पूर्णिया : वृद्धजन पेंशन योजना में छूटे हुए लाभार्थी के निबंधन में लाएं तेजी : बीडीओ - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 23 जून 2019

पूर्णिया : वृद्धजन पेंशन योजना में छूटे हुए लाभार्थी के निबंधन में लाएं तेजी : बीडीओ

अमौर : मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में छुटे हुए लाभार्थियों के निबंधन में तेजी लाएं। उक्त बातें अमौर बीडीओ रघुनंदन आनंद ने प्रखंड सभागार में वृद्धजन पेंशन योजना को लेकर आयोजित प्रखंड कर्मियों की साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक में कही। उन्होंने कहा कि समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना अघिसूचित की गई है। जिसमें सभी आय वर्ग के वृद्धजन जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो और जिन्हें केंद्र/राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त न हो रहा हो। उन्हें 60-69 आयु वर्ग के लिए 400 रूपए एवं 80 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के लिए 500 रूपए का मासिक पेंशन देय होगा। इस योजना में लाभुकों के निबंध के लिए पंचायतवार 01 जून से 30 जून 2019 तक रोस्टर तैयार कर आरटीपीएस कॉउंटर के माध्यम से आवेदन लिया जा रहा है। प्रखंड में मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत अभी तक विॆभिन्न पंचायतों से कुल 1720 आवेदन लिए गए हैं। जिसमें 688 आवेदन स्वीकृत हो गया है और लाभुकों के खाते में पेंशन योजना की राशि हस्तांतरित कर दी है। शेष लाभुकों के आवेदनों की जांच चल रही है। जांचोपरांत स्वीकृति प्रदान की जाएगी। 

...प्रखंड में आवेदन देने में भवानीपुर पंचायत अव्वल, तीयरपाड़ा पंचायत सबसे पीछे :
प्रखंड में इस योजना के तहत आवेदन देने में भवानीपुर पंचायत अव्वल रहा है। इस पंचायत में अभी तक 181 लाभुकों के आवेदन सृजित किए गए हैं। सबसे खराब स्थिति तीयरपाड़ा पंचायत की है। जहां महज 09 लाभुकों ने आवेदन दिए हैं। प्रखंड में अब तक अमौर पंचायत से 63, बकेनिया बरेली से 154, बंगरा मेहंदीपुर से 138, बाड़ा ईदगाह से 97, बरबट्टा से 39, भवानीपुर से 181, विष्णुपुर से 79, डौहुआबाड़ी से 62, दलमालपुर से 59, मच्छटा से 44, मझुवाहाट से 50, पोठिया गंगेली से 75, रंगरैया लालटोली से 17, तालबाड़ी से 52, तीयरपाड़ा पंचायत से 09 आवेदन सृजित किए गए हैं। समीक्षात्मक बैठक में बीडीओ ने मुखंयमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना में छूटे हुए लाभार्थियों के निबंधन में तेजी लाने, पंचायत स्तर पर योजना का प्रचार प्रसार करने तथा आमलोगों को योजना के प्रति जागरूक करने का अनुरोध किया। बैठक में प्रखंड के सभी पंचायत सचिव, कार्यपालक सहायक एवं प्रखंड कर्मी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...