विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

गुरुवार, 5 जुलाई 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जुलाई

नीति आयोग के पैरामीटर की समीक्षा

vidisha news
नीति आयोग के मापदण्डों पर जिला जिन विभागों के कार्यो में पिछडा है उनमंे से स्वास्थ्य तथा एकीकृत बाल विकास सेवाएं के ग्रामीण अमले द्वारा नीति आयोग के निर्धारित केपीआई इन्डीकेटर्स तहत सम्पादित किए जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठक आज जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आहूत की गई थी। कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने दोनो विभागों के ग्रामीण अमले द्वारा क्या कार्य किए जाने है कि जानकारी उन ही से जानी। आमखेडा सूखा की आशा कार्यकर्ता ने बच्चों और गर्भवती माताओं के टीकाकरण हेतु क्रियान्वित व्यवस्था की जानकारी से अवगत कराया। इस दौरान इस बात का भी पता लगाया कि प्रथम बार गर्भवती होने वाली माताओं की जानकारी अमले को कब प्राप्त होती है और उन्हें कब टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा आयोग के निर्धारित फार्मेट में जानकारी किस प्रकार अंकित की जा रही है कि जानकारियां संबंधित अमले के द्वारा बतलाई गई है।  कलेक्टर श्री सिंह ने दोनो विभागों के ग्रामीण अमले से कहा कि दोनो के लक्ष्य बच्चें और गर्भवती माताएं है। इन्हें समय पर टीकाकरण का कार्य, जांच पडताल को इस कार्य में स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकर्ता की अहम भूमिका है। आंगनबाडी के माध्यम से सूचनाएं संप्रेषित करने, हितग्राहियों को लाने का कार्य आंगनबाड केन्द्रों की कार्यकर्ता, सहायिका सुगमता से कर सकती है। दोनो विभागों की संयुक्त जबावदेंही से नीति आयोग के मापदण्डों पर खरा उतरा जा सकता है। एक विभाग के कार्य नही करने से दूसरा विभाग भी सफर करता है जिस कारण से हितग्राही प्रभावित होते है। अतः समय पर सेवाएं देकर नीति आयोग के केपीआई इन्डीकेटर्स को पूरा करें। इस दौरान ग्रामीण अमला अपने कार्यो में कैसे सुधार लाए कि भी जानकारी जिला पंचायत सीईओ डाॅ पंकज जैन के द्वारा सहज, सरलता से दी गई। उन्होंने कहा कि जो भी जानकारी भरने में असुविधा हो तो अविलम्ब वरिष्ठ अधिकारियों से निःसंकोच सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि गर्भवती माता और बच्चे की जानकारियां सभी आंगनबाडी केन्द्रो और आशा कार्यकर्ताओं के पास रहती है दोनो विभागों का अमला साथ जाकर हितग्राहियों से सम्पर्क करे और अपने-अपने विभाग की योजनाओं का लाभ दिलाए। इसके लिए डोर-टू-डोर सम्पर्क अतिआवश्यक है।  उक्त बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शशि ठाकुर, डाॅ केएस अहिरवार, एकीकृत बाल विकास सेवाएं के सहायक संचालक श्री विवेक शर्मा समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

अन्य श्रेणी के हितग्राहियों को गैस कनेक्शन जारी होंगे

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना गैस कनेक्शन हेतु सम्मिलित अन्य श्रेणियों के हितग्राहियों को भी गैस कनेक्शन जारी किए जाएंगे। सम्मिलित नवीन श्रेणियां अन्त्योदय अन्न योजना के परिवार, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के हितग्राही, समस्त अनुसूचित जाति, जनजाति के परिवार, समस्त वनवासी, अति पिछडा वर्ग को गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएंगे। इन श्रेणियों मंे बीपीएल की अनिवार्यतः नही है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने विस्तारित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत निर्धारित 14 पैरामीटर के अंतर्गत नही आते हो ऐेसे सभी हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्राप्त करने हेतु प्रस्तुत केवायसी के साथ निर्धारित प्रारूप में उक्त 14 पैरामीटर में नही होने का घोषणा पत्र संबंधित श्रेणी में होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। तदोपरांत हितग्राही को गैस कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही होगी।  निम्नांकित बिन्दु पैरामीटर में शामिल है। आवेदक के पास मोटर साइकिल, दो, तीन, चार पहिया वाहन/मछली पकडने की नाव, मशीनीकृत तीन-चार पहिया कृषि उपकरण, किसान क्रेडिट कार्ड रूपए पचास हजार की क्रेडिट सीमा के साथ, घरेलू सदस्य सरकारी, कर्मचारी, सरकार के साथ पंजीकृत गैर कृषि उद्योग वाले परिवार, घर के किसी भी सदस्य की प्रतिमाह दस हजार से अधिक कमाई, आयकर भुगतान, पेशेवर कर भुगतान, दीवारों और छत के साथ तीन या अधिक कमरे का पक्का मकान, एक रेफ्रिजरेटर का मालिक, लैण्डलाइन फोन, एक सिंचाई उपकरण के साथ 2.5 एकड से अधिक सिंचित भूमि का मालिक, दो या दो से अधिक फसल के मौसम के लिए पांच एकड़ या अधिक सिंचित भूमि, कम से कम 7.5 एकड़ जमीन या कम से कम एक सिंचाई उपकरण के मालिकाना को पैरामीटर में शामिल किया गया है।

उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों के लिए 190 पीडीएस दुकानों से गैस टंकियां का वितरण

प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन के हितग्राहियों को सुगमता से नजदीक क्षेत्र से गैस टंकी प्रदाय करने हेतु जिले की 190 शासकीय उचित मूल्य दुकानो पर क्रमशः पांच-पांच गैस टंकियां वितरण हेतु संधारित कराई गई है।  जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि जिले में कुल 19 गैस ऐजेन्सियां है प्रत्येक ऐजेन्सी से दस-दस पीडीएस दुकानों में क्रमशः पांच-पांच गैस टंकिया प्रायोगिक तौर पर रखवाई गई है। इसके पीछे शासन की मंशा अनुसार उज्जवला गैस कनेक्शनधारी दूरस्थ ऐजेन्सी से गैस कनेक्शन की रिफलिंग कराने हेतु परेशान ना हो को ध्यानगत रखते हुए उक्त प्रयोग किया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शनधारियों को प्रथम छह गैस सिलेण्डरों पर अनुदान राशि दी जा रही है।

अब तक एक लाख तीन हजार हितग्राहियों को गैस कनेक्शन

प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के तहत जिले में अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्री मोहन मारू ने बताया कि योजनातंर्गत एक लाख 21 हजार 322 केवायसी भरवाए जा चुके है वही एक लाख तीन हजार हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है। 

गुरूवार को 11.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज 

जिले की तहसीलों में स्थापित वर्षामापी यंत्रों पर गुरूवार को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्रीमती सविता पटेल ने बताया कि आज दिनांक पांच जुलाई को जिले में 11.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में अब तक 141 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है। वही इस अवधि में पिछले वर्ष 189 मिमी औसत वर्षा हुई थी। गुरूवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 34.2 मिमी, बासौदा में 24.2 मिमी, कुरवाई में 11.2 मिमी, लटेरी और नटरेन मंे क्रमशः छह-छह मिमी, ग्यारसपुर में नौ मिमी, गुलाबगंज में चार मिमी मिमी वर्षा दर्ज की गई है इसके अलावा सिरोंज में वर्षा नगण्य रही। 

पौधरोपण में सहभागिता निभाई

vidisha news
नगर में निर्माणाधीन मेडीकल काॅलेज प्रागंण के डिवाइडर मार्ग पर बुधवार की सुबह पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें नपा अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, वन संरक्षक श्री एचसी गुप्ता, एडीएम श्री एचपी वर्मा के अलावा पूर्व सांसद श्री प्रतापभानु शर्मा, जेजे बोर्ड की सदस्य श्रीमती मंजरी जैन, श्री संदीप सिंह डोंगर सहित विभिन्न सामाजिक संगठनो के प्रतिनिधि और विद्यार्थियों ने पौधरोपण में सहभागिता निभाई। मुक्तिधाम सेा समिति के सचिव श्री मनोज पांडे ने बताया कि पौधरोपण कार्यक्रम समिति के तत्वाधान में आयोजित किया गया था।

अवैध परिवहन करने वाले पांच वाहन जप्त

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में अवैध खनिज उत्खनन एवं परिवहन की सतत जांच पड़ताल जारी है। जिला खनिज अधिकारी श्री रमेश पटेल ने बताया कि आज गुरूवार जांच पड़ताल के दौरान पांच टेªक्टर-ट्रालियां जप्त की गई है तीन मुरम और दो मंेे रेत अवैध परिवहन हो रही थी। जप्त टेªक्टर ट्रालियों को सिविल लाइन थाना विदिशा और बासौदा के थाना में रखवाई गई है। 

सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा स्टार प्लस के सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम में गायन करते दिखाई देंगी
  • इस कार्यक्रम का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ 7 जुलाई को रात्रि 8 बजे, भारत में प्रत्येक शनिवार व रविवार को प्रसारित होगा कार्यक्रम

saumyaa-kumari-vidisha
विदिषा 05 जुलाई 2018/ स्थानीय ट्रिनिटी काॅन्वेन्ट स्कूल की कक्षा 8 की होनहार छात्रा तथा सुप्रसिद्ध नन्हीं गायिका सौम्या शर्मा लोकप्रिय टीवी चैनल स्टार प्लस की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की अति महती स्पर्धा सिंगिंग रियलिटी शो ‘‘दिल है हिन्दुस्तानी‘‘ कार्यक्रम के विभिन्न आॅडिषनों सहित मेघा आॅडिषन में भी चयनित होने के बाद अब स्टार प्लस पर गायन करते दिखाई देगी। इस कार्यक्रम का शनिवार 7 जुलाई को रात्रि 8 बजे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भव्य शुभारंभ होने जा रहा है। भारत में इसका प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को रात्रि 8 बजे प्रसारण जारी रहेगा। 

विष्व स्तरीय स्पर्धा
इस विष्व स्तरीय ओपन-टू-आॅल अर्थात् सभी आयु वर्ग के प्रतियोगियों के लिए एक साथ आयोजित स्पर्धा में विष्व के अनेक देषों के लाखों प्रतियोगियों ने भाग लिया, जिनके आॅडिषन्स उनके देषों में ही हुए और उनमें चयनित हजारों प्रतियोगियों में से मेघा आॅडिषन में अनंतिम चयन कर चयनित प्रतियोगियों को फाइनल मेघा आॅडिषन हेतु भारत बुलाया गया। इस प्रकार सौम्या ने ना केवल भारत, अपितु अन्य विभिन्न देषों के चयनित प्रतियोगियों के साथ भी कड़ी स्पर्धा कर उच्च स्थान प्राप्त कर अपने स्कूल, नगर तथा प्रदेष-देष का नाम रोषन किया है। 

सौम्या को प्रदान की गोल्डन डिष
उल्लेखनीय है कि इस अनुपम स्पर्धा के निर्णायक अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वोच्च षिखर पर आसीन विभूतियां है। इनमें देष की सुप्रसिद्ध गायिका सुनीति चैहान, सुविख्यात म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम दा तथा नम्बर 1 रैपर बादषाह सम्मिलित हैं, जिन्होंने सौम्या को मंच पर शुभाषीर्वाद प्रदान करते हुए गोल्डन डिष भेंट की। 

सौम्या के परिजनों के भी हुए इंटरव्यू
इस अति महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में सौम्या की अप्रतिम सफलता के पष्चात स्टार प्लस चैनल ने सौम्या के 30 परिजनों को विदिषा से मुम्बई आमंत्रित कर मुम्बई में उनके भी इंटरव्यू रेकाॅर्ड किए और फिर स्टार प्लस की टीम ने विदिषा पहुंचकर भी स्थानीय उदयगिरि की रमणीय प्राकृतिक स्थली तथा माधव उद्यान में सौम्या सहित सौम्या के परिजनों के साक्षात्कार पुनः रेकाॅर्ड किए। 

सौम्या पूर्व में भी जीत चुकी है मेडल
यहां यह उल्लेखनीय है कि सौम्या शर्मा ‘‘सारेगामापा लिटिल चैम्प 2017‘‘ में भी सिल्वर मेडल जीतने वाली मध्यप्रदेष की एक मात्र प्रतियोगी रही है। वहीं एण्ड-टीवी के ‘‘दि वाॅइस आॅफ किड्स’’ प्रतियोगिता के टीवी राउण्ड में भी सौम्या सफल रही, परन्तु वार्षिक परीक्षा के कारण वह उस कार्यक्रम में आगे भागीदारी नहीं कर पाई। 

आशीर्वाद दीजिए
सौम्या ने भविष्य में भी ऐसी ही अति दुर्लभ उपलब्धियों के लिए सभी से आषीर्वाद की आकांक्षा व्यक्त की है। 
एक टिप्पणी भेजें
Loading...