विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 अगस्त

मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग एंव मषीनों से सुनने की जांच 12 अगस्त को

विदिषा। लायनस क्लब विदिषा बेतवा के सहयोग से सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर विदिषा में 12 अगस्त रविवार को सुबह11 बजे से मुख,गला कैंसर एंव थायरायड रोग से पीड.ीत मरीजों की जांच एंव चिकित्सा परामर्ष एप्पल हाॅस्पिटल इंदौर के डा. नितिन तोमर एमएस ईएनटी दृारा की जायेगी एंव माई ईयर हियरिंग एंड स्पीच क्लीनिक भोपाल के डा ईषा जैन एंव उनकी टीम दृारा सुनने की जांच की जायेगी। सेवाभारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे बच्चे जो जन्म से ही गूग,ेंबहरे,सुनने और बोल ना पाते हों जिनकी आयु 5 साल से कम हो उनके आपरेषन निःषुल्क किये जायेगें। मरीजों का पंजीयन 12 अगस्त रविवार को सुबह 10बजे से 11 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं। विदिषा से बाहर के मरीज अपना पंजीयन मोबाइ्रल नं.9827720892 पर करा सकते।

कलेक्टर ने मीडियाकर्मियों से चर्चा की, स्वीप गतिविधियों और व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से अवगत हुए 

vidisha news
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आज मीडियाकर्मियों से संवाद स्थापित कर स्वीप गतिविधियों और व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से उन्हें अवगत कराया। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई पत्रकारवार्ता के दौरान मीडियाबंधुआंे के अलावा सहायक कलेक्टर श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अष्ठाना के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने मीडियाकर्मियों से आग्रह करते हुए कहा कि स्वीप गतिविधियों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार बिना मीडिया के संभव नही है। आमजनों तक अखबारों और चैनलों द्वारा जानकारियां सुगमता से पहंुचायी जा रही है। निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप हर पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो और वह अपने मत का उपयोग निर्भीक होकर कर सकें। इसके लिए हर स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली की भी प्रायोगिक जानकारी दी और बताया गया कि मतदाता द्वारा किसे मत दिया गया है का प्रदर्शन व्हीव्हीपेड में सात सेकण्ड के लिए परलिक्षित होगा। इसके पश्चात् काउंटर स्लिप डिब्बे में जमा हो जाएगी। आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने हेतु प्रचार रथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर रहा है जो व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली से ग्रामीणजनों को अवगत करा रहा है। पत्रकारावार्ता मंे मौजूद मीडियाकर्मियों ने भी व्हीव्हीपेड की कार्यप्रणाली का बारीकी से अवलोकन किया और प्रायोगिक तौर पर किस प्रकार मतदाता को स्वंय के द्वारा दिए गए का अवलोकन कैसे संभव है। मत देकर जाना। 

तहसीलदारों की पदस्थापना के आदेश

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने जिले में पदस्थ हुए तहसीलदारों द्वारा कार्यभार ग्रहण कर लेेने के उपरांत उनकी पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए है। जिसके अनुसार श्री आशुतोष शर्मा को विदिशा तहसीलदार का दायित्व सौंपा गया है। इसी प्रकार श्रीमती सरोज परिहार को बासौदा, श्री अजय शर्मा को सिरोंज, श्री बृजेश कुमार दीक्षित (संविदा) को लटेरी, श्री केएन ओझा को कुरवाई, श्रीमती अनीता पटेल को नटेरन का तहसील का दायित्व सौंपा गया है। जबकि प्रभारी तहसीलदारों को भी तहसीलदार का दायित्व सौंपा गया है उनमें श्री हर्ष विक्रम सिंह को शमशाबाद, श्री मनीराम कांेदर को गुलाबगंज, नरेन्द्र सिंह परमार को त्योंदा, श्री हेमंत शर्मा को ग्यारसपुर और सै परवेज अली को पठारी तहसील का प्रभारी तहसीलदार का दायित्व सौंेपा गया है। 

