झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 22 जून 2019

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 21 जून

जिले की पेयजल समस्या को दूर करने के लिये हैडपम्प एवं बांध बनाना अतिआवष्यक- ओम शर्मा

jhabua news
झाबुआ। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा कलेक्टर कार्यालय में विभागिय बैठक ली गई। जिसमें जिले की पेयजल समस्या को लेकर सभी से समस्याओ एवं सुझाव के बारे में जाना। सांसद प्रतिनिधी के रूप में ओमप्रकाश शर्मा द्वारा जिले की पेयजल समस्या को लेकर बताया गया कि जिले में कई ऐसे इलाके है जिनमे पीने के पानी के लिये लोगो को कई किलोमीटर का फासला तय करना पडता है। इनमें कुछ जगह पेटलवाद क्षेत्र , फिमफलिया पंचायत पिटोल, कुन्दनपुर आदि कई ऐसे क्षेत्र है जो आज भी पेयजल की समस्याओ से झुझ रहे है। श्री शर्मा ने बताया कि जिले में पेयजल समस्या को दूर करने के लिये हर एक गांव में हैडपंप एवं बडे बडे बांधो का निर्माण किया जाए जिससे की पेयजल समस्या को दूर करने में आसानी हो सके। श्री शर्मा द्वारा ग्रामिण क्षेत्रो की सुची भी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री पंासे को सौपी गई जिसमें हैडपंप एवं बांध निर्माण की अति आवश्यकता है। मंत्री श्री पंासे द्वारा दी गई सुची अनुसार विभाग की ओर प्रषित कर उन्हे प्राथमिकता के आधार पर जल्द से जल्द इस पेयजल समस्या को दूर करने के लिये निर्देशित किया।

आम जन से लिये समस्या संबंधी आवेदन

jhabua news
झाबुआ । जिले के भ्रमण पर आये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पासे ने विश्राम के दौरान अपनी समस्या संबंधी आवेदन लेकर उनसे मिलने पहुचे ग्रामीणो से स्थानीय सर्किट हाउस एवं कलेक्टर कार्यालय परिसर में बैठक लेने के पूर्व आम जन से आवेदन प्राप्त किये एवं समस्या का समाधान करवाने के लिये आष्वस्त किया। झाबुआ षहर में अतिक्रमण हटाने से प्रभावित हुवे फल एवं सब्जी के ठेले लगाने वाले व्यवसायी मंत्रीजी से मिले एवं उन्होने स्थाई जगह आवंटित करवाने के लिये मंत्री जी से अनुरोध किया। मंत्रीजी ने सीएमओ नगरपालिका को समक्ष में निर्देषित किया कि जब तक कोई वैकल्पिक व्यवस्था न हो तब तक ठेले पर व्यवसाय करने वाले व्यवसाईयों को नहीं हटाये। व्यवसाय करने के लिये सड़क के पास जगह चिन्हित कर ठेला व्यवसायों को व्यवसाय के लिये उपलब्ध कराये।

सकल व्यापारी संघ द्वारा होगा झाबुआ टेलेंट हंट का आयोजन, शहर के व्यापारी परिवार के अलावा सभी आयु वर्ग की विभिन्न विद्याओं की छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का अवसर होगा प्राप्त

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ के पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी सदस्यों की महत्वपूर्ण बैठक गत 19 मई, बुधवार रात स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसमें मुख्य रूप दो मुद्दो आगामी दिनों में सकल व्यापारी संघ द्वारा भव्य रूप से आयोजित किए जाने वाले झाबुआ व्यापारी टेलेंट हंट एवं व्यापारी साख सहकारी संस्था की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। बैठक के प्रारंभ में संचालन करते हुए सकल व्यापारी संघ सचिव पंकज जैन मोगरा ने जानकारी दी कि उक्त दोनो मुद्दों पर आज उक्त बैठक का आयोजन रखा गया है। जिसमें आप सभी के सुझाव एवं विचार आमंत्रित है। बाद झाबुआ टेलेंट हंट के प्रभारी बनाए गए जय भंडारी ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त आयोजन संभवतः आगामी 13 जुलाई को किया जाएगा। जिसमें शहर की सिंगिंग, डासिंग, संगीत, मीमिक्री, मोनो एक्टिंग के साथ अन्य विद्याओं की प्रतिभाओं के सिलेक्षन के लिए आॅडिषन होंगे। टेलेंट हंट में हिस्सा लेने के लिए व्यापारी सहित शहर के किसी भी प्रतिभागी को वह जिस क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करना चाहता है, उसकी 5 मिनिट की वीडियो क्लिीपिंग बनाकर व्हाट्स-एप पर सेंड करना होगी। उनके आधार पर चयन टीम प्रतिभागी का सिलेेक्षन 8 एवं 9 जुलाई को करेगी। 10 जुलाई को फायनल रूप से चयन किया जाएगा। इस टेलेंट हंट की खासियत यह रहेगी कि इसमें आयु सीमा का कोई बंधन नहीं रखा गया है। कोई भी प्रतिभागी इसमें हिस्सा ले सकता है। ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों के हिस्सा लेने के साथ ही इसमें शहर के नागरिक भी इसमें पार्टीसिपेट कर सकते है। विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। पहले इस प्रतियोगिता का नाम व्यापारी टेलेंट हंट रखा जा रहा था लेकिन उपस्थित सभी व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं सदस्यों की सहमति बनी कि इसे झाबुआ टेलेंट हंट के नाम देकर इसमें शहर की उक्त विद्याओं में छुपी हुई प्रतिभाओं को भी निखारने का अवसर दिया जाए। इस निर्णय पर विषेष रूप से सहमति सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कमलेष पटेल ने प्रदान की।

दिए अलग-अलग सुझाव
बाद उपस्थित अन्य पदाधिकारियों में व्यापारी संघ के विधि सलाहकार रमेष डोषी ने इस आयोजन के रखे जाने पर प्रसंषा व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें ज्यादा से ज्यादा व्यापारी एवं उनके परिवारजन भी शामिल हो। मनोज बाबेल ने सुझाव दिया कि इसमें व्यापारी वर्ग, शासकीय अधिकारी-कर्मवारी, युवा वर्ग, बच्चें आदि सभी का अलग-अलग क्राईटेरिया तय किया जाए, जिससे यह आयोजन व्यवस्थित तरीके से हो सकेगा। साथ ही कार्यक्रम में अधिक से अधिक पुरस्कार रखे जाए। युवा दर्षन शुक्ला ने कहा कि आयोजन के लिए एक अलग से पैनल बनाई जाएं। साथ ही टेंलेंट हंट के होस्ट एवं जजेस बाहर से बुलवाएं जाए। भरत बाबेल ने कहा कि इसमें आयु वर्ग को बंधन नहीं रखते हुए सभी को अपनी प्रतिभा के प्रदर्षन करने का अवसर प्रदान किया जाए।

छुपी हुई प्रतिभाओं में निखार के साथ आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे
मनोज सोनी ने सुझाव दिया कि सिलेक्षन के लिए वीडियो सोष्यल मीडिया पर नहीं आमंत्रित करते हुए जसेस के सामने ही संबंधित प्रतिभागी की प्रस्तुति देखकर उसका सिलेक्षन हो। संदीप जैन ‘राजरतन’ ने कहा कि यह आयोजन अच्छा से अच्छा हो और गरिमा के अनुरूप हो। युवा अंकुष कांठी ने झाबुआ टेलेंट हंट को भव्य स्तर पर मनाने हुते कहा। मयंक रूनवाल ने आयोजन की प्रसंषा करते हुए कहा कि इसके माध्यम से शहर में विभिन्न विद्याओं में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए एक मंच प्राप्त होगा और उन्हें आगे बढ़ने की संभावना में भी वृद्धि होगी।

वीपीएल का आयोजन सितंबर माह में
इस अवसर पर सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने व्यापारी टेलेंट हंट आयोजन के उद्देष्य पर प्रकाष डालते हुए बताया कि यह आयोजन व्यापारी संघ इसलिए कर रहा है कि हम शहर में ऐसी प्रतिभाओं को तराष सके, जो छुपी होकर उन्हें उचित प्लेटफार्म मिल सके। सकल व्यापारी संघ द्वारा इस आयोजन को अपने प्रतिवर्ष होने वाले कार्यक्रमों में शामिल किया जाएगा। इसमें सभी को आमंत्रित किया जाएगा। साथ ही श्री राठौर ने बताया कि संस्था द्वारा प्रतिवर्ष होने वाले व्यापारी प्रिमीयर लीग (वीपीएल) का आयोजन इस बार लोकसभा चुनाव के तहत लगी आचार संहिता एवं स्कूली विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा के कारण समय पर अप्रेल या मई माह में नहीं हो पाया, इसे संभवतः सितंबर माह में किया जाएगा। अध्यक्ष श्री राठौर ने बताया गया कि शहर से सटी हाथीपावा पहाड़ियों को निरंतर मनोरमी एवं सुंदर बनाने के लिए व्यापारी संघ से जुड़े सदस्य जिसमें कमलेष पटेल, राजेष शाह, हरिष शाह लालाभाई, पंकज जैन ‘मोगरा’ आदि दिन-रात लगे हुए है, उनका यह सहयोग वाकई में काफी प्रसंषनीय है। उन्होंने आगामी वर्षाकाल में सकल व्यापारी संघ द्वारा जिले के पर्यटन स्थल हाथीपावा पर 500 पौधे रोपे जाने के प्रोजेक्ट की भी जानकारी दी।

प्राफिट में चल रहीं व्यापारी साख सहकारी संस्था
बाद झाबुआ टेलेंट हंट के आयोजन हेतु सर्व सम्मित से बनाई गई समिति में जय भंडारी, नितेष कोठारी, दर्षन शुक्ला, कमलेष पटेल, पंकज ‘जैन’ मोगरा को शामिल किया गया। उक्त समिति पूरे आयोजन की रूपरेखा तैयार करने के साथ ही समिति द्वारा आयोजन को सुचारू रूप से संपन्न करवाया जाएगा। इस दौरान सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ संरक्षक राजेन्द्र यादव ने व्यापारी साख सहकारी संस्था की प्रगति की जानकारी दी कि संस्था द्वारा अब तक 1.50 करोड़ रूपए का लोन व्यापारियों को दिया जा चुका है और इससे संस्था को करीब 5 लाख रू. का प्राफिट हुआ है।

15 अगस्त के स्वल्पाहार के लाभार्थी संदीप जैन ‘राजरतन’ का किया गया सम्मान
आयोजन में मुख्य रूप से आगामी 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस पर प्रतिवर्ष सकल व्यापारी संघ द्वारा शहर में प्रभात फैरी निकालकर राजवाड़ा पर ध्वजारोहण के पश्चात् सभी व्यापारियों के लिए स्वल्पाहार का आयोजन किया जाता है। जिसके लाभार्थी इस बार संदीप जैन ‘राजरतन’ द्वारा बनने पर उनका सकल व्यापारी संघ के उपस्थित सभी पदाधिकारी एवं सदस्यों ने मिलकर पुष्पमाला पहनाकर सम्मान करने के साथ ही व्यापारी साख सहकारी संस्था के प्रमुख संचालनकर्ता राजेन्द्र यादव का भी पुष्पामाला पहनाकर भावभरा सम्मान किया।

चमकी बुखार से मृतकों को दी भावांजलि
बैठक की व्यवस्था में विषेष सहयोग अमित जैन एवं मनोज कटकानी का रहा। इस अवसर पर देषभर में जगह-जगह चमकी बुखार, जिसका फिलहाल स्वास्थ्य विभाग के पास भी ईलाज संभव नहीं है एवं इसे लाईलाज बिमारी की संज्ञा दी गई है, इससे मृतकों को दो मिनिट का मौन रखरकर उपस्थित सभी व्यापारीजनों ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

ये थे उपस्थित
बैठक में व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में अषोक शर्मा, विधि सलाहकार राजेन्द्र संघवी, सुबोध कटकानी, मनोज संघवी, निलेष घोड़ावत, विकास शाह, युवा हार्दिक अरोरा, अक्षिष नीमा, दौलत गोलानी, कमलेष सोनी, राजकुमार पाटीदार, सुनिल कटकानी, श्री बोहरा, हनीफ लोधी, प्रवीण रूनवाल, आषीष डोषी, अजय पंवार, नीतिन सांकी, शुभम जैन, प. विष्णु व्यास आदि सहित अनेक व्यापारीजन उपस्थित थे। अंत में सभी के प्रति आभार सकल व्यापारी संघ सचिव पंकज ‘जैन’ मोगरा ने माना।

संत कबीर को हिन्दू और मुस्लिम दोनो मानते है, वे जागरूक समाज सुधारक के साथ कवि भी,  क्रांतिकारी संत कबीर की जयंती मनाई गई

jhabua news
झाबुआ। अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के बेनर तले स्थानीय आदर्ष विद्या मंदिर में क्रांतिकारी संत कबीरजी की जयंती वरिष्ठ साहित्यकार डाॅ. रामषंकर चंचल के मुख्य आतिथ्य, पं. गणेषप्रसाद उपाध्याय की अध्यक्षता एवं संस्था संचालक सुरेषचन्द्र जैन के विशेष आतिथ्य में उत्साहपूर्वक मनाई गई। कार्यक्रम के आयोजक भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ रहे। प्रारंभ में अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी एवं संत कबीर के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वजलन किया गया। पं. गणेष उपाध्याय ने संत कबीर के जीवन प्रसंग को लेकर प्रेरणादायी घटना सुनाई। उन्होंने बताया कि संत कबीर को हिन्दू और मुस्लिम दोनो ही वर्ग मानते है। साथ ही उन पर रचित दोहे भी सुनाएं। साहित्यकार डाॅ. रामषंकर चंचल एवं सुरेषचन्द्र जैन ने भी प्रेरणास्पद उद्बोधन दोहो के साथ दिया।

सर्व-धर्म समभाव के मार्ग पर चलने की प्रेरणा
साहित्यकार भेरूसिंह चैहान ‘तरंग’ ने बताया कि संत कबीर जागरूक समाज साधरक और कवि होकर उनकी वाणी और संदेष को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प शासन-प्रषासन की ओर से भी किया गया है। जिससे कि आने वाली पीढ़ी महान क्रांतिकारी कबीर से प्रेरणा प्राप्त कर ‘‘सर्व-धर्म समभाव’’ के मार्ग पर चल सके। इनके पद और साखिएं एकता, प्रेम और भाईचारे का संदेष देते है। बाद श्री चैहान ने कतिपय दोहो की प्रस्तुति भी दी। संचालन पीडी रायपुरिया ने एवं आभार भेरूसिंह चैहान ने माना।

शहर में गाजों-बाजों के साथ निकलेगी भगवान जगन्नाथजी की रथ यात्रा, आयोजन को लेकर समिति की महत्वपूर्ण बैठक 23 जूुन को

झाबुआ। शहर में आगामी 4 जुलाई को भगवान जगन्नाथजी के जन्मोत्सव पर भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा शाम 4 बजे श्री जगन्नाथ रथ यात्रा समिति झाबुआ द्वारा काॅलेज मार्ग स्थित प्राचीन जगदीष मंदिर से निकाली जाएगी। इसको लेकर समिति की विशेष बैठक 23 जून, रविवार रात्रि 8 बजे जगदीष मंदिर पर संपन्न होगी। यह जानकारी देते हुए समिति के सदस्य महेन्न्द्रसिंह पंवार ने बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी समिति द्वारा काॅलेज मार्ग जगदीष मंदिर से रथ यात्रा आरंभ होकर मालीसेरी गली, भोज मार्ग, श्री चारभुजा नाथ मंदिर परिसर, श्री गौवर्धनाथ मंदिर तिराहा, आजाद चैक, बाबेल चैराहा, थांदला गेट, रूनवाल बाजार, जैन मंदिर तिराहा, लक्ष्मीबाई मार्ग, राजवाड़ा से होते हुई पुनः मंदिर पर पहुंचेगी।

महाआरती एवं केसरिया भात का वितरण
यात्रा पश्चात् मंदिर में महाआरती का आयोजन का होगा। बाद सभी भक्तों को केसरिया भात का वितरण किया जाएगा। समिति की विषेष बैठक में सदस्यों द्वारा उक्त आयोजन की वृहद रूपरेखा तैयार करने के साथ आवष्यक विचार-विमर्ष किया जाएगा।

अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को, जन-जागरूकता अभियान चलाया गया

jhabua news
झाबुआ। 21 जून को संपूर्ण विष्व में योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस मनाने की शुरूआत देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ की गई। योग का भारतीय संस्कृति में विषेष महत्व है। इसी को प्रतिपादित करने हेतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 जून को अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। इसकी तैयारियां झाबुआ जिले में भी की गई है। झाबुआ के समीपस्थ ग्राम तलावली में फिल्ड आउटरीचब्यूरो द्वारा विष्व योग दिवस के पूर्व योग विषय पर जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि प्रधान अध्यापक श्री भूरा एवं जिले के ख्याति प्राप्त योग प्रषिक्षक जितेन्द्रसिंह सोलंकी थे। साथ ही इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की सेक्टर पर्यवेक्षक श्रीमती अनिता कटारा भी उपस्थित थी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में ग्रामीणजनों ने हिस्सा लिया।

योग से कई प्रकार के रोगों का होता है क्षय
योग प्रषिक्षक श्री सोलंकी द्वारा ग्रामीणों को योग से किस प्रकार से स्वस्थ रहा जा सकता है एव इससे कई प्रकार के रोगों का निदान किया जा सकता है, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही श्री सोलंकी ने ग्रामवासियों, जिसमें महिला-पुरूष, युवा एवं बच्चों को योग के कई प्रणायाम-आसन करवाकर उन्हें आनंदित किया। इस अवसर पर प्रष्न-मंच का भी आयोजन हुआ। जिसमें विजेताओं को फिल्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा पुरस्कृत किया गया। इससे पूर्व बीती 15 जून को ग्राम सजेली मालजी साथ एवं 19 जून को ग्राम नरसिंहपुरा में भी यह कार्यक्रम रखा गया।

ऐसी नल जल योजना जो स्त्रोत सुख जाने की वजह से बंद है उन्हे पास के डेम अथवा तालाब से पानी लेकर चालू करवाये - पीएचई मंत्री श्री पांसे
पेयजल व्यवस्था के लिए बजट की कोई कमी नही आने दी जायेगी
jhabua news
झाबुआ । जिले के भ्रमण पर आये श्री सुखदेव पांसे मंत्री मध्यप्रदेष षासन लोक स्वाथ्य यांत्रिकी विभाग ने आज कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभा कक्ष में जिले मे पेयजल की संुचारू व्यवस्था के लिए विभागीय अधिकारियो एवं जनप्रतिनिधियो की बैठक लेकर समीक्षा की एवं आवष्यक निर्देष दिये।  बैठक में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मंत्री श्री पांसे ने ई.ई. पीएचई को निर्देष दिये कि ऐसी नल जल योजना जो पानी का स्त्रोत सुख जाने की वजह से बंद है। उन्हे पास के डेम अथवा तालाब से पानी लेकर चालू करवाये । हेण्डपम्प का कार्य त्वरित  गति से करने के लिए मषीनो की संख्या बडा ले एवं 10-12 दिन मे हेण्डपम्प खनन का कार्य पूर्ण करवाना सुनिष्चित करे। मंत्री श्री पांसे ने सभी जनप्रतिनिधियो को कहा की ऐसी साईट जहा तालाब अथवा डेम का निर्माण हो सकता है। चिन्हित कर बताये , पेयजल के स्थाई समाधान हेतु जलस्त्रोतो का निर्माण कार्य षासन द्वारा प्राथमिकता से करवाया जाएगा। अधिकारी कर्मचारी समस्या का समाधान प्राथमिकता से करे। किसी भी गांव षहर में आमजन को पेयजल की उपलब्धता सुनिष्चित करवाना मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता है। पेयजल के लिए बजट आवंटन की कोई समस्या नही आने दी जाएगी। भविष्य के लिए पेयजल के स्थाई समाधान के लिए योजना बनाकर कार्यवाही करे। पेटलावद षहर की पेयजल व्यवस्था सुचारू करवाने के लिए सी एम ओ पेटलावद एवं ईई पीएचई समन्वय कर समस्या का समाधान सुनिष्चित करे। जिले में पेयजल व्यवस्था के स्थाई समाधान के लिए कार्ययोजना बनाकर अगले 15 दिवस में अनुमोदन के लिए भेजने के लिए कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने मंत्री जी को आष्वस्त किया। मंत्री श्री पांसे ने बैठक मे कहा कि आमजन की समस्या का तत्काल निराकरण करे ,समस्या का निराकरण करने में लापरवाही बरतने  वाले अधिकारी /कर्मचारी को बकषा नही जायेगा। बैठक मे विधायक पेटलावद श्री वालसिंह मैडा , विधायक थांदला श्री वीरसिंह भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती षंाति डामोर,कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा,सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिंडे, नगरपालिका अध्यक्ष झाबुआ श्रीमती मन्नू डोडियार ,श्री दिपक रत्नावत चीफ इन्जीनियर इंदौर,श्री अषोक बघेल चीफ इन्जीनियर भोपाल,श्री एनएस भिडे ईई पीएचई झाबुआ सहित जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं सभी जनपद पंचायतो /नगरीय निकायो के अध्यक्ष उपस्थित थे।

नगरपालिका की भेदभावपूर्ण अतिक्रमण मुहीम को लेकर ठेला एवं फुटकर व्यवसायी पहुंचे पीएचई मंत्री के पास, विरोध के स्वर हुए बुलंद, कार्रवाई की मांग की

jhabua news
झाबुआ। नगरपालिका द्वारा प्रायः यह देखा गया है कि जब भी शहर में अतिक्रमण मुहीम संचालित की जाती है, तो इसमें अस्थायी अतिक्रमण के रूप में फल-फ्रूट ठेला, सब्जी व्यवसाईयों एवं चाय-नाष्ता गुमटी व्यवसाईयों को तो सख्ती से हटाया जाता है, लेकिन स्थायी अतिक्रमण की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया जाता है। 20 जून, गुरूवार को भी नपा प्रषासन एक बार फिर अतिक्रमण मुहीम के तहत बाजारों में निकली और केवल हाथ ठेलो और सब्जी व्यवसाईयों को हटाने से विरोध के स्वर बुंलद हो गए। जिस पर ये व्यवसायी शहर के जागरूक युवा पार्षद पपीष पानेरी एवं विष्व हिन्दू परिषद् के नगर अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी के नेतृत्व में अपनी पीढ़ा व्यक्त करने कलेक्टोरेट पीएचई मंत्री सुखदेव पासे के समक्ष पहुंचे। जिसको मंत्री द्वारा गंभीरता से लेते हुए तत्काल जिला प्रषासन के अधिकारियों को मुहीम रूकवाने हेतु निर्देषित किया गया। नगरपालिका झाबुआ द्वारा गुरूवार को चलाई गई अतिक्रमण मुहीम में उस समय पक्षपात के आरोप लगेख् जब नगरपालिका अमले ने अस्थायी व्यवसाईयों, जिसमें फल-फूल, सब्जी एवं गुमटी व्यवसाईयों का अतिक्रमण हटाने में अत्यधिक सख्ती बरती तथा अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए सामान जप्ती की भी कार्रवाई की। इस दौरान नपा अमले के साथ इन व्यवसाईयों के विवाद भी होते देखे गए। नाराज हाथ ठेला एवं फुटकर व्यवसायी इस समस्या को लेकर कलेक्टोरेटे लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग के मंत्री श्री पांसे के समक्ष पहुंचे। इस दौरान इन व्यवसाईयांे की समस्या जायज मानते हुए शहर के जागरूक पार्षद श्री पानेरी एवं विहिप के नगर अध्यक्ष श्री त्रिवेदी ने भी पीएचई मंत्री को नपा की भेदभावपूर्ण अतिक्रमण मुहीम संबंधी आवेदन भी सौंपा।

राजस्व निरीक्षक पर लगाया अभद्रता एवं भेदभाव का आरोप
समस्त व्यवसाईयों के हस्ताक्षरयुक्त दिए गए आवेदन में उल्लेख किया गया कि उक्त व्यापारी झाबुआ शहर में सड़क के किनारे हाथ ठेले एवं नीचे बिछात कर छोटे-मोटा व्यवसाय करते है तथा अपने एवं परिवार का पालन-पोषण करते है। उनके कारण किसी को परेषानी ना हो, इसका भी विषेष ध्यान दिया जाता है। इसके बावजूद नगरपालिका झाबुआ के राजस्व निरीक्षक अयूब खान द्वारा अतिक्रमण हटाओ मुहीम की आड़ में प्रार्थीगणों के साथ अभद्रतापूर्वक व्यवहार किया जाता है। 20 जून को दोपहर 11 बजे करीब राजस्व निरीक्षक द्वारा बस स्टेंड चैराहे पर मनीषा जानकी से अभ्रदतापूर्ण व्यवहार किया गया। आवेदन में कहा गया कि यदि सड़क किनारे व्यवसाय करने पर व्यवसाईयों से नगरपालिका को आपत्ति है, तो नपा द्वारा हमारे व्यवसाय के लिए समुचित स्थान उपलब्ध करवाएं तथा नगर में व्यवसाय करने वाले सभी लोगों पर समान रूप से नियम लागू कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए।

मंत्री के निर्देष पर रोकी गई कार्रवाई
उक्ताषय का आवेदन पीएचई मंत्री श्री पांसे को देने के बाद उनके द्वारा जिला प्रषासन के अधिकारियों को उक्त कार्रवाई रोके जाने हेतु निर्देषित किया गया। बाद मंत्री श्री पांसे द्वारा इस मामले को तत्काल संज्ञान में लेकर कार्रवाई करने पर इस हेतु वार्ड पार्षद पपीष पानेरी, विहिप के हिमांषु त्रिवेदी सहित आवेदन देने आए समस्त व्यवसाईयों ने पीएई मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। 

रपटो पुलियो पर संकेतक एव आवष्यकतानुसार ड्राप गेट लगवाए-कलेक्टर

झाबुआ । जिले मे वर्षा ऋतु मे लगातर बारिष से सडक के रपटो एवं पुलियो पर पानी बहने की स्थिती बनती है। ऐसे सभी रपटो पुलियो पर संकेतक एव आवष्यकतानुसार ड्राप गेट लगवाने के लिए कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने सबंधित अधिकारीयो को निर्देषित किया है। साथ ही आवष्यक मरम्मत करवाने के निर्देष दिये । साथ ही सभी तहसीलदारो को निर्देषित किया कि वर्षाकाल के दौरान सभी तहसीलदार तहसील स्तर पर एक कंट्रोल रूप स्थापित कर 24 घण्टे कंट्रोल रूम पर कर्मचारीयो की ड्युटी लगाना सुनिष्चित करे। प्राकृतिक आपदा की स्थिती से निपटने हेतु संबंधित अधिकारीयो का एक व्हाटसअप ग्रुप बनाया जावे। मुख्य नगरपालिका अधिकारी समस्त नगरपालिका/पंचायत क्षेत्रो की नालियो/नालो की सफाई 100 प्रतिषत सुनिष्चित करे। नगरीय क्षेत्र मे जीर्ण -षीर्ण मकान खाली करवा लिये जाए ओर चिन्हित कर सूची बनाकर कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध करवाये।

बीते 6 माह में लिए गए कर्मचारी कल्याण के महत्वपूर्ण फैसले

झाबुआ ।  राज्य सरकार ने पिछले 6 माह में राज्य शासन के कर्मचारिय¨ं के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। सभी वगर्¨ं के अधिकारिय¨ं-कर्मचारिय¨ं क¨ सेवाकाल में 240 दिवस के स्थान पर 300 दिवस के अर्जित अवकाश के नगदीकरण की पात्रता प्रदान की गई है। जनवरी 2019 से देय महंगाई भत्ते की मंजूरी दी गई है। शासकीय पेंशनर्स अ©र परिवार पेंशनर्स क¨ जनवरी 2018 अ©र जुलाई 2018 से देय महंगाई राहत की द¨ किश्त¨ं की मंजूरी अप्रैल 2019 में दी गई।      राज्य में शासकीय सेवक¨ं क¨ सातवें वेतनमान के एरियर की दूसरी किश्त के भुगतान के आदेश भी जारी किए गए। शासकीय सेवक¨ं क¨ देय सातवें वेतनमान में वेतन पुनरीक्षण के लिए विकल्प में सुधार करते हुए एक अ©र अवसर प्रदान किया गया। राज्य सरकार ने तिलहन संघ से शासन में संविलियन अथवा प्रतिनियुक्ति के माध्यम से पदस्थ सेवामुक्त¨ं क¨ छठवें अ¨र सातवें वेतनमान का लाभ देने के निर्देश जारी किये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस 26 जून को
     
झाबुआ । जनसामान्य में ड्रग्स की विभीषिका के बारे में जागरूकता लाने तथा नशीले पदार्थो एवं नशीली दवाईयों से मुक्त समाज का निर्माण करने के लिए प्रति वर्ष 26 जून को नशीले पदार्थो के दुरूपयोग और अवैध व्यापार के विरूद्ध अंतर्राष्ट्रीय नशा निवारण दिवस मनाया जाता है। जिले में 26 जून को जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय तथा ग्राम पंचायत स्तर पर नशामुक्त वातावरण मनाने के लिए रैली तथा दौड आदि का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही 26 जून को विद्यालयों तथा महाविद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताएं, सेमीनार तथा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नशीले पदार्थो के दुष्परिणामों पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा तथा कलापथ दल, सांस्कृतिक कला मंडलियों द्वारा नाटक, गीत आदि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नशे से पीडितजनों के उपचार तथा परामर्श के लिए स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

असंगठित श्रमिकों को मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) के तहत मिलेंगे नवीन कार्ड

झाबुआ ।  मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत प्रदेश के असंगठित श्रमिकों का चिन्हांकन किया गया एवं योजना के अंतर्गत पंजीयन हेतु उनसे आवेदन-मय-घोषणा पत्र की जांच उपरांत उनके नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता, नियोजन आदि का सत्यापन कर पात्र पाये जाने पर विधिवत रूप से जनकल्याण पोर्टल पर पंजीयन कर उन्हें असंगठित श्रमिक पंजीयन प्रमाण-पत्र जारी किये गये। अल्प अवधि में योजनाओं के संचालन क्रियान्वयन के कारण असंगठित श्रमिकों को जारी किये गये पंजीयन प्रमाण-पत्र में आधार नम्बर को लिंक एवं उनका सत्यापन नहीं किया जा सका और न ही सभी का मोबाइल नम्बर अनिवार्यतः दर्ज किया गया। मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों को त्वरित गति से योजनाओं के लाभ के साथ-साथ आयुष्मान भारत योजना का भी लाभ प्राप्त हो सके, इसे ध्यान में रखकर नवीन कार्ड (नया सवेरा) पंजीयन प्रमाण-पत्र जिसमें श्रमिक का आधार ईकेवायसी उपरांत सीडिंग हो तथा मोबाईल नम्बर दर्ज हो प्रदाय किया जाएगा। नवीन पंजीयन प्रदायकर्ता एजेंसी का कार्य प्रदेश में कार्यरत लोक सेवा केन्द्र, सी.एस.सी. (कॉमन सर्विस सेंटर) तथा एम.पी. ऑनलाईन के अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा संपादित किया जाएगा। नया सेवरा कार्ड उपलब्ध कराने के लिए श्रमिक द्वारा पुराना संबल कार्ड, आधार नम्बर तथा मोबाईल नम्बर की जानकारी सेवा प्रदायकर्ता अधिकृत केन्द्र पर उपलब्ध करानी होगी। श्रमिकों के नाम एवं आधार नम्बर का बायो-मीट्रिक ओटीपी का उपयोग कर ई-केवाईसी से प्राप्त जानकारी के सत्यापन के उपरांत, नवीन लेमिनेटेड कार्ड जनकल्याण पोर्टल से जनरेट कर निशुल्कः प्रदाय किया जावेगा। नवीन लेमिनेटेड कार्ड प्राप्त करने के लिए पंजीकृत असंगठित श्रमिक अपना पूर्व में जारी कार्ड अधिकृत सेवा प्रदायकर्ता को जमा करेंगे। सेवा प्रदायकर्ता जनकल्याण पोर्टल पर श्रमिक के पंजीयन कार्ड तथा आधार नम्बर में दर्ज विवरण का सत्यापन करेगा। सत्यापन करते समय ई-केवायसी के माध्यम से आधार कार्ड में अंकित जानकारी सत्यापित करने के लिए बायोमेट्रिक या आधार से संलग्न मोबाईल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी इन दोनों में से किसी एक माध्यम का उपयोग किया जा सकता है।

शासकीय आईटीआई में ऑनलाईन प्रवेश कार्यक्रम
       
झाबुआ ।  मध्यप्रदेश स्थित शासकीय आईटीआई में संचालित एनसव्हीटी, एससीव्ही के पाठयक्रमों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर  अथवा एमपीऑनलाईन के अधिकृत केन्द्रों से या एम.पी.ऑनलाईन के म.प्र. स्थित किसी भी कियोस्क से iti.mponline.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते है। प्रवेश विवरणिका वेबसाईट पर उपलब्ध है। इस विवरिण्का में आईटीआई वार व्यवसाय सीटों की संख्या रजिसट्रेशन च्वाईस फिलिंग तथा प्रवेश की जानकारी उपलब्ध है। आईटीआई में प्रवेश के लिए सभी आवेदकों को एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।

विष्व योग दिवस पर जिला स्तर पर मन्डी प्रांगण मे होगा कार्यक्रम
        
झाबुआ । विष्व योग दिवस 21 जून 2019 के अवसर पर  अंतराष्ट्रीय योग दिवस का जिला स्तरीय वृहद आयोजन मंडी पं्रागण में प्रातः 7 बजे से होगा। जिसमें शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं, कॉलेजों के विद्यार्थियों के साथ, योग संस्थानों, अन्य सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी, पुलिस विभाग और सीआरपीएफ जवान, एनसीसी, एनएसएस, शासकीय अधिकारी कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि व आम नागरिक सहभागिता करेंगे। कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा ने दिनांक 21 जून को जिले मे आयोजित होने वाले कार्यक्रम मे उपस्थित होने के लिए आहवान किया है। योग कार्यक्रम का आयोजन ब्लाक स्तर पर भी किया जायेगा।

ये रहेगा कार्यक्रम
योग एक शारीरिक एवं आध्यात्मिक क्रिया है। सामूहिक योग प्रदर्शन व्यक्ति विशेष के लिये स्वैच्छिक होगा। प्रदेश में उक्त कार्यक्रम आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित किया जायेगा।  अतिथिगण का आगमन प्रातः 6.40 बजे,से होगा। उसके बाद प्रातः 06.42 बजे मध्य प्रदेष गान होगा। मुख्यमंत्री जी के संदेष का प्रसारण प्रातः 6.45 बजे से होगा।, सामान्य योगाभ्यास, काॅमन योग प्रोटोकाॅल प्रातः 7.00 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक होगा।

विष्व योग दिवस हेतु जन जागरूकता अभियान  चलाया गया

झाबुआ । गा्रम तलावली विकास खण्ड मेघनगर जिला झाबुआ मे फील्ड आउटरीचब्युरो झाबुआ द्वारा दिनाक 20.06.2019 को विष्व योग दिवस के पूर्व विषय पर जन जागरूकता कार्य क्रम आयोजित किया गया जिसमे जितेंद्र सोलंकी योग षिक्षक थे। बडी संख्या मे आमजनो ने भाग लिया। योग षिक्षक द्वारा ग्रामीणो को योग का महत्व समझाया गया कि किस प्रकार योग से  स्वस्थ्य रह सकते है।े ओर कई प्रकार के रोगो का निदान योग द्वारा किया जा सकता है। योग षिक्षक द्वारा कई प्रकार की योग मुद्रा का प्रदर्षन किया गया। इस अवसर पर प्रश्र मंच का भी आयोजन किया गया जिसमे विजेताओ को फील्ड आउटरीचब्यूरो द्वारा पुरस्कृत किया गया कार्यक्रम क्षेत्रीय लोक सम्पर्क बयुरो झाबुआ द्वारा आयोजित किया गया।

दस्तक अभियान के तहत कार्यकर्ता घर-घर जाकर दे रही है स्वास्थ्य सेवाएं
ग्राम छोटा घोसलिया में ग्राम सभा आयोजित की गई
jhabua news
झाबुआ । वर्ष 2019-20 में ‘‘दस्तक अभियान’’ का प्रथम चरण सोमवार 10 जून से जिले में चलाया जा रहा है स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व्दारा जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चे वाले परिवारों के घर-घर जाकर दस्तक अभियान अंतर्गत दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवायें बच्चों को दी जा रही है। साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ता व ग्राम की आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व्दारा महिलाओ को एकत्रित करके अभियान संबंधी व स्वास्थ्य की जानकारी देकर परिवारों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है। दस्तक अभियान के लिए ग्राम सभा का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम छोटा घोसलिया मे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डाॅ. बारीया ने भी सहभागिता की।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...