झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 1 जून 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 01 जून

झाबुआ में बालिकाआंें को क्रिकेट का प्रषिक्षण देना, उनके लिए बड़ी उपलब्धि है -ः श्रीमती पद्मजा सक्सेना, बालिका क्रिकेट प्रषिक्षण केंप का हुआ समापन पुरस्कार प्रदान किए गए

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में जिला महिला क्रिकेट एसोसिएषन द्वारा बालिकाओं को गत 1 मई से क्रिकेट का प्रषिक्षण दिया जा रहा था। केंप का समापन 31 मई को हुआ, चूंकि बालिकाओं का प्रषिक्षण केंप होने से समापन समारोह में सभी अतिथि भी महिलाएं ही रही। मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती पद्मजा उमंग सक्सेना, विषेष अतिथि मप्र उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती किरण शर्मा, श्रीमती वंदना नायर, जिला बाल कल्याण समिति अध्यक्ष निवेदिता सक्सेना एवं शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राध्यापक श्रीमती सिसौदिया थी। समारोह की अध्यक्षता जिला महिला क्रिकेट एसोसिएषन की प्रभारी डाॅ. अर्चना राठौर ने की। सर्वप्रथम सभी बालिकाओं ने अनुषासित तरीके से क्रिकेट मैच में एक ओव्हर खेलकर अपने खेल का सुदंर प्रदर्षन किया। जिसे अतिथियों ने काफी सराहा।

राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्षन हेतु, अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की
बाद अपने उद्बोधन में श्रीमती पद्मजा सक्सेना ने कहा कि झाबुआ में बालिकाओं के लिए क्रिकेट का प्रषिक्षण देना सभी खेलों से अलग हटकर कार्य आयोजक संस्था ने किया है, जो आगामी समय में बेटियों के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। श्रीमती किरण शर्मा ने कहा कि झाबुआ में बालिकाओं द्वारा क्रिकेट में रूचि लेना, यह झाबुआ की विकसित मानसिकता को दर्षाता है। एक से एक रूचिकर विद्याओं को छोड़कर भीषण गमीर्। में दोनो समय बालिकाओं को क्रिकेट का प्रषिक्षण देना काफी साहसिक कार्य है। इसके लिए आयोजक महिला क्रिकेट एसोसिएषन साधुवाद का पात्र है। साथ ही उन्होंने बालिकाओं से कहा कि आप आगे चलकर राष्ट्रीय स्तर पर भी क्रिकेट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करे, ऐसी मेरी अग्रिम शुभकामनाएं है।

पूरी रूचि के साथ खेले क्रिकेट
निवेदिता सक्सेना ने कहा कि यदि बालिकाओं को क्रिकेट खेलना जरूरी है, तो समय पर पोषक आहार लेना भी जरूरी है। वंदना नायर ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ अन्य प्रतिभाआंे में भी दक्ष होना चाहिए। प्राध्यापक श्रीमती सिसौदिया ने बताया कि क्रिकेट बहुत ही मेहनत से खेले जाने वाला खेल है। जिला महिला क्रिकेट एसोसिएषन की सदस्य रिचा देराश्री ने कहा कि वे संस्था के पदाधिकारी-सदस्यों के साथ मिलकर बालिकाओं के इस खेल को ओर आगे बढ़ाने के प्रयास करेगी।

बच्चों से पूछी क्रिकेट खेल की बारीकियां
समापन अवसर पर विषेष रूप से उपस्थित रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के वरिष्ठ रोटेरियन उमंग सक्सेना ने बच्चांे से क्रिकेट से संबंधित प्रष्न पूछे। जिसका सभी ने सहीं-सहीं जवाब दिया। प्रषिक्षण केंप में कोच सज्जनसिंह भूरिया एवं शैलेष बारिया ने पूरे माह अपनी सेवाएं देते हुए बालिकाओं को क्रिकेट का प्रषिक्षण प्रदान किया। समापन समारोह में सभी प्रषिक्षणार्थी बालिकाओं को पुरस्कार वितरण रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ के उमंग सक्सेना की ओर से प्रदान किए गए। वहीं विजेता बच्चों को प्रमाण-पत्र एवं टी-षर्ट जिला महिला क्रिकेट एसोसिएषन की ओर से भेंट की गई। समापन अवसर पर बालक निखिल एवं वेद का भी सहयोग रहा। अंत में आभार जिला महिला क्रिकेट एसोसिएषन प्रभारी डाॅ. अर्चना राठौर ने माना।

