विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 28 मई 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 28 मई

मौके पर 34 आवेदनों का निराकरण 

vidisha news
कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 64 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याआंे की ओर ध्यान आकर्षित कराया।  कलेक्टर श्री सिंह के द्वारा मौके पर 34 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश उनके द्वारा संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को दिए गए है।  जिला पंचायत के सभागार कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव ने भी पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदकों की समस्याआंे को सुना और निराकरण की कारगर पहल उनके द्वारा की गई है। विदिशा नगर के किले अन्दर छोटे जैन मंदिर के समीप निवासरत श्रीमती रजनी सोनी ने बताया कि उनके पति अमित सोनी का विगत चार वर्ष पहले निधन हो गया है दो बच्चे है उनके द्वारा आर्थिक सहायता मुहैया कराए जाने का आग्रह किया गया था आवेदिका को अवगत कराया गया कि आर्थिक सहायता देने का ऐसा कोई प्रावधान नही है हाॅ आप योजनाओं के अंतर्गत स्वरोजगार स्थापित करना चाहती है तो उसमें मदद की जाएगी। पूरनपुरा के दिव्यांग दम्पति श्री लक्ष्मीप्रसाद, श्रीमती विपदाबाई कुशवाह ने बताया कि उनके द्वारा रोड के किनारे चाय की दुकान का व्यवसाय कर जीविका उपार्जन की जा रही है किन्तु आवास तुड़वाने की धमकी सम्पन्न व्यक्तियों के द्वारा देकर बार-बार परेशान किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए मौके पर एसडीएम श्री प्रजापति को निर्देश दिए कि आवेदिका के लिए आवासीय पट्टे का प्रकरण तैयार कर पट्टे आवंटन की कार्यवाही सम्पादित की जाए। आज हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन सीमांकन कराए जाने के प्राप्त हुए है संबंधित आवेदकों को कलेक्टर श्री सिंह ने आश्वस्त कराया कि जिले में शीघ्र ही विशेष अभियान के माध्यम से सीमांकन एवं राजस्व के अन्य प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। 

हओ साब दिखाई देन लगो
लोकसभा निर्वाचन के उपरांत पहली जनसुनवाई कार्यक्रम वयोवृद्व श्री ग्याप्रसाद को योजना का सीधा लाभ दिलाने में कारगर साबित हुई है। विदिशा शहर के सुभाष नगर के निवासी आवेदक ग्याप्रसाद ने कलेक्टर को आवेदन देेते हुए हाथो के इशारो से बताया कि आंखो से दिखाई नही दे रहा।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मौके पर मौजूद चिकित्सक से आंखो का परीक्षण कराया तदोपरांत सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से वयोवृद्व हितग्राही श्री ग्याप्रसाद को नजर का चश्मा प्रदाय किया। हितग्राही को चश्मा लगाए जाने के उपरांत हाथो के इशारो से बताने लगा कि साहब साफ दिखाई देन लगो। ज्ञातव्य हो कि हितग्राही को पूर्व में लकवा से ग्रस्त होने के कारण बोलने में असक्षम है।

विधायक द्वारा विकास कार्यो का जायजा

vidisha news
विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने विदिशा विधानसभा क्षेत्र में क्रियान्वित विकास कार्यो की समीक्षा की। जिसमें खासकर पेयजल आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधो के अलावा ग्रामीणजनों को योजनाओं के अंतर्गत प्रदाय की जाने वाली मूलभूत सुविधाओं के परिपेक्ष्य में क्रियान्वित कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की गई।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के चैम्बर में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मयंक अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति के अलावा मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में विदिशा शहर को अतिक्रमण से विमुक्त करने हेतु विशेष चर्चा की गई। जिसमें अतिक्रमण हटाने का मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए है।  विदिशा शहर में अवैध कालोनियों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी ने बताया कि अब तक 71 कालोनियों के खिलाफ इस प्रकार की कार्यवाही प्रस्तावित है। बैठक में विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा जो-जो सुझाव, योजना के क्रियान्वयन तथा विकास कार्यो के संबंध में निर्देश दिए गए है उनका क्रियान्वयन संबंधित विभागों के अधिकारी समय सीमा में करें के निर्देश इस दौरान दिए गए है। 

भ्रमण
समीक्षा बैठक के उपरांत विधायक श्री शशांक भार्गव, कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह व एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने संयुक्त रूप से मालवीय उद्यान का भ्रमण कर उद्यान के सौंदर्यीकरण कर दुकाने बनाए जाने के संबंध में चर्चा की। इसी प्रकार बाल बिहार पुराना बस स्टैण्ड में स्थित नगरपालिका की दुकानो की जगह पार्किंग स्थल चिन्हांकित करने पर बल दिया है। भ्रमण के दौरान जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

एसबीआई के द्वारा मेगा कस्टमर मीट का आयोजन

भारतीय स्टेट बैंक ने आज देश भर में अपने ग्राहकों के लिए मेगा कस्टमर मीट का आयोजन किया गया था के परिपेक्ष्य में विदिशा जिला मुख्यालय पर सम्पन्न हुए कार्यक्रम के संबंध में लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि बैंक के कस्टमरों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने और कस्टमरों से फीडबैक प्राप्ति के उद्वेश्य से उक्त आयोजन किया गया था। श्रीराम पैलेस होटल में आयोजित हुए उक्त सम्मेलन में सैकड़ो कस्टमरों के द्वारा सहभागिता निभाई गई है।  लीड़ बैंक आफीसर श्री सिरवानी ने बताया कि इस प्रकार के आयोजन देश के सभी राज्यों में आयोजित किए गए है। भोपाल सर्किल के 46 केन्द्रों में आयोजित कर ग्राहकों को व्यापक सुविधाएं कैसे मिले से अवगत कराया गया है और उनकी समस्याओं का निदान किया गया है।  भोपाल सर्किल के उप महाप्रबंधक श्री दिनेश कुमार ने एसबीआई द्वारा अपनी सेवाओं एवं उत्पादकों को और बेहतर बनाने के उद्वेश्य से अपने सम्माननीय ग्राहकों से फीडबैक प्राप्त करने के उद्वेश्य से उक्त फोरम का उपयोग किया गया है। उनके द्वारा डिजीटल बैंकिंग, फायनेशियल सुपर स्टोर, आॅन लाइन बाजार जैसी सुविधाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है उन्होंने उपभोक्ताओं से कहा कि बैंक टेक्नालाॅजी के उपयोग में अग्रणी है। कार्यक्रम को रिजनल मैनेजर श्री कमलेश वर्मा ने भी सम्बोधित किया। आयोजन स्थल पर ग्राहकों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

डीएलसीसी की बैठक 30 को

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक 30 मई को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए लीड़ बैंक आफीसर श्री दिलीप सिरवानी ने बताया कि यह बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में दोपहर तीन बजे से शुरू होगी।  बैठक में मुख्यतः शासकीय योजनाओं में वित्त पोषण के संबंध में विचार कर निर्णय लिए जाएंगे।

सड़क दुर्घटना के तीन प्रकरणों में आर्थिक मदद जारी 

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सड़क दुर्घटना में मृृतकों के निकटतम परिजनों को क्रमशः 15-15 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है।  जारी आदेश में उल्लेख है कि कुरवाई तहसील के ग्राम गिरवासा निवासी अरविन्द सिंह की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी रेखाबाई को और रायसेन जिले की गोहरगंज तहसील ग्राम आशापुरी के निवासी बद्रीप्रसाद की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि पप्पीबाई को तथा गोहरगंज तहसील के ग्राम देहरी नीमखेडा निवासी रमेश की मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि श्यामाबाई को आर्थिक मदद जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...