विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 6 जून 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जून

राजस्व कार्यो की समीक्षा आज

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आज राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक सात जून को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि यह बैठक नवीन कलेक्टेªट के सभाकक्ष मंे प्रातः नौ बजे से शुरू होगी।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए है कि गूगल शीट पर जानकारी अंकित करने के उपरांत ही फोल्डर में संलग्न की जाए। इसी शीट के आधार पर राजस्व कार्यो की समीक्षा की जाएगी।  

ग्रीष्मकालीन बीमारियों एवं महामारी की रोकथाम के उपाय

ग्रीष्म ऋतु मंे पानी की कमी, दूषित जल एवं विषाक्त खाद्य पदार्थ के कारण संक्रामक रोगों के प्रकरण एवं उनकी महामारी होने की संभावना होती है। संक्रामक रोगो के बचावों के उपायो के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा सुझाव आमजनों को सुझाए गए है। उन्होंने बतलाए गए सुझावों का पालन कर ग्रीष्मकालीन बीमारियों एवं महामारी की रोकथाम में सहयोग किया जा सकता है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ किशोर नागवंशी ने बताया कि लू एवं जलजनित तथा दूषित खाद्य पदार्थो से होने वाली बीमारियों से कैसे बचे तदानुसार खाने पीने हेतु स्वच्छ एवं सुरक्षित पानी का उपयोग करें, बाजार में उपलब्ध सभी पेय पदार्थो की ताजगी एवं शुद्वता पर ध्यान रखा जाए, सदैव शौच से आने के बाद हाथ साफ पानी से अच्छी तरह धोएं, खाना बनाने, परोसने व खाने के पहले हाथ साफ पानी व साबुन से अच्छी तरह धोएं।  ताजे बने भोजन वस्तुओं का ही सेवन करें, ज्यादा देर का बना व वासी खाद्य वस्तु का सेवन ना करें, सदैव भोजन व खाद्य वस्तुओं को ढककर रखें ताकि मक्खी व धूल से दूषित होने से बचाया जा सकें। पानी के लिए सुरक्षित पेयजल का उपयोग करें। यदि पानी दूषित होने की संभावना हो तो उसमें क्लोरिनेशन करवाएं तथा क्षेत्र में क्लोरिन की गोलियों का उपयोग करें। गंदे, सडे़ गले व कटे हुए फलांे का एवं बाजार में खुले खाद्य पदार्थो का सेवन ना करें। सब्जियों को व फलों को साफ पानी से धोने के बाद ही उपयोग करें। लू से बचाव के लिए दोपहर में अत्यावश्यक कार्य होने पर मुंह एवं कानो से कपडे को ढ़ककर घर से बाहर निकले, पानी का ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन करें। लू लगने की संभावना होने पर तत्काल नजदीक की सरकारी अस्पताल में उपचार अवश्य कराएं और अपने घरो के शौचालय को स्वच्छ रखें। 

शाला सिद्वी एवं दक्षता उन्नयन का प्रशिक्षण जारी प्रशिक्षण 29 जून तक जारी रहेगा

vidisha news
जिले के शासकीय स्कूलों में शैक्षिक एवं अधोसंरचना सुधार की समझ विकसित करने के लिए समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत शाला सिद्वी और दक्षता उन्नयन योजना इस सत्र में भी क्र्रियान्वित की जा रही है।  शाला सिद्वी, दक्षता उन्नयन को बढ़ावा देेने के लिए शिक्षकों के लिए डाइट में प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है कि जानकारी देते हुए डाइट के प्रभारी प्राचार्य श्री राकेश बरसैया ने बताया कि पांच चरणों में जिले भर के माध्यमिक शालाओं के लगभग 1303 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले चरण में 170 शिक्षक, जन शिक्षक तथा बीएसी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है। दूसरा चरण क्रियान्वित है। जिसमें 204 शिक्षक और जन शिक्षक प्रशिक्षित हो रहे है। यह प्रशिक्षण प्रभारी मधुबाला प्रधान एवं श्री राजेश श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में राज्य शिक्षा केन्द्र सेे प्रशिक्षण प्राप्ति जिला स्त्रोत समूह की श्रीमती अनुभा गुप्ता, श्री रमेश ठाकुर, श्री बृज श्रीवास्तव, श्रीमती कमलेश श्रीवास्तव, श्री मदन जड़िया, शऊर फातिमा, श्री ओपी यादव, श्री अनुराग श्रीवास्तव, श्री शैल शर्मा, श्री प्रवीण मनमोहन, श्री राजेश विश्वकर्मा द्वारा दिया जा रहा है। प्रशिक्षण 29 जून तक जारी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...