सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 30 जनवरी 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 30 जनवरी

लघु नाटिका और संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

नारी अबला नहीं, डटकर विषम परिस्थिति का कर सकती है मुकाबला-अध्यक्ष खुशी उपाध्याय

sehore news
सीहोर। शहर के एक निजी होटल में शनिवार को लायंस क्लब शौर्य सीहोर के कार्यक्रम में लघु नाटिका और संगोष्ठी का आयोजन कर नारी सशक्तिकरण का संदेश दिया गया। इस मौके पर लायन्स क्लब शौर्य  की अध्यक्ष श्रीमती खुशी उपाध्याय ने कहा कि एक शिक्षित नारी एक पूरी पीढ़ी को शिक्षित करती है इसलिए बालिकाओं को पढ़ाना चाहिए और आज की नारी अबला नहीं है, वह विषम परिस्थिति का डटकर मुकाबला कर सकती है। बेटी और बेटा एक समान है और थाली में झूठा नही छोडऩा चाहिए आदि के बारे में जागरूकता दी। इस संबंध में जानकारी देते हुए लायन्स क्लब सिद्धपुर के अध्यक्ष विनित दुबे ने बताया कि शनिवार को लायंस क्लब का विस्तार करते हुए लायन्स क्लब शौर्य का गठन किया गया जिसमें वरिष्ठ समाजसेवी श्रीमती खुशी सुमित भानु उपाध्याय को अध्यक्ष बनाया गया है। कार्यक्रम के दौरान लघु नाटिका और संगोष्ठी का आयोजन किया गया। वही लायन्स क्लब विदिशा के चेयर पर्सन रीतू देवलिया ने महिला सशक्तिकरण संगोष्ठी में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को उनके अधिकारों को जानने और अपने को सशक्त बनाने के लिए एक परिचर्चा का आयोजन किया था। उन्होंने ने अपने वक्तव्य में नारी सशक्तिकरण की विवेचना की और कहा नारी को घर समाज हर जगह उसे हक मिलना चाहिए। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान शशि अग्रवाल, जेपी जोहर, अतुल समाधिया, ला. हिमांशु कटारे, ला. कपिल जैन, ला विशाल सक्सेना, क्लब की सचिव संतोष अग्रवाल, कोषाध्यक्ष सीमा परिहार, मोनिका राय, वैशाली राय, रीना जैन, रचना राय, रुषिता गिरोठिया आदि शामिल थे।


अहिंसा सत्य के मार्गों पर चलने की ली शपथ, एनएसयूआई ने राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

sehore news
सीहोर। एनएसयूआई के द्वारा पुण्यतिथि पर शनिवार को महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया  गया। कार्यकर्ताओं ने विधानसभा अध्यक्ष यश यादव के नेतृत्व में राष्ट्रपिता को याद किया गया। जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा ने छात्र एवं छात्राओं को अहिंसा एवं सत्य के मार्गो पर चलने की शपथ ग्रहण कराई। कार्यक्रम के दौरान नगर अध्यक्ष हरिओम सिसोदिया ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से  प्रेरणा लेने का आहवान किया। कार्यक्रम में एनएसयूआई कार्यकर्ता राहुल भावसार, विजय मारण, अभिषेक लोधी, रितिक, प्रमोद वर्मा, राहुल पाल आदि मौजूद रहे।


किसानों की समस्याओं का कराओं निराकरण, कृषि मंत्री कमल पटेल से बोले : सन्नी महाजन

sehore news
सीहोर।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे $कृषि मंत्री कमल पटेल के काफिले को गौरव सन्नी महाजन के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने शकर फेक्ट्री चौराहा पर रोक लिया। कृषि मंत्री का पुष्प मालाओं  से कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। किसानों की परेशानियों से कृषि मंत्री कमल पटेल को अवगत कराते हुए गौरव सन्नी महाजन ने कहा  की सॉफटवेयर मेंं गड़बड़ी से सैकड़ों किसानों की कृषि भूमि राजस्व विभाग के कम्प्यूटर में आधी हीं दिखाई दे रहीं है। जिस कारण समर्थन मूल्य पर गेंहू बेचने के लिए पंजीयन करा रहे किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। महाजन ने कहा की किसानों को अबतक  वर्ष 2019 का बीमाधन भी नहीं मिला है। जिला सहकारी बैंक की 11 शाखाओं के कर्मचारियों के द्वारा यूटीआई नम्बर बीमा कम्पनी को नहीें लिंक नहीें करने का खामियाजा जिले के 35 हजार किसानों को भुगतना  पड़ रहा है। जबकी सहकारी बैंकों के द्वारा किसानों के खातों से प्रीमियम की राशि काटी गई है। पैसा नहीं मिलने से किसानों को आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने समस्याओं का निराकरण कराने का आश्वासन दिया। स्वागत अवसर पर बड़ी संख्या में कार्यकर्तागण मौजूद रहे।

अत्याचार निगरानी प्रकोष्ठ , जिलाध्यक्ष चंदेल सम्मानित

sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय बालमिकी महासभा अत्याचार निगरानी प्रकोष्ठ सीहेार जिलाध्यक्ष रितेश चंदेल को जनहितैशी कार्य के लिए मुरैना नगर निगम कमिशनर अमर सत्य गुप्ता नेे शॉल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। सम्मान समारोह में मुख्यअतिथि के रूप में सफाई कामगार आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष सूरज खरे सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में प्रदेश संगठन मंत्री बिजेश टांक, विरेंद्र धोलपुरे, विवेक भारती,अतुल करोसिया, धमेंद्र पंवार आदि शामिल रहे। 


प्रदेश सरकार किसानों के विकास के लिए समर्पित है- मंत्री श्री कमल पटेल
जिले के 154165 कृषकों को प्रदाय की गई 30 करोड से अधिक की राशि
sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य स्तरीय किसान कल्याण योजना अन्तर्गत प्रदेश के 20 लाख किसानों को सिंगल क्लिक से 400 करोड़ रूपये के हितलाभ वितरण किया गया। इसी उपलक्ष्य में जनपद पंचायत प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल सम्मिलित हुए । श्री पटेल ने कार्यक्रम में सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सीहोर जिला एक कृषि प्रधान जिला है । ग्रामीण विकास के क्षेत्र में पक्के मकान,शौचालय, सड़कें,गैस कनेक्शन तो दिये ही जा रहे थे अब गांवों में घर घर नल से पानी भी पहुंचाया जायेगा। मुख्यमंत्री द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से जो राशि कृषकों को वितरित की गई है उसमें से लगभग 30 करोड़ रूपये से अधिक की राशि सीहोर जिले के 1 लाख 54 हजार 165 कृषकों के खाते में आज पहुंची है। उन्होने कहा कि खरीफ फसल में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कृषकों को फसल बीमा का लाभ तथा मुआवजे की व्यवस्था की गई है। जिले के किसानों को राहत पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किया गया है। खराब हुई फसलों का भी बीमा करवाया गया। इसी प्रकार वन ग्रामों को राज्स्व ग्राम से लिंक करके आदिवासी जनसंख्या को भी फसल बीमा के लाभ के लिए पात्र बनाया गया है। मध्यप्रदेश एकमात्र प्रदेश है जहां कम आबादी वाले ग्रामो को पटवारी हल्का में शामिल होने के कारण किसी भी प्रकार  फसल आपदा में बीमे का विशेष लाभ प्राप्त होता है। आने वाले समय में मुख्यमंत्री "किसान-सडक योजना" प्रारंभ की जायेगी जिससे किसानों को अपने खेत तक पहुंचने में सुविधा होगी इस संबंध में उन्होने कलेक्टर एवं राजस्व अमले को निर्देशित किया कि जिले में रबी फसल कटने के उपरांत सभी कृषकों के खेतों का सीमांकन करवायें एवं कहीं भी अतिक्रमण पाये जाने पर पूरी सख्ती से उसे हटवायें। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ने ग्रामीण विकास के द्वार खोले हैं। अब ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति को उसकी संपत्ति का प्रमाण पत्र तथा भूमि स्वामित्व प्राप्त होगा जिससे वह बैंक से ऋण­ लेकर अपने लिए रोजगार प्राप्ति के नये मार्ग बना सकता है । इस योजना के माध्यम से ग्रामीण आबादी आत्मनिर्भर बनेगी जिससे प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था अधिक मजबूत हो सकेगी ।

कमल सुविधा केन्द्र के माध्यम से किसानों की समस्यायें हो रही हल

मंत्री श्री कमल पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि अप्रेल 2020 में प्रारंभ किये गये "कमल सुविधा केन्द्र" के माध्यम से अब तक हजारों कृषकों की समस्यायें निराकृत की गई हैं। दूरभाष क्रमांक 0755-2558823 पर कॉल करके कृषक फसल बीमा,आधार कार्ड एवं खाते की जानकारी में सुधार, कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं, किसी योजना के लाभ से वंचित कृषक अपनी कठिनाइयां या अन्य कोई भी कृषि संबंधी सुझाव भी दे सकते हैं।