पंतजलि महिला योग समिति द्वारा आज से पांच दिवसीय राजयोग षिविर का होगा आयोजन
जंयती दीदी एवं ज्योति दीदी देगी प्रषिक्षण
झाबुआ ।  महिला पतंजंलि योग समिति झाबुआ द्वारा स्थानीय जैन नसीया कालेज मार्ग पर राज योग शिविर का आयोजन किया जारहा है । योग के माध्यम से तन एवं मन को आरोग्यमय किया जाता है । इसी कडी में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी विश्वविद्यालय के सौजन्य से राजयोग शिविर का आयोजन आज 1 जून से 5 जून तक जैन नसिया  में सायंकाल 6 से 7 बजे तक होगा । राजयोग शिविर  में  सकारात्मक चिंतन, संबंधों मे मधुरता, तनाम मुक्ति कैसे रहे आदि के बार में ब्रह्माकुमारी जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी द्वारा प्रशिक्षण दिया जावेगा । पतंजलि महिला योग समिति की सुश्री रूकमणी वर्मा एवं श्रीमती मधु जोशी ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण निश्चित ही समग्र स्वास्थ्य के साथ ही मन की शांति एवं सम्पूर्ण दिन प्रसन्नता की अनुभूति प्राप्त करने के लिये रामबाण सिद्ध हो सकता हेै । इस राजयोग के माध्यम से तन एवं मन की स्वस्थता के साथ ही जीवनोपयोगी कई गुर भी बताये जायेगें । पतंजलि महिला योग समिति ने नगर के सभी नागरिकों एवं महिलाओं से अनुरोध किया है कि सायं 6 बजे से सायं 7 बजे तक आयोजित होने वाले इस राजयोग में सहभागी होकर इस स्वर्णीम अवसर का लाभ उठावें ।

पं. श्री राम शर्मा आचार्यजी के महायप्रयाण दिवस पर 2 जून को विष्व में 2 करोड़ से अधिक घरों में संपन्न होगा गायत्री यज्ञ, मप्र में 2 लाख से अधिक घरों में एवं झाबुआ जिले में 2100 से अधिक घरों में होगा यह आयोजन
झाबुआ जिले में गायत्री परिवार ने सपंूर्ण तैयारियां की पूर्ण
झाबुआ। अखिल विष्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में पं. श्री राम शर्मा आचार्यजी के महाप्रयाण दिवस पर आगामी 2 जून को संपूर्ण विष्व में 2 करोड़ से अधिक घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन होना है। वहीं मप्र में 2 लाख से अधिक घरों में एवं झाबुआ जिले में 2100 से अधिक घरों में यह आयोजन होगा। झाबुआ जिले में गायत्री परिवार ने उक्त भव्य आयोजन की संपूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। साथ ही कहा गय है कि झाबुआ जिले में अभी भी जो साधक अपने घरों पर यह यज्ञ करवाना चाहते है तो इस हेतु गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग झाबुआ से संपर्क कर पंजीयन करवा सकते है। यह जानकारी देते हुए गायत्री परिवार नारी जागरण अभियान की जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि पिछले करीब एक पखवाड़े से अधिक समय से गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग झाबुआ पर गायत्री परिवार के जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी द्वारा जिलेभर से आए गायत्री परिजनों में महिला-पुरूष एवं युवाओं को गायत्री यज्ञ की विधि एवं 2 जून को यह यज्ञ किस तरह संपन्न करवाया जाए, इसकी संपूर्ण जानकारी दी जा रहंी थी। प्रषिक्षण कार्यक्रम अब समाप्त हो चुका है।

राष्ट्र को विष्व गुरू बनाने की ओर अग्रसर करना है
जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी ने आगे बताया कि अखिल विष्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार का इस महाअभियान का उद्देष्य है कि पूरे विष्व में शांति स्थापना करना एवं भारत देष को विष्व गुरू बनाने की ओर अग्रसर करना, राष्ट्र की कुंडलिनी जागृत करने एवं जन-जन को यज्ञ और गायत्री माताजी की सनातन पंरपरा से जोड़ने के लिए एक अभूतपूर्व प्रयोग करने जा रहा है। इसी के तहत गृहे-गृहे, ग्राम-ग्राम यज्ञ करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है एवं इस हेतु संकल्प भी लिया गया है।

हवन सामग्री एवं मां गायत्रीजी का चित्र गायत्री शक्तिपीठ से प्राप्त करे
जिला समन्वयक पं. घनष्याम बैरागी ने बताया कि जो भी साधकगण, चाहे वह किसी धर्म या जाति विषेष का हो, अपने घर में गायत्री यज्ञ संपन्न करना या करवाना चाहता है तो वह हवन सामग्री एवं मां गायत्रीजी, पं. श्री राम शर्मा आचार्य और मां भगवती देवी शर्मा का संयुक्त चित्र गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग से प्राप्त कर सकता है। यह यज्ञ आगामी 2 जून को सुबह 8 से दोपहर 12.30 बजे के बीच एक साथ पूरे विष्व में होगा। इसके साथ ही जो साधक अभी भी यज्ञ हेतु पंजीयन करवाने से रह गए है, तो गायत्री शक्तिपीठ काॅलेज मार्ग से संपर्क कर पंजीयन करवा सकते है।

झाबुआ जिले में 2100 से अधिक घरों में आयोजन
जिला संयोजिका श्रीमती नलिनी बैरागी के अनुसार शांतिकुंज हरिद्वार से गायत्री परिवार झाबुआ को 1100 से अधिक घरों में यज्ञ करवाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, लक्ष्य से भी अधिक 2100 से अधिक घरों में यज्ञ करवाने हेतु अब तक पंजीयन हो चुका है। झाबुआ शहर में करीब 700 घरों में यह यज्ञ होगा। संपूर्ण जिले में 500 से अधिक गायत्री परिजन यह यज्ञ संपन्न करवाएंगे।

यज्ञ संपन्न होने के बाद 079491-30484 पर मिस्ड काॅल दे
श्रीमती नलिनी बैरागी ने बताया कि अखिल विष्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार द्वारा एक टोल्ड नंबर जारी किया गया है। इसमें जो साधकगण अपने घरों पर यज्ञ संपन्न करवाएंगे तो वह यज्ञ संपन्न करवाने के बाद अपने मोबाईल या लेंडलाईन से 079491-30484 पर मिस्ड काॅल कर सीधे अपना पंजीयन शांतिकुंज हरिद्वार में करवा सकेंगे, इस नंबर पर पंजीयन करवाना, अर्थात आपने अपने घर पर यज्ञ करवाया है और आपने इस महा अभियान में सहभागिता की है।

स्वयं. की कर सकते है यज्ञ
श्रीमती बैरागी ने बताया कि जिन साधकों ने अपना पंजीयन करवाया है और उनके घर यदि यज्ञ संपन्न करवाने हेतु गायत्री परिजन किसी कारणवष नहीं आ पाते है, तो ऐसे में साधक स्वयं भी यज्ञ कुंड बनाकर मिली हवन सामग्री और गायत्री माताजी का चित्र सम्मुख रखकर कुंड में 24 आहूतियां दने यह यज्ञ संपन्न माना जावेगा एवं इस परम् पुण्य उद्देष्य से होने वाले इस महाअभियान में आपकी सहभागिता हो जाएगी।

बच्चों को सीखाया कागज से फूल और बाॅल बनाना, सेव वाॅटर पर बच्चों ने बनाएं सुंदर-सुंदर चित्र, षिविर का एक दिन का समय बढ़ाया

jhabua news
झाबुआ। प्रजापिता ब्रम्हकुमारी ईष्वरीय विष्वविद्यालय गोपालपुरा पर चल रहे बाल व्यक्तित्व विकास षिविर के तीसरे दिन षिविरार्थी नन्हें-मुन्हे बच्चों को प्रषिक्षक रूचि चैरसिया द्वारा कागज से फूल बनाना, बाॅल बनाना सीखाने के साथ चित्रकला के भी गुर सिखाएं गए। बाद बच्चों ने सेव वाटर विषय पर सुंदर-सुंदर चित्र बनाए। जानकारी देते हुए बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी ने बताया कि षिविर के तीसरे दिन 30 मई, शुक्रवार को षिवरार्थी बच्चों को झाबुआ से पधारी प्रषिक्षक रूचि चैरसिया ने बताया कि कागज सें किस तरह तरह-तरह फलावरस बना सकते है। बाॅल बना सकते है, नांव बना सकते है, राॅकेट बना सकते है, इसके साथ ही कई तरह की सामग्रीयां बनाने के तरीके सिखाएं। बाद चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों को ड्राईंग शीट पर रंग-बिरंगे रंगों से रंग भरना सीखाया गया। बच्चों को सेव वाटर का विषय दिया गया। प्रषिक्षण बाद बच्चों ने इस विषय पर शीट पर सुदंर-सुदंर चित्र उकेंरे। यह प्रषिक्षण कार्यक्रम सुबह से 9 से दोपहर 12 बजे तक चलता रहा।

2 जून को होगा समापन
बीके जयंती दीदी एवं ज्योति दीदी ने बताया कि षिविर में बच्चें उत्साह के साथ योग, राजयोग के साथ सभी विद्याएं सीख रहे है एवं देख रहे है। उनकी रूचि एवं उत्साहवर्धन को देखते हुए षिविर एक दिन ओर बढ़ाया गया है। यह षिविर 28 मई से प्रारंभ हुआ था, समापन 30 मई को होना था, लेकिन 2 जून रविवार को एक दिन ओर आयोजन होगा। इस दिन बच्चों को ईष्वरीय सौगात (उपहार) भी प्रदान किए जाएंगे। षिविर में झाबुआ सहित मेघनगर, रानापुर, डूमपाड़ा एवं पेटलावद के भी करीब 40 से अधिक बच्चें सहभागिता कर रहे है।

माधोपुरा मुक्तिधाम परिसर में  नव निर्मित मुक्तेष्वर महादेव मंदिर पर बिराजे षिव परिवार, हवन पूजन के साथ प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गई ।
शिव परिवार भारतीय संस्कृति और परिवार प्रथा का प्रेरणा स्त्रोत रहा है- पण्डित कमलेष व्यास
jhabua news
झाबुआ । स्थानीय माधोपुरा मुक्तिधाम के सतत उन्नयन के कारण नगर में यह मुक्तिधाम भी सर्वसुविधायुक्त नगरवासियों के सहयोग के कारण बन पाया है । मुक्तिधाम पर शुक्रवार को  जनसहयोग से भगवान मुक्तेश्वर महादेव के विशाल मंदिर के निर्माण हो जाने पर शास्त्रोक्त विधि से भगवान मुक्तेश्वर महादेव की प्रतिमा के साथ ही सम्पूर्ण शिव परिवार की प्रतिमाओं का विधिविधान से प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया । मुक्तिधाम एवं मंदिर के मनमानेहन शाह ने जानकारी देते हुए बताया कि ज्येष्ठ कृष्ण द्वादशी के पावन अवसर पर  माधोपुरा मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रातः 7 बजे से पण्डित कमलेश व्यास द्वारा मंत्रोच्चार एवं विधि विधान से देव पूजन का अनुष्ठान सम्पन्न करवाया गया  तथा प्रातः 10-30 बजे से देव यज्ञ का आयोजन हुआ जिसमें पांच जोडो  संजय व्यास, सुशील सिसौदिया, मनमोहन शाह, मितुल शाह एवं दीपक व्यास द्वारा यज्ञ में आहूतिया दी गई। इसके पश्चात विधि विधान एवं शोस्त्रोक्त मंत्रों के साथ भगवान मुक्तेश्वर महादेव, मां पार्वतीजी, कार्तिकेय जी एवं गणेशजी तथा नंदी की प्रतिमाओं की स्थापना की गई । दोपहर 3 बजे यज्ञ की पूर्णाहूति के साथ ही महा मंगल आरती की गई तथा प्रसादी का वितरण किया गया । भगवान भोलेनाथ के परिवार के बारे मे जानकारी देते हुए पण्डित कमलेश व्यास का कहना था कि शिव परिवार भारतीय संस्कृति और परिवार प्रथा का प्रेरणा स्त्रोत रहा है । इस परिवार के सभी सभी लोग देवताओ की तरह पूजे जाते है । ऐसा बहुत कम परिवारों के साथ होता है । शिव परिवार के मुखिया स्वयं शिव नही है देवी पार्वती है । उनके दोनों पुत्र कार्तिकेय और गणेश विश्व भर में पूजे जाते है । इनके अतिरिक्त इस परिवार में इन सब के वाहन भी शामिल है । महादेव का वाहन नन्दी वृषभ तो उनके साथ हर मन्दिर में रहता है । गौरी का वाहन सिंह आवश्यकता पड़ने पर उपस्थित रहता है । कार्तिकेय कुमार का वाहन मयूर और गणेश का वाहन मूषक (चूहा ) सुविदित है । माँ गोरी जिस प्रकार आपने पुरे परिवार की देख रेख करती है उन्हें लोग सौभाग्य और समृद्धि की देवी भी कहते है अन्नपूर्णा भी माता पार्वती का ही नाम है कार्तिकेय शौर्य ,पराक्रम ,यौवन और विजय के देवता हैै तो छोटे पुत्र गणेश जो सबके प्रिय है । शिव परिवार का प्रत्येक देव अलग अलग शक्तियों और विधियों का स्वामी है । शंकर कल्याणकारी है गौरी सौभाग्य की देवी है कार्तिकेय पराक्रम के देवता है और गणेश बुद्धि के । यही सब तो वांछित होता है एक संसारी को अपनी जीवन यात्रा में जीवन लीला की समाधि के बाद तक शिव परिवार सबका उद्धार करता रहता है।इसी भावना को लेकर माधोपुरा मुक्तिधाम पर विशाल शिव परिवार का मंदिर निश्चित ही आने वाले सभी लोगों को आत्मीय शांति के साथ ही सुकुन प्रदान करेगा । मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सायंकाल मुक्तेश्वर महादेव मंदिर परिसर में भंडारा प्रसादी का भी आयोजन किया गया जहां बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने भोजन प्रसादी प्राप्त की । श्री मनमोहन शाह के अनुसार इस मंदिर की स्थापना हो जाने के बाद निश्चित ही यह स्थान नगरवासियों के लिये धार्मिक आस्था का केन्द्र बनेगा ।

भाजपा नेता फकीरचन्द राठौर का असामयिक निधन संासद एवं भाजपा नेताओं ने स्मरण कर दी श्रद्धाजंलि

झाबुआ । भारतीय जनता पार्टी जिला झाबुआ के समर्पित कार्यकर्ता एवं भाजपा किसान मोर्चे के जिला प्रभारी फकीरचन्द राठौर का शुक्रवार को उनके गृह गा्रम थांदला में हृदयाघात से दुखद निधन होने पर सम्पूर्ण पार्टी में शोक की लहर व्याप्त हो गई । नव निर्वाचित सांसद गुमानसिंह डामोर ने श्री फकीरचंद राठौर के दुखद निधन पर अपने सन्देश में कहाकि वे एक कर्मठ, भाजपा के अनुशासित सिपाही होकर पार्टी के आधार बनाने में उनकी अहम भूमिका रही है। थांदला अंचल ही नही पूरे जिले एवं प्रदेश में वे एक कर्मठ पदाधिकारी के रूप  में भारतीय जनता पार्टी के संगठन को मजबुती प्रदान में आजीवन जुटे रहे । पार्टी में विभिन्न पदों  का भी उन्होन बखुबी निर्वाह किया । जिला भाजपा अध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा ने भी फकीरचन्द्र राठौर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि  जिले में भारतीय जनता पार्टी के लिये उन्होने जो सेवायें प्रदान करकें पार्टी को जन जन तक पहूंचाने में अपनी भूमिका निभाई वह अविस्मरणीय रहेगी । भाजपा ने आज अपना प्रतिभाशाली कार्यकर्ता खो दिया है  ।  श्री राठौर के दुखद निधन पर  भाजपा के समस्त जिला पदाधिकारियों, सभी मंडलों के पदाधिकारियों , सभी मोर्चा प्रकोष्ठो के पदाधिकारियों के अलावा पूर्व विधायक शांतिलाल बिलवाल, कलसिंह भाबर, सुश्री निर्मला भूरिया ने भी उन्हे स्मरण करते हुए श्रद्धाजंलि अर्पित की है

पूज्य रजत विजय जी मसा. का कल्याणपुर में प्रवेश

jhabua news
झाबुआ । आज मेघनगर में धर्म प्रभावना करते हुवे पूज्य आचार्य देव श्री ऋषभ चन्द्र सूरीश्वर जी म सा के सु शिष्य पूज्य मालव रत्न रजतविजय जी म सा का मंगल प्रवेश हुवा इस अवसर पर उपस्थिति श्रद्धालुओं को उद्बोधन करते हुवे आपने धर्म से इह लोक ओर परलोक दोनों में सुख की प्राप्ति होती है धन वैभव लौकिक सुख है तो धर्म आराधना करके पर लौकिक सुख यानी मोक्छ कि प्राप्ति की जा सकती है  धन की तीन गति है खावो गे तो अंग लगेगा और दान करोगे तो संग चलेगा बाकी पड़ा रहेगा तो जंग लगेगा सामयिक 48 मिनिट की एकाग्र साधना है धर्म स्थान पर शांति मिलती है आज की युवा पीढ़ी को धर्म कार्यो में आगे आना चाहिए इस अवसर पर सभी समाज जनों ने मुनिश्री की अगवानी की प्रभावना नीतेश मांगीलाल जी बाफना परिवार लाबरिया द्वारा वितरित की गई।

दस्तक अभियान के लिये जिला कार्यबल की बैठक संपन्न

jhabua news
झाबुआ । कलेक्टर श्री प्रबल सिंपाहा की अध्यक्षता में दस्तक अभियान के संबंध में में जिला कार्यबल की बैठक का आयोजन कलेक्टर के सभाकक्ष में किया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ ने बताया कि 10 जून 2019 से 20 जुलाई 2019 तक दस्तक अभियान का स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं ग्रामीण एवं पंचायत विभाग के संयुक्त प्रयासों से आयोजन किया जायेगा। 0 से 5 वर्ष तक के 153644 बच्चों की जांच घर घर दस्तक देकर की जायेगी। इस हेतु 264 दलों का गठन किया गया है। एक दल में 03 सदस्य होगे (एएनएम, आषा एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता)  264 दलों के द्वारा 01 माह के भीतर एक निष्चित कार्ययोजना अनुसार 813 ग्राम एवं 78 वार्डो में घर घर दस्तक दी जावेगी। 0 से 5 वर्ष से कमउम्र के बच्चों मे। प्रमुख बाल्यकालीन बीमारियों की सामुदायिक स्तर पर सक्रिय पहचान द्वारा त्वरित प्रबंधन ताकि बाल मृत्यु दर में वांछित कमी आय, 10 जून 2019 से 20 जुलाई 2019 तक ग्रामों में घर-घर की जाने की गतिविधियां सामुदाय में अभियान के दौरान बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान, प्रबंधन एवं रेफरलं। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों मेंष्षैषव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बाल्यकालीन दस्तरोग के नियंत्रण हेतु ओ.आर.एस एवं जिंक के उपयोग संबंधी समझाईष व प्रत्येंक घर में ओ.आर.एस. पहुॅचाना। 5 वर्ष से कम उम्र के गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रनीनिंग एवं प्रबंधन, बच्चो में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों की पहचान। गृह भेंट के दौरान आंषिक रूप से टीकाकृत व छुटे हुये बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी। समुचित षिषु एवं बाल आहार पूर्ति व्यवहार को बढावा। एस.एन.सी.यू एवं एन.आर.सी. से छुटटी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फाॅलोअप को प्रोत्साहन। बाल मृत्यु (विगत 6 माह) की जानकारी।

ग्राम सभा का आयोजन
दस्तक अभियान प्रथम चरण के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन एवं अभियान में सामुदायिक भागीदारिता एवं स्वामित्व सुनिष्चित करने हेतु ग्राम आछादन के अंतिम दिवस ‘‘स्वस्थ ग्राम सभा‘‘ का आयोजन किया जायेगा। निगरानी स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विभाग एवं ग्रामीण एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ साथ अन्य विभागां के जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम की निगरानी एवं मानिटिरिंग की जावेगी। इस हेतु 375 ग्राम पंचायतों के लिये 39 कलस्टर तैयार किये गये प्रत्येक कलस्टर में कम से कम 10 ग्राम पंचायत होगी। प्रत्येक कलस्टर हेतु 01 नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

