विशेष : नई सरकार से बढ़ी युवाओं की उम्मीदें, रोजगार सृजन के खुलेंगे द्वार - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 मई 2019

विशेष : नई सरकार से बढ़ी युवाओं की उम्मीदें, रोजगार सृजन के खुलेंगे द्वार

निक्कू कुमार झा । चंपानगर : युवाओं के सामने आज सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। सरकार अपने चहेतों को ही रोजगार देती है तो क्षेत्र में रोजगार के लिए संस्थान आदि का अभाव है। यही कारण है कि योग्यता के बावजूद हजारों की संख्या में बेरोजगार युवा भटकने को मजबूर हैं। कुछ इसी प्रकार की बेरोजगारी की परेशानी से जूझ रहे चंपानगर के युवाओं ने रोजगार के लिए उचित कार्ययोजना बनाने की ठोस नीति बनाने पर जोर दिया है। उनका कहना है कि पुरानी शिक्षा प्रणाली और सरकारी विभागों में कर्मचारियों की कमी के बावजूद नई नियुक्तियां नहीं होने से हजारों की संख्या में बेरोजगार योग्यता के बावजूद दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। वहीं देश में चारों तरफ परचम लहराने वाली नरेंद्र मोदी सरकार को प्रथम बार वोट करने वाले युवा मतदाताओं को मोदी सरकार से पूरी उम्मीद है। उनका कहना है कि मोदी सरकार उनके लिए एक नई उम्मीद है। क्षेत्र के युवाओं व युवतियों की आस बढ़ गई है। युवाओं व युवतियों को उम्मीद है कि नई सरकार रोजगार के नए अवसर सृजित करेगी। सरकारी क्षेत्र में नौकरियों के अवसर बढ़ेंगे। युवतियों को उनकी सुरक्षा प्रबंधों में अधिक मजबूती और उन्हें समुचित अधिकार मिलने की पूरी आशा है। युवाओं को उम्मीद है कि सरकार रोजगार के नए पद सृजित करेगी। चुनाव परिणाम आने के बाद क्षेत्र के युवाओं से की गई बातचीत में उन्होंने मोदी सरकार पर पूरा भरोसा जताया है।

bihar-student-hope-for-modi-government
...योग्यता के अनुसार रोजगार जरूरी : 
पहली बार मत का प्रयोग किया है। समय के अनुसार बदलाव सभी क्षेत्र में होना जरूरी है। पूर्ण बहुमत की नई सरकार से युवा बहुत खुश हैं। सरकार की सबसे पहले बेरोजगारी दूर करना प्राथमिकता होनी चाहिए। देश में अधिक युवा शिक्षा लेकर निम्न से निम्न कार्य करने को मजबूर हैं। योग्यता के अनुसार रोजगार सभी के लिए आवश्यक है। : बमबम मिश्रा, छात्र, (एम कॉम)। 

...बेरोजगारी दूर करने के लिए बनानी होगी ठोस नीति : 
मेरी नजर में प्रमुख मुद्दा बेरोजगारी है। स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी रोजगार नहीं मिलने से सैकड़ों युवा मानसिक परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं। इसके लिए सरकार और राजनीतिक दलों के नेताओं को ठोस नीति बनानी चाहिए। : पंकज कुमार दास, छात्र, (बीए पार्ट थर्ड)। 

bihar-student-hope-for-modi-government
...शैक्षणिक स्तर में सुधार की जरूरत : 
मेरी नजर में शिक्षा में सुधार नहीं होना प्रमुख मुद्दा है। ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं के अभाव में युवाओं को शहर की ओर रुख करना पड़ता है। लंबी दूरी की यात्रा करने में भारी भरकम फीस देने के बाद प्राप्त शिक्षा का अनुभव न तो रोजगार में सहायक हो रहा है और न ही ग्रामीण क्षेत्रों का विकास हो पा रहा है। इस पर ठोस कार्ययोजना बनाए जाने की जरूरत है। : राजकुमार चौधरी, छात्र, (बीए पार्ट वन)। 

...युवाओं के लिए कुछ नया करना होगा : 
हमें उम्मीद है कि इस बार मोदी सरकार युवाओं के लिए सस्ती व उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने में मददगार साबित होगी। उन्हें युवा के भविष्य के लिए कुछ नया करना होगा। : अमित कुमार झा, छात्र।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...