पूर्णिया : ...और अब बिना रजिस्ट्रेशन शो रूम से बाहर नहीं आएगी गाड़ी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 9 जून 2019

पूर्णिया : ...और अब बिना रजिस्ट्रेशन शो रूम से बाहर नहीं आएगी गाड़ी

- परिवहन विभाग ने वाहन शो रूम के संचालकों को दिया है निर्देश - हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की मुहिम में तेजी लाने को ले उठाया गया है कदम, गाड़ी खरीदने के वक्त ही बनेगा परमिट  
registration-needed-for-new-vhacle
कुमार गौरव । पूर्णिया : शहर के वाहन विक्रेता अब अपने शोरूम से किसी भी वाहन को बेचने के साथ ही रजिस्ट्रेशन की सुविधा ग्राहकों को मुहैया कराएंगे। क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन के अब किसी भी वाहन की खरीद नहीं हो सकेगी। साथ ही परिवहन विभाग के निर्देश पर वाहन खरीदने के वक्त ही वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का लगवाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के वक्त रजिस्ट्रेशन के साथ परमिट भी लेना होगा। परिवहन विभाग के आदेश पर जिले में यह नई व्यवस्था लागू हो गई है। हालांकि वाहन के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले जैसी है। अब तक लोग अस्थायी नंबर के साथ वाहन खरीद लेते थे। जो अधिकतम 6 माह तक वैध होते थे। ई-रिक्शा पर भी यह नियम लागू होगा। डीटीओ ने बताया कि कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के वक्त ही उसमें स्पीड गवर्नर लगाना होगा। 01 अप्रैल 2018 से ही वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा लागू है। हालांकि स्पीड गवर्नर नहीं लगे होने से यह आवेदन स्वीकृत ही नहीं होता है। वर्तमान व्यवस्था में प्रावधानों की सख्ती से अनुपालन मुश्किल है। विभाग इसके लिए ठोस रणनीति तैयार कर रहा है। 

...ऑनलाइन जमा होगा ड्राइविंग लाइसेंस शुल्क : 
ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदनों के निष्पादन में पारदर्शिता लाने के लिए अब शुल्क भी ऑनलाइन जमा होंगे। पहले इच्छुक लोग केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे। आवेदकों को केवल टेस्ट के दिन कार्यालय अथवा निर्धारित स्थल तक पहुंचना हाेगा। ऑनलाइन आवेदन में जमा किए गए मोबाइल नंबर पर आवेदक को एसएमएस द्वारा टेस्ट के लिए स्थल और समय की जानकारी दी जाएगी। 

...जारी किया गया है विभागीय निर्देश : 
नए आदेश के मद्देनजर जिले में सभी वाहन विक्रेताओं को निर्देश जारी कर दिया गया है। इसके तहत इस वर्ष 1 अप्रैल के बाद यह नियम अनिवार्य कर दिया गया है। इस प्रावधान के दायरे में सभी प्रकार के वाहन आएंगे। साथ ही सभी वाहन विक्रेताओं को हाई सिक्योरिटी प्लेट शोरूम पर ही लगाने की बात कही गई है। इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।  

कोई टिप्पणी नहीं: