विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई - Live Aaryaavart

Breaking

बुधवार, 16 मई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 मई

मुख्यमंत्री जी 18 को बासौदा के कार्यक्रमों में शामिल होंगे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान 18 मई शुक्रवार को बासौदा में आयोजित तेंदूपत्ता संग्राहकों एवं श्रमिक सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार 18 मई को बैतूल जिले से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 2.25 बजे बासौदा आएंगे और यहां आईटीआई परिसर में आयोजित पूर्व उल्लेखित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री जी सायं चार बजे हेलीकाप्टर द्वारा गंजबासौदा से प्रस्थान कर सायं 4.25 बजे भोपाल पहुंचेगे।

नवागत जिपं सीईओ ने कार्यभार ग्रहण किया

विदिशा जिला पंचायत के नवागत सीईओ डाॅ पंकज जैन ने आज कार्यभार ग्रहण किया और परियोजना अधिकारियों से क्रियान्वित योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारियां प्राप्त की। 

नीति आयोग द्वारा व्हीसी के माध्यम से समीक्षा

नीति आयोग के पदाधिकारियों द्वारा आज राष्ट्रीय वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से देश के पिछडे़ जिलो में किए गए नवाचार की जानकारियां और क्रियान्वयन के संबंध में होने वाली दिक्कतों की समीक्षा की। नीति आयोग के पदाधिकारियों द्वारा विदिशा जिले में शैक्षणिक गुणवत्ता के सुधार हेतु किए गए नवाचार के संबंध में पूछताछ की गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने बच्चों में स्कूलों के प्रति रूझान बढे़ और नियमित स्कूल आएं इसके लिए उन्हें खेल-खेल में पढ़ाने, फिसल पट्टी एवं झूला तथा अध्यापन खासकर अंग्रेजी और गणित विषय में छात्र निपुण हो इसके लिए जिले में हुए नवाचार से अवगत कराया। कलेक्टेªट के व्हीसी कक्ष में नवागत जिपं सीईओ डाॅ पंकज जैन के अलावा स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

परिवेदना निवारण शिविर 21 को

स्कूल शिक्षा विभाग के कर्मचारियों एवं शिक्षकों  की समस्याओं के निराकरण हेतु खण्ड स्तरीय विभागीय परिवेदन निवारण शिविर प्रत्येक विकासखण्डों के उत्कृष्ट विद्यालयों में 21 मई को आयोजन किया गया है उक्त शिविर प्रातः साढे दस बजे से शुरू होेंगे कि जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा ने बताया कि पूर्व में उक्त शिविर 18 मई को आयोजित होना था जो मुख्यमंत्री जी के प्रवास को ध्यानगत रखते हुए अब 21 मई को आयोजित किया गया है। उक्त शिविर विदिशा, ग्यारसपुर, नटेरन, कुरवाई, सिरोंज व लटेरी के उत्कृष्ट विद्यालयों में सोमवार की प्रातः साढे दस बजे से शुरू होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा ने बताया कि शिविर में स्कूल शिक्षा विभाग के अधीन कर्मचारी शिक्षक सहित अन्य अपने स्वत्वों समस्याओं के निराकरण हेतु सम्पर्क कर सकते है जिसमें मुख्य रूप से वरिष्ठता का निर्धारण, समयमान-वेतनमान, क्रमोन्नति, वरिष्ठ वेतनमान, वेतन संबंधी समस्याएं जैसे वेतनवृद्वि, अंशदान कटौत्रा, अवकाश, सामान्य भविष्यनिधि, गोपनीय चरित्रावली आदि पूर्णतया व्यक्तिगत प्रतिवेदन हेतु आवेदन कर सकेंगे। शिविर में स्थानांतरण आवेदन नीतिगत निर्णय अनुसार किए जा सकते है। आवेदन करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को अपना स्वंय का विस्तृत आवेदन मय सहपत्रों जिसमेें यूनिक आईडी नम्बर, संस्था का डाइस कोड उल्लेखित करना अनिवार्य होगा। 

