सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 10 जून 2019

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जून

अपने क्षेत्र की हर छोटी-बड़ी घटना की जानकारी राजस्व अमला कलेक्टर तक पहुंचाए समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश

sehore news
सोमवार को कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने राजस्व विभाग के सभी अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र की हर छोटी-बड़ी घटना की जानकारी कलेक्टर अथवा अपर कलेक्टर को जल्द से जल्द पहुंचाएं। किसी भी गांव में यदि कोई विवाद की स्थिति उत्पन्न होती है तो फौरन कलेक्टर को मोबाईल पर सूचित करें। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग की सजगता से संपूर्ण जिले में बहुत सी अप्रिय स्थितियों को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी को निर्देश दिए कि पेयजल समस्या को ध्यान में रखते हुए जिले के टेंकर सप्लायरों का संपूर्ण रिकार्ड यथाशीघ्र कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध कराएं। समस्त मुख्य नगरपालिका आधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देशित करते हुए कहा कि वर्षा से पूर्व नाले-नालियों एवं सार्वजनिक स्थलों जैसे बाजार, बस स्टेण्ड आदि की साफ-सफाई 15-20 दिनों के भीतर कराना सुनिश्चत करें।  कलेक्टर ने समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए कि संबंल योजना अन्तर्गत  अंत्येष्टी सहायता की राशि समय से हितग्राहियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चत करें। संबंल योजना से संबंधित प्रकरण लंबित नहीं होने चाहिए। कलेक्टर ने अपर कलेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि धर्मस्व विभाग द्वारा देवस्थानों के पुर्नउत्थान के लिए कितने मंदिर चयनित किये गए हैं तथा कितनी राशि राशि आई है एवं कितना कार्य इस दिशा में किया जा चुका है का संपूर्ण विवरण उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने खनिज अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि नई खनिज नीति के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं विकासखंड मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को कार्यशाला के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएं।

कलेक्टर के निर्देश पर प्रायवेट टेंकरों का मूल्य हुआ निर्धारित नगरवासियों को सुलभता से पानी उपलब्ध कराने हेतु नपा परिषद में हुई बैठक   

नगरपालिका परिषद सीहोर क्षेत्र अंतर्गत ग्रीष्म काल मे नागरिकों को सुलभता से पानी उपलब्ध कराने के लिए नगरपालिका सीहोर में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अमिता जसपाल अरोरा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका श्री अमरसत्य गुप्ता, कार्यपालन यंत्री पीएचई आदि उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगरपालिका श्री अमरसत्य गुप्ता को निर्देशित किया था कि जिले में पेयजल की समस्या को ध्यान में रखते हुए पानी के टेंकरों का मूल्य निर्धारण करें। बैठक में चर्चा उपरांत नगर सीहोर में पानी टेंकर 4000 से 5000 लीटर क्षमता की विक्रय दर 500 रू. प्रति टेंकर रखी गई इसी प्र्रकार जिस स्थान से पानी टेंकर भरा जाना है वहां के पानी विक्रता टेंकर भरने की चार्ज रू 100 प्रति टेंकर की दर से लेंगे। इससे अधिक राशि की शिकायत मिलने पर संबंधित पानी विक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

जिला स्तरीय समन्वयक समिति (डीएलसीसी) की बैठक संपन्न

sehore news
सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में (डीएलसीसी) की बैठक संपन्न हुई। बैठक में आष्टा के विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, अग्रणी बैंक महाप्रबंधक, आरबीआई के प्रतिनिधि सहित अन्य बैंकर्स एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि ऋण प्रदान करने वाली योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ आम लोगों तक पहुंचाने का कार्य संबंधित विभागों का है। बैंक ऋण प्रदान करके इन योजनाओं के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कलेक्टर ने जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी को निर्देशित किया कि नये उद्यमियों को 50 लाख से 1 करोड़ तक के ऋण उपलब्ध कराएं जिससे उद्यमी के साथ-साथ जिले के आर्थिक विकास में भी सहायता मिलेगी। बैंकर्स को अन्य विभागों से समन्वय कर कार्य करने के लिए निर्देशित किया।

दस्तक अभियान का समारोह पूर्वक शुभारंभ हुआ 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के घर-घर दस्तक देकर दी जाएगी 11 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं

sehore news
दस्तक अभियान प्रथम चरण (10 जून से 20 जुलाई 2019) का समारोह पूर्वक शुभारंभ सोमवार को सीहोर जिला मुख्यालय सहित समस्त विकासखण्डों अभियान के लिए संचालित चिन्हित ग्रामों एवं शहरी क्षेत्रों के वार्डों  में किया गया। विकासखण्ड मुख्यालय आष्टा में शुभांरभ विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय तथा नगर पालिका अध्यक्ष श्री कैलाश परमार द्वारा किया गया। बुदनी विकासखण्ड में नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा विजय सिंह राजपूत, इछावर के आमला रामजीपुरा में उप सरपंच श्री द्वारका प्रसाद वर्मा, नसरूल्लागंज के राला में सरपंच श्री देवीसिंह, श्यामपुर में विधायक प्रतिनिधि श्री गाविंद पाटीदार एवं सरपंच श्री लक्ष्मीनारायण पाटीदार, सीहोर शहरी क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 10 में पार्षद श्रीमती नमिता राठौर द्वारा दस्तक अभियान का समारोह पूर्वक शुभारंभ किया गया। शहरी क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम मे जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.महेश चंदेल तथा डीपीएम श्री धीरेन्द्र आर्य ने दस्तक अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी उपस्थित महिला हितग्राहियों को दी इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाएं लक्षित बच्चों के साथ कार्यक्रम में उपस्थित थी।  दस्तक अभियान के अंतर्गत सेहत की दस्तक घर-घर देकर स्वास्थ्य विभाग  तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले ट्रीपल ए (ए.एन.एम,आशा,आंबनबाड़ी) द्वारा ग्यारह प्रकार की सेवाएं 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को घर-घर दस्तक देकर दी जाएगी। अभियान के तहत जिले में 1 लाख 88 हजार 752 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। आष्टा में 51 हजार 315 बच्चों को लाभान्वित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं बुदनी में 21 हजार 506, इछावर 23 हजार 889, नसरूल्लागंज 31 हजार 119, श्यामपुर में 45 हजार 614, सीहोर शहरी क्षेत्र में 15 हजार 309 बच्चों को लाभान्वित किया जाएगा। मीडिया कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एम.चंदेल ने संयुक्त रूप से दस्तक अभियान के संबंध में जानकारी दी कि समुदाय में बीमार नवजातों और बच्चों की पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल, 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में शैशव एवं बाल्यकालीन निमोनिया की त्वरित पहचान, प्रबंधन एवं रेफरल, 6 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों में गंभीर एनीमिया की सक्रिय स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन, 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण, बच्चों में दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलंब की पहचान, समूचित शिशु एवं बाल आहारपूर्ति संबंधी समझाईश समुदाय को देना, एसएनसीयू एवं एनआरसी से छुट्टी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फालोअप को प्रोत्साहन, गृह भेंट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण स्थिति की जानकारी लेना सहित 11 प्रकार की सेवाएं दी जाएगी। दस्तक अभियान के अंतर्गत स्वस्थ ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा जिसमें पंचायत प्रतिनिधि, ग्राम सभा स्वस्थ ग्राम तदर्थ समिति के सदस्य एवं पदाधिकारी समस्त पुरूष सदस्य, महिला समूह के सदस्य, समुदाय आधारित संगठनों के प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका, ए.एन.एम., एल.एच.व्ही., आशा, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एम.पी.डब्ल्य., मलेरिया वर्कर, एस,टी.एस., एसटीएलएस, कुष्ठ वर्कर, पुरूष सुपरवाईजर तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के चिकित्सा दल की उपस्थिति में ग्रामसभा में संबंधित ग्राम में आयोजित दस्तक अभियान की लक्ष्य एवं उपलब्धि की समीक्षा की जाएगी।

बाल कल्याण अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

sehore news
पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव के मार्गदर्शन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में जिले के बाल कल्याण विवेचना अधिकारी सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे। बाल संरक्षण विषय पर पुलिस अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन पुलिस कंट्रोल रूम जिला में किया गया।  ए.डी.पो.ओ. श्री कैदार सिंह कौरव ने कार्यशाला का मुख्य उद्धेष्य पुलिस अधिकारियों को बच्चों के व्यवहार के लिए दक्षता, उन पर लागू कानूनों की जानकारी दी। सदस्य बाल कल्याण समिति सदस्य श्री अनिल सक्सैना द्वारा बाल संरक्षण विषय पर बाल कल्याण समिति की भूमिका एवं बाल संरक्षण से संबंधित कठिनाईयों के निराकरण को विस्तार पूर्वक बताया गया एवं बाल संरक्षण अधिकारी श्री अनिल पोलाया द्वारा किशोर न्याय (बालकों की देख रेख ओर संरक्षण) अधिनियम-2015 की धारा 2(14) एवं अधिनियम के प्रावधानों बाल कल्याण अधिकारी, द्वारा बच्चों को बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड में प्रस्तुत करनें संबधी आवश्यक जानकारी से अवगत कराया गया।

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक 13 जून को

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला पंचायत सीहोर की सामान्य सभा की बैठक 13 जून 2019 को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उर्मिला मरेठा करेंगी। बैठक में खरीफ 2019 हेतु खाद-बीज की व्यवस्था, ऋणमाफी के संबंध में कृषि विभाग की समीक्षा, ग्रीष्म ऋतु में पेयजल के संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, बिजली आपूर्ति के संबंध में म.प्र.वि.वि.कं. विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला पंचायत (पंचायत प्रकोष्ठ,03 से 05 वर्ष तक एक ही स्थान पर सचिव की पदस्थापना के संबंध में) समीक्षा की जाएगी।  

क्षय मरीजों के रेफरल में प्रायवेट अस्पतालों की दी जा रही पांच सौ रूपए की प्रोत्साहन राशि

राष्ट्रीय पुनरिक्षित क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत हितग्राहियों के रेफरल में प्रायवेट अस्पतालों, नर्सिंग होम, प्राइवेट प्रेक्टिसनर्स को प्रति मरीज पांच सौ रूपए की प्रोत्साहन राशि जिला क्षय नियंत्रण केन्द्र द्वारा प्रदान की जा रही है। चिन्हित प्रत्येक क्षय हितग्राही को पोषण आहार के लिए प्रतिमाह 500 रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। चालू वर्ष में अब तक लगभग 8 लाख 50 हजार रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खातों में स्थानांतरित की जा चुकी है। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत एच.आई.व्ही. जांच के लिए 4 प्राइवेट अस्पतालों से एमओयू निष्पादित किया गया है। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ.नमीता नीलकंठ ने जानकारी दी कि पुनरिक्षित क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत माह अपे्रल से मई 2019 अंत तक सभी विकासखण्डों सहित शहरी क्षेत्र सीहोर में 13 खंखार जांच केन्द्र स्थापित किए गए है जहां संभावित क्षय रोगियों की जांच की जा रही है। उक्त स्थापित केन्द्रों में खंखार जांच, एक्सरे, एवं माह अपे्रल 2019 में जिला स्तर पर 333 सीबीनाट जांच की गई जिसमें से 66 मरीज टी.बी.से ग्रसित पाए गए जिनमें से 3 मरीज एमडीआर से ग्रसित पाए गए माह मई में 450 सीबीनाट की जांच की गई जिसमें से 96 मरीज टीबी से ग्रसित पाए गए जिनमें से 04 एमडीआर से ग्रसित पाए गए। डॉ.नमीता ने बताया कि अब तक कुल 359 टीबी रोगियों को जिले में पंजीकृत किया गया है जिन्हें शासन स्तर पर प्रदाय की जाने वाली उच्च स्तरीय निःशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई जाकर निःशुल्क उपचार एवं परामर्श दिया  जा रहा है। टीबी रोगियो के समुचित उपचार के लिए डीआरटीबी वार्ड की स्थापना की जा चुकी है जहां एमओटीसी के नियुक्ति उपरांत कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के मार्गशर्दन में राष्ट्रीय पुनरिक्षित क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत दिए गए संस्थागत लक्ष्य को पूर्ण करने सूक्ष्म कार्ययोजना बनाकर मैदानी स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त क्षय नियत्रंण कार्यक्रम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर 1800-116-666 अथवा कार्यालयीन दूरभाष नंबर  07562-228004 पर काल कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा (डायरेक्ट बेनीफिशरी ट्रांसफर) की समस्या हेतु जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ नमीता नीलंकठ के मोबाईल नंबर 9424477225 पर संपर्क किया जा सकता है।   

12 वीं की कक्षा में औसत अंक पाने वाले विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर कार्यक्रम में आंशिक संशोधन जारी   