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना का लाभ सुपात्र को मिलें

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों तथा मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत कर्मकारों के बिजली संबंधी मुकदमें वापिस लेने के लिए विशेष लोेक अदालत का आयोजन 25 अगस्त को किया गया है। विशेष लोक अदालत का सफल आयोजन हेतु आज जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एससी उपाध्याय ने आज अपने चेम्बर में राजस्व, ऊर्जा और श्रम विभाग के अधिकारियों की बैठक आहूत कर योजना के तहत दर्ज प्रकरणों के निदान हेतु किए जा रहे प्रयासों की जानकारी प्राप्त की। अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा ने बताया कि विशेष लोक अदालत की निहित बिन्दुआंे का संबंधितों को अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न स्त्रोंतो के माध्यम से किया जा रहा है। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री श्री जोस के पंुजात ने बताया कि विशेष लोक अदालत के माध्यम से अब तक एक लाख छह हजार 419 बिजली संबंधी प्रकरणों में 114.86 करोड़ की राशि को माफ करने की कार्यवाही प्रचलित है। अभी भी पंजीयन कार्य जारी है अतः प्रकरणों की संख्या बढ सकती है। बैठक में अपर जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री डीपीएस गौर, एडीजे श्री प्रशांत सक्सेना के अलावा मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के उप महाप्रबंधक द्वय श्री अंकुर सेठ और श्री एनडी स्वर्णकार जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी, श्रम पदाधिकारी श्री सुधीश कमल मौजूद थे।

अऋणी कृषक 16 तक प्रीमियम भरकर बीमा का लाभ ले सकते है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत सभी अऋणी किसान भाई 16 अगस्त तक प्रीमियम भरकर लाभ उठा सकते है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी अनुसार जिले में खरीफ मौसम 2018 हेतु सोयाबीन, उड़द एवं मंूग फसलों को अधिसूचित किया गया है। जिसका स्केल आफ फायनेंस के आधार पर दो प्रतिशत के मान से प्रति एकड़ के मान से प्रीमियम राशि जमा करनी होगी इसके लिए सोयाबीन हेतु 640, उड़द एवं मूंग के लिए क्रमशः 440-440 रूपए कृषकों को प्रीमियम राशि देनी होगी। अऋणी कृषकों द्वारा उपरोक्त प्रीमियम राशि के साथ जो दस्तावेंज प्रस्तुत करने होंगे उनमें भू-अधिकार पुस्तिका, सक्षम अधिकारी (पटवारी अथवा ग्राम पंचायत) द्वारा बुआई प्रमाण पत्र, पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव फार्म एवं पहचान पत्र (आधार कार्ड) और कृषक बैंक खाता पासबुक की फोटो काॅपी जिसमें आईएफएससी कोड और बैंक का खाता क्रमांक स्पष्ट रूप से अंकित हो। अऋणी किसान भाईयों से अनुरोध किया गया है कि 16 अगस्त तक प्रीमियम एवं आवश्यक दस्तावेंज बैंकोे में जमा कर फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं। इस संबंध में अन्य विस्तृत जानकारी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, विकासखण्ड में वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं सहकारी बैंक शाखा, बीमा कंपनी के जिला प्रतिनिधि श्री दीपक बाबू लोधी के मोबाइल नम्बर 7049799855 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। 

आर्थिक मदद जारी

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में मृतक के परिजन को आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा के ग्राम बागरी निवासी राम सिंह की मृत्यु सडक दुर्घटना में हो जाने के कारण मृतक के भाई श्री रघुवीर पुत्र धन्नालाल को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृति के आदेश जारी किए गए है।

रोशनी के निर्देश

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के अवसर पर जिले के मुख्य सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किए गए है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि 14 एवं 15 अगस्त की सायंकाल से प्रकाश की व्यवस्था की जानी है।
एक टिप्पणी भेजें
Loading...