श्रीहरि वृद्धाश्रम से हुआ तृतीय देहदान             

vidisha news
विदिषा 16 मई 2018 / स्थानीय सिविल लाइन्स रोड स्थित श्रीहरि वृद्धाश्रम में निवासरत मूलतः छोला रोड भोपाल निवासी 85 वर्षीय वंशीलाल अहिरवार का आज जिला अस्पताल में चिकित्सा के दौरान दुखद निधन हो गया। वे अपनी धर्मपत्नी श्रीमती गुमानीबाई के साथ विगत एक वर्ष से श्रीहरि वृद्धाश्रम में ही रह रहे थे। वैसे तो उनकी एक बेटी सिंगारबाई और दामाद मूलचंद शंकर नगर छोला भोपाल में निवासरत हैं और नाती मथुरा प्रसाद भी है, पर वे लोग वंषीलाल अहिरवार की कोई खैर-खबर नहीं लेते थे। श्री हरि वृद्धाश्रम संचालक श्रीमती इंदिरा शर्मा और वेदप्रकाश शर्मा ने ही उनको सहारा दिया और उनके बेटे बहू बनकर उनको पूरे सम्मान के साथ रखा। आश्रम संचालक की ही प्रेरणा से बंशीलाल अहिरवार ने अपने जीवनकाल में ही मरणोपरांत अपनी देहदान का संकल्प पत्र भरकर वेदप्रकाश शर्मा को दे दिया था। परिणामस्वरूप आज उनकी पार्थिव देह को पूरे सम्मान और धार्मिक रीति रिवाज संपन्न कर भोपाल के एम्स भेज दिया गया। इस पुण्य कार्य को करने संस्था के सहयोगी अशोक जैन और रमेश चंद्र व्यास उन्हें एम्बुलेंस से भोपाल ले गए। सुखद यह है कि मरणोपरांत भी उनकी देह किसी जरूरतमंद के और चिकित्सा शिक्षा के अनुसंधान के काम आएगी। गुमानीबाई आश्रम परिवार की देखरेख और संरक्षण में रहेगी। अगर वे यहाँ नही होते तो आज पति की मृत्यू के बाद वे ना जाने कहाँ-कहाँ भटकतीं। उनके परिवार वालों ने तो आज भी उनकी सुधि नही ली। आज वृद्धाश्रम की सार्थकता स्पष्ट हो गई है। उल्लेखनीय है कि श्रीहरि वृद्धाश्रम में मरणोपरांत पूरी धार्मिक रीति रिवाज और त्रयोदशी कार्यक्रम संपन्न कर मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जाती है। वृद्धाश्रम के अनेक बुजुर्गो सहित आश्रम संचालक श्रीमती इंदिरा शर्मा और वेद प्रकाश शर्मा ने स्वर्गीय वंशीलाल अहिरवार को आज जिला चिकित्सालय से अंतिम विदाई देकर  श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोगनिदान एंव मषीनों से सुनने की जांच 20 मई को

सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 20 मई रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष एप्पल हाॅस्पिटल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी एंव माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 8 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। मरीजों का पंजीयन 20 मई रविवार को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।

चार डम्पर व पांच टेªक्टर-ट्राली जप्त

जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि आज सघन निरीक्षण के दौरान अवैध खनिज परिवहन करने वाले चार डम्पर तथा पांच टेªक्टर-ट्रालियां जप्त कर पुलिस के सुपुर्द की गई है। जिला खनिज अधिकारी श्री पटेल के मुताबिक डम्परों में गिट्टी तथा टेªक्टर-ट्रालियों में गौण अवैध खनिज परिवहन करते पाए जाने पर जप्त करने की कार्यवाही की गई है और नियमानुसार प्रकरण तैयार कराया गया है। विदिशा सिविल लाइन थाना में टेªक्टर-ट्रालियां तथा बासौदा थाने में दो डम्पर, थाना नटेरन एवं मेहलुआ चैराहा में क्रमशः एक-एक डम्पर जप्त कर रखवाया गया है।

द्वय केन्द्रीय मंत्री भी बासौदा के कार्यक्रम में शामिल होंगे

केन्द्रीय द्वय मंत्री श्री नितिन गडकरी और श्री थावरचंद गहलोत भी बासौदा के आईटीआई परिसर निकट आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। 18 मई को आयोजित उक्त समारोह में  असंगठित श्रमिकों एवं तेन्दू पत्ता संग्राहकों का सम्मेलन तथा राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत जीवन सहायक उपकरणों का वितरण किया जाएगा एवं दस करोड़ से अधिक की लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, शिलान्यास अतिथियों द्वारा किया जाएगा।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...