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल द्वारा सीहोर टूरिज्म काउंसिल के साथ जिले में 11 जून को कैरियर गाइडेंस द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आवासीय खेलकूद संस्थान में प्रात: 10 बजे रखा गया था। शासन द्वारा 10 वीं एवं 12 वीं की पूरक परीक्षा की तिथि घोषित हो जाने के कारण कार्यक्रम में आंशिक संशोधन किया गया है। अब यह काउंसिंलिंग 14 जून 2019 को प्रात: 10 बजे टाउन हाल परिसर न्यू बस स्टेण्ड के पास सीहोर में आयोजित की जाएगी।    कैरियर काउंसिलिंग माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित एम.पी.आई.एच.टी.टी.एस भोपाल द्वारा ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को कैरियर संबंध में उचित मार्गदशर्न प्रदान किया जाएगा तथा प्रदेश के विभिन्न संस्थानों डिप्लोमा/डिग्री कोर्सेस एवं सर्टिफिकेट कोर्सेस में प्रवेश दिलाकर पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराने में सहयोग प्रदान किया जाएगा। 12 वीं की कक्षा में परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अपने केरियर के चुनाव में कठिनाई उत्पन्न होती है तथा विद्यार्थी अपने केरियर से भटक कर दिशाहीन कोर्सेस में दाखिला लेकर पछतावा कर अनुभव करते हैं।  यह रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश का माध्यम है, परन्तु औसत अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को इसकी जानकारी न होने के कारण वे इसके व्यापक लाभ से वंचित रह जाते हैं एवं अनावश्यक कॉलेज/संस्थानों में दिशाहीन कोर्सेस में दाखिला लेकर अपना भविष्य अंधकार मय बना लेते हैं। म.प्र शासन द्वारा इस कार्याशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि कार्यशाला में आने वाले विद्यार्थियों का काउंसिलिंग कर रुचि एवं योग्यतानुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जाएगा। मप्र पर्यटन विभाग द्वारा संचालित संस्थानों जैसे एफसीआई, एसआईएचएम, एमपीआईएचटीटीएस आदि में उपलब्ध कोर्सेस एवं पर्यटन के क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर की संभावनाओं के अवसर की जानकारी अधिक से अधिक विद्यर्थियों तक पहुंचाकर उन्हें लाभांवित करना है। कोर्सेस से संबंधित जानकारी प्राप्त किये जाने के लिए जिला पर्यटन संवर्धन परिषद सीहोर कार्यालय कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक 125 एवं प्राचार्य आवासीय खेलकूद संस्थानीय सीहोर, प्राचार्य उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 से संपर्क कर सकते हैं।  इस कार्यशाला में जिला प्रशासन के सहयोग से विद्यार्थियों के लिए इवेन्ट ले-आउट काउंसिलिंग प्रपत्र, काउंसिलिंग स्टॉल एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई है। जहां से छात्रों को रजिस्ट्रेशन फार्म प्रदाय किया जाएगा तथा उनका पंजीयन कराया जाएगा। इसके उपरांत उनकी काउंसिलिंग की जाकर उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। जिले के 12 वीं उत्तीर्ण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी जिनकों 12 वीं में औसतन कम मार्कस मिले हैं उन्हें गुमराह या अवसाद होने की आवश्यकता नहीं है। जिले के ऐसे सभी विद्यार्थियों के अभिभावक 14 जून 2019 को प्रात: 10 बजे टाउन हाल परिसर न्यू बस स्टेण्ड के पास सीहोर में अपने बच्चों को उचित कैरयिर मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए भिजवाएं। जिससे विद्यार्थियों द्वारा अपने भविष्य की नई राह का चुनाव किया जा सके।

योग वेदांत सेवा समिति ने शरबत का वितरण किया 

sehore news
सीहोर ।  योगवेदांत सेवा समिति के कार्यकर्ताओं के द्वारा बस स्टेंड स्थित हनुमान मंदिर के पास यात्रियों को तपती गर्मी से राहत प्रदान करने के लिए ठंडे शरबत का वितरण किया गया। यात्रियों को कार्यकर्ताओं ने सद साहित्य का वितरण भी किया।  साधक संतोष यादव ने बताया की प्रतिवर्ष गर्मियों में आश्रम के द्वारा बस स्टेंड पर शरबत सेवा की जाती रहीं है। कार्यकर्ताओं के द्वारा पलाश युक्त शीतलता वर्धक शरबत यात्रियों सहित अन्य गणमान्य नागरिकों को बांटा गया। शरबत वितरण सेवा कार्य में मानसिंह कुशवाह, शंकर, अभिषेक पांडे, लक्ष्मी कुशवाह, राधा विश्वकर्मा, साधना नागर, ज्योति राठौर सहित अन्य कार्यकर्ताओं का विशेष योगदान रहा ।

