विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 26 जून 2019

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 जून

विधायकों से चर्चा कर बिजली आपूर्ति की दिक्कतों से अवगत हुए

मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के द्वारा जिले में बिजली आपूर्ति के दरम्यिान क्या-क्या दिक्कतें आ रही है। उपभोक्ताओं को निरंतर बिजली की आपूर्ति हो रही है कि नही। इसके अलावा बिजली बिलो की वसूली के संबंध में तथा सुरक्षा उपायों हेतु किन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया जाए के परिपालन में आज कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में ऊर्जा विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक कलेक्टर के चैम्बर में आहूत की गई थी।  बैठक में विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन मौजूद रही। बैठक में विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री श्री जोस के पुजांत ने जिले में बिजली आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधो पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।  विदिशा विधायक श्री भार्गव समेत अन्य सभी ने अवगत कराया कि बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा हर माह रिडिंग बिल वितरित नही किया जा रहा है। श्री भार्गव ने नियमों का उल्लेख करते हुए कहा कि औसत बिल वितरण करने का अधिकार ऊर्जा विभाग को नही है किन्तु अधिकांश जगह औसत बिलों का वितरण किया जा रहा है। इस प्रकार की कार्यप्रणाली को अविलम्ब रोका जाए।  बिजली चोरी की रोकथाम के लिए स्थानीय स्तर पर समितियां गठित करने का भी सुझाव रखा गया। ततसंबंध में विभाग के अधीक्षण यंत्री ने बताया कि पूर्व में एसएएफ के जवानो को उक्त कार्य में संलग्न किया गया था उनके द्वारा बताया गया कि अन्य जिलो में रिटायर्ड आर्मी वालो की भी मदद इस कार्य में ली जा रही है।  बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन के सुझाव पर बासौदा अनुविभाग क्षेत्र में तत्काल ट्रांसफार्मर बदलने हेतु रिजर्व में ट्रांसफार्मर रखे जाने के कार्य का क्रियान्वयन करने पर सहमति व्यक्त की गई है।  विदिशा शहर में मीटर से रिडिंग लेने के लिए ऊर्जा विभाग के द्वारा दक्षता एप का उपयोग किया जा रहा है जिसके अनुसार मीटर रिडिंग लेने वाला एप के माध्यम से फोटो खींचकर आॅन लाइन प्रेषित करता है तदोपरांत अपने आप बिल जनरेट होकर उपभोक्ताओ को वितरित किया जा रहा है।  कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि जिले में बिजली आपूर्ति की जानकारी हर रोज शासन को प्रेषित की जा रही है दस मिनिट से यदि कही बिजली गुल होती है तो ततसंबंध में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से स्पष्टीकरण के माध्यम से पूर्ण जानकारी प्राप्त की जा रही है। उन्होंने बासौदा विधायक द्वारा बताए गए गांव में दो से तीन दिन तक बिजली की आपूर्ति नही करने को अतिगंभीरता से लेते हुए अधीक्षण यंत्री को निर्देश दिए कि संबंधित गांव की रिपोर्ट प्रस्तुत करें यदि सूचनाएं सही पाई जाती है तो संबंधित डीई, जेईई के साथ-साथ अन्य को सेवाओं से पृथक करने की कार्यवाही जिला प्रशासन के माध्यम से करने हेतु वरिष्ठों को अवगत कराया जाएगा।  कलेक्टर श्री सिंह ने बिजली बिलों की राशि कम करने के संबंध में अनुविभाग स्तर पर शिविर आयोजित करने के निर्देश ऊर्जा विभाग के अधीक्षण यंत्री को दिए। इस दौरान विभाग के अधीक्षण यंत्री द्वारा बतलाया गया कि इंदिरा गृह ज्योति योजना के अंतर्गत हितग्राहियो को सौ यूनिट तक की खपत पर अधिकतम सौ रूपए का बिल देय होगा किन्तु प्रचलित टैरिफ एवं विद्युत शुल्क जोड़कर सौ रूपए से कम बिल होने पर वास्तविक राशि देय होगी। अधिकांश उपभोक्ताओं द्वारा सौ यूनिट से अधिक की बिजली का उपयोग करने पर संबंधित यूनिट का बिल उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है।

विदिशा विधानसभा क्षेत्र के कार्यो की समीक्षा 

vidisha news
विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव के द्वारा आज विदिशा विधानसभा क्षेत्रांतर्गत सम्पादित किए जाने वाले कार्यो की पृथक से समीक्षा की। कलेक्टर चेम्बर में हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।  बैठक मंें जिन बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया उनमेें रेल्वे की भूमि के संबंध में भू-अर्जन अभिलेखों का मिलान करने के लिए रेल्वे एवं राजस्व की संयुक्त टीम एक साथ बैठकर जनहितैषी निर्णय करें। इसी प्रकार रेल्वे लाइन के आस-पास से विदिशा शहर की जलनिकासी का सर्वेक्षण कर जलनिकासी के लिए किए गए प्रबंधो से रेल्वे के अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया।  विदिशा नगर के कुछ क्षेत्रों में मकानो के ऊपर से हाईटेंशन लाइन निकली है जिससे  दुर्घटना होने की आशंका रहती है अतः मकानो के ऊपर से हाईटेंशन लाइन हटाने के कार्य शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण की जाएं।  विदिशा नगर के नालो की साफ सफाई, अतिक्रमण हटाने के लिए बनाई गई कार्ययोजना को मूर्तरूप दिया जाए। इसी प्रकार विदिशा नगर में सुचारू रूप से यातायात व्यवस्था संचालित हो सके इसके लिए पांच ओव्हर ब्रिल आवश्यक है का परीक्षण कर प्रस्ताव तैयार किए जाएं। ट्रांसपोर्ट नगर बनाए जाने हेतु भूमि का चिन्हांकन कर कार्यवाही की जाए। शहरी क्षेत्र में स्थाई, अस्थाई अतिक्रमण के कारण यातायात बाधित होने से नागरिको को परेशानियों का सामना करना पड़ता है अतः स्थल जांच उपरांत कार्ययोजना तैयार कर 15 दिवस के भीतर कार्यवाही की जाएं जनभागीदारी योजना के तहत स्वीकृत अधूरे कार्यो को शीघ्रतिशीघ्र पूर्ण कराया जाए।  बैठक में स्वास्थ्य, खाद्य, ऊर्जा, जल संसाधन, सड़क के अलावा बांधो एवं निकाय के माध्यम से सम्पादित होने वाले नालो की साफ सफाई, हलाली बांध से पेयजल आपूर्ति हेतु पाइप लाइन डालने तथा नालो से अतिक्रमण हटाने के लिए चिन्हित स्थलों पर कार्यवाही करने के संबंध में किए गए कार्यो की जानकारियां प्रस्तुत की गई।  

विधायक ने किसान रथो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया 

vidisha news
विदिशा विधायक श्री शशांक भार्गव ने आज नवीन कलेक्टेªट के परिसर में किसान रथो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चैकसे ने बताया कि सातो विकासखण्डो में किसान रथ भ्रमण कर किसानों को आधुनिक कृषि की जानकारी देंगे इसके अलावा मिट्टी परीक्षण, खाद, बीज की उन्नत किस्म का उपयोग करने तथा कृषि यंत्रो में हुए नवाचार से अवगत कराएंगे।  इस अवसर पर पूर्व जिला पंचायत सदस्य श्री सुभाष बोहत के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे। 

पोस्ट आफिस और बैंको में भी आधार कार्ड बन रहें 

जिले में पोस्ट आफिस एवं बैेंको के माध्यम से भी आधार कार्ड बनाए जाने का कार्य विगत कई महीनो से जारी है कि जानकारी देते हुए जिला ई गवर्नेंस सोसायटी के जिला प्रबंधक श्री निजामउद्दीन शेख ने बताया कि आधार पंजीयन के लिए जिले में दस पृथक स्थल चिन्हित किए गए है। उपरोक्त चिन्हित पोस्ट आफिस एवं बैेंक शामिल है। लोक सेवा गारंटी केन्द्रों के अलावा जिले के दस ऐसे स्थल जहां आधार पंजीयन बनाने, अपडेशन का कार्य संबंधित संस्था के अमले द्वारा किया जा रहा है उनमें विदिशा में एक्सिस बैंक, हेड पोस्ट आफिस, पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, पुरानी कलेक्टेªट में स्थित पोस्ट आफिस, इंडियन ओव्हरसीज बैंक, दुर्गानगर रोड पर स्थित इंडियन बैंक के अलावा कुरवाई एवं नटेरन में खण्ड मुख्यालय पर स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया में उपरोक्त कार्यवाही सम्पादित की जा रही है। 

पौधरोपण आज

नवीन कलेक्टेªट परिसर में आज गुरूवार की प्रातः साढे छह बजे से पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया कि जानकारी कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने समीक्षा बैठक में मौजूद सभी विधायकों एवं जनप्रतिनिधियों को देते हुए उनसे आग्रह किया कि प्रातः साढे छह बजे कलेक्टेªट परिसर मेें शामिल होकर सहभागिता निभाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

Loading...