सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 9 जून 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जून

मांझी पंचायत ने की समारोह पूर्वक कुलदेवी की पूजा

sehore news
सीहेार। सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ और मांझी पंचायत ने संयुक्त रूप से रविवार को चाणक्यपुरी कॉलोनी स्थित मरई माता मंदिर में विधिविधान से कुलदेवी की पूजा अर्चना की। मातारानी की महाआरती के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। कार्यक्रम प्रमुख रूप से सिद्धपुर मांझी समाज संघ जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश रैकवार,मधु रायकवार, योगेश रायकवार, आशीष रायकवार, गोविंद रायकवार संतोष रायकवार, विजय, मनोज बाथम, सुजीत रायकवार, अनिल रायकवार, राकेश रायकवार, सागर रायकवार, दिलीप रायकवार, कमल नाविक, मनोहर रायकवार सहित बड़ी संख्या में समाजजन शामिल रहे। 

ठाकुर जिला संयोजक, कुमारी  विश्वकर्मा छात्रा प्रमुख नियुक्त 

sehore news
सीहेार। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के मध्य भारत प्रांत अभ्यास वर्ग में प्रांत कार्यकारिणी की घोषणा की गई।  सरस्वती विद्या मंदिर हरदा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला संयोजक जिला सीहोर पद के लिए सत्यपाल सिंह ठाकुर और जिला छात्रा प्रमुख कोमल विश्वकर्मा को मनोनीत किया गया। उल्लेखनीय है की  श्री ठाकुर लगातार तीसरी बार जिले के जिला संयोजक मनोनीत हुए है।  प्रान्त उपाध्यक्ष नामिता जैन, विभाग सयोजक अरुण दाँगी, कुलदीपसिंह राजपूत, राहुल मालवीय,लोकेन्द्रसिंह राजपूत,राम सोनी, मयंक झावर यश मेहता अभिषेक तोमर, राजदीप सोनी, रानू परमार, कल्पना मुकाती, कविता विश्वकर्मा, लक्की सक्सेना, ऋषि सोनी, कृपाल दाँगी,  संजय दाँगी, अनुराग गोस्वामी, दीपक परमार, नयन जोसी, विशाल विश्वकर्मा, तुसार सोनी, संजय दाँगी,दीपेश मेवाड़ा, मनीष प्रजापति, राजत सोनी, आयुस नामदेव, सुमित देशमुख ने श्री ठाकुर और कुमारी विश्वकर्मा को बधार्द दी।     

चंद्रवंशी खाती युवा संगठन निकालेगा  शहर में भगवान जगदीश की रथ यात्रा
कांकड खेड़ा माता मंदिर मेें हुई बैठक  समाज ने लिया सामुहिक भव्य  निर्णय  
sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय चंद्रवंशी खाती युवा संगठन शहर में उज्जैन की तर्ज पर भव्य भगवान जगदीश की रथ यात्रा निकालेगा।  रथ यात्रा में हाथी घोड़ों के साथ भगवान जगदीश की आकर्षक मनमोहन झांकी भी सम्मिलित होगी। चंद्रवंशी खाती युवा संगठन ने सामुहिक समाजिक स्वीकृति के बाद  रविवार को इछावर रोड स्थित कांकडु खेड़ा माता मंदिर परिसर में आयोजित जिला स्तरीय बैठक में रथ यात्रा निकालने का निर्णय लिया। भगवान जगदीश की विधिवत पूजा अर्चना कर बैठक का शुभारंभ युवा खाती समाज अध्यक्ष ओम प्रकाश खाती पटेल ने किया। रथ यात्रा को भव्य रूप देने के लिए बैठक में मौजूद सदस्यों से सुझाव लिए गए। भगवान जगदीश की रथ यात्रा को लेकर आगामी संगठन की बैठक १६ जून रविवार को भोपाल नाका स्थित कार्यमंगलम मेंं सुबह ११ बजे आयोजित करने का निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य रूप से  जितेंद्र खाती,धनश्याम जागीरदार, आकाश पम्पू, शेलू पटेल, प्रवेश पटेल, अक्षय पटेल, नितेश पटेल, अभिषेक, सचिन, नीरज, अंकित, मेहुल, सौरभ, अमन, शुभम, पिन्टू, देवराज, सुजीत, योगेश, रामस्वरूप, अतुल,, रिषभ, आषीश, अंकित, प्रवीण, रोशन सहित खाती युवा संगठन के सदस्य मौजूद रहे। 

क्षेत्रीय पार्षद श्रीमति खंगराले ने नागरिकों को टैंकर से बंटबाया पानी 

sehore news
सीहोर। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष अमीता जसपाल सिंह अरोरा के द्वारा पानी की समस्या को देखते हुए वार्ड क्रमांक ११ में टैंकरों के माध्यम से पानी का वितरण पार्षद आरती नरेंद्र खंगराले के सहयोग से कराया जा रहा है। रविवार को झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने भी वार्ड में नागरिकों को पानी को वितरण में पूरा सहयोग किया। पानी वितरण कराए जाने पर नागरिकों ने श्री खंगराले के साथ  नपाध्यक्ष श्रीमति अरोरा का आभार व्यक्त किया। आभार व्यक्त करने वालों में आशा गुप्ता, रूकमणी कुशवाहा, लक्ष्मी पारासर, ज्योति यादव, केशर यादव, तिजिया यादव, महेश रैकवार, राजू रैकवार आदि नागरिक शामिल है।

ज़िला प्रशासन के प्रयासों से होगा खांडाबड़ ग्राम में पेयजल संकट दूर*

कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देशानुसार सीहोर जिले के बुदनी विकासखंड के ग्राम खांडाबड़ स्थित डफाई मोहल्ला क्षेत्र में पेयजल समस्या दूर करने के लिए कार्यपालन अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री एस के जैन द्वारा पाइप लाइन डलवाने का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 दिवस के भीतर कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 350 मीटर लंबी पाईप लाइन मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना से डफाई मोहल्ले तक डाली जा रही है जिससे क्षेत्रवासियों की पेयजल समस्या का निराकरण होगा। ज़िला प्रशासन जल संकट को लेकर सतर्क है एवं हर संभव प्रयास कर सीहोर वासियों की पेयजलापूर्ति के लिए तत्पर है।

नगरपालिका परिषदों के निर्वाचन हेतु अधिकारी नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजय गुप्ता द्वारा मध्यप्रदेश नगरपालिका निर्वाचन नियम 1994 के निय-3 उपनियम(2) के तहत नगरपालिका/नगर परिषदों के लिए नियम 3(2) अन्तर्गत रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त किये गए हैं।   नियुक्त किये गए अधिकारियों में नगरपालिका परिषद सीहोर हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सीहोर एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए तहसीलदार सीहोर तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद आष्टा हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आष्टा एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए तहसीलदार आष्टा तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को नियुक्त किया गया है।   नगरपालिका परिषद जावर हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार जावर एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार जावर तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आष्टा को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद कोठरी हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी अतिरिक्त तहसीलदार आष्टा एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार आष्टा तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आष्टा को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद इछावर हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार इछावर एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार इछावर तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) इछावर को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद बुदनी हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार बुदनी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार बुदनी तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बुदनी को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद रेहटी हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार रेहटी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार रेहटी तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बुदनी को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद शाहगंज हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार बुदनी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार बुदनी तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बुदनी को नियुक्त किया गया है। नगरपालिका परिषद नसरुल्लागंज हेतु रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नियुक्त अधिकारी तहसीलदार नसरुल्लागंज एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण के कृत्यों के संपादन के लिए नायब तहसीलदार नसरुल्लागंज तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के संपादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) बुदनी को नियुक्त किया गया है।

आंधी-तूफान या अन्य कारणों से टूटने या गिरने वाली बिजली लाइन को न छुएं

विद्युत वितरण कंपनियों ने नागरिकों से अपील की है कि ऐसी बिजली लाइनें जिनमें विद्युत शक्ति प्रवाहित होती है, यदि आँधी तूफान, भीषण गर्मी या अन्य किसी कारण से टूट जाती या जमीन पर गिर जाती हैं, को अकस्मात् छूकर खतरा मोल न लें। लाइन टूटने की सूचना शीघ्र ही समीप के बिजली कंपनी कार्यालय में दें। ऐसी सूचना काल सेंटर 1912 पर भी दे सकते हैं। अपील में नए घर बनाते समय विद्युत पारेषण अथवा वितरण लाइन से समुचित दूरी रखने को कहा गया है। विद्युत लाइनों, उपकरणों एवं खंभों से छेड़खानी, विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है। खेतों खलिहानों में ऊँची-ऊँची घास की गंजी, कटी फसल की ढेरियॉं, झोपड़ी, मकान अथवा तंबू आदि विद्युत लाइनों के नीचे अथवा अत्यंत समीप न बनाने को कहा गया है।   बच्चों को पतंग अथवा लंगर का खेल खेलते तरह-तरह के धागे और डोर विद्युत लाइनों में फंसा देने से रोकने, लाइनों में फँसी पतंग निकालने के लिए बच्चों को कभी भी खंभे पर न चढ़ने देने, लाइन पर तार या झाडि़याँ न फेंकने देने और यदि कोई ऐसा करता है तो इसकी सूचना पास के पुलिस थाने या विद्युत कंपनी के वितरण केन्द्र में देने की भी अपील की गई है। विद्युत लाइनों के पास लगे वृक्ष या उनकी शाखा को न काटने को कहा गया है। बिजली के तारों पर कपड़े आदि न डालने, बिजली के खंभों या स्टे-वायर से जानवर आदि न बांधने और न ही जानवरों को इससे रगड़ने से रोकने का भी नागरिकों से अनुरोध कम्पनियों ने किया है।  नागरिकों से कहा गया है कि कोई व्यक्ति सजीव (चालू लाइन के) तारों के संपर्क में आ जाता है तो स्विच से विद्युत प्रवाह तुरंत बंद करने, स्विच बंद न कर सकने की स्थिति में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी रस्सी, सूखा कपड़ा या सूखी लकड़ी की सहायता से सजीव तारों से तत्काल अलग करने को कहा गया है। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को सूखी जमीन या सूखे फर्श पर लिटाने, कृत्रिम साँस देकर प्रथमोपचार करने, डॉक्टर को तत्काल बुला कर कृत्रिम साँस दिलवाने अथवा उसे शीघ्र अस्पताल पहुँचाने की सलाह भी दी गई है। इसके अलावा घरेलू उपकरणों एवं विद्युत फिटिंग की अर्थिंग, प्रकाश या थ्रेशर चलाने के लिए लम्बे एवं जोड़ वाले तारों का उपयोग न करने, थ्रेशर के तारों को बिजली कंपनी की लाइनों से अनधिकृत रूप से न जोड़ने को भी कहा गया है।

मत्स्याखेट 16 जून से 15 अगस्त तक प्रतिबंधित

प्रदेश में 16 जून से 15 अगस्त 2019 तक मत्स्याखेट प्रतिबंधित रहेगा। संचालक मत्स्योद्योग द्वारा मत्स्य प्रजजन काल को देखते हुए नदीय मत्स्योद्योग नियम के तहत यह आदेश जारी किया गया है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि छोटे तालाब अथवा अन्य स्त्रोत जिनका कोई संबंध किसी नदी से नहीं है और जिन्हें निर्दिष्ट जल की परिभाषा में नहीं लिया गया है उन पर मत्स्याखेट निषेध का यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...