सीवन नदी गहरीकरण में खंगराले ने किया श्रमदान

sehore news
सीहोर। जिला कांग्रेस कमेटी झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने साथियों सहित सीवन नदी की तलहटी में श्रमदान किया। जनभागीदारी से जल संरक्षण के लिए नगर पालिका परिषद के द्वारा सीवन नदी सहित जमोनिया तालाब भगवानपुरा तालाब काहिरी डेम में गहरीकरण कार्य किया जा रहा है। कांग्रेस नेता खंगराले ने शहर वासियों से गहरीकरण कार्य में सहयोग देने की अपील की है। 


हम्मालों तुलावटों ने खत्म की काम बंद हड़ताल  मंगल से मंडी में सुचारू रूप से शुरू होगा काम  नहीं हुई मांग पूरी कलेक्ट्रेट पहुंचे हम्माल तुलावट 

sehore news
सीहोर। मंगलवार से कृषि उपज गल्ला मंडी सीहोर में सुचारू रूप से कार्य शुरू होगा। मजदूरी दर बढ़ाने के लिए हम्मालों और तुलावटों के द्वारा की जा रहीं हड़ताल खत्म हो गई है। हालाकीं हम्मालों तुलावटों की मांग अबतक पूरी नहीं हुई है।  हम्माल और तुलावट संघ के पदाधिकारियों से सोमवार को कलेक्टर अजय गुप्ता ने कलेक्टोरेट के सभागार में चर्चा की। हम्मालों तुलावटों ने कलेक्टर श्री गुप्ता को अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। हम्माल तुलावट संघ अध्यक्ष पप्पू यादव ने बताया की वर्ष 2017 से विभिन्न कामों के रेट नहीं बढ़ाए गए हैं दो सालों से हम्माल तुलावट पुरानी दरों पर ही काम कर रहे हैं जबकि किसानों और व्यापारियों के लाभ में काफी इजाफा हुआ है। हमने मंडी समिति को भी दर वृद्धी मांग से अवगत करा दिया था लेकिन इस मामले में कुछ भी नहीं किया गया। मजबूरी बस हम्माल तुलावटों को हड़ताल करनी पड़ी। कलेक्टर अजय गुप्ता ने शीघ्र ही मांग पूरी करने का आश्वासन दिया है। कलेक्टर के आश्वासन के बाद संघ ने हड़ताल समाप्त करने का निर्णय लिया है। मंगलवार से हम्माल और तुलावट सुचारू रूप से काम करेंगे। कलेक्टर से चर्चा के दौरान तहसीलदार सुधीर कुशवाहा और मंडी सचिव सहित बड़ी संख्या में हम्माल और तुलावट मौजूद थे। 

किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख ओर संरक्षण) अधिनियम-2015 की धारा 107 के तहत नियुक्त बाल कल्याण अधिकारियों का एक दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम संपन्न,

sehore news
प्रषिक्षण का आयोजन माननीय पुलिस अधीक्षक महोदय, के आदेषानुसार अति0 पुलिस अधीक्षक, श्री समीर यादव के मार्गदर्षन एवं निर्देषन में किया गया प्रषिक्षण में जिले के बाल कल्याण विवेचना अधिकारी से लेकर पुलिस उप अधीक्षक स्तर के कुल 18 पुलिस अधिकारियंों ने भाग लिय गया। बाल संरक्षण विषय पर पुलिस अधिकारियों का एक दिवसीय प्रषिक्षण/कार्यषाला का आयोजन पुलिस कंट्रोल रूम जिला सीहोर में किया गया, श्री कैदार सिंह कौरव, एवं श्री रामबीर सिंह, ए.डी.पो.ओं. ने कार्यषाला के मुख्य उद्धेष्य पुलिस अधिकारियों को बच्चों के व्यवहार के लिए दक्षता, ओर उन पर लागू कानूनों की जानकारी दी गई, ओर श्री अनिल सक्सैना, सदस्य बाल कल्याण समिति सीहोर, द्वारा बाल संरक्षण विषय पर बाल कल्न्याण समिति की भूमिका एवं बाल संरक्षण से संबंधित कठिनाईयों के निराकरण को विस्तार पूर्वक बताया गया, एवं  श्री अनिल पोलाया, बाल संरक्षण अधिकारी, महिला एवं बाल विकास जिला सीहोर द्वारा किशोर न्याय (बालकों की देख-रेख ओर संरक्षण) अधिनियम-2015 की धारा 2(14) एवं अधिनियम-2015 के प्रावधानों  ओर बाल कल्याण अधिकारी, द्वारा बच्चों को बाल कल्याण समिति एवं किषोर न्याय बोर्ड में प्रस्तुत करनें संबधी आवष्यक जानकारी व प्रक्रिया से अवगत कराया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: