झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 13 फ़रवरी 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 13 फ़रवरी

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी केे पर्यवेक्षक मथुरादत्त जोशी, ने कांग्रेस पदाधिकारियों, लोकसभा चुनाव मिशन 2019 को लेकर की बैठक ।
बुथ स्तर पर यात्रा निकाल कर कांग्रेस सरकार द्वारा किये गये कार्यो की जानकारी दी       जावें ।
jhabua news
झाबुआ । लोकसभा चुनाव हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी सेे भेजे गये पर्यवेक्षक मथुरादत्त जोशी, रतलाम लोकसभा काॅ-आडिनेटर राजेश पटेल एवं खरगोन लोकसभा काॅ-आडिनेटर हिम्मत पटेल का एक दिवसीय दौरा पर झाबुआ में आगमन हुआ । इस अवसर पर स्थानिय सर्किट हाउस पर झाबुआ जिले के कांग्रेस पदाधिकारियों एवं ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्षों, कार्यकताओं के साथ एक संक्षिप्त बैंठक ली गई । इस बैठक को संबोधित करते हुए जोशी ने कहा कि लोकसभा चुनाव निकट है, किसी भी समय शंखनाद बज सकता हैं । हमें जिला स्तर,ब्लाॅक स्तर, सेक्टर स्तर एवं बुथ स्तर पर सारी तैयारी पूर्ण कर लेनी हैं । जिस प्रकार आप लोगो ने लोकसभा उप चुनाव में तत्कालिन भाजपा सरकार से एवं केन्द्र की मोदी सरकार से लोहा लेकर कांतिलाल भूरिया को सांसद बनाया तथा 80 हजार की लीड से जीत दिला कर अपनी अहम भूमि निभाई हैं, इस वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में भी अधिक-से अधिक शक्ति के साथ अपने अपने क्षेत्र में काम कर फिर से भूरिया को सांसद बनाकर क्षेत्र के विकास की ढोर इनके हाथों में देना सुनिश्चित करें, जिससे कि केन्द्र में राहूल गाॅधीजी के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकार पूर्ण बहूमत के साथ दिल्ली में काबिज हो सकें । जोशी ने सभी उपस्थितजनों को निर्देश देते हुए कहा कि आप बुथ यात्रा कर कांग्रेस द्वारा किये गये कार्यो की जानकारी एवं प्रदेश सरकार के द्वारा दिये गये कर्ज माफी, बिजली बिल माफी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, एवं प्रसुता भत्ता, बेरोजगारी भत्ता इत्यादी के विषय की जानकारी देवें व लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की अपील करें । इस अवसर पर थान्दला विधायक वीरसिंह भूरिया ने कहां कि कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव में जो वादे किये थे,उसे निभाने के लिये प्रदेश सरकार कटीबद्ध हैं । उन्होंने राहूल गाॅधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने पर केन्द्र सरकार द्वारा किसानों, गरीबों, शिक्षित बेरोजगारों, व रोजगार आदि वादों को पूरा करेगें । भूरिया ने जोशी जी को आश्वस्त करते हुए कहा कि थान्दला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी को 50 हजार से अधिक मतों से लीड दिलाकर कांग्रेस को विजय दिलवाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगे । युवा नेता डाॅ विक्रांत भूरिया ने इस अवसर पर कहा कि कांग्रेस पार्टी ने भूरिया जी को पिछले उप चुनाव में प्रत्याक्षी बनाया था, तब आप लोगो ने विपरीत परिस्थितियों में भारी बहूमतों से विजय बनाया था । इस बार माहोल पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में हैं, प्रदेश में अब कांग्रेस की सरकार है, झाबुआ विधानसभा से में हारा हूॅं, यहां पर कांग्रेस नहीं हारी हैं । मुझे जिन लोगो ने सहयोग दिया हैं, में उनका भी कार्य करूंगा और जिन लोगो ने सहयोग नहीं दिया हैं, में उनका भी काम कर उन लोगो को अपने पक्ष में लाने हेतु पूरी ईमानदारी से प्रयास करूंगा । डाॅ विक्रांत भूरिया ने कहा कि हमने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को 3 लाख से अधिक मतों से जीताने का लक्ष्य रखा हैं । हमसब मिलकर इस लक्ष्य को पूरा करने हेतु कोई कसर बाकी नहीं रखेगें ।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने विधानसभा चुनाव मंे रतलाम संसदीय क्षेत्र की 8 विधानसभा क्षेत्र में से 05 में विजय होने पर खुशी जाहिर करते हुए कहां कि जहां-जहां हमें आर का सामना करना पडा हैं, वहां हम लोगो को अपनी कमजोरी को सुधारना होगा व इन स्थानों पर अधिक से अधिक परीक्षम करना होगा । उन्होने सभी कांग्रेस जनप्रतिनिधियों से संगठन के साथ तालमेल मिलाकर क्षेत्र के विकास हेतु प्रयास करने की अपील की हैं । उन्होने कहां कि हमसब इस चुनाव को हल्के में न लेकर पूरी ताकत से लडना होगा । कार्यक्रम का संचालन जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने किया व आभार जिला कांग्रेस कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका ने माना । इस अवसर पर रतलाम लोकसभा काॅ-आडिनेटर, राजेश पटेल, खरगोन काॅं-आडिनेटर हिम्मतसिंह पटेल, ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष हेमचंद डामोर, नरेन्द्रपाल सलुनिया, यामिन शेख, मानसिंह मेडा, नाथुभाई ठेकेदार, बंटू अग्निहोत्री गेन्दाल डामोर, प्रवक्ता साबिर फिटवेल, कांग्रेस नेता शंकर भूरिया, काना गुण्डिया, रूपसिंह डामोर, आदि ने भी अपने अपने विचार रखें । इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेश डोशी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति राजेश डामोर, नगर पालिका अध्यक्ष मनुबेन डोडियार, प्रवक्ता हर्ष भट्ट, कांग्रेस पदाधिकारी, विजय पाण्डे, जितेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री, गोरव सक्सेना विशाल राठौर, गोपाल शर्मा, हेमेन्द्र कटारा,निलेश कटारा, केमता डामोर, राजेश डामोर, रिंकु रूनवाल, दिनेश वैरागी, आशिष मुथा, वसिम सयैद, रशिद कुरेशी, विजय शाह, यशंवत पंवार, विजय भाबोर, जय मुनिया, आदि बडी संख्या में उपस्थित थें ।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर  सांसद निधि से पिटोल के विकास के लिए 7 लाख 50 हजार रुपये की हुई घोषणा

jhabua news
पिटोल। जब जब चुनाव आता है सभी दलों के जनप्रतिनिधि वोटरों को लुभाने के लिए कई वादे करते हैं और घोषणाएं भी करते हैं और जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए वादों को पूरा करने की कोशिश करते हैं इसी कड़ी में आज झाबुआ अलीराजपुर रतलाम के सांसद कांतिलाल भूरिया अपने प्रतिनिधि के रूप में अपने बेटे कांग्रेस के युवा नेता डॉ विक्रांत भूरिया को पिटोल गांव की मुख्य समस्याओं को जानने के लिए भेजा और पिटोल के कांग्रेस और सभी समाज जनों के जनप्रतिनिधियों से मुलाकात पर पिटोल के मुक्तिधाम को विकसित करने के लिए ₹2 लाख 50,हजार मंजूरी सांसद महोदय ने टेलीफोन पर वार्तालाप कर वहीं पिटल में वर्षों से जनप्रतिनिधियों प्रशासनिक अधिकारियों से मांग करते करते नवीन खेल मैदान की मांग को पूर्व भाजपा सरकार के पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल के अथक प्रयासों से बने खेल मैदान को अच्छा बनाने के लिए भी उन्होंने सहयोग किया क्योंकि पिटोल के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे एवं बालिकाएं पिटोल में पढ़ने के लिए आते हैं उनमें छुपी खेल प्रतिभाओं को निकालने के लिए सांसद संसद से अनुमति लेकर 5 लाख की घोषणा की जो मैदान अभी थोड़ा समतल बाकी  है पूर्ण रूप से कन्या सेकेंडरी और हॉट गुजरी लगे मैदान में समतल किया जाएगा परंतु जब सांसद महोदय पिछले दिनों अपने रूठे नेताओं को मनाने के लिए आए थे एक जनसभा की थी तब पिटोल के नगर जनों ने मुख्य रूप से वर्षों से बनी नालियों को नव निर्माण के लिए ज्ञापन दिया था अगर सांसद निधि से नाली वाली समस्या का समाधान भी चुनाव से पहले सांसद महोदय करा देते तो पिटोल क्षेत्र  से कांग्रेस पार्टी को अपना जनाधार बढ़ाने और सहयोग प्राप्त होगा ः देर आए पर दुरुस्त आए की तर्ज पर ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने मुक्तिधाम और  खेल मैदान के लिए डॉ विक्रांत भूरिया ओर सांसद कांतिलाल भूरिया की तारीफ की क्योंकि पिटोल को के लोगों को दाह संस्कार के लिए 8 किलोमीटर दूर मोद नदी पर जाना करता था और वहां भी शेड नहीं होने की कारण बरसात में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और मुर्दे को टायरों केरोसीन डीजल आदि की सहायता से जलाना पड़ता था अगर पिटोल में व्यवस्थित मुक्तिधाम बनता है तो पिटोल के सभी व्यापारी समाज वर्ग के लोगों को मुक्ति धाम विकास करने के लिए आर्थिक सहयोग करेंगे जिसमें सोशल मीडिया पर 12 लोगों ने 1 लाख 70 हजार की , स्वीकृति दे रखी है इन मांगों को लेकर नगर के समाज जन और जनप्रतिनिधि बनी आगे आया इसमें पिटोल पंचायत सरपंच काना गुंडिया  वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ठाकुर निर्भय सिंह  किशन नागर राजेश बडदवाल (महाराजा पिटोल) जनपद सदस्य पेमा भाबोर प्रदीप बड़दवाल घनश्याम पंचाल पंकज पंचाल धर्मेंद्र  मच्छार  मनीष पांचाल डॉक्टर सुभाष कुंडल डॉ पंकज नायक जव सिंह सरपंच खेड़ी आदि लोग थे।

’51 हजार रुपए की इनाम वाली विधायक ट्रॉफी का हुआ समापन’

jhabua news
पिटोल। आज 51 हजार रुपए प्रथम इनाम वाली विधायक क्रिकेट ट्राफी का हुआ समापन 28  जनवरी से 8 फरवरी तक चलने वाली विधायक ट्राफी में का समापन अवसर पर प्रथम पुरस्कार 51 हजार तिवारी कुंदनपुर टीम ने हासिल किया वहीं द्वितीय पुरस्कार आनंद क्लब पिटोल की टीम ने हासिल किया वही  तृतीय पुरस्कार झाबुआ इलेवन टीम ने  हासिल किया प्रथम पुरस्कार 51 हजार द्वितीय पुरस्कार 31000 तृतीय पुरस्कार 21000 मैन ऑफ द सीरीज  21 सो रुपए मैन ऑफ द फाइनल 11 सो रुपए एवं छह बॉल पर छह छक्के मारने वाले को   21 सो रुपए दिए इस टूर्नामेंट में बेस्ट बॉलर का अवॉर्ड संतोष राठौर को दिया और छह बॉल पर छह छक्के मारने वाले मुकेश बवेरिया को इक्कीस सौ रुपए दिए गए इस आयोजन में कुल 64 टीमों ने हिस्सा लिया था जिसमें फाइनल मुकाबले तक काफी रोमांचक एवं कशमकश भरे मुकाबले देखने को मिले और आखिर में तिवारी कुंदनपुर द्वारा यह फाइनल मैच जीत लिया गया इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर फाइनल की दोनों टीमों के खिलाड़ियों से झाबुआ विधायक गुमान सिंह डामोर के साथ पधारे समस्त अतिथियों द्वारा खिलाडियों से परिचय प्राप्त किया इस आयोजन में सभी व मैच निरहुआ निष्पक्ष हुए इस समापन अवसर पर ज  झाबुआ विधायक गुमान सिंह डामोर के साथ झाबुआ के पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल जिनकी बदौलत यह मैदान तैयार हुआ और उनके साथ भाजपा जिला अध्यक्ष ओम शर्मा अलीराजपुर जिले के विधायक नागर सिंह चैहान हरू भूरिया अर्पित कट कानी महेंद्र सिंह ठाकुर विनोद पंचाल कल्याण सिंह डामोर भूपेश सिंग गौड़ मेजिया कटारा बहादुर हटीला उमंग जैन गोलू चैधरी अजय डामोर सागर रावत जी प्रकाश राठौड़ थावर सिंह बलवंत मेरा महेंद्र तिवारी दौलत भावसार अंजू मेडा सुरेश चैहान दिनेश मेवाड़ रतलाम धराड़ से पधारे राजेंद्र जी सुनील जी सारस्वत रवि सूर्यवंशी चंद्र सिंह जी रिंकेश कुमार राजेंद्र जी देवड़े पूर्णकालिक अलीराजपुर से थे

’विधायक गुमान सिंह  द्वारा आयोजक टीम को दी बधाई’
 संपूर्ण आयोजन को सफल बनाने के लिए पिटोल विधायक मित्र मंडल के देवेंद्र सर ता ना दिनेश मेवाड अतुल चैहान सुमेर बवेरिया विजय नायक लाला बवेरिया धूमा गुंडिया विकास बबेरिया अनिल बवेरिया लाला चैहान विनोद चैहान राजा नकवी अमन नकवी फैज भाई भाई आदि कार्यकर्ताओं ने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए तन मन धन से पूर्ण किया वहीं इस पूरे आयोजन में खेल शिक्षकों द्वारा निष्पक्ष एंपायर इन कर सफल बनाया जिसमें अमजद खान देवेंद्र चैहान कुलदीप दवाई मनोज पाठक सलीम रजा नकवी चेतन परमार नरेश राजपुरोहित आदि शिक्षकों ने अपना कार्य पूर्ण जवाबदेही के साथ किया इस कार्यक्रम का संचालन भूपेंद्र नायक ने किया एवं आभार दिनेश मेवाड ने माना ।

परमार्थ के लिए शिवगंगा की तीन हलमा यात्राएं आरंभ
28 फरवरी  तक चलने वाली यात्रा में लिए जा रहे अनेक हितकारी संकल्प
jhabua news
झाबुआ । परमार्थ की भावना के साथ आदिवासी अंचल में धर्म संस्कृति के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए विगत करीब डेढ़ दशक से कार्यरत शिवगंगा द्वारा इस वर्ष तीन हलमा यात्राएं निकाली जा रही हैं। जिनकी शुरुआत 11 फरवरी को झाबुआ , आलीराजपुर जिले के तीन स्थानों से हुई। तीनो यात्राओं का समापन 28 फरवरी को होगा। इसके बाद मार्च से लेकर मई के दौरान 40 स्थानों पर हलमा के द्वारा सम्पूर्ण क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण का सन्देश देते हुए परमार्थ के कार्य किए जाएंगे। हलमा यात्रा की शुरुआत धर्म सभा के द्वारा की गई। जिसे पद्मश्री श्री महेश शर्मा ने सम्बोधित किया। यह तीन हलमा यात्राएं आदिवासी अंचल के ग्राम काकनवानी , मातासुला और चंद्रशेखर आजादनगर से आरम्भ हुई। अनेक गाँवों में भ्रमण करते हुए इनका समापन 28 फरवरी को क्रमशः ग्राम थुवादरा , खेड़ा और छायन पश्चिम में होगा। पद्मश्री श्री महेश शर्मा ने चंद्रशेखर आजाद नगर से आरम्भ हुई हलमा यात्रा के पूर्व धर्म सभा को संबोधित किया। उन्होंने धर्मसभा में उपस्थित सभी यात्रियों और ग्रामवासियों को पाँच देवो बाबादेव, जलहण देवी, जमींमाता, मातावन, गायमाता पाँचों देवों का स्मरण कर संकल्प दिलवाए। सभी ने सम्मिलित रूप से संकल्प लिया कि ‘‘ हम सभीअपने गाँव की समृद्धि के लिए हम सब मिलकर रहेंगे, मिलकर सीखेंगे, दुख हरेंगे, सुख भरेंगे। परिवार के सभी सदस्य गाँव - गाँव में स्थित मातावन की हलमा करके सेवा करेंगे, वर्षा के जल को शिवजटा बनकार रोकेंगे, जमीँ माता का संवर्धन कर उससे उत्तम स्वास्थ्य प्रद अन्नधान उपजायेंगे। हम अपने गाँव के जानवरो को स्वस्थ व सबल बनायेंगे, गाय बकरी भैंस का संवर्धन करेंगे। अपने परिवार के सभी सदस्य गाँव और देश की समृद्धि के लिए उत्तम शिक्षा ग्रहण करेंगे। जन कल्याण की भावना से जल , जंगल , जन , जमीन ,जानवर का संवर्धन करेंगे।हम हमारे पूर्वजों द्वारा बनाई परमार्थ की महान परम्परा हलमा की भावना को देश दुनिया तक पहुँचायेंगे। धर्मसभा मंच पर श्री खेमा जी डामोर , श्री जानू भाई बिडवाल घटिया , श्री पुनिया भूरिया , श्री बाला मेडा , श्री भूरिया , श्री सुरेश भाई , श्री मोहित जैन , श्री रेसिंग भाई , श्री सुखराम बेलवाल और श्री राजाराम कटारा उपस्थित थे।

मिसाबंदी को सम्मान प्रमाण पत्र ना मिलने पर भाजपा सम्पर्ण दिवस पर काली स्याही से लिखा पत्र

jhabua news
झाबुआ/थादंला - मध्य प्रदेश में आपातकाल के दौरान मीसा यानी मेंटेनेंस ऑफ इंटरनल सिक्युरिटी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजे गए लोगों को राज्य की सरकार 25 हजार रुपये हर महीने सम्मान निधि देती है। ये सम्मान निधि उन्हीं मीसाबंदियों को दी जाती है जो कम से कम एक महीने या फिर एक महीने से ज्यादा जेल में रहे हैं.। शिवराज सरकार ने वर्ष 2008 में लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम से सम्मान निधि नियम बनाया था। इसी के तहत मीसाबंदियों को सम्मान निधि प्रदान किया जाता है। बीते साल आठ अप्रैल 2016 को शिवराज सरकार ने नियमों में संशोधन कर मीसाबंदियों को लोकतंत्र सेनानी का दर्जा दिया। इसके बाद मध्य प्रदेश में मीसाबंदी लोकतंत्र सेनानी कहे जाते हैं. प्रदेश में ऐसे मीसाबंदियों की करीब ढाई हजार की संख्या है। पूर्व में माननीय पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा समस्म मिसाबंदीयों को ताम्रपत्र द्वारा सम्मानित किया गया था। जिसमें झाबुआ जिले के थांदला शहर के स्व. मांगीलाल परमार भी मीसाबंदीयों मे एक थे। पिछले 15 वर्ष रही भाजपा सरकार से मीसाबंदी प्रमाण पत्र हेतू मीसाबंदी स्व. श्री मांगीलाल परमार के परिवारजन द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतू पार्टी पदाधिकारियों से लेकर शाशन के अधिकारियों से कई बार गुहार लगाई गई लेकिन परमार परिवार के स्व. मासाबंदी को ना ही प्रमाण पत्र मिला ना ही उचित सम्मान जिसके वो असली हकदार थे।

भाजपा सम्पर्ण दिवस पर भा.ज.यु.मो. के जिला मंत्री प्रणव परमार ने संम्पर्ण राशी का किया बहिषकार
पंडित दिनदयाल उपाध्याय कि पूर्णतिथि पर म.प्र. सहित पूरे देश में भाजपा पार्टी को आजीवन सम्पर्ण निधि इस दिन को सम्पर्ण दिवस के रुप मंे मनाया जाता है। उक्त आयोजन झाबुआ जिल के साथ साथ थादंला शहर के बावड़ी मंदिर में आयोजित किया गया। उक्त आयोजन में मंडल अध्यक्ष पारस तलेरा एंव प्रभारी के रुप में अमित शाहजी उपस्थित रहे। जिसमें मीसाबंदी स्व. मांगीलाल परमार के पोते भा.ज.यु.मो जिला मंत्री प्रणव परमार ने सम्पर्ण दिवस पर काली स्याही से एक पत्र लिखा जिसमें उन्होने लिखा की मेरा पूरा परिवार भाजपा पार्टी की रितीनिति के कार्यकत्र्ता रहा है। जिस पर उन्होने वर्तमान भाजपा संगठन पर आरोप लगाए कि कार्यकर्ता सर्वोपरी की रितीनिती पर अम्ल नही कर रहे है साथ ही उन्होने नाराजगी व्यक्त की एंव सम्पर्ण राशि का बहिष्कार कर भाजपा के आला अधिकारियों को काली स्याही से पत्र लिखकर उनके स्व. दादाजी को मीसाबंदी प्रमाण पत्र एंव सम्मान दिलवाने की बात कही।  

हीरापुर में पंच दिवसीय योग विज्ञान चिकित्सा शिविर का आयोजन’

jhabua news
झाबुआ । भगोर के समीप ग्राम हीरापुर में 11 फरवरी से 15 फरवरी तक पंच दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें ग्रामीणों का जुनून योग के प्रति दिखाई दे रहा है । प्रातः 6 से 8-30 बजे तक शिविर में लोग आसन, व्यायाम, प्राणायाम, एक्यूप्रेशर तथा आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से लाभ ले रहे है।ं पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में एवं ग्रामीणों के सहयोग से इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें पतंजलि योगपीठ के आचार्य विश्वामित्र के कुशल नेतृत्व में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति रूबरू हो रहे हैं। गौरतलब है कि जिले की प्रत्येक तहसीलों में भी यह कार्यक्रम चल रहा है जिसके फलस्वरूप अब लोग योग एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं । आचार्य विश्वामित्र ने बतलाया यह कार्य लगभग 2 वर्ष से अनवरत रूप से पतंजलि के योगप्रचारक प्रकल्प द्वारा यह कार्य गांव गांव व शहर शहर तक किया जा रहा है । पतंजलि का उद्देश्य गांव, शहर व प्रत्येक व्यक्ति में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता तथा भारतीय संस्कृति को जनमानस तक आध्यात्म विद्या को जनमानस तक पहुंचाने का सेवा स्वाध्याय एवं साधना का कार्य करते हुए गांव के अंतिम व्यक्ति तक योग से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाना है। जिससे इस अंचल में रहने वाले आदिवासी भाई रोग से उनकी मृत्यु ना हो । अतः पतंजलि योगप्रचारक प्रकल्प के उद्देश्य से लोगों में उत्साह जागृत हो रहे हैं । प्रकल्प के द्वारा पूरे भारतवर्ष में लगभग 1000 से अधिक योग का प्रचार करने वालों का सेवा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग राज्य के तहसीलों में भी यह सेवा चल रही है । मंगलवार के योग शिविर में आयोजक रामसिंह बामणिया, प्रकाश झणिया, रायसिंग झणिया, नारायण खपेड़ आदि ने दीप प्रज्वलित कर योग व प्राणायाम किया । इस शिविर का समापन 15 फरवरी प्रातः 9 बजे आयुष्काम महायज्ञ के साथ किया जाएगा ।

बच्चों की प्रतिभाओं का निखारने का काम कर रहा ग्रामीण अंचल में स्थित यह स्कूल -ः यषवंत भंडारी
स्कूल के बच्चें निरंतर आगे बढ़े, यहीं मेरी कामना है -ः रामप्रसाद वर्माक्रिएटीव कान्वेन्ट स्कूल में 6वां वार्षिकोत्सव मनाया गया, स्कूली बच्चों को ड्रेसेस की गई प्रदान
jhabua news
झाबुआ। क्रिएटीव कान्वेन्ट मीडिल स्कूल में 12 फरवरी, मंगलवार को विद्यालय का 6वां वार्षिकोत्सव मनाया गया। वार्षिकोत्सव के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी उपस्थित थे। अध्यक्षता संस्था के संरक्षक पल्लू चैहान ने की। विषेष अतिथि के रूप में अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा एवं जिला सचिव दौलत गोलानी मौजूद रहे। वार्षिकोत्सव का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। पश्चात् अतिथियों का स्वागत संस्था संचालक अरूण डामोर, श्रीमती डामोर एवं स्कूल के षिक्षक ओमप्रकाष मेड़ा तथा अन्य षिक्षिकाओं और बच्चों ने किया। शाला के प्रगति प्रतिवेदन का वाचन एवं अन्य जानकारी संस्था के वरिष्ठ जेवियर डामोर ने दी। बाद वार्षिकोत्सव के तहत स्कूली बच्चों ने नृत्य की प्रस्तुति देना आरंभ की।

