पूर्णिया : ...अब जिले के वाहन चालकों को मिलेगा ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, 8 केंद्रों को किया गया चालू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 मई 2019

पूर्णिया : ...अब जिले के वाहन चालकों को मिलेगा ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट, 8 केंद्रों को किया गया चालू

- 10 पॉल्यूशन सेंटर को मिली हरी झंडी, दो में फंसा है कागजी पेंच- 05 सर्विस सेंटर के संचालकों पॉल्यूशन सेंटर के लिए दिया है आवेदन 
online-polution-certificate
कुमार गौरव । पूर्णिया : जिले में परिवहन व्यवस्था को पटरी पर लाने की कवायद तेज कर दी गई है। वाहनों के निबंधन, परमिट, फिटनेस, टैक्स व इंश्योरेंस को ऑनलाइन करने के बाद अब विभाग द्वारा वाहन चालकों को पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन ही दिया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत अब सख्ती बरती जा रही है और मैनुअल पाॅल्यूशन सर्टिफिकेट मान्य नहीं होगा। जिससे जिले के वाहन चालकों में खलबली है। जिले में पॉल्यूशन सेंटर को डेवलप करने व कागजी प्रक्रिया में तेजी लाने के आदेश जारी किए गए हैं। विभाग के निर्देशानुसार जिले के निजी जांच केंद्रों को भी वाहन-4 सॉफ्टवेयर से टैग किया गया है ताकि वाहन चालकों को ससमय ऑनलाइन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट प्राप्त हो सके। बता दें कि अब तक जिले में दस पाॅल्यूशन सेंटर को हरी झंडी दिखाई गई है। जिसमें फोर्ड कंपनी चौक पर 02, जीरोमाइल पर 02, बायसी में 01, गुलाबबाग में 01 व मरंगा में 02 पॉल्यूशन सेंटर की शुरूआत हो चुकी है बाकी दो जगहों के लिए कागजी प्रक्रिया की जा रही है और एक सप्ताह के अंदर इन दोनों को भी चालू कर दिया जाएगा। 

...सर्विस सेंटर के संचालकों को दिया गया है दिशा निर्देश : 
परिवहन कार्यालय में ऑनलाइन कार्यों में तेजी लाने की दिशा में सभी वाहन शो रूम के सर्विस सेंटर के संचालकों को भी पॉल्यूशन सेंटर खोले जाने का दिशा निर्देश दिया गया है। ताकि सर्विसिंग के लिए आए वाहनों की जांच न सिर्फ मौके पर ही हो जाए बल्कि जांचोपरांत उक्त वाहन का पॉल्यूशन डिटेल्स ऑनलाइन उपलब्ध हो सके। इसके लिए डाटा बेस तैयार किया जा रहा है और सभी सेंटर के सक्रिय होने के बाद पॉल्यूशन से संबंधित ऑनलाइन डाटा आम आवाम को उपलब्ध हो पाएगा। बता दें कि अब तक सिर्फ 5 सर्विस सेंटर के संचालकों के द्वारा जिला परिवहन कार्यालय में पॉल्यूशन सेंटर के लिए आवेदन दिया गया है। यही नहीं जिले के सभी पेट्रोल पंप के संचालकों को भी परिवहन विभाग द्वारा पॉल्यूशन सेंटर स्थापित किए जाने का निर्देश दिया गया है। 

...दस पॉल्यूशन को किया गया है तैयार : 
जिले में फिलहाल दस पॉल्यूशन सेंटर को हरी झंडी दिखाई गई है। जल्द ही सभी पेट्रोल पंप व सर्विस सेंटर के संचालकों के द्वारा भी पॉल्यूशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। विभागीय आदेश की अवहेलना करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।  : विकास कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, पूर्णिया।

कोई टिप्पणी नहीं: