सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 4 जून 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 04 जून

नवागत कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने किया पदभार ग्रहण

मंगलवार को जिले के नये कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने पदभार ग्रहण किया। श्री गुप्ता 2009 बैच के आईएस अधिकारी हैं एवं सीहोर आगमन से पूर्व इनकी पदस्थापना आगर-मालवा जिले में थी।

जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश 

jhabua news
मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जनसुनवाई हुई। जनसुनवाई में जल की समस्या, शौचालय निर्माण, राशनकार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, मतदाता सूची में नाम जोड़ने, रास्ते पर से अतिक्रमण हटाने, भूमि का कब्जा दिलाने, बीपीएल सूची में नाम जोड़ने, मुआवजा की राशि दिलवाने, जमीन का सीमांकन करने, आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने जैसे समस्याओं संबंधित आवेदन प्रस्तुत किये। जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 7 जून को सीहोर जिले के ग्राम जैत आएंगे  

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शुक्रवार 7 जून को सीहोर जिले के ग्राम जैत में आएंगे। जारी दौरा कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ 7 जून को दोपहर 12:05 बजे भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12:25 बजे ग्राम जैत के हेलीपैड पहुंचेंगे। जहां स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। तत्पश्चात दोपहर 1 बजे हेलीपैड ग्राम जैत से हेलीकाप्टर द्वारा भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।

"खुशियों की दास्तां" : विवाह के 20 वर्ष पश्चात गूंजी किलकारी, बेटे के जन्म पर परिवार की खुशी का नहीं रहा ठिकाना

sehore news
"जिसका मुझे था इंतजार...." इस गीत की पंक्तिया जिले के ग्राम झालकी निवासी अनीता पर सटीक बैठती हैं क्योंकि अनीता शादी के 20 साल बाद मां बनी है। अनीता अपनी जिंदगी को बेरंग मानती थी क्योंकि वह शादी के इतने वर्षों बाद भी मां नहीं बन पा रही थी। लेकिन प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के अंतर्गत संचालित रौशनी क्लीनिक द्वारा किए गए उपचार से अनीता के इंतजार की घड़ियां खत्म हुई और उसने एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया। जिले के इछावर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत ग्राम झालकी निवासी अनीता के विवाह को 20 वर्ष हो चुके थे परंतु कोई संतान नहीं थी। विवाह के उपरांत कई सालों तक उन्होंने भोपाल, उज्जैन, इंदौर के प्रायवेट अस्पतालों में करीब 2 लाख 50 हजार रूपए बच्चा होने की चाह में खर्च किए परंतु कोई लाभ नहीं मिला। झालकी आरोग्य केन्द्र की आशा कार्यकर्ता श्रीमती अर्चना वर्मा ने प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के अंतर्गत संचालित रौशनी क्लीनिक के संबंध में अनीता को जानकारी दी कि वहां जाने पर तथा निःसंतानता से संबंधित सारी जांचे कराने के पश्चात फायदा जरूर  होगा। वर्मा दंपत्ति द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में मातृ शिशु स्वास्थ्य केन्द्र में  स्थित रौशनी क्लीनिक में पहुंचकर डीपीएचएन श्रीमती गायत्री राव से संपर्क किया गया जहां पर विशेषज्ञ चिकित्सकों डॉ.अमीता श्रीवास्तव तथा डॉ.सुजाता परमार द्वारा निःसंतानता की निःशुल्क जांच कर उचित उपचार की सलाह दी गई। राज्य बीमारी सहायकता निधि के अंतर्गत शासकीय व्यय पर श्रीमती अनीता का उपचार भोपाल में किया गया। जहां आईवीएफ तथा आईयूएफ प्रथम व द्वित्तीय जांच कराई गई और समस्त उपचार किया गया। माह सितंबर 2018 में उक्त महिला गर्भवती हुई और 01 जून 2019 को दोपहर 310 मिनट पर एक स्वस्थ बालक को जन्म दिया। पुत्र रत्न की प्राप्ति से श्रीमती अनीता वर्मा पति विनोद वर्मा के घर 20 वर्ष बाद किलकारी गूंजते ही पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। श्री विनोद वर्मा ने बताया कि इस योजना ने उनके सूने घर-आंगन में खुशियां भर दी। बच्चे की दादी गीता बाई ने भी स्वास्थ विभाग के द्वारा किए गए इस उपचार के लिए धन्यवाद दिया तथा कहा कि उसने तो दादी बनने की आस ही छोड़ दी थी मगर सरकार की इस योजना ने नई उम्मीद जगा दी और मुझे पोते का सुख पाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ उसने कहा हमारा पूरा परिवार बेहद खुश है।     