सजीव कार्यक्रम का प्रसारण ग्रांम पंचायत, विकासखण्ड एवं जिला मुख्यालय पर देखा गया।
जिले के लगभग 75हजार कृषकों ने देखा कार्यक्रम का सजीव प्रसारण
इस कार्यक्रम में कुल 74 हजार 795 कृषक सम्मिलित हुए। जिसमें से ग्राम पंचायत स्तर पर 497 स्थानों पर 72 हजार 3 सौ, 4 विकास खण्डों पर 1645 एवं जिला स्तर पर 850 कृषकों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यक्रम को देखा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री राजेश राठौर, श्री नरेश मेवाड़ा, श्री मानसिंह पंवार, श्री प्रिंस राठौर, श्री कमलेश कटारे, श्री रामस्वरूप मेवाड़ा, श्री मायाराम गौर,श्री दिनेश मेवाड़ा, श्री गिरीश, आदि जन प्रतिनिधि उपस्थित थे। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता, पुलिस अधीक्षक श्री शशीन्द्र चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, उपसंचालक कृषि आर.एस.जाट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

’’ जिला न्यायाधीश ने दी वृद्वजनों को उनके अधिकारो की जानकारी’’

जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता के  कुशल मार्गदर्शन एवं गरिमामयी उपस्थिति में 30 जनवरी को संकल्प वृद्धाश्रम में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता, श्रीमती अल्पना राजवर्धन गुप्ता, श्री एस0के0 नागोत्रा अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर, श्री अनीस उद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्री वी.पी.सिंह संस्थापक सदस्य संकल्प वृद्धाश्रम, श्री राहुल सिंह संचालक संकल्प वृद्धाश्रम, श्री प्रशांत सेंगर कामेन्टेªटर, संकल्प वृद्धाश्रम के सभी सम्मानीय वृद्धजन एवं  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से  संबद्ध पैरालीगल वालेंटियर्स सम्मिलित हुए।  जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री राजवर्धन गुप्ता द्वारा जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित वृद्धजनों को संबोधित करते हुए व्यक्त किया कि वर्तमान में भारतीय समाज में संयुक्त परिवार की व्यवस्था कमजोर पड़ गई है जिस कारण बड़ी संख्या में वरिष्ठ व्यक्तियों की देखभाल उनके परिवारों द्वारा नहीं की जा रही है। परिणामतः अनेक व्यक्ति अपने जीवन के अंतिम वर्षों को अकेलेपन में बिताने के लिए विवश हैं तथा भावनात्मक रूप से उपेक्षित कर दी गई है और भौतिक और वित्तीय संसाधनों से भी अभावग्रस्त हैं। इससे स्पष्ट होता  है कि वृद्धावस्था एक प्रमुख सामाजिक चुनौती बन चुकी है और अधिक ध्यान देने की आवश्कता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर एक ऐसी संस्था है जो गरीब, बेसहारा, जरूरतमंद और वृद्धजनों के हितार्थ कार्य करती है। माननीय जिला न्यायाधीश महोदय ने वृद्धाश्रम में निवास करनेवाले वृद्धजनों को विधिक सहायता एवं सलाह प्रदान करने हेतु वृद्धाश्रम में लीगल एड क्लीनिक स्थापित किये जाने की घोषणा की। श्रीमती अल्पना राजवर्धन गुप्ता  द्वारा व्यक्त किया गया कि वृद्धजन एक ऐसी पूंजी है जिसके बिना समाज की कल्पना करना बहुत कठिन है।  श्रीमती अल्पना राजवर्धन गुप्ता के अथक प्रयासों द्वारा शिविर के दौरान वृद्धाश्रम में निवासरत वृद्ध श्री महेश सोनी को उनके परिवारजनों से मिलवाया एवं उनके बहु व पोते को समझाते हुए कहा कि एक औरत दो  कुलों को जोड़ती, संजोती व संवारती है, प्रत्येक बहु का कर्तव्य है कि वो अपने वृद्ध सास-ससुर का सम्मान व सेवा करे। शिविर में वृद्ध श्री महेश सोनी की बहु व पौत्र ने उनके चरण छूकर आशीर्वाद प्राप्त किया तो वृद्ध श्री महेश सोनी के आंखों में आंसू भर आये एवं उनके द्वारा माननीय गुप्ता को धन्यवाद संप्रेषित किया गया।  श्री एस0 के0 नागोत्रा अपर जिला न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सीहोर द्वारा वृद्धजनों को माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण अधिनियम 2007 के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों से ऐसा  व्यक्ति अभिप्रेत है जो भारत का नागरिक है और जिसने 60 वर्ष या अधिक आयु प्राप्त कर ली हो। अधिनियम के अनुसार माता-पिता या पितामह-पितामही की दशा में अपने एक या अधिक बालकों, पुत्र-पुत्री, पौत्र-पौत्री जो अवयस्क नहीं है के विरूद्ध आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। ऐसे निःसंतान वरिष्ठ नागरिक की दशा में ऐसे उसके विधिक वारिसों के विरूद्ध जो अवयस्क नहीं हैं और उसकी मृत्यु के पश्चात् उसकी संपत्ति उसके कब्जे में है या विरासत में प्राप्त करेगा के विरूद्ध आवेदन किया जा सकता है। भरण-पोषण हेतु कोई आवेदन धारा 7 के अंतर्गत गठित भरण-पोषण अधिकरण के समक्ष किया जा सकता है। उक्त अधिकरण नातेदारों को सूचना की तामील की तारीख से 90 दिन के भीतर आदेश पारित करेगा।  श्री अनीस उद्दीन अब्बासी जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा नालसा एवं सालसा और शासन की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि वृद्धजन निःशुल्क विधिक सहायता योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों की श्रेणी में आते हैं।  वृद्धजन का कोई भी प्रकरण न्यायालय में लंबित है तो वह निःशुल्क विधिक सहायता योजना के अंतर्गत निःशुल्क अधिवक्ता व उनके प्रकरण में होने वाले समस्त खर्च का वहन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा किया जाता है। जिला न्यायाधीश व श्रीमती गुप्ता द्वारा वृद्धजनों को साल, सूखे नास्ते के पैकेट व फल वितरित किये गये।इस शिविर के पश्चात् संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में भी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाकर नशा पीड़ितों को नशा मुक्ति की शपथ दिलायी गई। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रशांत सेंगर द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम के अंत में श्री राहुलसिंह संचालक संकल्प वृद्धाश्रम द्वारा कार्यकम  में उपस्थित अतिथियों व वृद्धजनों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में कोरोना वायरस कोविड-19 के प्रोटोकाल (सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेंनेटाईजर का उपयोग कर) का पालन किया गया। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण कर कुष्ठ पखवाडे़ की शुरूआत, 30 जनवरी से 13 फरवरी 2021 तक संचालित होगा कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा

sehore news
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पित कर तथा दो मिनट का मौन रखकर 30 जनवरी से 13 फरवरी 2021 तक कुष्ठ जागरूकता पखवाडे़ की शुरूआत की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया के मार्गदर्शन में आयोजित जागरूकता पखवाडे़ के अवसर पर सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा तथा जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। जिला स्तर सहित सीएचसी श्यामपुर में बीएमओ डॉ.एचपी सिंह, सिविल अस्पताल आष्टा में बीएमओ डॉ. प्रवीर गुप्ता, नसरूलागंज में बीएमओ डॉ.मनीष सारस्वत सहित समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर भी कुष्ठ जनजागरूकता पखवाडे़ की शुरूआत करते हुए कुष्ठ उन्मूलन की सामूहिक शपथ ली गई। इस अवसर पर जिला कुष्ठ उन्मूलन अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने बताया कि जिला चिकित्सालय के फिजियोथैरेपी सेंटर में 30 जनवरी से 13 फरवरी तक आयोजित नियमित चर्म रोग निदान शिविर की सेवाएं दी जाएगी। उपस्थिति कर्मचारियों को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा ने कहा चमणी पर हल्का पीला, लाल या समतल उभरा दाग धब्बे, तेलिया तामिया चमक ,शरीर पर सुन दाग एवं हाथ पैरों में सुनपन्न , हाथ की उंगलियों की पकड़ कमजोर तथा हाथ या पैर का अचानक झूल जाना यह कुष्ठ रोग हो सकता है। इसकी जांच एवं उपचार जिले के समस्त शासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क उपलब्ध है। कार्यक्रम में एएनएम प्राशिक्षण केन्द्र की प्राचार्य श्रीमती चैरसिया, फिजियोथेरेपिस्ट श्री ओड़, कुष्ठ एमएनएस श्री राजेन्द्र राठौर सहित विभाग के अन्य कर्मचारी तथा एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की प्रशिक्षु छात्राएं उपस्थित थी। 

चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में मनाया गया शहीद दिवस

sehore news
आज चंद्रषेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में 30 जनवरी को शहीदी दिवस प्राचार्य डॉ.अनिल राजपूत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रातः 11ः00 बजे 02 मिनिट का मौन धारण किया गया इसमें महाविद्यालय में सभी वरिष्ठ प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, कर्मचारी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहें। महाविद्यालय परिसर में स्थापित गॉंधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया इसके पश्चात् प्राचार्य ने महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक/कर्मचारियों/ विद्यार्थियों को नशा विरोधी संकल्प और मद्यनिशेध की शपथ दिलाई। एन.सी.सी. प्रभारी डॉ.उदय डोलस द्वारा उपस्थित जनों को शहीदी दिवस के महत्व के बारे में बताया गया साथ ही प्राचार्य के नेतृत्व में एक नशा विरोधी रैली निकाली गई। इस रैली में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी और छात्र/छात्राओं ने भाग लिया। रैली में शामिल एन.सी.सी. के कैडेट्स ने भोपाल नाके पर मद्यनिशेध पर एक नुक्कड़ नाटक भी खेला। कार्यक्रम की अंतिम कड़ी के रूप में महाविद्यालय के सभागार में मद्यनिशेध पर एक निबंध, भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता भी सम्पन्न हुई। ।

मॉप अप राउण्ड में 339 कर्मचारियों को लगाया गया टीका

sehore news
16 टीकाकरण सत्रों पर मॉप अप राउण्ड चलाकर शनिवार को शाम 5.30 बजे तक कोविड-19 का टीका 339 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया। रविवार 31 जनवरी से 2 फरवरी तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान संचालित होने के कारण अंतिम एवं अगला मॉपअप टीकाकरण सत्र बुधवार 3 फरवरी 2021 को संचालित किया जाएगा। आज आयोजित मॉपअप राउण्ड में आष्टा-1 में 13, आष्टा-2 में 11, आष्टा-3 में 56, सीएचसी जावर में 46, इछावर-1 में 39, इछावर-2 में 27, कोलार डेम 89, नसरूल्लागंज-1 में 31, नसरूल्लागंज-2 में 34, श्यामपुर में 7, बिल्किसगंज में 21, दोराहा में 17, सीहोर डीएच-1 में 28, जिला चिकित्सालय-2 में 20 तथा जिला चिकित्सालय-3 में 23 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीकाकृत किया गया है। अब तक 5301 कर्मचारियों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। 

आज किसी की भी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त नहीं हुई, वर्तमान में कोरोना एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 18 है

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान 00 व्यक्ति की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। वर्तमान में जिले में एक्टिव/पॉजिटिव की संख्या 18 है। कुल रिकवर की संख्या 2725  है। 48 संक्रमितों की उपचार के दौरान मृत्यु हुई है। आज 251 सैम्पल लिए गए है । सीहोर शहरी क्षेत्र से 15 सैम्पल लिए गए,  नसरूल्लागंज 61, आष्टा से 33, इछावर से 24, श्यामपुर से 70,  बुदनी से 48 सैम्पल लिए गए है । आज पॉजीटिव मिले नए कंटेनमेंट जोन सहित समस्त कंटेनमेंट एवं बफर जोन में स्वास्थ्य दलों द्वारा सघन स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। वहीं पॉजीटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में सर्वे के लिए एक से दो दल लगाए गए है । सर्वे दल के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को बनाया गया है तथा स्वास्थ्य सर्वे दल में ए.एन.एम. आशा कार्यकर्ता, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 2791 है जिसमें से 48 की मृत्यु हो चुकी है 2725 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 18  है। आज 251 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 67977 हैं जिनमें से 64248 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 275 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 867  सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। आज पॉजिटिव मिले नये कन्टेनमेंट झोन सहित समस्त कन्टेनमेंट एवं बफर जोन मे स्वास्थ्य दलों द्वारा स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है वहीं पॉजिटिव मिले व्यक्तियों के करीबी संपर्क वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सूची तैयार की जा रही है। प्रत्ये कन्टेनमेंट जोन मे सर्वे के लिए जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 काल सेंटर स्थापित किया गया है जिसका संपर्क नंबर-07562 226470 है एवं 1075 नंबर पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती हैं। जिला स्तर पर मोबाइल नंबर 9425400273, 9425400453, 9479595519 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर काल करके भी टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होन कारोन्टाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हल्पलाईन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम कारान्टाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साईकॉलोजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते है।  

कोई टिप्पणी नहीं: