी को कृषि विभाग कार्यालय में जानकारी प्राप्त कर हस्तचलित उड़ावनी पंखा मुहैया कराए जाने हेतु आवेदन दिया था। हमें उम्मीद नही थी कि आठ दिन में हमारे हाथो में उपकरण आ जाएगा। राज्य सरकार द्वारा हमारे हाथो में उड़ावनी पंखा नही हार्वेस्टर सौंपा है। जिसका लाभ हमें मिलेगा और अन्य किसानों को देने का प्रयास करेगे। विभाग के अधिकारी ने बताया कि यंत्र की कीमत 4936 रूपए है जिसमें अनुदान 3702 रूपए का तथा कृषक अंश की राशि 1234 शामिल है। जिले में इस प्रकार के बड़ी साइज के उडावनी पंखा की मांग पहली बार प्राप्त हुई थी।  

सफलता की कहानी : छोटी बचत ने योजना का लाभ दिलाया

vidisha news
आजीविका मिशन के तहत गांव में समूह का गठन कर उन्हें छोटी-छोटी बचत करने के उपायों और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से स्वरोजगारी कैसे बने की शिक्षा दी जा रही है। विदिशा तहसील के ग्राम छीरखेडा की श्रीमती ममता सक्सेना अपने दो बच्चों के साथ विषम परिस्थितियो में जीवनयापन कर रही थी। बारहवीं तक शिक्षित ममता को जब आजीविका मिशन के द्वारा समूह गठन और बचत की जानकारी दी गई तो वह मिशन से जुड़ी। ममता ने दस रूपए प्रति सप्ताह की बचत करना शुरू किया और समूह से पांच हजार रूपए की मदद लेकर सिलाई मशीन खरीदी और गांव में सिलाई का काम करने लगी। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ने ममता के सपनों को साकार किया है। ममता की मेहनत का परिणाम रहा कि बैंक द्वारा एक लाख रूपए का ऋण किराना स्टोर चलाने हेतु मुहैया कराया गया है। हितग्राही ने गांव में ही किराना स्टोर खोला जहां हर रोज बच्चों से लेकर बुजुर्ग आवश्यक सामग्री खरीदने आने लगे और हितग्राही को किराना स्टोर से लाभ होने लगा। हितग्राही ममता ने बताया कि आजीविका मिशन का सहयोग परिवार के लिए सहारा बना।
  
त्रुटि में सुधार आॅन लाइन 28 तक

माध्यमिक शिक्षा मण्डल के द्वारा कक्षा नवमीं के नामांकन आवेदन में त्रुटिसुधार के लिए आॅन लाइन सुविधा 28 फरवरी तक उपलब्ध कराई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि संस्था के प्राचार्य के माध्यम से नामांकन कार्य में त्रुटिसुधार में संशोधन आॅन लाइन नियत अवधि तक किया जाएगा। इसी प्रकार कक्षा दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होेने वाले नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों को संस्था प्राचार्य के माध्यम से आॅन लाइन संशोधन प्रवेश पत्र जारी होने के उपरांत 28 फरवरी तक संशोधन की सुविधा मुहैया कराई गई है। जैसे की छात्र का नाम, माता, पिता के नाम में स्पेलिंग त्रुटि, सरनेम मे संशोधन, जन्मतिथि, फोटो संशोधन, विषय परीक्षा के माध्यम में संशोधन इत्यादि उपलब्ध रहेगा। 

नीलामी 15 को

जिले की भांग एवं भांग घोंटा फुटकर बिक्री की दुकानों के लायसेंस पृथक-पृथक अथवा समूह में वर्ष 2018-19 के लिए आमंत्रित टेण्डरों का निष्पादन कार्य 15 फरवरी को कलेक्टेªट के सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से किया जाएगा। टेण्डर प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुकगण 15 फरवरी की प्रातः 11 बजे तक अपने टेण्डर जिला आबकारी कार्यालय में जमा करा सकते है। ततसंबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए जिला आबकारी कार्यालय विदिशा से एवं कार्यालयीन दूरभाष क्रमांक 07592-232818 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

मुक्तिधाम परिसर में मनाया विकास पचौरी जी का जन्मदिन

vidisha news
आज चलो आज कुछ अच्छा करते हैं ग्रुप विदिशा के सदस्यों द्वारा निस्वार्थ भाव से दिवंगत परिजनों को मुक्तिधाम पहुंचाने वाले एवं अन्य परोपकार कार्यों से अपने माता-पिता का नाम गोरवान्वित करने वाले विदिशा के रत्न भाई विकास पचौरी जी का जन्मदिन वही मुक्तिधाम पर जाकर सादगी शालीनता एवं सभ्यता से उनको शॉल श्रीफल से सम्मानित कर मनाया गया मुक्तिधाम परिसर में ग्रुप के सदस्यों इनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए वह इसी तरह परोपकारी कार्य करते रहें ऐसी मंगल कामना की गई एवं भाई विकास पचौरी जी द्वारा वहां मौजूद ग्रुप के सदस्यों को यह संकल्प दिलाया गया कि वह भी उनका अनुसरण कर उनकी राह पर चल इसी तरह अच्छे कार्य करते रहेंगे श्री राजकुमार शर्मा जी द्वारा  भाई विकास पचौरी जी के सम्मान में कहे गए दो शब्दों में यह कहा गया  कि मदर टेरेसा ने हमेशा अपने शब्दों में यही कहा है कि जो व्यक्ति मरणासन्न लोगों को मदद करते हैं अथवा पार्थिव शरीरों को को  श्मशान घाट तक पहुंचाने में मदद करते हैं  वही सबसे पुण्य कार्य जीव कहलाते हैं एवं यही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य होता है ऐसे आदरणीय विकास पचौरी जी विदिशा के लिए एक गौरव है इसके पश्चात शाम 4:00 बजे गौशाला जाकर भाई विकास पचौरी जी के जन्मदिन के अवसर पर वृक्षारोपण किया गया
एक टिप्पणी भेजें
Loading...