ईद के दिन आकस्मिक सेवाओं के लिए स्वास्थ्य संस्थाओं में उपस्थित रहेंगे चिकित्सा अधिकारी एवं कर्मचारी  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी द्वारा सिविल सर्जन सहित समस्त बीएमओ, प्राथमिक स्वास्थ्य संस्थाओं के समस्त प्रभारियों को सख्त निर्देश जारी किए है कि ईद के त्यौहार पर स्वास्थ्य संस्थाओं में आकस्मिक सेवाओं के लिए अधिक संख्या में मरीजों की उपस्थिति हो सकती है अतएव समस्त चिकित्सा अधिकारी, पैरामेडिकल कर्मचारी, महिला एवं पुरूष स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित रहकर आकस्मिक सेवाएं अनिवार्य रूप से प्रदान करेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि कोई भी अधिकारी अथवा कर्मचारी बिना लिखित अनुमति एवं पूर्वानुमति के अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। समस्त विभागीय अधिकारी/कर्मचारी अपना मोबाइल 24 घंटे चालु रखेंगे तथा समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी समय-समय पर खैरियत रिपोर्ट कार्यालय प्रमुख सहित क्षेत्रीय कार्यपालक दण्डाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।  

लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण पर कार्यशाला संपन्न

sehore-news
लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 (पॉक्सो एक्ट) के संबंध में जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास  श्रीमती रचना बुधोलिया, सहायक संचालक श्रीमती सुष्मिता बिल्लोरे, एकीकृत बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती विष्णू गुप्ता, अर्चना वाजपेयी, विनोद कुमार दिवान, उमेश सिंह, गिरीश चौहान, संरक्षण अधिकारी अमित दुबे, परामर्शदाता सुरेश पांचाल, सामाजिक कार्यकर्ता शशि राठौर आदि के साथ समस्त पर्यवेक्षक उपस्थित थे। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रचना बुधोलिया ने लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 के बारे मे जानकारी देते हुए बताया की यह अधिनियम 0 से 18 वर्ष तक की आयु के बालक बालिकाओं को लैंगिक अपराधों से सुरक्षा प्रदान करता है। बालकों के शरीर के चार भाग (मुंह, छाती, टांगों के बीच एवं पिछले हिस्से नितम्ब) पर केवल माता-पिता ही छू सकते हैं। एवं डॉक्टर भी माता-पिता के सामने ही छू सकता है। अन्य कोई छूता है तो वह असुरक्षित स्पर्श है, इसका विरोध करें, अपने माता-पिता को बताएं। साथ ही चाईल्ड लाईन 1098, महिला हेल्प लाईन 1090, पुलिस डायल 100 आदि के बारे मे भी विस्तार से जानकारी दी। परामर्शदाता सुरेश पांचाल द्वारा लैंगिक अपराध के प्रकार, सजा व एक्ट के बारे मे विस्तृत जानकारी दी गई एवं पीड़िता को किस प्रकार से न्याय मिले व शासकीय इकाईयां जैसे विशेष किशोर पुलिस इकाई, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय बोर्ड आदि किस प्रकार से आपकी सहायता करेंगी आदि के बारे मे भी जानकारी प्रदान की।

अत्याचार के खिलाफ शिवसेना ने चौराहे पर कराई हस्ताक्षर  बंगाल की मुख्यमंत्री को दिया जनता ने करारा जबाव 

