विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 30 मार्च 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 मार्च

कृषक संगोष्ठी का आयोजन 31 को  

vidisha map
उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा के मुख्य आतिथ्य में दो दिवसीय जिला स्तरीय जिला स्तरीय सेमीनार, कृषक संगोष्ठी का आयोजन नटेरन के मंगल भवन परिसर में 31 एवं एक अपै्रल को किया गया है। उक्त सेमीनार अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के कृषकों को आधुनिक उद्यानिकी एवं कृषि की जानकारी देने के उद्वेश्य से आयोजित किया गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी शुभारंभ कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इसके अलावा विधायक सर्वश्री कल्याण सिंह ठाकुर, वीर सिंह पवार तथा जिपं की कृषि स्थायी समिति की सभापति श्रीमती गीता देवी एवं नटेरन जनपद पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मंजू मुकेश मेहर कार्यक्रम की विशेष अतिथि होगी। शुभांरभ कार्यक्रम 31 मार्च शनिवार को मंगल भवन परिसर नटेरन में दोपहर एक बजे से आयोजित किया गया है। उद्यानिकी विभाग के सहायक संचालक श्री केएल व्यास ने बताया कि दो दिवसीय कृषक संगोष्ठी में वैज्ञानिकों द्वारा उद्यानिकी एवं कृषि क्षेत्र में हुए आशातीत परिवर्तनों की जानकारी दी जाएगी। दो दिवसीय सेमीनार में जिले के सभी विकासखण्डों के कृषकों को आमंत्रित किया गया है। 

हितग्राहियों के घरोें में उजाला कर रही है सौभाग्य योजना 

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य योजना) विदिशा जिले में भी प्रारंभ की गई है। योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारो के ऐसे घर जहां बिजली नही है उन्हेे मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर बिजली से घरो को रोशन करने के लिए खंभे, केबल सहित एक एलईडी भी प्रदाय की जाएगी। वही ऐसे ग्रामीण परिवार जो मापदण्डो के अनुसार लाभार्थियों में शामिल नही है को इस योजना के तहत लाभांवित होने के लिए पचास रूपए शुल्क देय होगी। हितग्राही चाहे तो पचास-पचास रूपए की बराबर दस किश्तों में  भुगतान करने की सुविधा दी गई है। जिले में कुल दो लाख 31 हजार 876 हाउसहोल्ड है इनमें से 90 हजार 869 हाउसहोल्डर विद्युतीकृत है शेष 141007 हाउस होल्डर अविद्युतीकृत है इनमें 11992 हाउसहोल्डर बीपीएल श्रेणी में शामिल है, 60692 एपीएल श्रेणी में इन सभी को योजना के तहत विद्युत प्रदाय के कार्यो का क्रियान्वयन किया जा रहा हैै। जिले के कुल 547 ग्रामों में विभिन्न केम्पों के माध्यम से शत प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य अभियान के दौरान किया गया है।  इसी प्रकार शहरी क्षेत्र के कुल 65543 हाउसहोल्डर है जिनमंे से 60058 हाउसहोल्डर विद्युतीकृत है शेष 5485 अविद्युतीकृतों में से 217 को कनेक्शन आईपीडीएस योजना के तहत प्रदाय किया गया है।

नाक,कान,गला  एंव कैंसर रोग निदान षिविर 1 अप्रैल को

बैंक आॅफ इण्डिया  के सहयोग से सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 1 अप्रैल रविवार को सुबह11बजे से पूर्व पंजीकृत नाक,कान,गला,रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष राकलैंड अस्पताल दिल्ली की डाॅ.मीना अग्रवाल डीएनवी द्वृारा की जायेगी। इस षिविर का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन डाॅ जी के माहेष्वरी मोबाइ्रल नं.9425483315किरी मौहल्ला सिटी कोतवाली एंव  डाॅ हेमंत बिसवास मोबाइ्रल नं 9827013237 के पास करा सकते हैं। कैंसर रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल रिसर्च सेंटर भोपाल के डाॅ महेन्द्र पाल सिंग दृारा की जायेगी। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने इस  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 1 अप्रैल रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...