आज के हमारे हिरो बच्चो को षिक्षको ने तराषा है एवं इनकी मेहनत का फल है कि ये आज सम्मान पा रहे है--कलेक्टर
विद्यार्थी प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित
jhabua news
झाबुआ । जिले के मेघावी विद्यार्थियो को सम्मानित करने के लिये आयोजित प्रतिभा सम्मान सम्मारोह में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने विद्यार्थियो को संबोधित करते हुवे कहा कि आज के आयोजन में मुख्य हिरो हमारे बच्चे है। जहाॅ षिक्षको ने इन्हंे तराषा है।  वही इनकी कडी मेहनत का यह प्रतिफल है कि ये आज सम्मान पा रहे है, मेरी षुभकामनाएॅ सदा इनके साथ है। एस पी श्री विनीत जैन ने कहा कि बच्चो के निरन्तर प्रयास एवं कडी मेहनत का यह परिणाम है। अपने लक्ष्य को निरन्तर फोकस करे। सही दिषा में आपका प्रयास आपकी कडी मेहनत आपको निष्चित सफलता प्रदान करेगी। प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन विगत 30 मई 2019 को कलेक्टर परिसर में किया गया। कार्यक्रम में प्रतिभाषाली विद्यार्थियो ने भाग लिया। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं एसपी श्री विनीत जैन ने विद्यार्थियो को माला पहनाकर उनका सम्मान किया। विद्यार्थियो को मेडल भी प्रदान किये गये। कार्यक्रम के दौरान उत्कृष्ट विद्यालय झाबुआ के छात्र परेष बामनिया को डाॅ आंबेडकर स्कालरषिप की चेक राषि 10000 रूपये मय प्रमाणपत्र प्रदाय की गई। कार्यक्रम मे एसी टायबल श्री प्रषान्त आर्य, व्याख्यता श्री महेन्द्र खुराना, बीईओ आयषा कुरैषी, एवं राघवेन्द्र सिंह सिसोदिया, योगेष गुप्ता आदि षासकीय सेवक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना के लिये गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक संपन्न
       
jhabua news
झाबुआ । मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना के तहत झाबुआ जिलंे में अधिसूचित मंडी थांदला एवं पेटलावद में प्याज के विक्रय के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर किसान 07 जून 2019 तक पंजीयन करा सकते है। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाह ने कलेक्टर सभाकक्ष में ‘‘मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योेजना‘‘का क्रियान्वयन हेतु गठित’’ जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति’’ की बैठक ली एवं आवष्यक निर्देष दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर, एस पी एस श्री चैहान, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री विजयसिंह, उप पंजीयक सहकारिता, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री त्यागी, महाप्रबंधक जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक श्री यादव, प्रबंधक मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन, सचिव कृषि उपज मंडी, लीड बैंक मेनेजर श्री नरेन्द्र गोठवाल उपस्थित थे। बैठक में योजना से संबंधित की गई कार्यावाही की समीक्षा करते हुवे  कलेक्टर श्री प्रबल सिपाह ने कहा कि मुख्यमंत्री प्याज कृषक प्रोत्साहन योजना के तहत इच्छुक किसान मंडी थांदला एवं पेटलावद में प्याज के विक्रय के लिये ई-उपार्जन पोर्टल पर 07 जून 2019 तक पंजीयन करा सकते है। कोई भी पात्र किसान पंजीयन से वंचित न रहे। पंजीकृत कृषकों का प्याज स्टाॅक का भौतिक सत्यापन राजस्व एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा संयुक्त रूप से मंडी में किया जायेगा। पंजीयन के समय किसान को आधार कार्ड, बैंक पासबुक, परिवार आईडी, खाता नकल और मोबाइल नंबर भरकर प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने कहा है कि इस योजना के तहत निर्धारित अवधि 1 जून से 30 जून तक पंजीकृत कृषकों द्वारा अधिसूचित मंडी में प्याज का विक्रय किया जा सकता है। माॅडल विक्रय दर (समर्थन मूल्य) रूपये 800 प्रति क्विंटल से कम रहता है तो अंतर की राशि कृषक के बैंक खाते में सीधे अंतरित की जायेगी। योजना का लाभ लेने के लिये कृषक को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर रैली का हुआ आयोजन  राजवाडा चैक पर विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
     
झाबुआ । अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के अवसर पर युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं जन-जन में बढती हुई तम्बाकू एवं धूम्रपान के सेवन की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिये तम्बाकू एवं बिडी /सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हे अवगत कराने के लिये तम्बाकू के सेवन के दुष्परिणामों पर आधारित रैली, पोस्टर, नूक्कड नाटक, का आयोजन किया गया। झाबुआ षहर में जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। राजवाडा चैक पर धुम्रपान निषेध संबंधी नुक्कड नाटक एवं अन्य कार्यक्रम आयोजित किये गये।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...