sehore news
सीहेार। बंगाल में सनातन धर्मियों के साथ तुडमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा किए जा रहे अत्याचार के खिलाफ शिवसेना ने मंगलवार की शाम कोतवाली चौराहा से हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। चौराहा पर शिवसेना के द्वारा रखे गए बोर्ड पर सैकड़ों लोगों ने  हस्ताक्षर कर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी को करारा जबाव दिया।  युवा शिवसेना के जिलाध्यक्ष सुनील राय ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा की जिस तरह पश्चिम बंगाल की तानाशाह मुख्यमंत्री के द्वारा हिन्दूओं को जय श्रीराम बोलने पर जेल भेजा जा रहा उस से हर हिन्दू के मन में उनके खिलाफ कड़ा आक्रोश पनप रहा है अगर इसी तरह पश्चिम बंगाल में हिन्दूओं पर अत्याचार होता रहा तो इस की कीमत मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी के साथ तुड़मूल कांग्रेस के हर कार्यकर्ता को चुकानी होगी। हस्ताक्षर अभियान में प्रमुख रूप से शिवसेना जिलाध्यक्ष गब्बर यादव, संभाग संगठन प्रमुख मदन प्रजापति, विशाल पाटीदार, मयंक जोशी, समीर सेन, आदर्श यादव,शेलेंद्र यादव, रवि विश्वकर्मा, आषीश राजपूत, रवि शर्मा, भूपेंद्र राजपूत, प्रदीप नागर, गोलू विश्वकर्मा, सतीष वर्मा, सागर पटेल, शेलेंद्र दोहरे, गोपाल वर्मा आदि शिवसेना कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

वित्तीय साक्षरता का आयोजन

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा दिनांक 03 जून 2019 से 07 जून 2019 के मध्य वित्तीय साक्षरता का आयोजन  किया जा रहा है  इस तारतम्य में दिनांक 06/06/2019  को  बैंक ऑफ़ इंडिया, कृषि उपज मंडी शाखा के सेवाक्षेत्र ग्राम निपानिया जिला सीहोर  में  वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन  किया जा रहा है  अग्रणी जिला प्रबंधक श्री प्रकाश पेंढारकर ने बताया की इस अवसर पर भारतीय रिज़र्व बैंक , भोपाल के सहायक महाप्रबंधक श्री अजय पालीवाल , प्रबंधक श्री द्धिवेदी , बैंक ऑफ़ इंडिया कृषि उपज मंडी के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक राजगोपाल अय्यर, एफ़.एल.सी.सी सीहोर के प्रभारी श्री प्रदीप कुमार दुबे उपस्थित रहेंगे ! भारतीय रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक श्री पी. के. जेना ने बच्चो को भारतीय रिज़र्व बैंक की कार्यप्रणाली के विषय में बताया ! भारतीय रिज़र्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक श्री अजय पालीवाल ने बच्चो के मध्य बैंकिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर इनाम वितरित किया ! श्री प्रकाश पेंढारकर ने बताया की इस वित्तय साक्षरता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जनसमुदाय को बैंकिंग कार्यप्रणाली के बारे में अवगत कराना है !  

सीहोर के विधायक अपने खर्चे पर लोगों को उपलब्ध करवा रहे पीने का पानी

sehore news
सीहोर। मप्र के सीहोर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुदेश राय अपने निजी खर्चे से लोगों को पेयजल उपलब्ध करवा रहे हैं। उनका मानना है कि अगर जल संकट है तो क्या हुआ सीहोर की जनता ने मुझे विधायक चुनकर कुछ जिम्मेदारियां सौंपी है। इसलिए उनकी परेशानियों को हल करना पहली प्राथमिकता है। जिसके चलते वह निजी रुपयों से क्षेत्र के लोगों को पानी उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास कर रहे है। जबकि शासन द्वारा अभी तक पेयजल की व्यवस्था के लिए दिशा निर्देश नहीं दिए गए है।  पेयजल के भीषण संकट को देखते हुए विधायक सुदेश राय क्षेत्र में सूखे के हालात से निपट रहे हैं। जिसमें उन्हें कुछ हद तक सफलता भी मिली। जहां पूरा सीहोर नगर सूखे के हालात से परेशान है, ऐसे में विधायक सुदेश राय ने लोगों को बिना शासन की किसी मदद पेयजल उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है। उन्होंने पेयजल की समस्या से निजात पाने के लिए अपने निजी खर्च से टैंकरों से लोगों के निजी और सरकारी कुओं में पानी डलवाकर गांव तक पानी ला रहे है और नगर के वार्डो में भी टैंकर पहुड्डचवा रहे है। पूरे विधानसभा क्षेत्र में पानी की शिकराल समस्या से छूटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभा रहे है। 

विधायक का सहज और सरल है स्वाभाव 
विधायक सुदेश राय सहज और सरल स्वभाव के है। क्षेत्र के लोगो ने बताया कि उनके द्वारा किया गया यह कार्य सराहनीय है। जो अपने निजी पैसे खर्च करके इतना महत्वपूर्ण कार्य किया है। लोगो का यह भी कहना है कि उन्होंने पेयजल सप्लाई के लिए हर मोहल्ले में समय भी निर्धारित किया है। उस समय से नगर के मोहल्ले वासी अपने पानी के ष्र्तन लेकर बोर, टैंकरों और नल कूपों के पास पहुंच जाते है और उन्हें पर्याप्त पानी मिल जाता है। वही ग्रामो में पूर्व में ही 3 दर्जन से अधिक टैंकर प्रदान किये जा चुके है।

क्षेत्र की तस्वीर बदलना प्राथमिकता 
विधायक का कहना है कि वह क्षेत्र की तस्वीर बदलना चाहते है। इसके लिए उन्होंने स्वच्छता अभियान के तहत क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए ग्राम में सभी घरों में शौचालयों का निर्माण कराया है। लोगों के अनुसार विधायक ने हमारी सभी समस्याओं का समाधान करते है।  

लोगों की सेवा करना भगवान की सेवा के समान- सुदेश राय
भीषण गर्मी के महीने में लोगों को पेयजल उपलब्ध कराना पुण्य का काम है। इसे मैं भगवान की सेवा के समान समझते है। मेरे मन में हमेशा दूसरों की मदद करने में सुकून मिलता है। कई बार जनपद पंचायत और पीएचई विभाग को सूचित करने के बाद भी कोई समस्या का हल नहीं हुआ तो मैंने अपने निजी खर्चे से लोगों को पानी उपलब्ध कराने की ठानी। क्षेत्र के लोगों ने मुझ पर विश्वास करके मुझे विधायक चुना है और मैं भी लोगों के विश्वास पर खरा उतरना चाहता हूँ। इसलिए लगातार क्षेत्र के विकास के बारे में सोचता हूं। अगर नगर और गांव में शासन द्वारा भी कुछ मदद हो जाए तो लोगों को गर्मी के दिनों में पानी की समस्या नहीं होगी। 

हजारों किसानों के खातों में नहीं पहुंचा बीमा क्लेम का पैसा  अखिल भारतीय किसान सभा ने ज्ञापन देकर लगाया आरोप 

sehore news
सीहेार। अल्पवर्षा के चलते बीते साल श्यामपुर तहसील के गा्रम बराड़ीकला, बराड़ी खुर्द, खुशमदा, जैतली,झरखेड़ा के हजारों किसानों की फसले खराब हुई थी पीडि़त किसानों के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराया था किसानों के केसीसी बैंक खातों से बराबार प्रीमियम की राशि काटी गई। लेकिन अबतक सरकार के द्वारा अधिकृत कंपनी ने किसानों को फसल बीमा की क्लेम राशि नहीं दी। यहीं नहीं राष्ट्रीयकृत बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक में संचालित हजारों किसानों के केसीसी कृषि खातों में भी अबतक प्रधानमंत्री फसल बीमा की क्लेम राशि नहीं पहुंची। पीडि़त किसान अपने आप को सरकार के द्वारा ठगा महसूस कर रहे है।  मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे अखिल भारतीय किसान सभा राज्य परिषद के प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी ने किसानों के साथ डिप्टी कलेक्टर को किसानों के हित में डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन देकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करोड़ों रूपए के भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। उन्होने कहा की किसानों के बैंक खातों में जय किसान ऋण माफी योजना के तहत माफी राशि भी नहीं पहुंची है सोसायिटी और बैंक किसानों नया ऋण स्वीकृत नहीं कर रहीं है। प्रधानमंत्री के द्वारा एक फरवरी को तय किसान सम्मान निधि की राशि भी जिले के किसानों को नहीं मिल रहीं है। सेवा सहकारी समितियों के छूटे सभी ऋणी किसानों को तत्काल बीमा लाभ भी दिया जाए किसानों को खाद बीज की व्यवस्था कराई भी जाए। सेवा सहकारी समिति सिराड़ी की जांच भी राजपत्रित अधिकारियों से कराई जाकर किसानों को उनका हक दिलाया जाए। बैरागी ने कहा की किसान बीमा राशि और खाद बीच नहीं मिलने से आत्महत्या के लिए विवश होंगे। किसानों की समस्याओं का हल नहीं किया जाता है तो अखिल भारतीय किसान सभा किसानों के साथ सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगा। ज्ञापन देने वालों में सुनील मीणा, रमेशचंद्र, अशोक कुमार सहित अन्य किसान शामिल है। 

हेड मास्टर ने दिला दी प्राईवेट परीक्षा  परिजनों ने की कलेक्टर से शिकायत 
ग्राम बोरी के सरकारी स्कूल का मामला 
sehore news
सीहोर। रेहटी क्षेत्र के ग्राम बोरी स्थित शासकीय हाई स्कूल के बच्चों को वार्षिक परीक्षा पा्रईवेट रूप से दिलाने का मामला सामने आया है परीक्षार्थियों के परिजनों ने स्कूल के हेड मास्टर पर धोकाधड़ी करने का आरोप लगाया है। मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचकर हेड मास्टर पर कार्रवाहीं की मांग कलेक्टर के नाम शिकायती पत्र देकर की है।  ग्राम बोरी निवासी कैलाश सिंह ने बताया की रिजल्ट देखा तो जानकारी लगी की प्रयास ने सरकारी तौर पर नहीं प्राईवेट रूप से वार्षिक हाईस्कूल की परीक्षा दी है जबकी कक्षा दसवीं में पढऩे वाला पुत्र प्रयास रेगुलर स्कूल पहुंचा है। इस के बाद भी स्कूल के द्वारा प्राईवेट रूप से परीक्षा दिलाकर सीधी धोकाधड़ी की है वहीं शिक्षा विभाग को भी अधेंरे में रखा है। जिस का बुरा असर बच्चे के भविष्य पर भी पड सकता है। कैलाश ने संकूल केंद्र प्रभारी को भी मामले से अवगत कराया है। 

सेवादल जिलाध्यक्ष के लिए पर्यवेक्षक ने लिया फीटबेक   कार्यशालाएं आयोजित कर कांग्रेस को मजबूत करे- प्रेम यादव पर्यवेक्षक सेवादल

sehore news
सीहेार। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी सेवादल द्वारा भेजे गए सीहेार जिले के पर्यवेक्षक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रेम यादव द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक का आयोजन किया गया। जिस में सीहेार जिले से कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष के चयन के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं से फीटबेग लिया। पर्यवेक्षक ने जमीन से जुडे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से वनटु वन चर्चा करते बताया की सीहेार जिले से कांग्रेस सेवादल का अध्यक्ष एवं महिला यूथ बिग्रेड का अध्यक्ष भी बनाया जाकर सेवा दल की कार्यशालाएं आयोजित कर कांग्रेस का को बढ़े पैमाने पर मजबूत किया जाएगा।  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष राकेश राय बताया की नव युवकों के बीच जाकर सेवादल का केंप लगाकर नवयुवकों को जोडऩा है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक अध्यक्ष राहुल यादव नईम नबाव, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष ओम वर्मा द्वारा भीषण जल संकट को देखते हुए कांग्रेस कार्याकर्ताओं से आदंालन करने की अपील की। कार्यक्रम का संचालन सीहेार जिला कांग्रेस कमेटी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने किया। कार्यक्रम का आभार व्यक्त मुकेशर ठाकुर के द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कांग्रेस सेवा दल के पूर्व अध्यक्ष दर्शन सिंह वर्मा, धमेंद्र ठाकुर हरीश राठौर, सुरेश साबू, राजाराम बढ़े भाई, डॉ अनीस खान,  नरेंद्र खंगराले, आशा गुप्ता, पार्षद आरती खंगराले, मोहित वर्मा, मना वर्मा, डॉ मारूती राव, कांग्रेस सेवादल जावर अध्यक्ष अरविंद सिंह ठाकुर, शेलेंद्र सिंह ठाकुर, घनश्याम यादव, केजी बेरागी, हरिपालीपाल, विनय भटेले,महेश माहेशवरी  अनीस कुरैशी, मुन्ने मियां, गोविंद मीणा, आशीष रोहिला, चंदन झा, पन्नालाल खंगराले, कन्हैयालाल रैकवार, सुरेश सिलावट, सुरेश सूर्यवंशी आदि मौजूद थ

पीएचई का कारनामा जिंदा बोरों पर लगा दिए ढक्कन  बमुलिया में कई किलोमीटर दूर से पानी ला रहे ग्रामीण 
ग्रामवासियों ने कलेक्टर को बताई हकिकत 
sehore news
सीहोर। ग्राम बमूलिया में पांच जिंदा सरकारी बोर है पीएचई विभाग ने इन बोरों में मोटर अबतक नहीं डाली है। पीएचई ने जिंदा बोरो में ग्रामीणों के विरोध के बाबजूद ढक्कन लगा दिए। गांव में भीषण जल संकट है इस के बाद भी ढक्कनों से बंद पानी युक्त बोरों को चालू नहीं किया जा रहा है। जबकी ग्रामीण कई किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर है।  मंगलवार को जनसुनवाई में बड़ी संख्या में उपस्थित होकर ग्राम बमूलिया के अंतरसिंह परमार ने डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को बताया कि  गांव घनी आवादी की श्रेणी में आता है। शासकीय 5 बोर है, जिनमें वतज़्मान में भी भरपूर पानी है, परन्तु सम्बंधित पीएचई विभाग द्वारा केवल बोर कराकर उनका मूंह बंद कर छोड़ दिया गया है। उनमें मोटर नही डलवाई गई है। पांचों बोरों में मोटर लगवा कर गांव में नल के लिए डाली गई पाईप लाईन से जोड़े जाने की मांग पिछले साल भी ग्रामीणों ने की थी। वर्तमान में ग्रामीण 5 से 10 किमी. दूर से पानी लाने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने बताया की वर्षों पूर्व पानी की टंकी निर्माण की स्वीकृती शासन द्वारा हो चुकी है,लेकिन अबबतक पानी की टंकी का निर्माण कार्य जारी है। जिस से नलजल योजना का लाभ ग्रमाीणों को नहीं मिल पा रहा है। गांव में बिजली के 5  ट्रांसफारर्मरों है पर बिजली के तार खुले हुए है और लूज अवस्था में हैं, जिसके कारण स्पार्किंग होती है और गांव के बिजली के उपकरण हाई व लो बोल्टेज के कारण जल जाते हैं मवेशियाँ व जानमाल को भी अपनी जान गवांनी पड़ी है। ट्रांसफामरों पर किसी भी प्रकार की सुरक्षा व्यवस्था नही है, जिसके कारण गांव की मवेशियाँ उक्त ट्रांसफारमरों की चपेट में आकर करंट लगने से मर जाती है।  ग्रामीणों ने सीइओ जनपद पंचायत, सीहोर को भी समस्या से अवगत कराया है। मांग करने वालों में में समाजसेवी अन्तर सिंह परमार, सुहागमल, बाला प्रसाद, भगवानसिंह, रामगोपाल मीणा, भोपाल सिंह, प्रेमनारायण, प्रभु, सुमेर सिंह, दिनेश, रामस्वरुप, राकेश, निर्मल, लखनलाल दास, देवराज, रोशन, धरम, मनोज, मुकेश आदि शामिल है।

जमोनिया,भगवानपुरा तालाब काहिरी डेम  गहरा नहीं किया तो नागरिक करेंगे अनशन 

sehore news
सीहोर। प्रशासन ने अगर जमोनिया,भगवानपुरा तालाब सहित काहिरी डेम सीवन नदी को तय समय में गहरा नहीं किया तो नागरिक कलेक्टोरेट पहुंचकर अनशन पर बैठेंगे। कलेक्टोरेट पहुंचे शहर के विभिन्न वार्डो के नागरिकों ने पर्याष्त पानी देने और निरंतर पानी उपलब्ध कराने सहित प्रशासन के द्वारा जलस्त्रोतों के गहरीकरण में की जा रहीं लापरवाही को लेकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। नागरिकों ने मंगलवार को डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को ज्ञापन दिया। नागरिक के साथ पहुचे संतोष सिंह ने बताया की प्रशासन के द्वारा बारिश के पानी को पीने के लिए संरक्षित नहीं किया जा रहा है। इस कार्य के लिए सहीं कार्य योजना भी नहीं बनाई जा रहीं है बारिश के पानी को रोकने के लिए अगर कारगर कार्य किया जाए तो पानी का संकट कम हो सकता है नर्मदा का पानी भी सीहेार नहीं लाया जा रहा है। अगर प्रशासन तलाबों सीवन नदी और काहिरी बंधान का गहरीकरण कार्य ९ दिनों के अंदर  शुरू नहीं करता है तो नागरिक कलेक्टेट के सामने सामुहिक अनशन करने के लिए मजबूर होगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...