बिहार : डाॅ. एस.आर.रंगनाथन जी की जन्म दिन पर लाइब्रेरियन डे मनाया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 12 अगस्त 2020

बिहार : डाॅ. एस.आर.रंगनाथन जी की जन्म दिन पर लाइब्रेरियन डे मनाया

डॉ. एस आर रंगनाथ को एक गणितज्ञ और भारत में लायब्रेरी साइंस के जनक के रूप में याद किया जाता है। उनके जन्मदिन 12 अगस्त को पूरे भारत में राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस (NationalLibrarian Day) के रूप में मनाया जाता है....
labreriaaan-day-bihar
पटना,12 अगस्त। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से ’ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरियन एसोसिएशन’ ने पूछा है कि क्या यही आप का बिहार में बहार है हमे नहीं चाहिये ऐसी बहार जो कर रहा है बेरोजगार। विगत 12 सालों से लाइब्रेरियन की बहाली पर बिहार सरकार ने रोक लगा रखी है।  आज डॉ. एस आर रंगनाथ को एक गणितज्ञ और भारत में लायब्रेरी साइंस के जनक के रूप में याद किया जाता है। उनके जन्मदिन 12 अगस्त को पूरे भारत में राष्ट्रीय पुस्तकालयाध्यक्ष दिवस (NationalLibrarian Day) के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर ’ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरियन एसोसिएशन’ ने ’ट्विटर महासंग्राम’ का आयोजन किया। ’ट्विटर महासंग्राम’ ’सुबह 9 बजे से दोपहर 4 बजे तक’ था। इसमें लाइब्रेरियन तन और मन से जुड़े। इस तरह का आह्वान किया गया था । यहां पर यह स्मरण दिलवाया गया था, कि पिछली बार हमलोग ’4जी स्थान’ पर पहुँचे थे, इस बार प्रथम स्थान तक पहुंचना है। इसमें महिला सदस्यों से ज्यादा सहयोग दिये। हर जिले से महिला आगे आएं और इस अभियान को सफल बनाया। ’ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरियन एसोसिएशन’ की मांग है कि हर संकुल संसाधन में हो पुस्तकालय की व्यवस्था हो। ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरियन एसोसिएशन ने लाइब्रेरियनों के पक्ष में कहा है कि सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक सभी सरकारी विद्यालयों में छात्रों को निःशुल्क पुस्तकें मुहैया कराने की व्यवस्था करती है। लेकिन छात्रों को समय से पुस्तकें नहीं मिल पाती है। जब परीक्षा करीब आ जाती है तो पुस्तक छात्रों को दिया जाता है। इससे छात्र-छात्राओं का समुचित पठन-पाठन नहीं हो पाता। ऐसे में जरूरत है कि सरकार, संकुल संसाधन केंद्र स्तर पर कम से कम एक पुस्तकालय की व्यवस्था करे। इन पुस्तकालयों में नियमित रूप से कम से कम दो लाइब्रेरियन की नियुक्ति की जाए। ताकि छात्र-छात्राओं को समय से पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध हो सके। इससे कम राशि व्यय करने के बाद भी उचित पाठ्य सामग्री छात्रों तक उपलब्ध हो जाएगी। तथा शिक्षा की गुणवत्ता भी बनी रहेगी। 

एसोसिएशन की 11 सूत्री प्रमुख मांगें हैंः
राज्य के जिन माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में पुस्तकालय अध्यक्ष का पद सृजित नहीं किया गया है. उसमें अभिलंब पद सृजित कर पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।नियुक्ति का आधार प्रतियोगिता परीक्षा हो।राज्य के अभिलेखागार में पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के छात्रों को नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाए, क्योंकि ये अभिलेख संधारण में दक्ष होते हैं।राज्य में व्यवस्थित संग्रहालय में पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के छात्रों की नियुक्ति हो।राज्य में अवस्थित चिकित्सा महाविद्यालय, नर्सिंग कॉलेज, भेटनरी कॉलेज, कृषि विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, आईटीआई कॉलेज इत्यादि में पुस्तकालय अध्यक्ष की नियमित नियुक्ति की की जाए जहां पद का सृजन नहीं है, वहां पद का सृजन कर बहाली की जाए।राज्य में सार्वजनिक पुस्तकालयों की संख्या बढ़ाई जाए एवं उसमें पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।दशकों से रिक्त विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में पुस्तकालयों में पुस्तकालय अध्यक्ष का पद पर नियुक्ति की जाए।प्रदेश सरकार द्वारा संचालित राजकीय अंबेडकर स्कूल में लाइब्रेरियन का पद सृजित कर वहां पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के छात्र होने के नाते सूचना अभिलेख संधारण एवं ऑटोमेशन से संबंधित होने वाले नियुक्तियों में पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के छात्रों को प्राथमिकता दी जाए।प्रदेश के विभिन्न विभागों में अवस्थित पुस्तकालयों की दशा को सुधारते हुए उसमें पुस्तकालय अध्यक्ष की नियुक्ति की जाए।प्रदेश के जिन विश्वविद्यालय में पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान की पढ़ाई होती है, वहां स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। इस बीच ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरी एसोसिएशन बिहार राज्य के द्वारा सोशल मीडिया  बिहार प्रदेश के सह संयोजक के लिए बेतिया जिला कमेटी के पदाधिकारी चंदन कुमार जी को  और अररिया जिला कमेटी के पदाधिकारी आशीष कुमार झा जी को बिहार प्रदेश का सह सोशल मीडिया संयोजक नियुक्त किया जाता है सोशल मीडिया का महत्व को देखते एसोसिएशन अपने संघ के सोशल मीडिया को स्ट्रांग करने का निर्णय लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: