सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितंबर - Live Aaryaavart

Breaking

मंगलवार, 4 सितंबर 2018

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 सितंबर

जीएसटी कम्पोजिशन होल्डर के लिए डीम्ड कर निर्धारण योजना प्रारंभ

वाणिज्यकर अधिकारी सीहोर ने समस्त व्यवसायियों को सूचित करते हुए बताया कि यदि किसी व्यवसायी ने जीएसटी एक्ट के तहत कम्पोजिशन (प्रशमन) की सुविधा ली है तो उन्हें दुकान पर साईन बोर्ड लिखवाना अनिवार्य होगा। ऐसा नहीं लिखे होने पर जुर्माने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि जो व्यवसायी वर्ष 2016-17 के वेट, केन्द्रीय कर, प्रवेश कर के रिटर्न समय पर जमा नहीं कर सके थे उनके लिए शासन द्वारा डीम्ड कर निर्धारण योजना चलाई जा रही है जिसके अन्तर्गत 1 अक्टूबर तक निर्धारित प्रारुप में आवेदन किया जा सकता है। उक्त योजना के अन्तर्गत व्यवसायी द्वारा ब्याज सहित कर राशि जमा कर, कर निर्धारण किया गया मान्य किया जायेगा। साथ ही सभी व्यवसायी जीएसटी एक्ट के अन्तर्गत जीएसटीआर-3 बी एवं जीएसटीआर-1 नियत दिनांक तक जमा कर शास्ति की कार्यवाही से बचें। 

स्वास्थ्य विभाग में ली जा रही मतदान की गरिमा को बनाए रखने  की शपथ

sehore news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी ने सिविल सर्जन सहित समस्त ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को निर्देशित किया है कि वे मैदानी अमले ए.एन.एम. तथा आशा कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित समस्त बैठकों में मतदाता जागरूकता के साथ-साथ निर्वाचन आयोग द्वारा जारी शपथ पत्र का वाचन अवश्यक करें। मतदाता जनजागरूकता एवं मैदानी स्तर पर समस्त कर्मचारियों को शपथ दिलाने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोडे़ द्वारा निर्वाचन से संबंधित अंतरविभागीय बैठक में दिए गए है। सीएमएचओ ने जारी निदेशों में कहा है कि निष्पक्ष निर्वाचन की शपथ अवश्य कराएं तथा विभागीय योजनाओं के प्रसार-प्रचार के दौरान मतदान के महत्व पर आम मतदाताओं को अवश्य जागरूक करें। निर्देशों के परिपालन में विभागीय बैठकों में मतदाता जागरूकता से संबंधित शपथ कर्मचारियों एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा ली जा रही है तथा आम नागरिकों को भी शपथ दिलाई जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.तिवारी ने बताया कि निर्देशानुसार मैदानी स्तर पर आशा एवं ए.एन.एम.द्वारा ब्लाक एवं ग्राम स्तर पर हो रही बैठकों में शपथ ली जा रही है। शपथ में कहा जा है कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भिक होकर धर्म, जाति, वर्ग समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कृषि विकास अधिकारियों ने किया फसलों का निरीक्षण
मौसम में आर्द्रता के परिणाम स्वरूप खेतों में उगाई जा रही फसलों जैसे सोयाबीन, मूंग, उड़द इत्यादि में बीमारी एवं कीटों की समस्या होने की सूचना पर ग्राम बांसिया,गवा,दुर्गगांव,चांदबढ़ जागीर, चरनाल, गढ़ीबगराज, कोलूखेड़ी दोराहा, अहमदपुर, पाटन एव झरखेड़ा में कृषि वैज्ञानिक डॉ जे.के. कन्नोजिया, उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास सीहोर द्वारा फसलों का निरीक्षण किया। गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि सोयाबीन फसल में स्टेम फ्लाई तना मक्खी नामक कीट से सोयाबीन फसल प्रभावित पाई गई। तना मक्खी द्वारा प्रमुखता से सोयाबीन में तना में छेद करके अण्डा दिया गया है, जिसकी इल्ली से तने के अंदर का भाग प्रभावित होने के कारण पौधों में पौषक तत्वों का संचार सही प्रकार से न होने की वजह से पौधे पीले पड़ने लग गये हैं। कृषकों को तना मक्खी के नियंत्रण हेतु बीटासईफ्युथ्रिन+ईमिडाक्लोप्रिड नामक कीटनाशक का छिड़काव करने की सलाह दी गई है। समस्त कृषक बंधु फसलों का नियमित निरीक्षण करते रहें एवं किसी प्रकार की समस्या के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र सेवनिया, कृषि महाविद्यालय सीहोर एवं किसान कल्याण तथा कृषि विकास अधिकारी से संपर्क कर उचित सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 8 सितम्बर को 

08 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत में आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्रम्य लिखित अधिनियम की धारा 138 के तहत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, मोटर-दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा संबंधी प्रकरण, वैवाहिक प्रकरण, श्रम एवं भूमि अधिग्रहण संबंधी मामले, विद्युत एवं जलकर / बिल (चोरी के मामलों को छोड़कर), दीवानी मामले तथा अन्य समस्त प्रकार के राजीनामा योग्य प्रकरण, प्रीलिटिगेशन प्रकरण (मुकदमा पूर्व) एवं न्यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत में जलकर/सम्पतिकर एवं विद्युत से संबंधित मामलों में शासन के नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी। नेशनल लोक अदालत में उभय पक्षों के मध्य राजीनामा होने पर सद्भावना का वातावरण निर्मित होकर कटुता समाप्त हो जाती  है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण निराकृत होने पर न्याय शुल्क वापसी का भी प्रावधान है। 

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

sehore news
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें भोपाल-देवास कॉरीडोर कंपनी को निर्देशित किया गया है कि अमलाहा टोल पर एल.ई.डी स्क्रीन की व्यवस्था की जाए। जिसमें दुर्घटनाओं के आंकड़े दिखाए जावेंगे। नगरपालिका के माध्यम से मोबाईल क्रेन व्यवस्था, पार्किंग जोन, नो एंट्री जोन का बोर्ड प्रदर्शित किया जायेगा। नगरपालिका को निर्देशित किया है कि सभी मॉल एवं बड़ी बिल्डंग जिनमें पार्किंग के लिए जगह चिन्हित की गई है वहां एक माह में व्यवस्था कराएं अन्यथा बिल्डिंग सीज की जावेगी इसके अतिरिक्त सड़क सुरक्षा के महत्वपूर्ण फैंसलों पर चर्चा की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, अपर कलेक्टर, जिला परिवहन अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह का आयोजन 5 को

जिला शिक्षा अधिकारी सीहोर ने बताया कि जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन 5 सितंबर को टाउनहॉल परिसर में प्रात: 11 बजे किया जाएगा। जिसमें जिले में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले तथा शिक्षा विभाग को विशिष्ट सेवाएं देने वाले सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया जायेगा साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीहोर विधाययक श्री सुदेश राय, अध्यक्षता कलेक्टर श्री तरुण कुमार पिथोड़े, विशिष्ट अतिथि नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मोहन सिंह चेयरमेन की उपस्थित रहेंगे।  

एक टिप्पणी भेजें
Loading...