फिल्मी एवं देषभक्ति गीतों पर किया नृत्य
स्कूली बच्चों ने फिल्मी गीतों में पप्पू कांट डांस साला ...., गुजराती डांस, चिटियां कलाईयां वे, देषभक्ति गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर समां बांधा गया। सभी बच्चों ने तालियां बजाकर उत्साहर्वधन किया तथाअतिथियों ने सभी नृत्यों की सराहना की। करीब 25-26 प्रस्तुतियां एकल, युगल एवं समूह में स्कूली बच्चों, जिसमें विषेषकर नन्हें-मुन्हे बच्चों द्वारा दी गई।

7 बच्चों को ड्रेसेस प्रदान की गई
इस दौरान अतिथियों द्वारा शाला में 7 ऐसे बच्चें, जो छात्रावास में ही रहकर अध्ययन करते है, उन्हें मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ की ओर से ड्रेसेस प्रदान की गई। साथ ही आगामी दिनों में स्कूल के अन्य सभी बालक-बालिकाओं को भी मालवा महासंघ की ओर से ड्रेसेस प्रदान की जाएगी। इस हेतु संस्था संचालक अरूण डामोर ने मालवा जैन महासंघ के राष्ट्रीय प्रवक्ता यषवंत भंडारी के प्रति आभार व्यक्त किया।

स्कूल के बच्चें होनहार एवं प्रतिभावान है
मुख्य अतिथि जिला बाल कल्याण समिति के वरिष्ठ सदस्य यषवंत भंडारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि क्रिएटीव कान्वेन्ट स्कूल के बच्चें वाकई में काफी प्रतिभाषाली और होनहार है। ग्रामीण क्षेत्र के इस स्कूल में बच्चों को काफी अच्छी षिक्षा दी जा रहीं है। इसके साथ ही उन्हें उनकी प्रतिभाओं को भी समय-समय पर निखारन का अवसर प्राप्त होता है। श्री भंडारी ने इस हेतु स्कूल संचालक श्री डामोर की प्रसंषा करते हुए कहा कि वह इन बच्चों को पढ़ाई के साथ अन्य गतिविधियों में निरंतर आगे ले जाए और इनका भविष्य उज्जवल बनाएं।

बच्चें निरंतर प्रगति की ओर हो अग्रसर
विषेष अतिथि अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा ने कहा कि मेरी यह कामना है कि यहां के बच्चें निरंतर प्रगति की ओर हो और षिक्षा ग्रहण करने के साथ अन्य खेलकूद, गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा को निखारकर इसे ना केवल गांव तक सीमित कर अपितु, शहर, जिले, प्रदेष और देष में भी अपना नाम रोषन करे। अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार काउंसिल के जिला सचिव दौलत गोलानी ने वार्षिकोत्सव के सफल आयोजन के लिए विद्यालय परिवार को शुभकामनाएं प्रेषित की। समापन अवसर पर उपस्थित अतिथि ग्राम पंचायत कल्याणपुरा के उप संरपच प्रकाष राठोर एवं युवा समाजसेवी प्रकाष मेड़ा ने कहा कि इस स्कूल के बच्चों को षिक्षा के साथ संस्कार भी दिए जा रहे है, जो काबिले तारिफ है। उन्होंने बच्चों को बड़े होकर देष की रक्षा करने के लिए भी प्रेरित किया।

अतिथियों का किया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों का शाल ओढ़कार श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया। समापन पर सभी विजेता बच्चों को पुरस्कार वितरण शाला प्रबंधन की ओर से रखा गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों के अलावा उनके अभिभावकगण एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन दीपक गणावा एवं जेवियर डामोर ने किया एवं अंत में आभार संस्था संचालक अरूण डामोर ने माना।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...