विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 नवंबर - Live Aaryaavart

Breaking

शनिवार, 10 नवंबर 2018

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 नवंबर

आब्र्जवरों के सम्पर्क नम्बर

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं के लिए व्यय एवं सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किए गए। पे्रक्षकगणों से निर्वाचन संबंधी कार्यो पर चर्चा सीधे संबंधित प्रेक्षको के स्थानीय मोबाइल नम्बरों पर की जा सकती है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि विदिशा जिले की पंाचों विधानसभाओं के लिए तीन व्यय प्रेक्षक तथा प्रत्येक विधानसभा के लिए एक-एक सामान्य प्रेक्षक निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 144 विदिशा एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 145 बासौदा के लिए एक व्यय पे्रक्षक श्री जीलानी जी को नियुक्त किया गया है उक्त विधानसभा क्षेत्र के संबंध में श्री जीलानी जी के  स्थानीय मोबाइल नम्बर 6269180014 पर सम्पर्क कर दोनो विधानसभा क्षेत्रों के अभ्यर्थीगण अथवा अन्य व्यय संबंधी मुद्दो पर चर्चा कर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 146 कुरवाई (अजा) एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री अजय कुमार के स्थानीय मोबाइल नम्बर 6269180015 पर सम्पर्क कर सकते है। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 147 सिरोंज के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री एसजे चक्रवर्ती के स्थानीय मोबाइल नम्बर 6269179851 पर सम्पर्क किया जा सकता है। विदिशा जिले की प्रत्येक विधानसभा के लिए एक-एक सामान्य प्रेक्षक आयोग द्वारा नियुक्त किए गए है विधानसभावार प्रेक्षकों के नाम व सम्पर्क नम्बर इस प्रकार से है। विदिशा विधानसभा के लिए श्री पीआर भट्टाचार्य के स्थानीय नम्बर 7067967301 पर तथा बासौदा के सामान्य प्रेक्षक श्री उत्पल विश्वास के स्थानीय नम्बर 9691674265 पर, कुरवाई (अजा) विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक श्री मासिर आलम के स्थानीय नम्बर 9691687393 पर, सिरोंज विधानसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्री सुनील कुमार हीरालाल धौली से उनके स्थानीय नम्बर 9691671661 पर तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 148 शमशाबाद के लिए आयोग द्वारा नियुक्त किए गए सामान्य प्रेक्षक श्री मिथलेश कुमार से उनके स्थानीय नम्बर 9691640350 एवं 9691629616 पर सम्पर्क निर्वाचन अवधि के दौरान सम्पर्क किया जा सकता है।

मतदान और मतगणनाकर्मियों के लिए मानदेय की दरे निर्धारित

भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव मंे मतदान और मतगणना के कार्य में तैनात किए जाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों के लिए मानदेय की दरें नए सिरे से निर्धारित की है। मतदान और मतगणनाकर्मियों को नई दरों से मानदेय प्रशिक्षणों में उपस्थित रहने एवं सामग्री प्राप्त करने के साथ-साथ मतदान और मतगणना के दिन ड्यूटी पर मौजूद रहने के लिए भी देय होगा।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पत्र के मुताबिक पीठासीन अधिकारी और गणना पर्यवेक्षक को अब 350 रूपए प्रतिदिन की दर से मानदेय का भुगतान किया जाएगा। जबकि मतदान अधिकारी और गणना सहायक को 250 रूपए प्रतिदिन के मान से मानदेय किया जाएगा। आयोग ने मतदान और मतगणना कार्य के लिए नियुक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को भी 150 रूपए प्रतिदिन की दर से मानदेय का भुगतान करने के निर्देश दिए है। मतदान और मतगणना में नियुक्त किए जाने वाले कर्मचारियों को दिए जाने वाले मानदेय की दरें पूरे दिन के लिए या दिन के हिस्से के लिए निर्धारित की गई है। निर्वाचन आयोग ने मानदेय के साथ ही मतदान और मतगणना कार्य में नियुक्त कर्मचारियों को डिब्बा बंद भोजन एवं जलपान के लिए 150 रूपए प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के मान से राशि तय की है। यदि किसी कारण से मतदान या मतगणना में लगे कर्मचारियों को डिब्बा बंद भोजन के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली यह राशि उन सुरक्षाकर्मियों के लिए समान रूप से लागू होगी जो वास्तव में मतदान केन्द्रों और मतगणना केन्द्र पर तैनात किए जाएंगे। इसी के साथ मतदान और मतगणना के दिन सुरक्षा के लिए तैनात किए जाने वाले पुलिसकर्मियों, मोबाइल पार्टी, होमगार्ड, फारेस्ट गार्ड, ग्राम रक्षक दल के सदस्यों, एनसीसी कैडेटस, भूतपूर्व सैनिक और केन्द्रीय रिजर्व दल के सदस्यों को भी डिब्बा बंद भोजन या नगद राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

सेक्टर मजिस्टेªट और जोनल अधिकारियों को एक मुश्त डेढ हजार रूपए
निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्य के लिए नियुक्त सेक्टर मजिस्टेªट एवं जोनल अधिकारियों के लिए एक मुश्त 1500 रूपए मानदेय के रूप में निर्धारित किए है। इसी तरह वीडियो सर्विलांस टीम, वीडियों व्यूइंग टीम, एकाउटिंग टीम, मानिटरिंग कंट्रोल रूम और काॅल सेन्टर में तैनात स्टाफ, मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड माॅनिटरिंग कमेटी, फ्लांइग स्क्वाड, स्टेटिक सर्विलांस टीम तथा एक्सपेंडीचर माॅनिटरिंग टीम के सदस्यों के लिए भी मानदेय की दरें निर्धारित है। इन टीमों या कमेटी में शामिल द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को 1200 रूपए तथा तृृतीय श्रेणी के अधिकारी, कर्मचारियों को एक हजार रूपए एक मुश्त तथा चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को 200 रूपए प्रतिदिन के मान से मानदेय का भुगतान किया जाएगा। जबकि इन्कम टैक्स इंस्पेक्टर को 1200 रूपए की राशि मानदेय के रूप में एक मुश्त प्रदान की जाएगी। आयोग के मुताबिक माइक्रो आॅब्जर्वर को एक मुश्त एक हजार रूपए तथा मतगणना आब्जर्वर को 250 रूपए प्रतिदिन के मान से मानदेय का भुगतान किया जाएगा। चुनाव ड्यूटी में लगे शासकीय वाहन चालकों को मानदेय पूर्व निर्धारित दरों के अनुसार ही दिया जाएगा।  

अभ्यर्थियों के खाते खोलने में सहयोग करें बैंक

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 में प्रत्याशियों द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के साथ उन्हें एक नया बैंक खाता चुनावी खर्च के व्यय संधारण के लिए खुलवाना है। इस परिपेक्ष्य में उप आंचलिक प्रबंधक एवं विधानसभा निर्वाचन के लिए राज्य स्तर पर बैंकों के नोडल अधिकारी वी बालाजी राव ने प्रदेश की सभी बैंक शाखाओं को निर्देशित किया है कि वे चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के लिए नवीन बैंक खाता खोलने में तत्काल सहयोग प्रदान करें। प्रत्याशी को चुनाव खर्च चेक के माध्यम से करना है। अतः बैंक खाता खोलने पर उन्हें तुरन्त चेक बुक देने की व्यवस्था भी करें। 

पुलिस आब्जर्वर

निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा जिले के लिए एक पुलिस आब्जर्वर भी नियुक्त किया गया है उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप अस्थाना ने बताया कि तमिलनाडू कैडर 2006 बैच की आईपीएस एस लक्ष्मी को पुलिस आब्जर्वर नियुक्त किया गया है। पुलिस आब्जर्वर से निर्वाचन के संबंध में जानकारी अथवा शिकायत दर्ज कराने हेतु स्थानीय सम्पर्क नम्बर 7247338275 पर किया जा सकता है। पुलिस आब्जर्वर की लायजिंग आफीसर रचना चैहान है।

विदिशा प्रेक्षक से मिलने का समय तय

निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री प्रमथ रंजन भट्टाचार्य जी के स्थानीय मोबाइल नम्बर 7067967301 पर सम्पर्क किया जा सकता है इसके अलावा आमजन प्रेक्षक श्री भट्टाचार्य जी से विदिशा के सर्किट हाउस में हर रोज प्रातः 9.30 बजे से 10.30 बजे तक भेंटकर निर्वाचन संबंधी अपनी शिकायते, चर्चा कर उन्हंे अवगत करा सकते है। 

सिरोंज पे्रेक्षक प्रातः दस बजे से भेंट करेंगे

निर्वाचन आयोग द्वारा सिरोंज विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री सुनील कुमार जी के स्थानीय मोबाइल नम्बर 9691671661 पर सम्पर्क किया जा सकता है इसके अलावा आमजन प्रेक्षक श्री सुनील कुमार जी से सिरोंज में निर्वाचन संबंधी जानकारी के लिए सिरोंज के सर्किट हाउस में हर रोज प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक सौजन्य भेंट कर सकते है।

काॅग्रेस प्रत्याषी शषांक श्रीकृष्ण भार्गव हुए मतदाताओं से रूबरू

vidisha news
विदिषा: आज दिनांक 10.11.2018 को काॅग्रेस प्रत्याषी शषांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा विदिषा शहर में सघन जनसम्पर्क किया गया। लोगों के बीच रहकर जनसम्पर्क के दौरान शषांक श्रीकृष्ण भार्गव ने जनसमस्यायें सुनी। षिवराज सिंह द्वारा जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा गया था कि काॅगे्रस को गुस्सा क्यों आता है? शषांक श्रीकृष्ण भार्गव ने कहा कि आम जनता को इन समस्याग्रस्त हालातों में देखकर गुस्सा नही आयेगा तो क्या खुषी होगी उन्होने कहा कि काॅग्रेस की सरकार बनते ही सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा। आज शषांक श्रीकृष्ण भार्गव द्वारा जिन क्षेत्रांे का दौरा किया गया उनमें प्रमुख हैं - सब्जी मण्डी, बस स्टेण्ड, सांकल कुआं, नीमताल, षिवाजी चैक, बड़ा बाजार से होते हुए कुंदन काम्पलेक्स गांधी चैक, मेघ टाकीज गुरूद्वारा स्वर्णकार कालोनी में संपर्क करते हुए मेघदूत टाकीज व तिलक चैक तक जनसम्पर्क किया गया। जनसम्पर्क के दौरान काॅग्रेस प्रत्याषी शषांक श्रीकृष्ण भार्गव का जगह-जगह पर स्वागत किया गया एवं लोगों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान श्री भार्गव ने कहा कि चुनाव के बाद हमारी सरकार आने पर आपकी समस्याओं का हल निकाला जायेगा। शहर में जनसम्पर्क के दौरान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे नेता व कार्यकर्तागण -  मुन्नाभैया जैन, मनोज कपूर, दीपसिंह रघुवंषी, वीरेन्द्र पीतलिया, आनंद प्रतापसिंह,  सुनील शर्मा,  जे.पी. चतुर्वेदी,  विजयकांत रैकवार, अषरफ खान, नितिन मिश्रा,  धमेन्द्र सक्सेना आदि कार्यकर्ता व नेताओं ने जनसम्पर्क में भाग लिया।  
एक टिप्पणी भेजें
Loading...